Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

22 May 2022

प्रधानमंत्री ने ऑस्ट्रेलियाई लेबर पार्टी की जीत और प्रधानमंत्री चुने जाने पर महामहिम एंथनी अल्बानीज को बधाई दी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने ऑस्ट्रेलियाई लेबर पार्टी की जीत और प्रधानमंत्री चुने जाने पर महामहिम एंथनी अल्बानीज को बधाई दी है। स्कॉट मॉरिसन की लिबरल पार्टी चुनाव हार गई है। मुख्य विपक्षी लेबर पार्टी ने जीत हासिल कर ली है। अब लेबर पार्टी के नेता एंथनी अल्बनीस ऑस्ट्रेलिया के नए प्रधानमंत्री होंगे। स्कॉट मॉरिसन की लिबरल पार्टी लगभग एक दशक बाद विपक्ष में बैठने जा रही है।

केन्द्र सरकार की अधिसूचना जारी होने के साथ ही जम्मू कश्मीर परिसीमन आयोग का आदेश लागू हुआ

जम्मू-कश्मीर परिसीमन आयोग का चुनाव क्षेत्रों से संबधित आदेश लागू हो गया है। केन्द्र सरकार की ओर से इस संबध में अधिसूचना जारी की गई थी। केन्द्रीय कानून मंत्रालय की अधिसूचना के अनुसार परिसीमन आयोग का आदेश 20 मई से लागू माना जाएगा। परिसीमन आयोग की अध्यक्षता सेवानिवृत न्यायाधीश रंजना प्रकाश देसाई ने की। आयोग में पूर्व मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुशील चन्द्र और जम्मू-कश्मीर के चुनाव आयुक्त के. के. गुप्ता भी शामिल थे। जम्मू-कश्मीर में चुनाव क्षेत्रों के पुनर्गठन के अन्तर्गत आयोग ने प्रदेश में 90 विधानसभा क्षेत्रों का परिसीमन किया है जिनमें से 47 कश्मीर संभाग में और 43 जम्मू संभाग में हैं। पहली बार नौ सीटें अनुसूचित जनजाति और सात अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित की गई हैं। दो सीटों पर कश्मीर पंडित समुदाय के सदस्यों को मनोनीत किया जाएगा। विशेष बात यह है कि दोनों मनोनीत सदस्यों को निर्वाचित सदस्यों के समान ही मतदान का भी अधिकार प्राप्त होगा। आयोग ने पाकिस्तान के कब्ज़े वाले जम्मू-कश्मीर क्षेत्र के लिए आरक्षित 24 सीटों का परिसीमन नहीं किया है।

केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने ब्रिक्स पर्यावरण मंत्रियों की 8वीं बैठक को संबोधित किया

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री, श्री भूपेंद्र यादव ने 8वीं ब्रिक्स पर्यावरण मंत्रियों की बैठक में भाग लिया। बैठक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना की अध्यक्षता में वर्चुअली आयोजित की गई थी। बैठक का विषय "उच्च गुणवत्ता वाली ब्रिक्स साझेदारी को बढ़ावा, वैश्विक विकास के लिए एक नए युग की शुरुआत" था। बैठक में ब्राजील, रूस और दक्षिण अफ्रीका के मंत्रियों और प्रतिनिधियों ने भी भाग लिया।

RSV वायरस वर्ष 2019 के दौरान दुनिया में 1,00,000 बच्चों की मौत के लिये ज़िम्मेदार

हाल ही में एक अध्ययन में यह पाया गया कि रेस्पिरेटरी सिंकाइटियल वायरस (RSV) के कारण होने वाले निचले श्वसन संक्रमण पांँच साल से कम उम्र के बच्चों में अधिक पाया जाता है। लैंसेट द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, यह वर्ष 2019 के दौरान दुनिया में 1,00,000 बच्चों की मौत के लिये ज़िम्मेदार है। RSV एक सामान्य श्वसन वायरस है। यह अत्यधिक संक्रामक प्रकृति का है, अर्थात् इसमें लोगों को संक्रमित करने की उच्च क्षमता होती है। इसने फेफड़ों संबंधी संक्रमण को बढ़ा दिया है। यह सामान्यतः 2 से 6 साल के कम उम्र के बच्चों को संक्रमित करता है।ज़्यादातर मामलों में इसमें सामान्य सर्दी जैसे लक्षण दिखाई देते हैं लेकिन चरम स्थिति में यह निमोनिया और ब्रोंकियोलाइटिस में परिवर्तित हो जाता है।

BA.4 ओमीक्रोन वेरिएंट

हाल ही में कोरोना के घटते मामलों के बीच भारत में एक नए वेरिएंट ‘BA.4 ओमीक्रोन वेरिएंट’ ने दस्तक दे दी है। बता दें कि BA.4 ओमीक्रोन वेरिएंट का पहला केस हैदराबाद में सामने आया है. इस वेरिएंट के मिलने के बाद विशेषज्ञों का कहना है कि देश के अन्य भागों में भी इस वेरिएंट के मामले मिल सकते हैं। इस वेरिएंट का पता कोविड-19 जिनोमिक सर्विलांस प्रोग्राम के माध्यम से लगाया गया है। हाल ही में एक अध्ययन में बताया गया है कि ओमीक्रोन एवं डेल्टा आपस में जुड़ गए हैं जिसे डेल्टाक्रोन नाम दिया गया है। इसी तरह ओमीक्रोन भी अपने सब-वेरिएंट से जुड़ गया है, जिसे BA.4 नाम दिया गया है। बताया जा रहा है कि अब तक विश्व भर में BA.4 की उपस्थिति बहुत कम है। BA.4 ओमीक्रोन का उप-संस्करण है। इसे यूरोपियन सेंटर फॉर डिज़ीज़ कंट्रोल एंड प्रिवेंशन द्वारा BA.5 वेरिएंट के साथ चिंता का एक प्रकार घोषित किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, बीए.4 की उत्पत्ति बीए.1 और बीए.3 के मिश्रण से हुई है।

SCO-RATS बैठक

हाल ही में शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की क्षेत्रीय आतंकवाद विरोधी संरचना (RATS) के तहत SCO के सदस्य देशों के बीच बैठक हुई। रूस द्वारा यूक्रेन पर अतिक्रमण करने और वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीन के अतिक्रमण के बाद यह भारत में इस तरह की पहली बैठक है। SCO-RATS बैठक में विभिन्न वैश्विक और क्षेत्रीय सुरक्षा चुनौतियों से निपटने एवं सहयोग को बढ़ावा देने के एजेंडे पर चर्चा की गई है। भारत SCO (RATS SCO) के क्षेत्रीय आतंकवाद विरोधी संरचना की परिषद का अध्यक्ष है। अफगानिस्तान की स्थिति और तालिबान के हाथों अफगानिस्तान के पतन के कारण उत्पन्न सुरक्षा चिंता इस बैठक का मुख्य एजेंडा था। भारत ने SCO और इसके क्षेत्रीय आतंकवाद विरोधी संरचना के साथ अपने सुरक्षा सहयोग को मज़बूत करने की तीव्र इच्छा व्यक्त की है, जो सुरक्षा एवं रक्षा मामलों पर ध्यान केंद्रित करता है। RATS शंघाई सहयोग संगठन (SCO) का एक स्थायी निकाय है। इसका उद्देश्य आतंकवाद, उग्रवाद एवं अलगाववाद के खिलाफ लड़ाई में शंघाई सहयोग संगठन के सदस्य देशों के बीच समन्वय तथा संवाद सुविधा प्रदान करना है। SCO-RATS का मुख्य कार्य समन्वय और सूचना साझा करना है।

केन्‍द्रीय मंत्री डॉक्‍टर जितेन्‍द्र सिंह ने बायोटेक शोधकर्ताओं और स्‍टार्टअप्‍स के लिए एकल राष्‍ट्रीय पोर्टल का शुभारंभ किया

केंद्रीय मंत्री डॉक्‍टर जितेंद्र सिंह ने एक राष्ट्र, एक पोर्टल की भावना के अनुरूप बायोटेक शोधकर्ताओं और स्टार्टअप्स के लिए एकल राष्ट्रीय पोर्टल का शुभारंभ किया। बायोआरआरएपी नामक ये पोर्टल - देश में जैविक अनुसंधान और विकास गतिविधि के लिए अनुमति चाहने वाले सभी पक्षों के लिए मददगार होगा। बायोलॉजिकल रिसर्च रेगुलेटरी अप्रूवल पोर्टल (बायोआरआरएपी) पोर्टल के शुभारंभ के बाद डॉक्‍टर जितेंद्र सिंह ने कहा, भारत एक वैश्विक जैव-विनिर्माण केंद्र बनने जा रहा है और 2025 तक दुनिया के ऐसे शीर्ष 5 देशों में शामिल होगा। उन्होंने कहा कि ये पोर्टल हितधारकों को एक विशिष्ट आईडी के माध्यम से किसी आवेदन के लिए दी गई अनुमति को देखने की भी सुविधा देगा।

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने शुरू की 'लोक मिलनी' योजना

पंजाब के मुख्यमंत्री, भगवंत मान ने राज्य के लोगों की शिकायतों को सुना और 'लोक मिलनी (Lok Milni)' में निवारण निर्देश जारी किए, जो अपनी तरह का पहला जनसंपर्क कार्यक्रम है। यह संवादात्मक कार्यक्रम राज्य के लोगों को उनकी शिकायतों के निवारण के लिए एकल-खिड़की मंच प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू किया गया था। इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए राज्य के लोगों ने पिछले दो महीनों में राज्य सरकार के पास विभिन्न शिकायतें और शिकायतें दर्ज कराई थीं। इस 'लोक मिलनी' के दौरान 61 शिकायतकर्ताओं ने मुख्यमंत्री के समक्ष अपनी शिकायतें दर्ज कराईं। उन्होंने इस अवसर पर उपस्थित विभिन्न विभागों के आला अधिकारियों को इन शिकायतों का समयबद्ध तरीके से समाधान सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

केरल भारत का पहला सरकारी ओटीटी मंच शुरू करेगा

केरल सरकार 1 नवंबर को एक राज्य के स्वामित्व वाला ओवर-द-टॉप (ओटीटी) प्लेटफॉर्म लॉन्च करेगी, जो फिल्म प्रेमियों को अपनी पसंद की फिल्मों, लघु फिल्मों और वृत्तचित्रों की एक श्रृंखला पेश करेगी। केरल राज्य के स्वामित्व वाला ओटीटी प्लेटफॉर्म वाला भारत का पहला राज्य बन जाएगा। केरल के सांस्कृतिक मामलों के मंत्री साजी चेरियन ने OTT प्लेटफॉर्म का नाम CSPACE बताया। CSPACE राज्य सरकार की ओर से केरल राज्य फिल्म विकास निगम (KSFDC) की एक पहल है। ओटीटी प्लेटफॉर्म अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त और पुरस्कार विजेता फिल्मों, केरल के वार्षिक अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (आईएफएफके) में प्रदर्शित सर्वश्रेष्ठ फिल्मों और लघु फिल्मों और वृत्तचित्रों के साथ-साथ बॉक्स ऑफिस पर उनके प्रदर्शन के बावजूद कलात्मक मूल्य वाली फिल्मों का प्रदर्शन करेगा। CSPACE पर स्ट्रीम होने वाली फिल्मों का रजिस्ट्रेशन 1 जून से शुरू होगा।

वेस्ले मॉर्गन ने अपनी पुस्तक 'द हार्डेस्ट प्लेस' के लिए विलियम ई कोल्बी पुरस्कार जीता

लेखक और पत्रकार, वेस्ले मॉर्गन (Wesley Morgan) ने अपने सैन्य और खुफिया लेखन के लिए विलियम ई कोल्बी पुरस्कार 2022 जीता है। उन्हें उनकी पुस्तक "द हार्डेस्ट प्लेस: द अमेरिकन मिलिट्री एड्रिफ्ट इन अफगानिस्तान्स पेच वैली" के लिए उद्धृत किया गया था। कोल्बी पुरस्कार, पूर्व राजदूत और सीआईए निदेशक विलियम ई कोल्बी के लिए नामित $ 5,000 का पुरस्कार, "सैन्य इतिहास, खुफिया संचालन या अंतर्राष्ट्रीय मामलों की समझ में एक प्रमुख योगदान" के लिए दिया जाता है। कोल्बी पुरस्कार नॉर्थफील्ड, वरमोंट में नॉर्विच विश्वविद्यालय द्वारा प्रस्तुत किया जाता है। कोल्बी पुरस्कार 1999 में स्थापित किया गया था।

पीएनबी मेटलाइफ ने लॉन्च किया भारत का पहला डेंटल हेल्थ इंश्योरेंस प्लान

पीएनबी मेटलाइफ इंडिया इंश्योरेंस कंपनी ने भारत की पहली दंत स्वास्थ्य बीमा योजना शुरू की है। यह भारत में पहली बीमा योजना है जो निश्चित-लाभ वाले आउट पेशेंट खर्चों को कवर करती है और समग्र दंत स्वास्थ्य से संबंधित लागतों के साथ वित्तीय सहायता प्रदान करती है। यह लॉन्च इस उद्योग में पीएनबी मेटलाइफ नेतृत्व को इस एक तरह के, स्टैंडअलोन, दंत स्वास्थ्य बीमा योजना के साथ मजबूत करता है जो अस्पताल में भर्ती होने की परेशानी के बिना प्रमुख दंत प्रक्रियाओं को कवर करता है। पीएनबी मेटलाइफ का नया डेंटल केयर प्लान ग्राहकों को अपने दंत स्वास्थ्य का प्रबंधन करने में मदद करेगा और यह सुनिश्चित करेगा कि उन्हें दंत चिकित्सा के लिए जगह बनाने के लिए अपनी बचत में डुबकी लगाने या अपने आवश्यक खर्च को कम करने की आवश्यकता नहीं है। अपने ग्राहकों को सुविधा प्रदान करने के लिए पीएनबी मेटलाइफ ने 340 से अधिक डेंटल क्लीनिकों के साथ करार किया है।

RBI: सरकारी बैकों का धोखाधड़ी में फंसा धन 51 प्रतिशत घटकर 40,295 करोड़ रुपये पर

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने कहा है कि मार्च, 2022 में समाप्त हुए वित्त वर्ष में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों का धोखाधड़ी में फंसा धन 51 प्रतिशत घटकर 40,295.25 करोड़ रुपये रह गया है। सूचना के अधिकार (आरटीआई) के तहत दी गई जानकारी में आरबीआई ने कहा कि 2020-21 के दौरान सार्वजनिक क्षेत्र के 12 बैंकों का 81,921.54 करोड़ रुपया धोखाधड़ी में फंसा था। मध्य प्रदेश के आरटीआई कार्यकर्ता चंद्रशेखर गौड़ के आरटीआई आवेदन के जवाब में केंद्रीय बैंक ने कहा कि इन बैंकों में 2021-22 में धोखाधड़ी के 7,940 मामले सामने आए, 2020-21 में यह संख्या 9,933 थी। आरबीआई के आंकड़ों के मुताबिक, 2021-22 के दौरान इन बैंकों में सामने आए धोखाधड़ी के मामलों में सर्वाधिक 9,528.95 करोड़ रुपये पंजाब नेशनल बैंक के फंसे हैं। बैंक में इस तरह के 431 मामले सामने आए हैं।

राजस्‍थान में आजीविका मिशन से जुड़ी 45 हजार महिलाएं अब राज्य पुलिस की सुरक्षा सखी बनेंगी

राजस्‍थान में आजीविका मिशन से जुड़ी 45 हजार महिलाएं अब राज्य पुलिस की सुरक्षा सखी बनेंगी। राजस्‍थान पुलिस ने महिलाओं के सशक्‍त‍िकरण के लिए ग्रामीण आजीविका मिशन की मदद से यह नई पहल की है। राजस्‍थान पुलिस की अतिरिक्‍त उपायुक्‍त सुनीता मीणा और मिशन डायरेक्‍टर मंजू राजपाल के प्रयासों से अब तक राज्‍य पुलिस ने तेरह हजार सुरक्षा सखी नियुक्‍ति की गईं हैं। उनमें से तीन हजार पांच सौ केवल जयपुर में ही हैं। सुनीता मीणा ने कहा कि सुरक्षा सखी एक तरह से सामुदायिक पुलिस है जो महिलाओं और बालिकाओं के विरूद्ध अपरोधों को रोकने में मददगार होगी। उन्‍होंने कहा कि कोई भी महि‍ला इस योजना से जुड़ सकती है। उन्होंने कहा कि पुलिस इस योजना को सुदूर ग्रामीण इलाकों तक ले जाना चाहती है ताकि प्रत्‍येक महिला और बालिका को इसका लाभ मिले।

दिल्ली में तीनों नगर निगमों के एकीकरण से संबंधित अधिनियम 22 मई से लागू होगा

दिल्ली में तीनों नगर निगमों के एकीकरण संबंधी अधिनियम 22 मई से लागू हो जाएगा। भारतीय प्रशासनिक सेवा के वरिष्‍ठ अधिकारी ज्ञानेश भारती को दिल्ली नगर निगम का आयुक्त और इसी सेवा के वरिष्‍ठ अधिकारी अश्विनी कुमार को विशेष अधिकारी नियुक्त किया गया है। संसद ने इस वर्ष बजट सत्र में दिल्ली नगर निगम (संशोधन) विधेयक 2022 पारित किया था। विधेयक में दिल्ली के लोगों के लिए अधिक पारदर्शिता, सुशासन और नागरिक सेवा पर विशेष ध्‍यान दिया गया है। इसमें वार्डों की संख्या 272 से घटाकर 250 कर दी गई है। उत्तर और दक्षिण निगमों में से प्रत्येक में 104 जबकि पूर्वी निगम में 64 वार्ड बनाए गये हैं।

कृषि, खाद्य प्रौद्योगिकी और संबद्ध क्षेत्रों में गहन वैज्ञानिक नवाचार को बढ़ावा देने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर प्लेटफॉर्म-सी कैंप ने कृषि, खाद्य प्रौद्योगिकी और संबद्ध क्षेत्रों में गहन वैज्ञानिक नवाचार को बढ़ावा देने के लिए खाद्य प्रौद्योगिकी अनुसंधान केंद्र- सी एफ टी आर आई के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। सी-कैंप की ओर से मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी और निदेशक डॉ. तस्लीम आरिफ सैय्यद और सी. एफ. टी. आर. आई. की ओर से निदेशक डॉ श्रीदेवी अन्नपुरा सिंह ने आज मैसूर में इस पर हस्ताक्षर किए। यह समझौता भारत के कृषि क्षेत्र में स्थिरता और खाद्य सुरक्षा की दिशा में कृषि संबंधी नवाचार और उद्यमिता को पहचानने तथा प्रोत्‍साहित करने में सहायक होगा।

विदेश मंत्रालय ने चीन द्वारा पैंगोंग झील पर बनाए जा रहे दूसरे पुल के बारे में तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की

विदेश मंत्रालय ने चीन द्वारा पैंगोंग झील पर बनाए जा रहे दूसरे पुल के बारे में तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा है कि ये दोनों पुल 1960 के दशक से चीन के अवैध कब्जे वाले क्षेत्रों में हैं। श्री बागची ने कहा कि भारत ने अपने क्षेत्र में इस तरह के अवैध कब्जे को कभी बर्दाश्त नहीं किया है। उन्होंने कहा कि देश ने कभी भी अनुचित चीनी दावे या ऐसी निर्माण गतिविधियों को स्वीकार नहीं किया है। श्री बागची ने कहा कि भारत ने कई अवसरों पर स्पष्ट किया है कि केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख भारत के अभिन्न अंग हैं। उन्होंने कहा कि भारत अन्य देशों से देश की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करने की अपेक्षा रखता है।

संस्‍कृति मंत्रालय राजा राममोहन राय का 250 वां जन्‍मोत्‍सव मनाएगा

संस्‍कृति मंत्रालय आजादी का अमृत महोत्‍सव के अंतर्गत राजा राममोहन राय का 250 वां जन्‍मोत्‍सव मनाएगा। एक साल तक चलने वाला यह समारोह 22मई से शुरू होकर अगले वर्ष 21 मई को सम्‍पन्‍न होगा। उद्घाटन समारोह कल कोलकाता में सॉल्‍ट लेक साइंस सिटी ऑडिटोरिम स्थित राजा राममोहन राय लाइब्रेरी फाउण्‍डेशन में आयोजित होगा। केन्‍द्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी और पश्चिम बंगाल के राज्‍यपाल जगदीश धनकड समारोह में भाग लेंगे। इस दौरान वर्चुअल माध्‍यम से राजा राममोहन राय की प्रतिमा का अनावरण किया जाएगा।

उत्तर बंगाल के कूचबिहार जिले में भारतीय खेल प्राधिकरण-साई के राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र की आधारशिला रखी गई

खेल राज्य मंत्री श्री निसिथ प्रमाणिक और रेल राज्य मंत्री श्रीमती दर्शना जरदोश ने उत्तर बंगाल के कूचबिहार में भारतीय खेल प्राधिकरण के राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र की आधारशिला रखी। इस अवसर पर साई और रेल मंत्रालय के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर भी किए गए। केंद्रीय युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर, टोक्यो ओलंपिक पदक विजेता नीरज चोपड़ा और लवलीना बोरगोहेन के साथ वर्चुअल माध्यम से इस कार्यक्रम में शामिल हुए। कूचबिहार में इस अवसर पर टोक्यो ओलंपिक खेलों के रजत पदक विजेता रवि कुमार दहिया, पुरुष हॉकी टीम के खिलाड़ी मनप्रीत सिंह और नीलकांत शर्मा, महिला हॉकी टीम की खिलाड़ी सलीमा टेटे और निक्की प्रधान के साथ-साथ उत्तर बंगाल की स्थानीय पसंदीदा हेप्टाथलॉन एथलीट स्वप्ना बर्मन भी उपस्थित थीं।

तीरंदाजी विश्व कप में भारतीय पुरुष कंपाउंड टीम ने स्वर्ण पदक जीता

दक्षिण कोरिया के ग्वांगजू में तीरंदाजी विश्व कप चरण-दो में भारतीय पुरुष कंपाउंड टीम ने स्वर्ण पदक जीत लिया है। फाइनल में भारत ने फ्रांस को 230 के मुकाबले 232 अंक से हराया। अभिषेक वर्मा, अमन सैनी और रजत चौहान की टीम ने चरण - एक के फाइनल को दोहराया। इस तिकड़ी ने इस वर्ष अप्रैल में अंताल्या में हुए पिछले विश्व कप फाइनल में फ्रांस को एक अंक से हराया था। मिक्‍स्‍ड स्पर्धा में अभिषेक वर्मा और अवनीत कौर की टीम ने कांस्य पदक जीता। कौर का यह दूसरा कांस्य पदक है। इससे पहले अवनीत कौर ने महिला वर्ग की टीम स्पर्धा में कांस्य पदक जीता था। अवनीत कौर, मुस्कान किरार और प्रिया गुर्जर की कंपाउंड टीम ने भी विश्व कप चरण-दो के रिकर्व टीम स्‍पर्घा में कांस्य पदक जीता है।

आतंकवाद रोधी दिवस

भारत में प्रतिवर्ष 21 मई को आतंकवाद विरोधी दिवस (Anti-Terrorism Day) मनाया जाता है। इसे राष्ट्रीय सद्भाव को बढ़ावा देने, आतंकवाद की घटनाओं में कमी लाने और सभी जातियों, पंथों आदि के लोगों के बीच एकता को बढ़ावा देने के लिये मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य आतंकवादियों द्वारा की जाने वाली हिंसा के खिलाफ लोगों को जागरूक करना, साथ ही युवाओं पर पड़ने वाले आतंकवाद के दुष्प्रभावों के बारे में जानकारी देना है। ज्ञातव्य है कि 21 मई, 1991 को तमिलनाडु के श्रीपेरंबुदूर में आतंकवादी संगठन लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल ईलम (LTTE) द्वारा ह्यूमन बम या सुसाइड बम के ज़रिये पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या कर दी गई थी। इस घटना के बाद ही आतंकवाद विरोधी दिवस मनाने का फैसला लिया गया था।

अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस

संयुक्त राष्ट्र संघ ने 21 दिसंबर, 2019 को '21 मई' को अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस घोषित किया है। वर्ष 2022 की अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस की थीम है- "चाय और निष्पक्ष व्यापार।" वस्तुतः दुनिया भर में चाय उत्पादक देश वर्ष 2005 से प्रतिवर्ष 15 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस मनाते थे लेकिन तब तक इसे संयुक्त राष्ट्र की ओर से मान्यता नहीं प्रदान की गई थी। इसे लेकर भारत सरकार ने बड़ी पहल की और वर्ष 2015 में संयुक्त राष्ट्र के खाद्य एवं कृषि संगठन के माध्यम से आधिकारिक तौर पर अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस मनाने का प्रस्ताव रखा जिसे स्वीकार कर लिया गया। ज्ञातव्य है कि चाय के उत्पादन में भारत दूसरे स्थान पर है, जबकि उपभोग के मामले में यह पहले स्थान पर है।

होमोफोबिया, ट्रांसफोबिया और बिफोबिया के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस

17 मई को, होमोफोबिया, बिफोबिया और ट्रांसफोबिया के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस को एलजीबीटी अधिकारों के उल्लंघन के बारे में जागरूकता बढ़ाने और दुनिया भर में एलजीबीटी अधिकारों के काम में रुचि को प्रेरित करने के लिए अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रमों के समन्वय के लक्ष्य के साथ मनाया जाता है।

पंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू को रोड रेज मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद पटियाला जेल भेजा गया

कांग्रेस की पंजाब ईकाई के पूर्व अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू को पटियाला जेल भेज दिया गया। इससे पहले सिद्धू ने माता कौशल्या अस्पताल में स्वास्थ्य की जांच के बाद पटियाला की अदालत में आत्मसमर्पण कर दिया था। सिद्धू को 1988 में रोड रेज के एक मामले में एक साल की कड़ी सजा सुनाई गई है। कल उच्चतम न्यायालय ने आत्मसमर्पण करने के लिए सिद्धू को और समय देने से मना कर दिया। सिद्धू ने अपने वकील के माध्यम से आत्मसमर्पण के लिए कुछ सप्ताह का समय मांगा था।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.