Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

12 May 2022

भारत एशियाई देशों के निर्वाचन प्राधिकरणों के संघ का नया अध्यक्ष चुना गया है

भारत को 2022 से 2024 तक के लिए एशियाई चुनाव प्राधिकरणों के संघ-एएईए का नया अध्‍यक्ष चुना गया है। फिलीपिन्‍स के मनीला में हाल ही में हुई महासभा की कार्यकारिणी बैठक में यह निर्णय लिया गया। उप चुनाव आयुक्‍त नितेश व्‍यास ने भारतीय निर्वाचन आयोग के तीन सदस्‍यीय शिष्‍टमण्‍डल का नेतृत्‍व किया। उनके साथ मणिपुर के मुख्‍य चुनाव अधिकारी राजेश अग्रवाल और राजस्‍थान के मुख्‍य चुनाव अधिकारी प्रवीण गुप्‍ता ने इस बैठक में हिस्‍सा लिया।

NSO Survey: अक्टूबर-दिसंबर 2021 में भारत की बेरोजगारी दर 8.7% थी

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) के आंकड़ों से पता चला है कि शहरी क्षेत्रों में 15 साल से ऊपर के लोगों की बेरोजगारी दर अक्टूबर और दिसंबर 2021 के बीच 10.3% से घटकर 8.7% हो गई। बेरोजगारी या बेरोजगारी दर (unemployment rate (UR) को श्रम शक्ति (Labor force) में बेरोजगार व्यक्तियों के प्रतिशत के रूप में परिभाषित किया गया है। पुरुषों में, शहरी क्षेत्रों में बेरोजगारी दर भी अक्टूबर-दिसंबर 2021 में घटकर 8.3% हो गई, जो एक साल पहले 9.5% थी। जुलाई-सितंबर 2021 में यह 9.3% थी। आंकड़ों से यह भी पता चला है कि शहरी क्षेत्रों में महिलाओं (15 वर्ष और उससे अधिक आयु) में बेरोजगारी या बेरोजगारी दर भी इसी अवधि में 13.1 फीसदी से घटकर 10.5 फीसदी हो गई है। जुलाई-सितंबर 2021 में यह 11.6% थी। शहरी क्षेत्रों में 15 वर्ष और उससे अधिक आयु के व्यक्तियों के लिए वर्तमान साप्ताहिक स्थिति (current weekly status - CWS) में श्रम बल भागीदारी दर एक साल पहले की समान अवधि की तुलना में 2021 की अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में 47.3% पर अपरिवर्तित रही। जुलाई-सितंबर 2021 में यह 46.9% थी। श्रम शक्ति (Labor force) से तात्पर्य जनसंख्या के उस भाग से है जो वस्तुओं और सेवाओं के उत्पादन के लिए आर्थिक गतिविधियों को आगे बढ़ाने के लिए श्रम की आपूर्ति करता है। अक्टूबर-दिसंबर 2021 में शहरी क्षेत्रों में 15 वर्ष और उससे अधिक आयु के व्यक्तियों के लिए कार्य जनसंख्या अनुपात 43.2% था, जो एक साल पहले इसी अवधि में 42.4% था। जुलाई-सितंबर 2021 में यह 42.3% थी।

आयुष्‍मान भारत डिजिटल मिशन के अंतर्गत 13 और डिजिटल स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं मिशन में शामिल

राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य प्राधिकरण ने अपने प्रमुख कार्यक्रम आयुष्‍मान भारत डिजिटल मिशन के अंतर्गत पिछले तीन महीनों में 13 और डिजिटल स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं सफलतापूर्वक मिशन में शामिल की है। इसके साथ ही पिछले वर्ष सितम्‍बर में राष्‍ट्रीय स्‍तर पर शुरू किए जाने के बाद से आयुष्‍मान भा‍रत डिजिटल मिशन में अभी तक 40 डिजिटल स्‍वास्‍थ्‍य सेवा ऐप जोडे जा चुके हैं। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि आयुष्‍मान भा‍रत डिजिटल मिशन के अंतर्गत 16 सरकारी और 24 निजी ऐप काम कर रहे हैं।

उच्‍चतम न्‍यायालय ने 152 साल पुराने देशद्रोह कानून पर सरकार द्वारा पुनर्विचार करने तक रोक लगाई

उच्‍चतम न्‍यायालय ने आदेश दिया कि भारतीय दंड संहिता की धारा 124-ए के तहत 152 साल पुराने देशद्रोह कानून को प्रभावी ढंग से तब तक के लिए स्थगित रखा जाना चाहिए जब तक कि केंद्र सरकार इस प्रावधान पर पुनर्विचार नहीं करती। शीर्ष न्‍यायालय ने एक अंतरिम आदेश में केंद्र और राज्य सरकारों से इस प्रावधान पर पु‍र्नविचार होने तक कोई भी प्राथमिकी दर्ज नहीं करने का आग्रह किया है। प्रधान न्यायाधीश एन0 वी0 रमना, न्यायमूर्ति सूर्यकांत और न्यायमूर्ति हिमा कोहली की पीठ ने कहा कि धारा 124 ए के तहत लगाए गए आरोपों के संबंध में सभी लंबित मामले अपील और कार्यवाही को फिलहाल स्थगित रखा जाए। न्‍यायालय ने यह माना कि अन्य धाराओं के संबंध में निर्णय बिना किसी पूर्वाग्रह के आगे बढ़ सकता है। न्‍यायालय ने यह भी कहा कि जो लोग पहले से ही भारतीय दंड संहिता की धारा 124ए के तहत जेल में हैं, वे जमानत के लिए संबंधित अदालतों में जा सकते हैं। यह भी आदेश दिया गया है कि यदि कोई नया मामला दर्ज किया जाता है तो याचिकाकर्ता राहत के लिए अदालत जाने के लिए स्वतंत्र हैं। साथ ही अदालतों से अनुरोध किया जाता है कि वे न्‍यायालय द्वारा पारित आदेश को ध्यान में रखते हुए मांगी गई राहत की जांच करें। ये निर्देश अगले आदेश तक लागू रहेंगे।

यूं सुक-योल बने दक्षिण कोरिया के नए राष्ट्रपति

दक्षिण कोरिया के 13वें राष्ट्रपति के रूप में यूं सुक-योल ने शपथ ली। साथ ही मज़बूत लोकतंत्र और अर्थव्यवस्था की नींव पर राष्ट्र के पुनर्निर्माण का संकल्प लिया। नए प्रशासन की शुरूआत करने के लिए, सियोल शहर में आधी रात को बैल-रिंगगिंग सेरेमनी का आयोजन किया गया। उनके इस समारोह का 41,000 लोग हिस्सा बने।

जलवायु परिवर्तन मंत्री ‘संयुक्‍त राष्‍ट्र मरुस्‍थलीकरण रोकथाम अभिसमय’ (UNCCD) के ‘कॉन्फ्रेंस ऑफ पार्टीज़’ (COP) के पंद्रहवें सत्र को संबोधित किया

हाल ही में केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री श्री भूपेन्द्र यादव ने ‘कोट डी आइवर’ (पश्चिमी अफ्रीका) में ‘संयुक्‍त राष्‍ट्र मरुस्‍थलीकरण रोकथाम अभिसमय’ (UNCCD) के ‘कॉन्फ्रेंस ऑफ पार्टीज़’ (COP) के पंद्रहवें सत्र को संबोधित किया। COP-15 मरुस्थलीकरण, भूमि क्षरण और सूखे के खिलाफ लड़ाई में एक महत्त्वपूर्ण स्थान रखता है। यह ‘ग्लोबल लैंड आउटलुक’ के दूसरे संस्करण के निष्कर्षों पर आधारित होगा और भूमि क्षरण, जलवायु परिवर्तन व जैव विविधता के नुकसान की परस्पर जुड़ी चुनौतियों के लिये एक ठोस प्रतिक्रिया प्रदान करेगा। UNCCD का प्रमुख प्रकाशन ग्लोबल लैंड आउटलुक (GLO) भूमि प्रणाली की चुनौतियों को रेखांकित करता है एवं परिवर्तनकारी नीतियों और प्रथाओं को प्रदर्शित करता है तथा स्थायी भूमि एवं जल प्रबंधन के लिये लागत प्रभावी मार्गों को अपनाने की ओर इशारा करता है। उल्लेखनीय है कि भारत ने जमीन को रेतीला होने से रोकने के सम्बंध में संयुक्त राष्ट्र के समझौते पर कॉप-14 सम्मेलन की मेजबानी की थी। यह सम्मेलन नई दिल्ली में दो सितबंर से 13 सितंबर, 2019 तक हुआ था। भारत मौजूदा समय में भी इसका अध्यक्ष है।

तमिलनाडु के सरकारी स्कूलों में अब मिड डे मील के साथ-साथ नाश्ता मिलेगा

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने घोषणा की है कि पहली से पांचवीं कक्षा तक के सभी सरकारी प्राथमिक विद्यालय के छात्रों को सभी कार्य दिवसों में पौष्टिक नाश्ता उपलब्ध कराया जाएगा। तमिलनाडु मध्याह्न भोजन (मिड डे मील) के साथ नाश्ता देने वाला पहला राज्य बनने के लिए तैयार है। इसमें निगम और नगरपालिका सीमा के भीतर एकीकृत शहरी स्वास्थ्य केंद्रों का शुभारंभ शामिल है। उन्होंने लोगों की चिकित्सा आवश्यकताओं को अधिक प्रभावी ढंग से पूरा करने के लिए और अधिक शहरी चिकित्सा सुविधाएं स्थापित करने की भी घोषणा की।

दिल्ली सरकार की मुख्यमंत्री मुफ़्त सीवर कनेक्शन योजना

'मुख्यमंत्री मुफ्त सीवर कनेक्शन योजना' के तहत, नई दिल्ली सरकार पूर्वी दिल्ली के 25,000 परिवारों को 100 प्रतिशत सीवर कनेक्टिविटी मुफ्त में उपलब्ध कराएगी।। दिल्ली सरकार मुस्तफाबाद और करावल नगर की 12 कॉलोनियों में मुफ़्त सीवर कनेक्शन मुहैया कराएगी। कालोनियों में चंदू नगर, राजीव गांधी नगर और ख़जूरी ख़ास के कुछ हिस्से शामिल होंगे। इन कनेक्शनों के कार्यान्वयन के लिए राज्य सरकार द्वारा 19 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। बोर्ड ने पेयजल आपूर्ति बढ़ाने के लिए जेजे कॉलोनियों में 30 आरओ प्लांट लगाने का भी फैसला किया। प्रत्येक संयंत्र प्रतिदिन लगभग 50,000 लीटर पानी उपलब्ध कराएगा। यह आपूर्ति पूरी तरह नि:शुल्क होगी।

जॉन ली (John Lee) चुने गए हांगकांग के अगले नेता

पूर्व सुरक्षा प्रमुख जॉन ली का-चिउ (John Lee Ka-chiu) को हाल ही में हांगकांग के अगले नेता के रूप में चुना गया है। इस कदम को व्यापक रूप से शहर पर अपनी पकड़ मजबूत करने के चीनी सरकार के कदम के रूप में माना जा रहा है। शहर के मुख्य कार्यकारी चुनाव होने के बाद कैरी लैम को जॉन ली द्वारा रीप्लेस किया जा रहा है। 1 जुलाई, 2022 से ली शहर के मुख्य कार्यकारी के रूप में अपना पांच साल का कार्यकाल शुरू करेंगे। 2019 में, वह सुरक्षा सचिव के रूप में कार्य कर रहे थे, जब पुलिस ने लोकतंत्र समर्थक विरोध प्रदर्शनों पर हिंसक कार्रवाई शुरू की। एक विवादास्पद विधेयक की घोषणा के बाद विरोध शुरू हुआ, जो एक व्यक्ति को मुख्य भूमि चीन में प्रत्यर्पित करने की अनुमति देगा। ली ने हांगकांग के पुलिस बल को विरोध करने वाले सभी लोगों पर रबर की गोलियों, आंसू गैस, पानी और यहां तक ​​​​कि निश्चित समय पर गोला बारूद का उपयोग करने की अनुमति दी थी।

“यूरोपीय राजनीतिक समुदाय” : फ्रांस

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन का मानना ​​​​है कि एक “यूरोपीय राजनीतिक समुदाय” (European Political Community) स्थापित किया जाना चाहिए जो वर्तमान यूरोपीय संघ (EU) की तुलना में बहुत व्यापक होगा। राजनीतिक समुदाय में वे राष्ट्र भी शामिल होंगे जो यूरोपीय संघ के सदस्य नहीं हैं। वर्तमान में, यूरोपीय संघ के 27 सदस्य हैं। राजनीतिक समुदाय का मुख्य लक्ष्य क्षेत्र की स्थिरता बनाए रखना होगा। वह यूरोपीय संघ को आगे बढ़ाने पर भी विचार करेगा क्योंकि केवल उस पर निर्भर रहना ही पर्याप्त नहीं होगा। यह समुदाय लोकतांत्रिक यूरोपीय देशों को निम्नलिखित क्षेत्रों में राजनीतिक रूप से एक नए स्थान में सहयोग करने की अनुमति देगा :

  • ऊर्जा
  • सुरक्षा
  • बुनियादी ढांचा निवेश
  • यातायात
  • आंदोलन की स्वतंत्रता

गृह मंत्रालय ने जेट एयरवेज के नए प्रमोटरों को सुरक्षा मंजूरी दी

हाल ही में, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने जेट एयरवेज (Jet Airways) के नए प्रमोटरों को सुरक्षा मंजूरी दी है। सुरक्षा मंजूरी से जेट एयरवेज के परिचालन को फिर से शुरू करने का मार्ग प्रशस्त होगा। जेट एयरवेज का परिचालन 2019 में वित्तीय बाधाओं के कारण बंद कर दिया गया था। नरेश गोयल के स्वामित्व वाली जेट एयरवेज ने 17 अप्रैल, 2019 को अपनी अंतिम उड़ान भरी थी। जून 2019 में, जेट एयरवेज के लिए दिवाला कार्यवाही शुरू की गई थी। अक्टूबर 2020 में, जेट एयरवेज की लेनदारों की समिति (CoC) ने यूनाइटेड किंगडम की कलरॉक कैपिटल और संयुक्त अरब अमीरात बेस्ड उद्यमी मुरारी लाल जालान के संघ की समाधान योजना को मंजूरी दी। इस प्रकार, जालान-कलरॉक कंसोर्टियम वर्तमान में जेट एयरवेज का प्रमोटर है। नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (NCLT) ने जून 2021 में समाधान योजना को मंजूरी दी थी। पिछले हफ्ते, जेट एयरवेज ने हैदराबाद से दिल्ली के लिए अपनी पहली परीक्षण उड़ान भरी। परीक्षण उड़ान के बाद, जेट एयरवेज को सिद्ध उड़ानें (proving flights) संचालित करनी होंगी जिसके बाद उसे एयर ऑपरेटर प्रमाणपत्र मिलेगा। सिद्ध उड़ानें वाणिज्यिक उड़ानों के समान हैं, लेकिन इसमें नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) के अधिकारी और एयरलाइन अधिकारी यात्रियों और केबिन क्रू सदस्यों के रूप में विमान पर सवार होते हैं।

गुरुस्वामी कृष्णमूर्ति को मिला ब्रिटिश सम्मान 'MBE'

विश्व स्तरीय ब्रिटिश चिकित्सा प्रौद्योगिकी फर्म पेनलॉन के सीईओ गुरुस्वामी कृष्णमूर्ति को ब्रिटिश साम्राज्य का सबसे उत्कृष्ट सम्मान (सिविल डिवीजन) पुरस्कार 2022, 'Honorary Member of the Order of the British Empire - MBE' प्राप्त हुआ है। गुरुस्वामी कृष्णमूर्ति भारत देश के तमिलनाडु राज्य के मदुरै क्षेत्र के रहने वाले हैं। ब्रिटिश मानद पुरस्कार वर्ष में दो बार प्रदान किए जाते हैं, पहला नए साल के दौरान और फिर जून में, (महारानी के आधिकारिक जन्मदिन की तारीख को)। इस प्रतिष्ठित पुरस्कार की स्वीकृति यूके के बकिंघम पैलेस, लंदन से ब्रिटेन की रानी द्वारा की जाती है।

LIC की आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (IPO) : मुख्य बिंदु

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) द्वारा भारत की अब तक की सबसे बड़ी आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (IPO) है। यह सभी प्रस्तावित श्रेणियों के तहत पूरी तरह से बुक किया गया है। LIC के IPO से केंद्र सरकार को 21,000 करोड़ रुपये जुटाने में मदद मिली क्योंकि सरकार ने LIC में 3.5% हिस्सेदारी बेच दी है। इस IPO का आकार 16.2 करोड़ इक्विटी शेयरों का है लेकिन 47.77 करोड़ इक्विटी शेयरों के लिए बोलियां प्राप्त हुई हैं। इसका श्रेणी-वार सब्सक्रिप्शन इस प्रकार से है:

  • पॉलिसीधारक – इस हिस्से को आवंटित कोटा का 6.11 गुना सब्सक्राइब किया गया है।
  • कर्मचारी – इस हिस्से को आवंटित कोटे का 4.39 गुना सब्सक्रिप्शन मिला है।
  • खुदरा निवेशक – इस हिस्से को आवंटित कोटा का 1.99 गुना सब्सक्रिप्शन मिला है।
  • क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स – इस हिस्से को आवंटित कोटे का 2.83 गुना सब्सक्राइब किया गया है।
  • गैर-संस्थागत निवेशक – इस हिस्से को आवंटित कोटा का 2.91 गुना सब्सक्रिप्शन मिला है।

भारतीय फार्मा उद्योग को प्रेरित करने के लिये शैक्षणिक संस्थानों के लिये फार्मास्युटिकल नवाचार और उद्यमिता पर दिशा-निर्देश जारी

हाल ही में रसायन और उर्वरक मंत्रालय ने भारतीय फार्मा उद्योग को प्रेरित करने के लिये शैक्षणिक संस्थानों के लिये फार्मास्युटिकल नवाचार और उद्यमिता पर दिशा-निर्देश जारी किये। फार्मास्युटिकल्स विभाग ने गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने और उच्च-स्तर का अनुसंधान करने के लिये राष्ट्रीय महत्त्व के संस्थानों के रूप में राष्ट्रीय फार्मास्युटिकल शिक्षा और अनुसंधान संस्थान ( NIPERs) की स्थापना की है। यह विभाग जल्द ही 'भारत में फार्मा-मेडटेक क्षेत्र में अनुसंधान और विकास व नवाचार को प्रेरित करने की नीति' भी लेकर आ रहा है। इन नीति दिशा-निर्देशों का उद्देश्य अकादमिक अनुसंधान को नवीन और व्यावसायिक रूप से व्यावहारिक प्रौद्योगिकियों में परिवर्तित करना है। उद्यमशीलता की गतिविधियों के लिये एक मज़बूत पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण कर आत्मनिर्भर भारत मिशन में योगदान करना। फैकल्टी और छात्रों को उद्यमिता के लिये प्रोत्साहित करना। संभावित आविष्कारकों और उद्यमियों के लिये प्री-इन्क्यूबेसन और सामान्य सुविधाएँ प्रदान करने के लिये संसाधनों की उपलब्धता सुनिश्चित करना। भारत वैश्विक स्तर पर जेनेरिक दवाओं का सबसे बड़ा प्रदाता है। यह विभिन्न टीकों की वैश्विक मांग का 50%, अमेरिका में जेनेरिक दवाओं की मांग का 40% और यूके (यूनाइटेड किंगडम) में कुल दवाओं की मांग के 25% की आपूर्ति करता है। भारतीय दवा बाज़ार अनुमानतः 40 अरब अमेरिकी डॉलर का है जबकि दवा कंपनियांँ 20 अरब अमेरिकी डॉलर की दवाओं का निर्यात करती हैं। हालांँकि यह 1.27 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर के वैश्विक दवा बाज़ार का एक छोटा सा हिस्सा है। भारत विश्व स्तर पर दवा उत्पादन में मात्रा के हिसाब से तीसरे और मूल्य के हिसाब से 14वें स्थान पर है। भारत की वैश्विक जेनेरिक दवा बाज़ार में हिस्सेदारी 30% से अधिक है लेकिन नई आणविक इकाई (New Molecular Entity- NME) में 1% से कम हिस्सेदारी है। नई आणविक इकाई (NME) आदर्श यौगिक जिसे पहले मनुष्यों में उपयोग के लिये अनुमोदित नहीं किया गया हो।

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह को मिलेगा गैस प्लांट

हाल ही में पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने तटीय क्षेत्रों के नियमन को नियंत्रित करने वाले कानूनों में छूट को मंज़ूरी दे दी है जिसने अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में गैस संचालित संयंत्रों की स्थापना का मार्ग प्रशस्त किया है। द्वीप तटीय क्षेत्र विनियमन (The Island Coastal Zone Regulation-ICRZ), 2019, कमजोर तटीय हिस्सों पर बुनियादी ढांँचे के विकास को सीमित करता है। राष्ट्रीय तटीय क्षेत्र प्रबंधन प्राधिकरण (NCZMA) ने सिफारिश की है कि केवल 100 वर्ग किलोमीटर से अधिक भौगोलिक क्षेत्रों वाले द्वीपों पर द्वीप तटीय विनियमन क्षेत्र के भीतर गैस आधारित बिजली संयंत्रों की अनुमति दी जानी चाहिये। इससे डीज़ल और LNG दोनों से संचालित होने वाले दोहरे ईंधन वाले बिजली संयंत्र के चालू होने की उम्मीद है। नीति आयोग के नीतिगत प्रयासों के बाद अंडमान क्षेत्र के विकास में रुचि बढ़ी है। एक प्रस्तावित परियोजना ग्रेटर अंडमान क्षेत्र या द्वीप समूह के सबसे दक्षिणी हिस्से को विकसित करने की है। प्रस्तावों में 22 वर्ग किलोमीटर का हवाई अड्डा परिसर, दक्षिण खाड़ी में 12,000 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत से एक ट्रांसशिपमेंट पोर्ट (TSP), तट के समांतर एक रैपिड ट्रांसपोर्ट सिस्टम, एक मुक्त व्यापार क्षेत्र तथा दक्षिण-पश्चिमी तट पर वेयरहाउसिंग कॉम्प्लेक्स का निर्माण शामिल हैं।

वाणिज्‍य मंत्री पीयूष गोयल ने भारत-ओमान संयुक्‍त आयोग की बैठक की अध्‍यक्षता की

वाणिज्‍य मंत्री पीयूष गोयल ने ओमान के वाणिज्‍य मंत्री कैस बिन मोहम्मद अल युसुफ के साथ, दसवीं भारत-ओमान संयुक्‍त आयोग की बैठक की अध्‍यक्षता की। श्री गोयल ने ट्वीट कर कहा कि उन्‍होंने विभिन्‍न क्षेत्रों में आर्थिक सहयोग बढाने पर चर्चा की। उन्‍होंने कहा कि भारत-संयुक्‍त अरब अमीरात व्‍यापक आर्थिक भागीदारी समझौते के बाद, भारत खाडी सहयोग परिषद के साथ व्‍यापार सहयोग बढाना चाहता है।

प्रसार भारती और मेडागास्‍कर के ओ.आर.टी.एम. के बीच कल समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए गए

प्रसारण क्षेत्र में सहयोग- समन्‍वय के लिए प्रसार भारती और मेडागास्‍कर के ओ.आर.टी.एम. के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए गए। मेडागास्‍कर में भारत के राजदूत अभय कुमार और ओ.आर.टी.एम. के महानिदेशक बेलालाही ज्‍यां इव्‍स ने मेडागास्कर की राजधानी अंतानारिवो में समझौते पर हस्‍ताक्षर किए। मेडागास्‍कर नेशनल टेलीविजन- टीवीएम संस्‍कृति, शिक्षा, विज्ञान, मनोरंजन, खेल, समाचार और परस्‍पर हित के अन्‍य क्षेत्रों में प्रसार भारती के कार्यक्रमों का प्रसारण करेगा। दोनों पक्ष परस्‍पर हित के विषयों में सह-प्रस्‍तुति के अवसरों की तलाश करेंगे और भारत में टीवीएम कर्मियों के लिए प्रशिक्षण की व्‍यवस्‍था करेंगे। यह समझौता लागू हो गया है।

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने ‘मोदी@20: ड्रीम्स मीट डिलीवरी’ का विमोचन

दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित एक भव्य कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर लिखी गई किताब ‘मोदी@20: ड्रीम्स मीट डिलीवरी’ ( Modi @20: Dreams Meet Delivery ) का विमोचन हुआ। देश के उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने किताब का विमोचन करते कहा कि प्रधानमंत्री मोदी एक ऐसे नेता हैं, जिन्होंने दुनिया को दिखाया कि सपने वाकई में सच हो सकते हैं। इस खास मौके पर गृहमंत्री अमित शाह और विदेश मंत्री एस जयशंकर सहित केंद्र सरकार के कई मंत्री और अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे। Modi @20: Dreams Meet Delivery पीएम मोदी के पिछले 20 वर्षों के राजनीतिक जीवन को दर्शाती है, जिसमें गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में उनके कार्यकाल से लेकर भारत के प्रधानमंत्री बनने तक का ब्यौरा शामिल हैं। इस अवधि में वे लगभग 13 वर्षों तक गुजरात के मुख्‍यमंत्री रहे और पिछले आठ वर्षों से देश के प्रधानमंत्री हैं। यह पुस्तक देश के जाने माने बुद्धिजीवियों और विशेषज्ञों द्वारा लिखे गए लेखों का एक संकलन है। इस पुस्तक को ब्लूक्राफ्ट डिजिटल फाउंडेशन द्वारा संपादित और संकलित है।

भारतीय रेलवे ने शिशुओं के लिए अलग सीट की व्‍यवस्‍था की

भारतीय रेलवे ने ट्रेनों में शिशुओं के लिए अलग से सीट की व्‍यवस्‍था की है। उत्‍तरी रेलवे ने शुरूआती चरण में लखनऊ-नई दिल्‍ली मेल में यह सुविधा शुरू की है। ट्रेन में नीचे की सीट महिलाओं के लिए आरक्षित रहेगी जिससे बच्‍चा बिना किसी असुविधा के अपनी मां के साथ यात्रा कर सकेगा। ट्रेन के वातानुकूलित डिब्‍बे में दो सीटों पर यह सुविधा दी गयी है। इस सीट के लिए अलग से कोई शुल्‍क नहीं लिया जायेगा।

ऑपरेशन दुधी के जीवित सैनिकों को असम राइफल्स द्वारा सम्मानित किया गया

हाल ही में ऑपरेशन दुधी के जीवित सैनिकों को असम राइफल्स द्वारा सम्मानित किया गया। 1991 में, असम राइफल्स द्वारा जम्मू और कश्मीर में किए गए एक एकल आतंकवाद विरोधी अभियान में 72 आतंकवादियों को मार गिराया गया था। यह ऑपरेशन असम राइफल्स द्वारा किया गया था, यह 1990 से 1992 तक जम्मू और कश्मीर में किया गया था। 15 सैनिकों की एक टीम ने 72 पाकिस्तान प्रशिक्षित आतंकवादियों को मार गिराया। यह किसी भी सुरक्षा बल द्वारा अब तक चलाया गया सबसे सफल आतंकवाद रोधी अभियान है। बटालियन ने 72 आतंकवादियों को मार गिराया था और 13 अन्य को गिरफ्तार किया था। असम राइफल्स की टुकड़ी नियमित गश्त के लिए चौकीबल स्थित बटालियन मुख्यालय से रवाना हुई थी। सर्दी के कारण खाली हुई दुधी पोस्ट की जांच के लिए गश्त की गई। 5 और 6 मई की देर रात तक हुई भीषण गोलाबारी में सैनिक राम कुमार आर्य और कामेश्वर प्रसाद शहीद हो गए। इस मिशन के दौरान आर.के. यादव को चोटें आई थीं। यह ऑपरेशन 3 मई 1991 को शुरू किया गया था। यह मिशन एक कॉलम द्वारा चलाया गया था जिसमें नायब सूबेदार पदम बहादुर छेत्री की कमान के तहत 14 अन्य रैंकों के साथ एक जूनियर कमीशंड अधिकारी (JCO) शामिल थे।

एचडीएफसी बैंक ने शुरू किया 'एक्सप्रेस कार लोन'

निज़ी क्षेत्र के ऋणदाता एचडीएफसी बैंक ने 30 मिनट 'एक्सप्रेस कार लोन' पेश किया है, जो मौजूदा और ग़ैर-ग्राहकों दोनों के लिए एक एंड-टू-एंड डिजिटल नई कार ऋण समाधान है। बैंक ने पूरे भारत में ऑटोमोबाइल डीलरों के साथ अपने ऋण आवेदन को एकीकृत किया है। यह उद्योग का पहला ऑटोमोटिव लेंडिंग एक्सपीरियंस है। इससे भारत में ऑटोमोबाइल फाइनेंसिंग के तरीके को बदलने की उम्मीद है। यह सुविधा बैंक की सभी शाखाओं, डीलरशिप और अंततः तीसरे पक्ष के एग्रीगेटर प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कराई जाएगी। कार ख़रीदारों के लिए यह व्यापक, तेज़, अधिक सुविधाजनक और समावेशी डिजिटल यात्रा ऑटोमोबाइल ख़रीद प्रक्रिया को सरल बनाएगी और पूरे भारत में, विशेष रूप से अर्ध-शहरी और ग्रामीण स्थानों में कार की बिक्री को बढ़ावा देगी। चूंकि इसने पूरे भारत में वाहन डीलरों के साथ अपने ऋण आवेदन को एकीकृत किया है, इसलिए यह उम्मीद करता है कि 20% -30% ग्राहक 20 लाख रुपये तक की इस ऋण सुविधा का उपयोग करेंगे। वर्तमान में, यह सुविधा केवल चार पहिया वाहनों के लिए उपलब्ध है, और इसे धीरे-धीरे दोपहिया ऋणों को शामिल करने के लिए बढ़ाया जाएगा।

ईएसजी से जुड़े मामलों के लिए सेबी ने बनाई सलाहकार समिति

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) ने प्रतिभूति बाज़ार में पर्यावरण, सामाजिक और शासन (Environmental, Social and Governance - ESG) से संबंधित मामलों पर सलाह देने के लिए एक समिति का गठन किया है। समिति की अध्यक्षता एचडीएफसी म्यूचुअल फंड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) नवनीत मुनोट करेंगे। अनिवार्य रूप से, समिति के संदर्भ की शर्तों में व्यावसायिक जिम्मेदारी और स्थिरता रिपोर्ट, ईएसजी रेटिंग और ईएसजी निवेश में वृद्धि शामिल होगी। यह भारतीय संदर्भ के लिए प्रासंगिक प्रकटीकरण/मैट्रिक्स की जांच करेगा और आश्वासन के लिए क्षेत्रों और कार्यान्वयन के लिए एक योजना का सुझाव देगा। समिति में टाटा केमिकल्स के एमडी और सीईओ आर मुकुंदन, एनटीपीसी के कार्यकारी निदेशक सी शिव कुमार, एक्सिस बैंक के मुख्य जोखिम अधिकारी अमित तलगेरी, ईएसजी हेड सिप्ला, अमित टंडन, संस्थागत निवेशक जैसे उद्योग विशेषज्ञ शामिल हैं। एडवाइजरी सर्विसेज, जेएन गुप्ता, स्टेकहोल्डर्स एम्पावरमेंट सर्विसेज के संस्थापक और एमडी, रमा पटेल, निदेशक क्रिसिल रेटिंग्स और रामनाथ।

UPI ने बनाया अप्रैल 2022 में सर्वाधिक ट्रान्ज़ैक्शन का रिकॉर्ड

भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) के अनुसार, भारत के प्रमुख डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस (UPI) ने अप्रैल 2022 में 9.83 ट्रिलियन रुपये के 5.58 बिलियन (billion) लेनदेन दर्ज़ किए हैं। यह UPI द्वारा दर्ज़ किए गए लेनदेन की अब तक की सबसे अधिक संख्या है। मासिक UPI ने मार्च 2022 में 9.6 ट्रिलियन रुपये के 5.4 बिलियन की लेनदेन की संख्या दर्ज़ की है, जो बताती है कि अप्रैल में मार्च की तुलना में 3.33% की वृद्धि हुई है।अप्रैल 2021 की तुलना में, लेन-देन की मात्रा में 111% की वृद्धि हुई और लेन-देन के मूल्य में लगभग 100% की वृद्धि हुई। अप्रैल 2021 में, UPI ने 4.93 ट्रिलियन रुपये के 2.64 बिलियन लेनदेन को संसाधित किया। वित्तीय वर्ष 2021-22 में UPI ने लेनदेन मूल्यों में USD 1 ट्रिलियन के निशान को तोड़ दिया था।

18 करोड सदस्‍यों के साथ भाजपा विश्‍व की सबसे बडी पार्टी—नड्डा

भारतीय जनता पार्टी के अध्‍यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने कहा कि लोकसभा में मात्र दो सदस्‍यों से शुरूआत के बाद से आज भाजपा के सदस्‍यों की संख्‍या बढकर 302 हो गई है और 18 करोड सदस्‍यों के साथ भाजपा विश्‍व की सबसे बडी पार्टी बन गई है। राजस्‍थान की दो दिन की यात्रा के अंतिम दिन श्री नड्डा ने हनुमानगढ में पार्टी के जिला कार्यालय का उद्घाटन किया। उन्‍होंने हनुमानगढ से वीडियो कांफ्रेंस के जरिए नौ अन्‍य जिला मुख्‍यालयों का भी उद्घाटन किया और चार जिला कार्यालयों के भूमि पूजन में भी हिस्‍सा लिया।

24th Deaflympics: अभिनव देशवाल ने पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल में स्वर्ण पदक जीता

अभिनव देशवाल ने ब्राजील के काक्सियास डो सुल में चल रहे 24वें मूक बधिर ओलंपिक में निशानेबाजी में भारत के लिए दूसरा स्वर्ण पदक जीता है। शूट-ऑफ़ में स्वर्ण जीतने से पहले वह रजत जीतने वाले यूक्रेनियन ओलेक्सी लेज़ेबनिक के साथ बराबरी पर थे। भारत ने 24वें डिफ्लिंपिक में निशानेबाजी प्रतियोगिता में चार पदक जीते हैं। धनुष श्रीकांत ने पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल में स्वर्ण पदक जीता था, जबकि इसी स्पर्धा में शौर्य सैनी ने कांस्य पदक अपने नाम किया। फिर महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल में वेदिका शर्मा ने कांस्य पदक पर निशाना लगाया था।

ज्योति याराजी ने 100 मीटर बाधादौड़ में राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा

साइप्रस इंटरनेशनल एथलेटिक्स में भारत की ज्योति याराजी ने लिमासोल में महिलाओं की 100 मीटर बाधा दौड़ में राष्‍ट्रीय रिकॉर्ड तोडते हुए स्‍वर्ण पदक हासिल किया। उन्होंने स्वर्ण पदक जीतने के लिए 20 साल से काबिज नेशनल रिकॉर्ड को तोड़ते हुए इस रेस की फिनिश लाइन को 13.23 सेकेंड में पार किया।

5,000 Meter Race: भारत एथलीट अविनाश सेबल ने तोड़ा 30 साल पुराना रिकॉर्ड

भारतीय एथलीट अविनाश सेबल ने 5000 मीटर में 30 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। अविनाश ने अमेरिका के सैन जुआन कैपिस्ट्रानो में साउंड रनिंग ट्रैक मीट में 13: 25.65 के समय के साथ एक नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया। महाराष्ट्र के 27 वर्षीय खिलाड़ी ने 1992 में बहादुर प्रसाद द्वारा बनाए गए 13:29.70 के पुराने रिकॉर्ड को तोड़ा। रेस में अविनाश 12वें नंबर पर रहे, लेकिन इस दौरान उन्होंने राष्ट्रीय रिकॉर्ड अपने नाम किया। एथलेटिक्स में सेबल की वृद्धि/प्रगति असाधारण रही है। करीब सात साल पहले तक वह सियाचिन में सेना में हवलदार के पद पर तैनात थे। कड़ाके की ठंड से, उन्हें राजस्थान में पाकिस्तान की सीमा के पास, रेगिस्तानी शहर लालगढ़ जट्टान में एक छोटी सी छावनी में ट्रांसफर कर दिया गया। स्कूल जाने और वापस जाने के लिए 12 किलोमीटर पैदल चलने वाले लड़के को तब भाग्यशाली मौका मिला जब उसे सेना द्वारा आयोजित क्रॉस-कंट्री रेस के लिए एक प्रशिक्षण समूह में शामिल होने के लिए चुना गया।

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस

भारत में प्रत्येक वर्ष 11 मई को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस मनाया जाता है। इस दिन भारत की वैज्ञानिक दक्षता एवं प्रौद्योगिकी में विकास को दर्शाने के साथ-साथ वैज्ञानिकों की उपलब्धियों एवं महत्त्व को भी याद किया जाता है। इस दिन प्रौद्योगिकी एवं विज्ञान मंत्रालय द्वारा अपने विभाग में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कराए जाते हैं। इस दिवस को तकनीकी रचनात्मकता, वैज्ञानिक जाँच, उद्योग एवं विज्ञान के एकीकरण में किये गए प्रयास का प्रतीक माना जाता है। राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस, 2022 का विषय "टिकाऊ भविष्य के लिये विज्ञान और प्रौद्योगिकी में एकीकृत दृष्टिकोण” (Integrated Approach in Science and Technology for Sustainable future) है। 11 मई को भारत ने अपनी पहली सफल शक्ति-I (Shakti-I) परमाणु मिसाइल का परीक्षण किया था। इस मिसाइल का परीक्षण भारतीय सेना ने पोखरण टेस्ट रेंज, राजस्थान में किया। इस ऑपरेशन को “ऑपरेशन शक्ति” कहा जाता है। शक्ति- I परमाणु मिसाइल के परीक्षण के बाद भारत ने दो परमाणु हथियारों का भी सफलतापूर्वक परीक्षण किया था। इस दिन का नाम पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा रखा गया था। प्रत्येक वर्ष प्रौद्योगिकी विकास बोर्ड भारत में विज्ञान और प्रौद्योगिकी में योगदान के लिये व्यक्तियों को राष्ट्रीय पुरस्कार देकर सम्मानित करता है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.