Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

9 May 2022

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने नागपुर में भारतीय प्रबंधन संस्थान के नए स्थायी परिसर का उद्घाटन किया

राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द ने भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) नागपुर के स्थायी परिसर का उद्घाटन किया। राष्ट्रपति कोविन्द ने उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि अब इस संस्थान से निकला हर छात्र बहुत ही काबिल बनने वाला है। उन्होंने कहा कि यहां से निकल मुझे विश्वास है कि आइआइएम-नागपुर का पारिस्थितिकी तंत्र छात्रों को नौकरी तलाशने के बजाय नौकरी देने वाला बनने की मानसिकता प्रदान करेगा। इस दौरान केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और धर्मेंद्र प्रधान और महाराष्ट्र के मंत्री नितिन राउत और सुभाष देसाई भी मौजूद रहे। यह कैंपस महाराष्ट्र के नागपुर स्थित दाहेगांव मौजा में बनाया गया है। इस कैंपस में कई नई सुविधाओं को जोड़ा गया है, जिससे कक्षा के अंदर और बाहर दोनों जगह सीखने की सुविधा प्रदान की गई है। इसकी आधारशिला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रखी थी और इसका उद्घाटन अगस्त 2015 में किया गया था। वर्ष 2015 में इस संस्थान की नागपुर में शुरुआत हुई थी।

राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद 15 तारीख से सात दिन की जमैका और सेंट विन्‍सेंट एण्‍ड ग्रेनाडाइन्‍स की यात्रा पर

राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद इस महीने की 15 तारीख से सात दिन की जमैका और सेंट विन्‍सेंट एण्‍ड ग्रेनाडाइन्‍स की यात्रा करेंगे। किसी भारतीय राज्‍याध्‍यक्ष की इन देशों की यह पहली यात्रा होगी। श्री कोविंद इस महीने की 15 से 18 तारीख के बीच जमैका में रहेंगे। वे इस महीने की 18 से 21 तारीख के बीच सेंट विन्‍सेंट एण्‍ड ग्रेनाडाइन्‍स की यात्रा करेंगे।

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने प्रकाश सिंह की पुस्तक - द स्ट्रगल फॉर पुलिस रिफॉर्म्स इन इंडिया का विमोचन किया

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने साइबर अपराधों, आर्थिक अपराधों और ऑनलाइन धोखाधड़ी से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए पुलिसकर्मियों के कौशल को उन्नत करने की आवश्यकता पर बल दिया है। नई दिल्ली में भारतीय पुलिस सेवा के पूर्व अधिकारी, प्रकाश सिंह की पुस्तक - द स्ट्रगल फॉर पुलिस रिफॉर्म्स इन इंडिया के विमोचन के बाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्री नायडू ने यह बात कही। उन्होंने पुलिसकर्मियों से आम आदमी के प्रति विनम्र रहने का आग्रह किया। श्री नायडू ने कहा कि पुलिस सुधार लाने के लिए केंद्र और राज्यों को मिलकर काम करना चाहिए। उन्होंने बेहतर पुलिस व्यवस्था की दिशा में सरकार द्वारा की गई कई पहलों पर प्रसन्नता व्यक्त की।

मध्‍यप्रदेश सरकार ने लाड़ली लक्ष्मी योजना के द्वितीय चरण का शुभारम्‍भ किया

मध्‍यप्रदेश सरकार ने लाड़ली लक्ष्मी योजना के द्वितीय चरण का शुभारम्‍भ किया है। यह योजना बेटियों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने की अभिनव पहल है। इस योजना में बेटियों के पोषण, स्वास्थ्य और शिक्षा के साथ-साथ आर्थिक सशक्तिकरण, कौशल वृद्धि और अधिकारों की सुरक्षा के लिए उल्लेखनीय कार्य करने वाली ग्राम पंचायतों को लाड़ली हितैषी पंचायत के रूप में सम्मानित किया जायेगा। मध्य प्रदेश में इस साल अप्रैल तक लाड़ली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत 42 लाख से अधिक लड़कियों का पंजीकरण किया जा चुका है। अब तक 9 लाख से अधिक छात्राओं को 231 करोड़ रुपये की छात्रवृत्ति राशि का भुगतान किया गया है। राज्य में बालिकाओं की जन्म दर प्रति हजार पर 927 से बढ़कर 956 हो गई है।

हरियाणा ने व्हीकल मूवमेंट ट्रैकिंग सिस्टम (VMTS) मोबाइल ऐप किया लॉन्च

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने रेत और अन्य ख़नन सामग्री ले जाने वाले वाहनों को ट्रैक करने के लिए एक व्हीकल मूवमेंट ट्रैकिंग सिस्टम (VMTS) मोबाइल ऐप लॉन्च किया है। ऐप का इस्तेमाल हरियाणा के सभी जिलों में अलग-अलग चेकपॉइंट पर किया जाएगा। इसमें वाहन के प्रकार, वाहन संख्या, आने-जाने और चालक के डिटेल्स सहित सभी वाहन विवरण संग्रहीत किए जाएंगे। अपंजीकृत व्यक्ति को बालू खनन क्षेत्र में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। इस ऐप को राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र, हरियाणा द्वारा इन-हाउस डिजाइन और विकसित किया गया है। ऐप का इस्तेमाल हरियाणा के सभी जिलों में अलग-अलग चौकियों पर किया जाएगा और वाहन के विवरण जैसे वाहन नंबर, वाहन का प्रकार, कहाँ से आ रहा है, कहा जा रहां है और चालक का विवरण, जैसे नाम, चालक मोबाइल नंबर और चालक का लाइसेंस नंबर के साथ पंच किया जाएगा। यदि वाहन को स्रोत और गंतव्य चेक पॉइंट के बीच जाना है, तो अधिकारी प्रारंभिक चेक पोस्ट से वाहन के निकास को अंतरिम निकास के रूप में चिह्नित कर सकते हैं और गंतव्य चेकपॉइंट पर इसे अंतिम निकास के रूप में चिह्नित किया जाएगा।

राजस्थान बना 10 गीगावॉट सौर क्षमता को पार करने वाला पहला राज्य

मेरकॉम के इंडिया सोलर प्रोजेक्ट ट्रैकर के अनुसार, राजस्थान देश का पहला राज्य बन गया है, जिसने बड़े पैमाने पर 10 गीगावॉट के संचयी सौर प्रतिष्ठानों (cumulative large-scale solar installations) को पार किया है। राजस्थान में कुल 32.5 GW स्थापित बिजली क्षमता है। अक्षय ऊर्जा स्थापित बिजली क्षमता का 55% योगदान देती है। जबकि तापीय ऊर्जा का योगदान 43% है, और परमाणु ऊर्जा शेष 2% का योगदान करती है। राजस्थान में सौर प्रमुख स्रोत है, जो बिजली क्षमता मिश्रण का लगभग 36% और नवीकरणीय ऊर्जा का 64% हिस्सा है। मेरकॉम के इंडिया सोलर प्रोजेक्ट ट्रैकर के अनुसार, राजस्थान में 16 गीगावाट से अधिक सौर परियोजनाएं अभी निर्माणाधीन हैं। राजस्थान की सौर ऊर्जा नीति 2019, जिसका लक्ष्य वित्त वर्ष 2024-25 तक 30 गीगावाट सौर ऊर्जा का लक्ष्य हासिल करना है। दिसंबर 2021 तक, भारत की संचयी सौर स्थापित क्षमता 55GW है। 55GW के भीतर, ग्रिड से जुड़ी उपयोगिता-पैमाने की परियोजनाएं 77% योगदान करती हैं।

‘खाद्य संकट पर वैश्विक रिपोर्ट’ जारी की गई

खाद्य संकट पर 2022 की वैश्विक रिपोर्ट हाल ही में प्रकाशित हुई थी, जिसमें विश्व स्तर पर तीव्र खाद्य असुरक्षा को उजागर किया गया था। यह रिपोर्ट Global Network Against Food Crises (GNAFC) ने प्रकाशित की है। यह रिपोर्ट उन देशों और क्षेत्रों पर केंद्रित है जहां खाद्य संकट की भयावहता और गंभीरता स्थानीय संसाधनों और क्षमताओं से अधिक है। 53 देशों या क्षेत्रों में लगभग 193 मिलियन लोगों ने 2021 में संकट या बदतर स्तर पर तीव्र खाद्य असुरक्षा का अनुभव किया। 2020 की तुलना में 2021 में वैश्विक स्तर पर लगभग 40 मिलियन अधिक लोगों ने संकट या बदतर स्तर पर तीव्र खाद्य असुरक्षा का अनुभव किया। इथियोपिया, दक्षिणी मेडागास्कर, दक्षिण सूडान और यमन में लगभग 6 लाख लोगों को तीव्र खाद्य असुरक्षा के सबसे गंभीर चरण में वर्गीकृत किया गया था।

फेडरल रिज़र्व बैंक ऑफ़ न्यूयॉर्क के निदेशक मंडल में चुने गए IBM के अध्यक्ष अरविंद कृष्ण

आईबीएम के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी अरविंद कृष्ण को फेडरल रिजर्व बैंक ऑफ न्यूयॉर्क के निदेशक मंडल में चुना गया है। बैंक ने घोषणा की कि 60 वर्षीय कृष्ण को ‘क्लास बी निदेशक’ चुना गया है. बयान में कहा गया कि कृष्ण 31 दिसंबर, 2023 तक इस पद पर रहेंगे। आईआईटी कानपुर (IIT Kanpur) से पढ़े अरविंद कृष्ण (Arvind Krishna) फेडरल रिजर्व बैंक ऑफ न्यूयार्क के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर में शामिल होंगे। उन्हें बैंक ने क्लास बी निदेशक चुना है। वह इस समय आईबीएम (IBM) के चेयरमैन एंड सीईओ (अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यपालक) हैं। आईबीएम के सीईओ के रूप में अपने कार्यकाल से पहले, 60 वर्षीय कृष्णा क्लाउड और कॉग्निटिव सॉफ्टवेयर के वरिष्ठ उपाध्यक्ष थे। उन्होंने आईबीएम रिसर्च का भी नेतृत्व किया। वह आईबीएम सिस्टम्स एंड टेक्नोलॉजी ग्रुप के विकास और निर्माण संगठन के महाप्रबंधक थे।

इंटरग्लोब एविएशन ने वेंकटरमणि सुमंत्रन को निदेशक मंडल का अध्यक्ष नियुक्त किया

इंटरग्लोब एविएशन ने घोषणा की कि वेंकटरमणि सुमंत्रन को इंडिगो बोर्ड (IndiGo) का अध्यक्ष नामित किया गया है। सुमंत्रन अपने 37 साल से अधिक के करियर के दौरान अमेरिका, यूरोप और एशिया में काम कर चुके हैं। वे एक कॉर्पोरेट नेता, टेक्नोक्रेट और शिक्षाविद हैं। सुमंत्रन रणनीतिक सलाहकार फर्म सेलेरिस टेक्नोलॉजीज के प्रबंध निदेशक और अध्यक्ष हैं। मेलवेतिल दामोदरन ने 75 वर्ष की आयु के बाद मंगलवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। सुमंत्रन, मेलवेतिल दामोदरन का ग्रहण लेंगे।

तेलंगाना सरकार ने 'नेथन्ना बीमा' योजना के तहत बीमा कवरेज का विस्तार किया

तेलंगाना राज्य सरकार ने 'नेथन्ना बीमा' (बुनकर बीमा) योजना के तहत हथकरघा और बिजली करघा बुनकरों के लिए बीमा कवरेज के विस्तार की घोषणा की है। राज्य सरकार ने बीमा योजना के तहत बुनकरों के लिए 5 लाख रुपये का बीमा कवरेज बढ़ाने के आदेश ज़ारी किए हैं। अब बुनकरों के लिए तय किया गया बीमा कवरेज, किसानों की बीमा कवरेज के बराबर ही है। इस वर्ष के दौरान योजना को लागू करने के लिए 29 करोड़ रुपये से अधिक मंजूर किए गए हैं। कैबिनेट सब कमेटी ने राज्य में 55 हजार से अधिक हथकरघा और पावरलूम और सहायक बुनकरों को कवर करने का प्रस्ताव रखा था। बीमा कवरेज 18 से 59 वर्ष के आयु वर्ग के बुनकरों तक बढ़ाया जाएगा। बीमा लाभ बुनकर या सहायक कर्मचारी की मृत्यु के परिवार को दिया जाएगा। यह योजना अगले महीने शुरू होने की संभावना है। हथकरघा विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि विभाग को दिशा-निर्देशों का मसौदा तैयार करने और योजना के कार्यान्वयन के लिए सरकार को प्रस्तुत करने का निर्देश दिया गया है।

भारत में थैलेसीमिया और सिकल सेल एनीमिया से एक लाख लोग पीड़ित

केन्द्रीय जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुण्डा ने कहा है कि थैलेसीमिया की समस्या से निपटने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर जागरूकता कार्यक्रम चलाने के आवश्यकता है, जिसमें विभिन्न मंत्रालय, राज्य सरकारें, शिक्षक और विद्यार्थी, आंगनवाडी और आशा कार्यकर्ताओं को शामिल किया जाए। वे नई दिल्ली में विश्व थैलेसीमिया दिवस पर 2022 में थैलेसीमिया की चुनौतियां विषय पर एक वेबिनार को संबोधित कर रहे थे। जनजातीय कार्य मंत्रालय ने अन्य मंत्रालयों और थैलेसीमिया एसोसिएशन के साथ मिलकर इस कार्यक्रम का आयोजन किया। भारत में थैलेसीमिया और सिकल सेल एनीमिया से लगभग एक लाख लोग पीड़ित हैं।

न्‍यायमूर्ति सुधांशु धूलिया और न्‍यायमूर्ति जमशेद बुर्जोर परदीवाला उच्‍चतम न्‍यायालय में न्‍यायाधीश नियुक्‍त

राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद ने गुवाहाटी उच्‍च न्‍यायालय के मुख्‍य न्‍यायाधीश न्‍यायमूर्ति सुधांशु धूलिया और गुजरात उच्‍च न्‍यायालय में न्‍यायाधीश न्‍यायमूर्ति जमशेद बुर्जोर परदीवाला को उच्‍चतम न्‍यायालय में न्‍यायाधीश नियुक्‍त किया है। विधि मंत्रालय ने इनकी नियुक्ति संबंधी गजट अधिसूचना जारी कर दी है। भारतीय संविधान के अनुच्छेद 223 द्वारा प्रदत्त शक्ति का प्रयोग करते हुए, राष्ट्रपति ने गुवाहाटी उच्च न्यायालय के वरिष्ठतम अवर न्यायाधीश न्यायमूर्ति श्री नोंगमीकापम कोटिस्वर सिंह को मुख्य न्यायाधीश के कार्यालय के कर्तव्यों का निर्वहन करने के लिए नियुक्त किया है।

भारत में वित्‍त वर्ष 2021-22 में 26 लाख नए डीमैट खाते प्रतिमाह खोले गए

वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा है कि भारत में वित्‍त वर्ष 2021-22 में 26 लाख नए डीमैट खाते प्रतिमाह खोले गए। वर्ष 2019-20 में इनकी संख्‍या चार लाख प्रतिमाह थी जो वर्ष 2020-21 में तीन गुना बढकर 12 लाख प्रतिमाह हो गई। इससे युवा निवेशकों में जोखिम उठाने और इसके लिए तैयार रहने का पता चलता है। श्रीमती सीतारामन ने मुंबई में राष्ट्रीय प्रतिभूति निक्षेपागार लिमिटेड-एनएसडीएल के रजत जयंती समारोह को संबोधित किया। वित्‍त मंत्री ने निवेशकों की जागरूकता बढाने के लिए मार्केट का एकलव्‍य कार्यक्रम का भी शुभारंभ किया।

सेवानिवृत्‍त केंद्रीय सशस्‍त्र पुलिस बल और असम राइफल कार्मिकों के लिए "सी ए पी एफ पुनर्वास" पोर्टल का शुभारंभ

गृह मंत्रालय ने सेवानिवृत्‍त केंद्रीय सशस्‍त्र पुलिस बल और असम राइफल कार्मिकों को निजी सुरक्षा एजेंसियों में रोजगार प्राप्‍त करने में सहायता देने के लिए "सी ए पी एफ पुनर्वास" पोर्टल का शुभारंभ किया है। मंत्रालय ने कहा है कि कल्‍याण और पुनर्वास बोर्ड-डब्‍ल्यू ए आर बी के माध्‍यम से शुरू किए गए इस पोर्टल से सेवानिवृत्‍त कार्मिकों को फिर से रोजगार प्राप्‍त करने में सहायता मिलेगी। इसके लिए उन्‍हें अपना निजी विवरण तथा विशेषज्ञता के अपने विषय और रोजगार का वांछित स्‍थान वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। मंत्रालय ने स्‍पष्‍ट किया कि एक पोर्टल पहले ही मंत्रालय द्वारा निजी सुरक्षा एजेंसी विनियम कानून के अंतर्गत निजी सुरक्षा एजेंसियों के पंजीकरण के लिए काम कर रहा है। मंत्रालय ने यह भी कहा कि अब दोनों वेबसाइट को आपस में जोड़ दिया गया है, जहां रोजगार प्राप्‍त करने वाले और रोजगार प्रदान करने वाले दोनों एक प्‍लेटफॉर्म पर सेवानिवृत्‍त कार्मिकों के डेटा का उपयोग कर सकेंगे।

'स्किल लोन' लॉन्च करने के लिए केनरा बैंक ने ASAP के साथ किया समझौता

केनरा बैंक ने उच्च शिक्षा विभाग के तहत अतिरिक्त कौशल अधिग्रहण कार्यक्रम (ASAP), केरल के सहयोग से कौशल ऋण/स्किल लोन (skill loans) लॉन्च किया है। इस सुविधा के तहत 5,000 रुपये से लेकर 1.5 लाख रुपये तक का कर्ज़ प्रदान किया जाएगा। यह ऋण कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रमों में किसी कौशल का प्रशिक्षण ले रहे हैं उन छात्रों को प्रदान किया जायेगा जो ASAP केरल या किसी अन्य केंद्र अथवा राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त एजेंसियों द्वारा पेश किए कौशल विकास कार्यकम में भाग में प्रशिक्षण ले रहे हैं।

नेपाल के पर्वतारोही कामी रीता शेरपा ने मांउट एवरेस्‍ट‍ पर 26वीं बार चढ़कर विश्‍व कीर्तिमान बनाया

नेपाल के दिग्‍गज पर्वतारोही कामी रीता शेरपा ने मांउट एवरेस्‍ट‍ पर 26वीं बार चढ़कर विश्‍व कीर्तिमान बना दिया है। कामी रीता के नेतृत्‍व में कल 11 सदस्‍यों का दल माउंट एवरेस्‍ट की चोटी पर पहुंचा। इसके साथ ही कामी रीता ने अपना ही 25 बार का पिछला रिकॉर्ड तोड़ दिया। नेपाल के सोलुखुम्‍बु जिले में वर्ष 1970 में जन्‍में श्री कामी ने मई 1994 में पहली बार एवरेस्‍ट पर फतह हासिल की थी। नेपाल पर्यटन विभाग के अनुसार, इस मौसम में एवरेस्‍ट पर चढ़ने के लिए तीन सौ 16 पर्वताराहियों ने आवेदन किया था।

चीन में वांगझू में होने वाले एशियाई खेल ओमिक्रॉन वैरिएंट के फैलने से अनिश्चित काल के लिए स्थगित

चीन में वांगझू में होने वाले एशियाई खेल चीन में ओमिक्रॉन वैरिएंट के फैलने से उत्पन्न स्थिति के कारण अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिए गए हैं। वांगझू शहर कोविड से प्रभावित शंघाई से दो सौ किलोमीटर दूर झेझियांग प्रांत में है। यह खेल 10 से 25 सितंबर तक होने थे। एशियाई ऑलंपिक परिषद ने घोषणा की कि खेलों की नई तारीख की घोषणा बाद में की जाएगी। चीन में कोविड संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं और देश के अधिकांश हिस्सों में लॉकडाउन है। ऐसी स्थिति में एशियाई खेलों सहित चीन में इस वर्ष होने वाले तीन प्रमुख खेल आयोजन स्थगित कर दिए गए हैं।

थॉमस और उबर कप बैडमिंटन टूर्नामेंट प्रतियोगिता बैंकॉक में शुरू

थॉमस और उबर कप बैडमिंटन टूर्नामेंट प्रतियोगिता बैंकॉक में शुरू हुई। दिग्‍गज भारतीय खिलाडी पी.वी. सिंधु, लक्ष्य सेन और किदांबी श्रीकांत इस प्रतियोगिता में भारतीय चुनौती पेश करेंगे। विश्व बैडमिंटन में थॉमस कप पुरुष चैंपियनशिप और उबर कप महिला चैंपियनशिप है। दोनों प्रतियोगिताओं में 16 टीमें भाग ले रही हैं।

8 मई : विश्व रेड क्रॉस दिवस

विश्व रेड क्रॉस दिवस, जिसे वर्ल्ड रेड क्रॉस या रेड क्रीसेंट डे के रूप में भी जाना जाता है, प्रतिवर्ष 8 मई को मनाया जाता है। यह रेड क्रॉस और अंतर्राष्ट्रीय रेड क्रॉस समिति (ICRC) के संस्थापक हेनरी डुनैंट की जयंती मनाने के लिए मनाया जाता है। 8 मई, 1948 को एक वार्षिक अंतर्राष्ट्रीय रेड क्रॉस दिवस के प्रस्ताव को अपनाया गया था और इसे आधिकारिक तौर पर विश्व रेड क्रॉस (या रेड क्रिसेंट डे) के रूप में घोषित किया गया था। इसलिए, पहला रेड क्रॉस दिवस 1948 में मनाया गया था। यह लोगों की पीड़ा को कम करने और उन्हें सम्मानजनक जीवन जीने के लिए सक्षम बनाने के लिए प्रतिवर्ष मनाया जाता है।

8 मई: विश्व थैलेसीमिया दिवस

हर साल 8 मई को विश्व थैलेसीमिया दिवस मनाया जाता है। इसका उद्देश्य थैलेसीमिया के बारे में जागरूकता पैदा करना और बीमारी को अन्य लोगों तक पहुंचाने से बचाना है। यह थैलेसीमिया से पीड़ित लोगों को जीवन की बेहतर गुणवत्ता प्रदान करने के लिए भी मनाया जाता है। विश्व थैलेसीमिया दिवस 1994 से मनाया जा रहा है। यह थैलेसीमिया इंटरनेशनल फेडरेशन द्वारा आयोजित किया जाता है। थैलेसीमिया आनुवंशिक रक्त विकार है जिसमे असामान्य हीमोग्लोबिन उत्पादन होता है। थैलेसीमिया के दो प्रमुख प्रकार हैं- अल्फा थैलेसीमिया और बीटा थैलेसीमिया।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.