Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

23 May 2022

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भारत की दस लाख महिला आशा स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को सम्मानित किया

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भारत की दस लाख महिला आशा स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को वैश्विक स्वास्थ्य में उत्कृष्ट योगदान के लिए सम्मानित किया है। आशा स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को नेतृत्व क्षमता और क्षेत्रीय स्वास्थ्य मुद्दों के लिए प्रतिबद्धता प्रदर्शन के लिए यह सम्मान दिया गया है। कोवि़ड-19 महामारी के दौरान लोगों को स्वास्थ्य प्रणाली से जोड़ने और ग्रामीण क्षेत्रों के गरीब लोगों की प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं तक पहुंच सुनिश्चित करने में आशा स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की महत्वपूर्ण भूमिका के लिए उन्‍हें सम्मानित किया गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि आशा कार्यकर्ताओं ने माताओं की देखभाल और टीके से रोकी जा सकने वाली बच्चों की बीमारियों के लिए टीकाकरण, सामुदायिक स्वास्थ्य, हाइपरटेंशन और टीबी के उपचार, पोषण, स्वच्छता और स्वस्थ जीवन शैली के संवर्धन में प्रमुख भूमिका निभाई है। यह पुरस्कार 2019 में आरंभ किया गया था।

स्वीडन और फिनलैंड ने NATO में शामिल होने के लिए आवेदन किया

फिनलैंड और स्वीडन ने उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) में शामिल होने के लिए अपना आवेदन प्रस्तुत किया। हालाँकि फ़िनलैंड और स्वीडन की गुटनिरपेक्ष नीति है, लेकिन वे हमेशा नाटो के करीब थे। यूक्रेन पर 2022 के रूसी आक्रमण ने उन्हें नाटो में शामिल होने के लिए प्रेरित किया। नाटो एक अंतर-सरकारी सैन्य गठबंधन है जिसमें यूरोप और उत्तरी अमेरिका (28 यूरोपीय राज्य, अमेरिका और कनाडा) से संबंधित 30 सदस्य राज्य शामिल हैं। नाटो सभी निर्णय सर्वसम्मति से लेता है। नाटो में शामिल होने वाला अंतिम देश 2020 में उत्तर मैसेडोनिया था। नाटो का मुख्यालय ब्रुसेल्स, बेल्जियम में है। नाटो का उद्देश्य राजनीतिक और सैन्य साधनों के माध्यम से अपने सदस्यों की सुरक्षा की गारंटी देना है। उत्तरी अटलांटिक संधि (नाटो की संस्थापक संधि) के अनुच्छेद 5 के अनुसार, यूरोप या उत्तरी अमेरिका में किसी भी नाटो सदस्य के खिलाफ सशस्त्र हमले को सभी नाटो सदस्यों के खिलाफ हमला माना जाएगा। अमेरिका के खिलाफ 9/11 के आतंकवादी हमलों के बाद अब तक केवल एक बार अनुच्छेद 5 लागू किया गया है।

विश्व बैंक खाद्य संकट के लिए 30 बिलियन डालर की सहायता देगा

विश्व बैंक द्वारा चल रही खाद्य सुरक्षा को कम करने के लिए की जाने वाली कार्रवाइयों की घोषणा की गई है। विश्व बैंक इस संकट को कम करने के लिए नई और मौजूदा परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए 30 बिलियन डालर तक का निवेश करेगा। अगले 15 महीनों में दुनिया भर में चल रही खाद्य असुरक्षा (food insecurity) को दूर करने के लिए पोषण, कृषि, पानी, सामाजिक सुरक्षा और सिंचाई जैसे क्षेत्रों में वित्त पोषण प्रदान किया जाएगा। वित्तपोषण में ऐसे प्रयास भी शामिल होंगे जो उर्वरक और खाद्य उत्पादन को बढ़ावा देने, व्यापार को सुविधाजनक बनाने, खाद्य प्रणालियों को बढ़ाने और दुनिया भर के कमजोर उत्पादकों और परिवारों का समर्थन करने में मदद करेंगे। विश्व बैंक अगले 15 महीनों में चल रहे खाद्य संकट से निपटने के लिए 12 अरब डॉलर मूल्य की नई परियोजनाएं तैयार करने के लिए कई देशों के साथ मिलकर काम कर रहा है।

GST परिषद की सिफारिशें केंद्र, राज्यों पर बाध्यकारी नहीं हैं : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में फैसला सुनाया कि वस्तु एवं सेवा कर (GST) परिषद की सिफारिशें केंद्र और राज्यों पर बाध्यकारी नहीं हैं। सुप्रीम कोर्ट ने माना कि GST परिषद की सिफारिशों का केवल एक प्रेरक मूल्य (persuasive value) है और वे प्रकृति में बाध्यकारी नहीं है। सुप्रीम कोर्ट ने इस बात पर जोर दिया कि भारतीय संविधान का अनुच्छेद 246A (जो राज्यों को वस्तुओं और सेवाओं पर कर लगाने की शक्ति देता है) संघ और राज्यों को “बराबर मानता है, इसलिए संसद और राज्य विधानसभाओं के पास माल और सेवा कर पर कानून बनाने की समान शक्तियाँ हैं। GST परिषद एक संवैधानिक निकाय (अनुच्छेद 279-A) है जो वस्तु और सेवा कर (GST) से संबंधित मामलों पर केंद्र और राज्य सरकार को सिफारिशें देता है। यह केंद्रीय वित्त मंत्री की अध्यक्षता में केंद्र और राज्यों का एक संयुक्त मंच है।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी क्‍वाड नेताओं की शिखर बैठक में हिस्‍सा लेने तोक्‍यो पहुंचे, जापान में भारतवंशियों से भी मिलेंगे

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी क्‍वाड नेताओं की शिखर बैठक में हिस्‍सा लेने के लिए जापान की दो दिन की यात्रा पर तोक्‍यो पहु्ंच गए। क्‍वाड शिखर बैठक में भाग लेने के अलावा श्री मोदी, अमरीका के राष्‍ट्रपति जो. बाइडेन, ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्‍बनीस और जापान के प्रधानमंत्री फूमि‍यो किशिदा के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी जापान के उद्योग जगत के प्रतिनिधियों और भारतीय मूल के लोगों के साथ बातचीत करेंगे।

विश्व आर्थिक स्थिति और संभावनाएँ

18 मई 2022 को संयुक्त राष्ट्र द्वारा जारी World Economic Situation and Prospects (WESP) रिपोर्ट के अनुसार, इस साल वैश्विक अर्थव्यवस्था के केवल 3.1% बढ़ने की उम्मीद है। जनवरी में पहले की भविष्यवाणी 4.0% थी लेकिन मुख्य रूप से यूक्रेन में युद्ध के कारण इस दर में कमी आई। यह रिपोर्ट संयुक्त राष्ट्र के आर्थिक और सामाजिक मामलों के विभाग (DESA) द्वारा प्रकाशित की गई है। पूर्वानुमान से पता चला है कि यूक्रेन संघर्ष और COVID-19 महामारी ने कमोडिटी और खाद्य कीमतों में वृद्धि की है। इस रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल वैश्विक महंगाई दर के 6.7% तक पहुंचने का अनुमान है। विकासशील और सबसे कम विकसित देशों में उच्च मुद्रास्फीति दर परिवारों की वास्तविक आय को कम कर रही है। विकास की संभावनाओं में गिरावट दुनिया भर के सभी देशों को प्रभावित कर रही है, जिसमें प्रमुख अर्थव्यवस्थाएं जैसे अमेरिका, यूरोपीय संघ, चीन आदि के साथ-साथ अन्य प्रमुख अर्थव्यवस्थाएं भी शामिल हैं। उच्च खाद्य और ऊर्जा की कीमतें ज्यादातर विकासशील अर्थव्यवस्थाओं को प्रभावित कर रही हैं।

विजय शेखर शर्मा फिर बने पेटीएम के एमडी और सीईओ

विजय शेखर शर्मा को अगले 5 साल के कार्यकाल के लिए पेटीएम के प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में फिर से नियुक्त किया गया है। उनका कार्यकाल 19 दिसंबर 2022 से 18 दिसंबर 2027 तक रहेगा। वन 97 कम्युनिकेशंस जो पेटीएम ब्रांड के तहत सूचीबद्ध है, ने मधुर देवड़ा को 20 मई, 2022 से 19 मई, 2027 तक 5 साल के कार्यकाल के लिए कंपनी के अतिरिक्त निदेशक के रूप में नियुक्त करने की भी घोषणा की।

फोनपे खरीदेगा वेल्थ मैनेजमेंट प्लेटफॉर्म वेल्थडेस्क

वॉलमार्ट इंक द्वारा समर्थित एक भारतीय भुगतान व्यवसाय PhonePe, कुल 75 मिलियन डॉलर में दो धन प्रबंधन फर्मों का अधिग्रहण कर रहा है। वेल्थडेस्क की लागत लगभग $50 मिलियन होगी, जबकि ओपनक्यू पर क़र्ज़ सहित क़रीब 25 मिलियन डॉलर का खर्च आएगा, स्थिति से परिचित लोगों के अनुसार, जिन्होंने अपनी पहचान न बताने के लिए कहा क्योंकि तथ्य गोपनीय हैं। ग्राहक इक्विटी में निवेश कर सकते हैं और वेल्थडेस्क के माध्यम से ट्रेडेड फंड का आदान-प्रदान कर सकते हैं, जिसे 2016 में बनाया गया था और यह भारत के वित्तीय केंद्र मुंबई में स्थित है। OpenQ उपभोक्ताओं और संस्थागत ग्राहकों को ट्रेडिंग बास्केट और निवेश विश्लेषण भी प्रदान करता है। अधिग्रहण से PhonePe को मदद मिलेगी, जो वॉलमार्ट समर्थित फ्लिपकार्ट के स्वामित्व में है, एक आकर्षक भुगतान बाजार में अपने प्रसाद का विस्तार करता है जहां अल्फाबेट इंक गूगल, अमेज़न डॉट कॉम इंक, और सॉफ्टबैंक ग्रुप कॉर्प जैसे तकनीकी दिग्गजों ने पेटीएम का पूरी तरह से समर्थन किया है।

वित्त वर्ष 2022 में भारत को 83.57 अरब डॉलर का एफडीआई प्राप्त हुआ

केंद्र सरकार ने घोषणा की कि भारत ने वित्त वर्ष 2022 के दौरान 83.57 अरब डॉलर का अब तक का सबसे अधिक वार्षिक एफडीआई प्रवाह दर्ज किया है। 2020-21 में, इनफ्लो 81.97 बिलियन डॉलर था । विनिर्माण क्षेत्र में विदेशी निवेश के लिए भारत तेजी से एक पसंदीदा देश के रूप में उभर रहा है। विनिर्माण क्षेत्रों में एफडीआई इक्विटी प्रवाह 2020-21 ($12.09 बिलियन) की तुलना में 2021-22 ($21.34 बिलियन) में 76 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। शीर्ष निवेशक देशों के मामले में, सिंगापुर 27 प्रतिशत के साथ शीर्ष पर है, इसके बाद अमेरिका (18 प्रतिशत) और मॉरीशस (16 प्रतिशत) पिछले वित्त वर्ष के दौरान है। क्षेत्रों में, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर ने अधिकतम प्रवाह आकर्षित किया। सेवा क्षेत्र और ऑटोमोबाइल उद्योग ने इसका अनुसरण किया।

कर्नाटक में लौह अयस्क के खनन और निर्यात को सुप्रीम कोर्ट की मंजूरी

भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने खनन कंपनियों को कर्नाटक के बल्लारी, चित्रदुर्ग और तुमकुरु जिलों में खदानों से निकाले गए लौह अयस्क के निर्यात की अनुमति दी। मुख्य न्यायाधीश एन वी रमना, न्यायमूर्ति कृष्ण मुरारी और न्यायमूर्ति हिमा कोहली की पीठ ने केंद्र सरकार की स्थिति पर ध्यान दिया और कंपनियों को अधिकारियों के प्रतिबंधों का पालन करने का निर्देश देते हुए लौह अयस्क पर निर्यात प्रतिबंध वापस ले लिया। उच्चतम न्यायालय ने 2012 में कर्नाटक से लौह अयस्क के निर्यात पर रोक लगा दी थी, जिसका लक्ष्य पर्यावरणीय क्षरण को रोकना और यह सुनिश्चित करना था कि राज्य के खनिज संसाधनों को अंतर-पीढ़ी समानता की धारणा के हिस्से के रूप में भावी पीढ़ियों के लिए बनाए रखा जाए।

एनडीबी भारत में अपना 'क्षेत्रीय कार्यालय' गुजरात की गिफ्ट सिटी में खोलेगा

शंघाई स्थित ब्रिक्स देशों का बहुपक्षीय बैंक, न्यू डेवलपमेंट बैंक (एनडीबी), भारत में अपना पहला क्षेत्रीय कार्यालय गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी (गिफ्ट सिटी) में खोलेगा ताकि देश की ढांचागत और सतत विकास की जरूरतों को पूरा किया जा सके। भारत कार्यालय नई परियोजनाओं के विकास, कार्यान्वयन और निगरानी के द्वारा देश में अपनी उपस्थिति बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करेगा। NDB के मौजूदा क्षेत्रीय कार्यालय नए भारत कार्यालय द्वारा पूरक होंगे। इसका अफ्रीका क्षेत्रीय केंद्र (एआरसी) 2017 में जोहान्सबर्ग में खोला गया, सो पाउलो में अमेरिका का क्षेत्रीय कार्यालय (एआरओ) 2019 में ब्रासील में एक उप-कार्यालय के साथ, और 2020 में मॉस्को में यूरेशियन क्षेत्रीय केंद्र (ईआरसी) है। NDB की स्थापना जुलाई 2015 में ब्रिक्स देशों ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका द्वारा की गई थी। तब से, बांग्लादेश, संयुक्त अरब अमीरात, मिस्र और उरुग्वे बैंक में शामिल हो गए हैं। NDB ने कुल 7.1 बिलियन डॉलर के निवेश की 21 भारतीय परियोजनाओं को अधिकृत किया है।

नेटजियो ने माउंट एवरेस्टो पर स्थापित किया दुनिया का सबसे ऊंचा मौसम स्टेशन

नेशनल ज्योग्राफिक सोसाइटी ने विभिन्न मौसम संबंधी घटनाओं को स्वचालित रूप से मापने के लिए माउंट एवरेस्ट पर 8,830 मीटर की ऊंचाई पर "दुनिया का सबसे ऊंचा मौसम स्टेशन" स्थापित किया है। नेपाल के जल विज्ञान और मौसम विज्ञान विभाग (डीएचएम) ने कहा कि स्वचालित मौसम स्टेशन पिछले सप्ताह शिखर बिंदु से कुछ मीटर नीचे स्थापित किया गया था क्योंकि शिखर पर बर्फ और हिम उपकरणों को ठीक करने के लिए उपयुक्त नहीं हैं।

मुंबई की दस वर्षीय बालिका रिदम ममानिया ने एवरेस्‍ट आधार शिवि‍र तक पर्वतारोहरण कर रिकॉर्ड बनाया

मुंबई की दस वर्षीय राष्‍ट्रीय स्‍तर की स्‍केटर बालिका रिदम ममानिया ने एवरेस्‍ट आधार शिवि‍र तक पर्वतारोहरण कर रिकॉर्ड बनाया है। रिदम ममानिया ने ना केवल एवरेस्‍ट आधार शिविर तक चढ़ाई की बल्कि इसी रास्‍ते से वापसी भी की। उन्‍होंने कुल मिलाकर तकरीबन 128 किलोमीटर की दूरी तय की। वह बेस कैंप की चढ़ाई करने वाले युवा भारतीय पर्वतारोहियों में शामिल हो गई हैं। रिदम ने 5,364 मीटर की ऊंचाई पर स्थित आधार शिविर तक की चढ़ाई 11 दिन में पूरी करके दुर्भल उपलब्धि हासिल की है।

संयुक्त राष्ट्र ने 2022 में भारत की विकास दर 6.4% रहने का अनुमान लगाया

संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक मामलों के विभाग (यूएन-डीईएसए) ने अपनी 'विश्व आर्थिक स्थिति और संभावनाएं (डब्ल्यूईएसपी) मिड-ईयर अपडेट 2022' रिपोर्ट में 2022-23 के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद (सकल घरेलू उत्पाद) के विकास अनुमानों को 6.7% से घटाकर 6.4% कर दिया है। 2023-24 के लिए, भारत के लिए 6.1% के मुकाबले 6% जीडीपी वृद्धि का अनुमान है। 2021 में भारत की अर्थव्यवस्था 8.8% की दर से बढ़ी। 2022 में दक्षिण एशिया के लिए विकास का दृष्टिकोण भी 0.4 प्रतिशत अंक घटाकर 5.5% कर दिया गया है।

चीन ने अंतरिक्ष टेलीस्कोप के साथ दुनिया के पहले रहने योग्य ग्रह के खोज की योजना बनाई

चीनी वैज्ञानिकों ने पृथ्वी से लगभग 32 प्रकाश वर्ष दूर, सौर मंडल के बाहर रहने योग्य पृथ्वी जैसे ग्रहों की खोज करने के लिए एक अंतरिक्ष-जनित दूरबीन के माध्यम से आकाश का सर्वेक्षण करने के लिए एक अंतरिक्ष परियोजना का प्रस्ताव रखा है। क्लोजबाय हैबिटेबल एक्सोप्लैनेट सर्वे (CHES) नाम की यह परियोजना पहला अंतरिक्ष मिशन होगा, जिसे विशेष रूप से सूर्य जैसे सितारों के आसपास रहने योग्य स्थलीय ग्रहों की खोज के लिए डिज़ाइन किया गया है। सौर मंडल के बाहर रहने योग्य ग्रहों की खोज खगोल विज्ञान में मौलिक अनुसंधान की प्रमुख सीमाओं में से एक है। आस-पास रहने योग्य दुनिया की खोज मानव जाति के लिए एक बड़ी सफलता होगी और इससे मनुष्यों को उन जुड़वां पृथ्वी पर जाने और भविष्य में हमारे रहने की जगह का विस्तार करने में भी मदद मिलेगी।

स्काईरूट एयरोस्पेस ने किया अपने रॉकेट इंजन का सफल परीक्षण

अंतरिक्ष क्षेत्र के स्टार्टअप स्काईरूट एयरोस्पेस प्राइवेट लिमिटेड ने अपने कलाम -100 रॉकेट का सफलतापूर्वक परीक्षण किया जो विक्रम -1 रॉकेट के तीसरे चरण / इंजन को शक्ति प्रदान करेगा। कंपनी ने अपने विक्रम -1 रॉकेट चरण की पूर्ण अवधि के परीक्षण-फायरिंग के मील के पत्थर को पूरा करने की घोषणा की। पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के नाम पर विक्रम-1 के तीसरे चरण के टेस्ट को कलाम-100 नाम दिया गया जिसका बर्न टाइम 108 सेकंड था। यह देश का पहला निजी तौर पर निर्मित सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल है। विक्रम-1 को इस साल के अंत तक लॉन्च किए जाने की योजना है।

आईडीबीआई बैंक एजेस फेडरल लाइफ इंश्योरेंस में अपना एक चौथाई शेयर बेचेगा

आईडीबीआई बैंक ने निजी क्षेत्र की जीवन बीमा कंपनी एजेस फेडरल लाइफ इंश्योरेंस में अपनी शेष 25 प्रतिशत हिस्सेदारी 580 करोड़ रुपये में बेचने के लिए एक शेयर खरीद समझौता किया है। सरकार द्वारा बीमा क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की सीमा बढ़ाने के बाद एजेस को अपने भारतीय बीमा संयुक्त उद्यम में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाकर 74 प्रतिशत करने वाली कुछ विदेशी बीमा कंपनियों में से एक बन गया है। यह समझौता, लंबित नियामक अनुमोदन और शेयर खरीद समझौते के नियमों और शर्तों की पूर्ति Q2 FY23 में होने वाला है। एजेस, एक यूरोपीय बीमाकर्ता, ने पहले ही दिसंबर 2020 में भारतीय बीमा कंपनी में अपनी हिस्सेदारी 26% से बढ़ाकर 49% कर दी थी।

आरबीएल बैंक और अमेज़ॅन पे ने यूपीआई भुगतान के लिए किया समझौता

आरबीएल बैंक, अमेज़ॅन पे और अमेज़ॅन वेब सर्विसेज (एडब्ल्यूएस) ने सार्वभौमिक भुगतान इंटरफ़ेस (यूपीआई) भुगतान देने के लिए एक साथ भागीदारी की है, जिसमें पीयर-टू-पीयर और पीयर-टू-मर्चेंट लेनदेन शामिल होंगे। अमेज़ॅन पे आरबीएल बैंक को नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के हैंडल @rapl के साथ एक यूपीआई आईडी प्रदान करेगा, जिसके परिणामस्वरूप आरबीएल बैंक के क्लाउड-आधारित प्रोसेसिंग इंफ्रास्ट्रक्चर का उपयोग करके एक सरल भुगतान अनुभव प्राप्त होगा। अपनी एडब्ल्यूएस-होस्टेड भुगतान प्रसंस्करण प्रौद्योगिकी के साथ, आरबीएल यूपीआई क्षेत्र में अपने पदचिह्न को मजबूत करता है, जिससे बैंक को अमेज़ॅन पे के बढ़ते ग्राहक आधार और लेनदेन की मात्रा के साथ बातचीत करने की अनुमति मिलती है।

अडानी ग्रुप ने यूएई टी20 लीग में फ्रैंचाइजी हासिल की

अडानी स्पोर्ट्सलाइन, विविध अडानी समूह का एक प्रभाग, ने संयुक्त अरब अमीरात की शीर्ष टी 20 प्रतियोगिता में एक फ्रैंचाइज़ी के स्वामित्व और प्रबंधन के अधिकार प्राप्त करके इतिहास रच दिया है। यूएई टी20 लीग, जिसे अमीरात क्रिकेट बोर्ड द्वारा लाइसेंस प्राप्त है, एक वार्षिक आयोजन है जिसमें 34 मैचों के टूर्नामेंट में भाग लेने वाली छह फ्रेंचाइजी टीमें शामिल होंगी। विभिन्न टीमों के लाइन-अप में सभी क्रिकेट खेलने वाले देशों के शीर्ष खिलाड़ी शामिल होने की संभावना है। लीग भविष्य के युवा क्रिकेटरों को एक मंच और एक्सपोजर प्रदान करेगी। यह अडानी स्पोर्ट्सलाइन का पहला महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय कदम होगा, जो दुनिया भर के क्रिकेट प्रशंसकों से जुड़ना है। अडानी समूह, जिसमें बंदरगाह प्रबंधन, बिजली उत्पादन और पारेषण, नवीकरणीय ऊर्जा, खनन, हवाईअड्डा संचालन, प्राकृतिक गैस, खाद्य प्रसंस्करण और बुनियादी ढांचा शामिल हैं, अडानी स्पोर्ट्सलाइन को बढ़ावा देता है। 50 देशों में 70 साइटों में संचालन और 222 अरब डॉलर से अधिक के बाजार पूंजीकरण के साथ, कंपनी 20 अरब डॉलर से अधिक का वार्षिक राजस्व उत्पन्न करती है।

UEFA यूरोपा फुटबॉल लीग का खिताब जर्मनी के आइंट्राच्ट फ्रैंकफर्ट ने जीता

जर्मन क्लब आइंट्राच्ट फ्रैंकफर्ट ने स्पेन के सेविले में पेनल्टी पर रेंजर्स (Rangers) को 5-4 से हराकर 42 साल में अपनी पहली यूरोपीय ट्रॉफी जीती है। गोलकीपर, केविन ट्रैप ने पहले अतिरिक्त समय पर और फिर शूटआउट में गोल बचाकर फ्रैंकफर्ट को पेनल्टी पर 5-4 से जीत दिलाने में मदद की । स्कॉटिश क्लब रेंजर्स भी 1972 में कप विनर्स कप के बाद से अपना पहला यूरोपीय खिताब जीतने की कोशिश कर रहे थे। केविन ट्रैप (आइंट्राच्ट फ्रैंकफर्ट) मैन ऑफ द मैच थे।

22 मई: अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस

जैव विविधता के संरक्षण और सतत उपयोग को बढ़ावा देने के लिए हर साल 22 मई को दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस के रूप में मनाया जाता है । जैव विविधता विभिन्न प्रकार के वनस्पतियों और जीवों को संदर्भित करता है जो पारिस्थितिकी तंत्र (ecosystem) को बनाते हैं। पारिस्थितिकी तंत्र का संरक्षण प्राकृतिक संतुलन और मानव अस्तित्व के लिए महत्वपूर्ण है। संयुक्त राष्ट्रमहासभा (संयुक्त राष्ट्र महासभा) पर 20 संकल्प 55/201 अपनाने के साथ 22 मई को अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस (International Biodiversity Day) मनाने की घोषणा की थी। यह दिन 22 मई, 1992 को नैरोबी फाइनल एक्ट (Nairobi Final Act) द्वारा Agreed Text of the Convention of Biological Diversity (CBD) को अपनाने का स्मरण करवाता है। UNGA प्रस्ताव के अपनाने से पहले, 29 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस के रूप में नामित किया गया था। 2022 में थीम "सभी जीवन के लिए एक साझा भविष्य का निर्माण" है।

इंटरनेशल डे टू एंड ऑब्सटेट्रिक फिस्ट्यूला: 23 मई

संयुक्त राष्ट्र (यूएन) इंटरनेशल डे टू एंड ऑब्सटेट्रिक फिस्ट्यूला 23 मई 2013 को ऑब्सटेट्रिक फिस्ट्यूला के उपचार और रोकथाम की दिशा में कार्रवाई को बढ़ावा देने के लिए चिह्नित किया गया है, यह एक ऐसी स्थिति है जो विकासशील देशों में बच्चे के जन्म के दौरान कई लड़कियों और महिलाओं को प्रभावित करती है। 2003 में संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष (यूएनएफपीए) और उसके सहयोगियों ने फिस्ट्यूला को रोकने और स्थिति से प्रभावित लोगों के स्वास्थ्य को बहाल करने के लिए एक सहयोगी पहल, फिस्ट्यूला को समाप्त करने के लिए वैश्विक अभियान शुरू किया। इस दिन को आधिकारिक तौर पर 2012 में मान्यता दी गई थी।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.