Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

14 May 2022

मुंबई में भारत-संयुक्‍त अरब अमारात स्टार्ट-अप सेतु startupindia.gov.in की शुरूआत

वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल और संयुक्त अरब अमारात के अर्थव्यवस्था मंत्री अब्दुल्ला बिन तौक अल मर्री ने मुंबई में भारत-संयुक्‍त अरब अमारात स्टार्ट-अप सेतु startupindia.gov.in की शुरूआत की। इस सेतु के शुरू होने से दोनों देशों के उद्यमियों और हितधारकों को स्टार्टअप पारिस्थितिक तंत्र के बारे में आसानी से जानकारी उपलब्ध होगी। संयुक्‍त अरब अमारात के उद्यमिता तथा सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उदयम राज्य मंत्री डॉ अहमद अल फलासी ने कहा कि उनके देश का पहली बार किसी देश के साथ ऐसा सेतु बना है। श्री गोयल ने कहा कि यह सेतु दोनों देशों के बीच स्टार्टअप के बारे में विचारों के आदान-प्रदान और निवेश बढ़ाने में मदद करेगा।

वाराणसी में बनाया जाएगा स्किल इंडिया इंटरनेशनल सेंटर

नेशनल स्किल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (NSDC) और यूएई के डीपी वर्ल्ड के बीच एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए गए हैं ताकि वाराणसी, उत्तर प्रदेश में एक स्किल इंडिया इंटरनेशनल सेंटर विकसित किया जा सके। डीपी वर्ल्ड की भारतीय इकाई, हिंदुस्तान पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड द्वारा समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए थे। बंदरगाह संचालन, लॉजिस्टिक्स और संबद्ध क्षेत्रों के क्षेत्रों में विदेशी रोजगार के अवसरों को आगे बढ़ाने के लिए भारत के युवाओं को प्रोत्साहित करने के लिए इस समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं। स्किल इंडिया इंटरनेशनल सेंटर्स का उद्देश्य भारतीय युवाओं को उच्च गुणवत्ता वाला प्रशिक्षण प्रदान करना है। ये केंद्र प्रशिक्षण सुविधाओं की मेजबानी करेंगे, जो कनाडा, संयुक्त अरब अमीरात (UAE), खाड़ी सहयोग परिषद (GCC) क्षेत्र जैसे देशों में स्थित विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय नियोक्ताओं की मांग के अनुसार देश के युवाओं को कौशल प्रदान करेंगे।

‘बालकृष्ण विट्ठलदास दोशी’ को ‘रॉयल इंस्टीट्यूट ऑफ ब्रिटिश आर्किटेक्ट्स’ (RIBA) द्वारा ‘रॉयल गोल्ड मेडल, 2022

अहमदाबाद स्थित ‘बालकृष्ण विट्ठलदास दोशी’ को ‘रॉयल इंस्टीट्यूट ऑफ ब्रिटिश आर्किटेक्ट्स’ (RIBA) द्वारा ‘रॉयल गोल्ड मेडल, 2022 से सम्मानित किया गया है, जो कि वास्तुकला के लिये विश्व का सर्वोच्च सम्मान है। 94 वर्षीय बालकृष्ण दोशी को उनके सात दशकों लंबे कॅरियर के दौरान देश भर में 100 से अधिक परियोजनाओं को पूरा करने के लिये यह सम्मान दिया जा रहा है। गौरतलब है कि ‘रॉयल गोल्ड मेडल’ एक ऐसे व्यक्ति या समूह को प्रदान किया जाता है, जिसका वास्तुकला की उन्नति में महत्त्वपूर्ण योगदान रहा हो। वर्ष 2018 में वह प्रित्ज़कर आर्किटेक्चर पुरस्कार से सम्मानित होने वाले पहले भारतीय बने। इस पुरस्कार को वास्तुकला का नोबल पुरस्कार कहा जाता है। रॉयल गोल्ड मेडल प्राप्त करने के बाद वह दोनों पुरस्कार प्राप्त करने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। उन्हें वर्ष 2020 में भारत सरकार द्वारा पद्मभूषण से सम्मानित किया गया था। यह देश का तीसरा सबसे बड़ा नागरिक पुरस्कार है। उनकी कुछ महत्त्वपूर्ण परियोजनाओं में भारतीय प्रबंधन संस्थान, बैंगलोर, अहमदाबाद स्कूल ऑफ आर्किटेक्चर, अरण्य लो-कॉस्ट हाउसिंग, भारतीय प्रबंधन संस्थान, उदयपुर, टैगोर हॉल और मेमोरियल थियेटर, अहमदाबाद तथा निफ्ट दिल्ली शामिल हैं।

ग्रामीण विकास मंत्रालय और ऐमाजॉन के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर और आदान-प्रदान के माध्यम से स्वयं सहायता समूह के उत्पादों के ऑनलाइन विपणन के लिए समझौता

ग्रामीण विकास मंत्रालय और ऐमाजॉन सेलर सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड (ऐमाजॉन) के बीच नई दिल्ली के कृषि भवन में केंद्रीय ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री श्री गिरिराज सिंह और ग्रामीण विकास सचिव श्री नागेंद्र नाथ सिन्हा की उपस्थिति में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। इस समझौता ज्ञापन से यह परिकल्पना की गई है कि यह समझौता एनआरएलएम(National Rural Livelihood Mission) के अंतर्गत एसएचजी उद्यमियों को ऐमाजॉन सहेली स्टोरफ्रंट के माध्यम से पूरे भारत में खरीदारों को अपने उत्पादों की पेशकश करने में सक्षम करेगा और एसएचजी महिलाओं को उनके विभिन्न उत्पादों के लिए अच्छे मूल्य प्राप्त करने में मदद करेगा। एसएचजी उत्पादों के विपणन को और अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए, एनआरएलएम ऐमाजॉन सहेली के साथ समझौता कर रहा है और दोनों संस्थाओं ने स्व सहायता समूह की महिलाओं को ऐमाजॉन सहेली के स्टोरफ्रंट की पेशकश करने के लिए एक गैर-वित्तीय समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। यह ऐमाजॉन पर सभी भारतीय खरीदारों के लिए एसएचजी उत्पादों को उपलब्ध कराने के लिए नया मंच प्रदान करेगा।

संयुक्त अरब अमीरात के अर्थव्यवस्था मंत्री माननीय अब्दुल्ला बिन तौक-अल-मरी ने केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट कार्य मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण से भेंट की

माननीय अब्दुल्ला बिन तौक-अल-मरी, अर्थव्यवस्था मंत्री, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने नई दिल्ली में केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट कार्य मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण से शिष्टाचार भेंट की। दोनों पक्षों ने भारत एवं यूएई के बीच मजबूत आर्थिक व वाणिज्यिक सहभागिता और व्यापक रणनीतिक साझेदारी पर चर्चा की, जो बहुआयामी द्विपक्षीय संबंधों को निरंतर आगे बढ़ा रही है। माननीय अब्दुल्ला बिन तौक-अल-मरी के साथ ही यूएई का एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल भारत-यूएई आर्थिक साझेदारी शिखर सम्मेलन ‘भारत-यूएई सीईपीए: स्वर्ण युग की शुरुआत’ में शिरकत करने के लिए नई दिल्ली में है।

जनजातीय युवाओं के कौशल विकास के लिए प्रायोगिक परियोजना मध्य प्रदेश के भोपाल में शुरू

भोपाल के सेंटर फॉर रिसर्च एंड इंडस्ट्रियल स्टाफ परफॉर्मेंस- सीआरआईएसपी में जनजातीय युवाओं के कौशल विकास के उद्देश्य से प्रायोगिक परियोजना के शुभारंभ अवसर पर कौशल विकास एवं उद्यमिता, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि आदिवासी युवाओं को कुशल बनाने के लिए ग्रामीण जनजातीय तकनीकी प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित होना इस दिशा में एक छोटा सा कदम है। इस प्रायोगिक परियोजना में भारत के 6 राज्यों - मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात, राजस्थान, महाराष्ट्र तथा ओडिशा से चुने गए 17 जिलों के 17 समूहों के लगभग 250 लाभार्थियों के लिए प्रशिक्षण की योजना बनाई गई है और इसका आयोजन विकास भारती, गुमला, झारखंड में किया जाएगा। लाभार्थियों को 5 विषयों- विद्युत और सौर ऊर्जा, कृषि मशीनीकरण, ई-गवर्नेंस, नलसाजी और चिनाई, दोपहिया मरम्मत तथा रखरखाव में प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। यह प्रशिक्षण युवाओं को अपना स्वयं का व्यवसाय शुरू करने में सक्षम बनाएगा, जिससे अन्य युवाओं के लिए भी रोजगार के अधिक अवसर सृजित होंगे।

आयुष मंत्रालय ने पांच आयुर्वेद अस्पतालों को आयुष प्रारंभिक स्तर के एनएबीएच प्रमाणपत्र सौंपे

आयुष मंत्रालय ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के ‘हील इन इंडिया, हील बाई इंडिया’ के सपने को साकार करने और गुणवत्तापूर्ण या बेहतरीन आयुष सेवाएं आम जनता को सुलभ कराने के लिए एक बड़ा कदम उठाया है। आयुष सचिव पद्मश्री वैद्य राजेश कोटेचा ने पांच आयुर्वेद संस्थानों को प्रारंभिक स्तर के एनएबीएच प्रमाणपत्र प्रदान किए। ये प्रमाणपत्र ‘अस्पतालों और स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के लिए राष्ट्रीय प्रत्यायन बोर्ड (एनएबीएच)’ द्वारा प्रदान किए गए, जो भारतीय गुणवत्ता परिषद का एक घटक बोर्ड है और जिसकी स्‍थापना स्वास्थ्य सेवा संगठनों के लिए प्रत्यायन कार्यक्रम शुरू करने एवं संचालित करने के उद्देश्‍य से की गई है। एनएबीएच के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. अतुल मोहन कोचर सहित अन्य गणमान्यजन इस अवसर पर उपस्थित थे। प्रारंभिक स्तर के एनएबीएच प्रमाणपत्र पेरुम्बयिल आयुर्वेदमना हॉस्पिटल, त्रिशूर (केरल); आरोग्य हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड, चेन्नई (तमिलनाडु); प्रेमस्वरूप स्वामी आयुर्वेदिक मल्टी स्पेशियलिटी हॉस्पिटल, गांधीनगर (गुजरात); ब्रह्म आयुर्वेद मल्टी स्पेशियलिटी हॉस्पिटल, नाडियाड (गुजरात); और सुश्रुत आयुर्वेद हॉस्पिटल, पुत्तूर (कर्नाटक) को प्रदान किए गए।

नीति आयोग ने जनता तक सरकारी डाटा पहुंचाने के लिए राष्ट्रीय डाटा और एनालिटिक्स प्लेटफॉर्म की शुरूआत की

नीति आयोग ने राष्ट्रीय डेटा और विश्लेषण मंच का शुभारंभ किया। मंच का उद्देश्य डेटा को सुलभ और उपयोगकर्ता के अनुकूल बनाकर सार्वजनिक सरकारी डेटा तक पहुंच का लोकतंत्रीकरण करना है। मंच का शुभारंभ नीति आयोग के उपाध्यक्ष सुमन बेरी ने किया। इस अवसर पर नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत और नीति आयोग के अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थिति थे। इसका उद्देश्य देश के हर व्यक्ति तक डेटा संपर्क की उपलब्धता सुनिश्चित करके देश की प्रगति में सहायता करना है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मध्य प्रदेश स्टार्टअप नीति और पोर्टल का वर्चुअली शुभारंभ किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से मध्य प्रदेश स्टार्ट-अप नीति का शुभारंभ किया। प्रधानमंत्री ने इंदौर में स्टार्ट-अप कॉन्क्लेव-2022 में स्टार्ट-अप पोर्टल का भी शुभारंभ किया। सम्मेलन के दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने चुनिंदा स्टार्ट-अप्स की सफलता की गाथाओं का संग्रह जारी किया। इससे पहले सूक्ष्म, लघु औऱ मध्यम उद्यम मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा ने नवीन प्रवृत्तियों एवं नवाचारों की प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। प्रदर्शनी में नए स्टार्टअप द्वारा नवाचार और उद्यमिता पर आधारित उत्पादों को प्रदर्शित किया गया।

दीपिका बनी louis vuitton की पहली भारतीय ब्रांड एंबेसडर

अभिनेत्री दीपिका पादुकोण लग्जरी फ्रेंच ब्रांड लुइस वुइटन की पहली भारतीय ब्रांड एंबेसडर बन गई हैं। ब्रांड ने अपने नए हैंडबैग कैम्पेन के दौरान 36 वर्षीय बॉलीवुड अभिनेत्री की भूमिका का अनावृत किया। इस दौरान दीपिका पादुकोण को प्रोमोशनल शॉट्स के लिए अभिनेता एम्मा स्टोन (Emma Stone) और झोउ डोंग्यू (Zhou Dongyu) के साथ शामिल होते देखा गया। हाल ही में, उन्हें 75वें कान्स फिल्म फेस्टिवल (75th Cannes Film Festival) में फ्रांसीसी अभिनेता विंसेंट लिंडन की अध्यक्षता में आठ सदस्यीय जूरी के सदस्य के रूप में नामित किया गया है। मानसिक स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए उन्हें पहला टाइम 100 इम्पैक्ट अवार्ड (Time 100 Impact Awards) भी मिला है। उन्होंने पहले भी इस ब्रैंड के लिए मॉडलिंग की थी। वह 2020 में ब्रांड के कैम्पेन में शामिल होने वाली पहली भारतीय अभिनेत्री बनीं, जब उन्होंने ली सेडौक्स (Lea Seydoux) और सोफी टर्नर (Sophie Turner) जैसे सितारों के साथ मॉक बुक कवर के लिए पोज़ दिया।

हरियाणा ने शुरू की 'चारा-बिजाई योजना'

हरियाणा के कृषि मंत्री, जय प्रकाश दलाल ने 'चारा - बिजाई योजना (Chaara – Bijaee Yojana)' शुरू की है। यह योजना गौशालाओं (Cowsheds) को चारा देने और आपूर्ति करने वाले किसानों को 10,000 रुपये प्रति एकड़ (10 एकड़ तक) की वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए शुरू की गई है। इस योजना के पीछे तर्क राज्य के चारे की कमी और बढ़ते आवारा मवेशियों को कवर करना है। प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (DBT) के तहत सब्सिडी सीधे किसान के खाते में जमा की जाएगी।

मार्कोस जूनियर ने जीता फिलीपींस में 2022 का राष्ट्रपति चुनाव

दिवंगत फिलीपीन तानाशाह फर्डिनेंड मार्कोस के बेटे फर्डिनेंड बोंगबोंग मार्कोस जूनियर (Ferdinand “Bongbong” Marcos Junior) ने फिलीपींस के राष्ट्रपति चुनाव 2022 में 30.8 मिलियन से अधिक वोटों के साथ जीत का दावा किया है। इस जीत से मार्कोस राजवंश की सत्ता में वापस हो गयी है। हालाँकि चुनाव परिणामों के विरोध में सैकड़ों लोग एकत्र हुए थे। फर्डिनेंड मार्कोस जूनियर और लेनी रोब्रेडो चुनाव में राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति उम्मीदवार थें। दोनों उम्मीदवारों ने महामारी के बाद आर्थिक सुधार करने का वादा किया। दो मुख्य उम्मीदवारों के साथ, पूर्व बॉक्सिंग स्टार मैनी पैकियाओ, मनीला मेयर इस्को मोरेनो और पूर्व राष्ट्रीय पुलिस प्रमुख सेन पैनफिलो लैक्सन सहित आठ अन्य उम्मीदवार मतदाता वरीयता सर्वेक्षण (voter preference surveys) में बहुत पीछे थे।

मिल्की वे के केंद्र में सैगेटेरियस A* नामक ब्लैक होल की पुष्टि

हाल ही में इवेंट होराइज़न टेलीस्कोप (EHT) की सहायता से वैज्ञानिकों ने हमारी आकाशगंगा (मिल्की वे) के केंद्र में सैगेटेरियस A* (Sagittarius A*) नामक ब्लैक होल की पहली छवि की पुष्टि की है। लगभग सभी आकाशगंगाओं के केंद्र में ये विशालकाय ब्लैक होल विद्यमान होते हैं, जहाँ प्रकाश और पदार्थ बच नहीं सकते हैं, जिससे उनकी छवियों को प्राप्त करना बेहद कठिन हो जाता है। शोधकर्त्ताओं ने ब्लैक होल को "हमारी आकाशगंगा के केंद्र में द जेंटल जाइंट इन द सेंटर ऑफ आवर गैलक्सी" (The Gentle Giant In The Centre Of Our Galaxy) कहा है।

MSME रुपे क्रेडिट कार्ड का दूसरा चरण लांच किया गया

केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री (MSMEs) ने भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) और 4 बैंकों- कोटक महिंद्रा बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, SBM बैंक (भारत) और HDFC बैंक के साथ MSME RuPay क्रेडिट कार्ड के दूसरे चरण का शुभारंभ किया। MSME उधारकर्ताओं को MSME RuPAY क्रेडिट कार्ड द्वारा दिए जाने वाले लाभ हैं -

  • डिजिटल पेमेंट।
  • MSMEs उधारकर्ताओं के लिए उनके व्यावसायिक खर्च पर 50 दिनों की ब्याज-मुक्त क्रेडिट अवधि।
  • MSMEs की व्यवसाय से संबंधित खरीदारी पर EMI की सुविधा।
  • इस प्रकार, MSME RuPAY क्रेडिट कार्ड सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSMEs) को उनके परिचालन खर्चों को पूरा करने के लिए एक सरलीकृत भुगतान तंत्र प्रदान करता है।

खुदरा मुद्रास्फीति अप्रैल में बढ़कर 7.79 प्रतिशत पर, आठ साल का उच्चस्तर

खुदरा मुद्रास्फीति अप्रैल में सालाना आधार पर बढ़कर 7.79 प्रतिशत हो गई, जो आठ साल का सबसे ऊंचा स्तर है। खाद्य पदार्थों की कीमतों में भारी बढ़ोतरी के चलते खुदरा मुद्रास्फीति बढ़ी, और यह रिजर्व बैंक के लक्ष्य की ऊपरी सीमा से लगातार चौथे महीने ऊपर रही है। उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) पर आधारित महंगाई इस साल मार्च में 6.95 फीसदी और अप्रैल, 2021 में 4.23 प्रतिशत थी। खाद्य मुद्रास्फीति अप्रैल में बढ़कर 8.38 प्रतिशत हो गई, जो इससे पिछले महीने में 7.68 प्रतिशत और एक साल पहले इसी महीने में 1.96 प्रतिशत थी। सरकार ने भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि मुद्रास्फीति चार प्रतिशत के स्तर पर रहे, जिसमें ऊपर-नीचे दो प्रतिशत तक घट-बढ़ हो सकती है। जनवरी, 2022 से खुदरा मुद्रास्फीति छह प्रतिशत से ऊपर बनी हुई है।

वैज्ञानिकों ने हिमालय स्थित लद्दाख से लगभग 3.5 करोड़ वर्ष पुराने दुर्लभ सांप के जीवाश्म की खोज की

वैज्ञानिकों ने हिमालय स्थित लद्दाख में पहली बार शीरे के निक्षेपों से एक मैडसोइइडे सांप के जीवाश्म की खोज के बारे में बताया है, जो उपमहाद्वीप में पूर्व के अनुमानों की तुलना में कहीं अधिक समय पहले उनके प्रचलन का संकेत देता है। मैडसोइइडे मध्यम आकार के विशाल सांपों का एक विलुप्त समूह है, जो सबसे पहले देर से क्रिटेशस के दौरान प्रकट हुआ था और ज्यादातर गोंडवान भूमि में फैला हुआ था। हालांकि, उनका सेनोजोइक रिकॉर्ड काफी दुर्लभ है। जीवाश्म के रिकॉर्ड से ऑस्ट्रेलिया को छोड़कर अधिकांश गोंडवान महाद्वीपों में पेलोजेन के मध्य काल में यह पूरा समूह गायब हो गया, जहां यह प्लीस्टोसिन के अंत तक अपने अंतिम ज्ञात समूह वोनाम्बी के साथ जीवित रहा।

भारत की एशा सिंह और सौरभ चौधरी ने जर्मनी में आई.एस.एस.एफ. जूनियर विश्‍व कप निशानेबाजी प्रतियोगिता में स्‍वर्ण पदक जीता

भारत की एशा सिंह और सौरभ चौधरी ने जर्मनी के सूही में आई.एस.एस.एफ. जूनियर विश्‍व कप निशानेबाजी प्रतियोगिता में मिक्‍स्‍ड टीम पिस्‍टल स्‍वर्ण पदक जीता है। भारत की ही पलक और सर्बजोत सिंह को इस स्‍पर्धा में रजत पदक मिला। भारतीय निशानेबाज रमिता और पार्थ मखीजा ने दस मीटर एयर राइफल मिक्‍स्‍ड टीम स्‍पर्धा में रजत पदक जीता। इस प्रतियोगिता में भारत ने अब तक चार स्‍वर्ण सहित दस पदक जीते हैं।

थॉमस कप बैडमिंटन में भारत ने फाइनल में पहुंचकर रचा इतिहास; सेमीफाइनल में डेनमार्क को 3-2 से हराया

बैडमिंटन में पुरूषों की भारतीय टीम ने थॉमस कप के फाइनल में प्रवेश कर इतिहास रच दिया है। उसने डेनमार्क को सेमीफाइनल में 3-2 से हराकर पहली बार फाइनल में जगह बनाई। भारत के एच. एस. प्रणॉय ने डेनमार्क के रासमस गेमके को निर्णायक मैच में 3-21, 21-9, 21-12 से हराकर टीम को फाइनल में पहुंचा दिया। फाइनल में रविवार को भारत और इंडोनेशिया आमने-सामने होंगे। इससे पहले, भारत के किदाम्‍बी श्रीकांत ने एंडरसन को 20-18, 12-21, 21-15 से हराकर ऐतिहासिक जीत दर्ज की। भारत के सात्विक साइराज रनकीरेड्डी तथा चिराग शेट्टी की जोड़ी ने किम एस्‍ट्रूप और मैथिस क्रिश्चियनसन की जोडी को 21-18, 21-23, 22-20 से हराया।

तीरंदाजी एशिया कप 2022 स्टेज 2: भारत ने 8 स्वर्ण समेत कुल 14 पदक जीते

भारतीय तीरंदाजों ने इराक के सुलेमानियाह में आयोजित एशिया कप 2022 स्टेज-2 में कुल 14 पदक जीते, जिसमें आठ स्वर्ण, चार रजत और दो कांस्य पदक शामिल हैं। युवा तीरंदाजों ने मंगलवार को चार पदक हासिल किए। वहीं, भारतीय तीरंदाजों ने प्रतियोगिता के अंतिम दिन पदक तालिका में 10 मेडल और जोड़े। महिला तीरंदाजों परनीत कौर, अदिति स्वामी और साक्षी चौधरी की भारतीय टीम ने कज़ाकिस्तान को हराकर कॉन्टिनेंटल मीट का भारत का पहला स्वर्ण पदक जीता है। प्रथमेश फुगे, ऋषभ यादव और जवकार समाधान की पुरुष टीम ने भारत के लिए दूसरा स्वर्ण पदक जीता है। प्रथमेश फुगे और परनीत कौर की जोड़ी ने एशिया तीरंदाजी कप में तीसरा स्वर्ण पदक जीता। तीरंदाजी एशिया कप 2022 स्टेज-2: भारतीय पदक विजेताओं की सूची

  • वूमेंस टीम कंपाउंड- गोल्ड (साक्षी चौधरी, परनीत कौर और अदिति गोपीचंद स्वामी)
  • मेंस टीम कंपाउंड- गोल्ड (ऋषभ यादव, प्रथमेश फुगे और प्रथमेश जावकर)
  • मिक्स्ड टीम कंपाउंड- गोल्ड (प्रथमेश फुगे और परनीत कौर)
  • मेंस इंडिविजुअल कंपाउंड – प्रथमेश फुगे (स्वर्ण); ऋषभ यादव (रजत); जवकार समाधान (कांस्य)
  • वूमेंस इंडिविजुअल कंपाउंड - साक्षी चौधरी (स्वर्ण); परनीत कौर (रजत)
  • वूमेंस टीम रिकर्व - गोल्ड (अवनी, भजन कौर और लक्ष्मी हेम्ब्रोम)
  • मेंस टीम रिकर्व - स्वर्ण (मृणाल चौहान, पार्थ सालुंखे और जुयेल सरकार)
  • मिक्स्ड टीम रिकर्व- सिल्वर (पार्थ सालुंखे और भजन कौर)
  • मेंस इंडिविजुअल रिकर्व - मृणाल चौहान (स्वर्ण); पार्थ सालुंके (कांस्य)
  • वूमेंस इंडिविजुअल रिकर्व - भजन कौर (रजत)

प्रधानमंत्री ने संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति महामहिम शेख खलीफा बिन जायेद के निधन पर शोक व्यक्त किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति महामहिम शेख खलीफा बिन जायेद के निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया है और कहा है कि वे एक महान राजनीतिज्ञ एवं दूरदर्शी नेता थे जिनके मार्गदर्शन में भारत-संयुक्त अरब अमीरात संबंध समृद्ध हुए। संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नहयान का निधन हो गया है। बिन जायद अल नाहयान ने 3 नवंबर, 2004 से संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक के रूप में कार्य किया था। उन्हें अपने पिता स्वर्गीय महामहिम शेख जायद बिन सुल्तान अल नाहयान के उत्तराधिकारी के रूप में चुना गया था, जिन्होंने 1971 से 2 नवंबर 2004 को अपने निधन तक यूएई के पहले राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया था।1948 में जन्मे शेख खलीफा यूएई के दूसरे राष्ट्रपति और अबू धाबी अमीरात के 16वें शासक थे।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.