Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

25 May 2022

पेईचिंग में भारतीय दूतावास ने आजादी का अमृत महोत्सव आयोजित किया

चीन की राजधानी पेईचिंग में भारतीय दूतावास तथा हॉन्गकॉन्ग, शंघाई और ग्वांगझोउ में भारत के महावाणिज्य दूतावास ने भारत के स्वाधीनता संग्राम के इतिहास को याद करते हुए आज़ादी का अमृत महोत्सव आयोजित किया। इस अवसर पर अवध के अंतिम शासक नवाब वाजिद अली शाह और उनकी पत्नी बेगम हजरत महल के ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के साथ 1857 के संघर्ष पर आधारित नाटक "द अवध क्वाट्रेन" का मंचन किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 मार्च, 2021 को अहमदाबाद के साबरमती आश्रम में आज़ादी के ‘अमृत महोत्सव’ (India@75) का उद्घाटन किया था। आज़ादी का ‘अमृत महोत्सव’ भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगाँठ मनाने हेतु भारत सरकार द्वारा आयोजित कार्यक्रमों की एक शृंखला है। यह महोत्सव जनभागीदारी की भावना के साथ जन उत्सव के रूप में मनाया जा रहा है। ध्यातव्य है कि ये कार्यक्रम आगामी 15 अगस्त, 2022 के 75 सप्ताह पूर्व से आयोजित किये जा रहे हैं।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने जैव ईंधन नीति में संशोधन किया

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में राष्ट्रीय जैव ईंधन नीति 2018 में संशोधन किया है। पेट्रोल में 20% एथेनॉल ब्लेंडिंग हासिल करने का लक्ष्य पांच साल पहले निर्धारित किया गया है। इस प्रकार, नया लक्ष्य 2030 के बजाय 2025-26 है। जैव ईंधन नीति में अन्य संशोधन हैं:

  • जैव ईंधन के उत्पादन के लिए अधिक फीडस्टॉक की अनुमति।
  • विशेष आर्थिक क्षेत्रों (SEZ), निर्यातोन्मुखी इकाइयों में ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम के तहत जैव ईंधन के उत्पादन की अनुमति।
  • कुछ मामलों में जैव ईंधन के निर्यात की अनुमति।
  • राष्ट्रीय जैव ईंधन समन्वय समिति (NBCC) में नए सदस्यों को शामिल करना, जो कि सम्मिश्रण कार्यक्रम का समन्वय करने वाली एजेंसी है।
राष्ट्रीय जैव ईंधन नीति, 2018 बायोएथेनॉल, बायोडीजल और बायो-सीएनजी पर केंद्रित है। इस नीति के प्रमुख भाग इथेनॉल सम्मिश्रण कार्यक्रम (EPB), दूसरी पीढ़ी (2G) इथेनॉल का उत्पादन, फीडस्टॉक में R&D आदि हैं। प्रारंभिक लक्ष्य 2030 तक 20% सम्मिश्रण प्राप्त करना था। केंद्र सरकार ने चीनी सिरप, गन्ने के रस और भारी गुड़ से उत्पादित इथेनॉल के लिए प्रीमियम दरों की घोषणा की।

डाकघर बचत खाते के लिए NEFT, RTGS सुविधा पेश की गई

डाक विभाग ने हाल ही में डाकघर बचत बैंक खाता (POSB) धारकों के लिए NEFT और RTGS सुविधा शुरू की है। NEFT सुविधा 18 मई, 2022 से उपलब्ध कराई गई है, जबकि RTGS सुविधा 31 मई, 2022 से उपलब्ध होगी। इस सेवा के लांच के साथ, डाकघर बचत बैंक खाता (POSB) धारक इलेक्ट्रॉनिक रूप से धन हस्तांतरित कर सकते हैं। DoP-CBS (डाक विभाग – कोर बैंकिंग सॉल्यूशंस) में अन्य बैंक खातों से POSB खातों में धन का हस्तांतरण आसान हो जाएगा। इससे ग्राहकों को POSB योजनाओं में आसानी से निवेश करने में भी मदद मिलेगी। NEFT का मतलब ने National Electronic Funds Transfer है और RTGS का मतलब Real-Time Gross Settlement है। NEFT और RTGS इलेक्ट्रॉनिक मनी ट्रांसफर के रूप हैं और पूरे वर्ष 24X7 उपलब्ध हैं। NEFT लेनदेन हर 30 मिनट में बैचों में निपटाए जाते हैं, जबकि RTGS लेनदेन वास्तविक समय में और व्यक्तिगत रूप से बिना नेटिंग या ग्रुपिंग के निपटाए जाते हैं।

भारत और जॉर्डन ने उर्वरक क्षेत्र में सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये

केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया की जॉर्डन यात्रा के दौरान, भारत को फॉस्फेटिक और पोटेशियम उर्वरकों की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए जॉर्डन के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए थे। इसका उद्देश्य छोटी और लंबी अवधि के लिए उर्वरकों को सुरक्षित करना है। चालू वर्ष के लिए, 30 LMT रॉक फॉस्फेट, 2.50 LMT DAP, और 1 LMT फॉस्फोरिक एसिड की आपूर्ति के लिए जॉर्डन फॉस्फेट माइनिंग कंपनी (JPMC) के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए थे। 2.75 LMT म्यूरेट ऑफ पोटाश (MoP) की वार्षिक आपूर्ति के लिए जॉर्डन के साथ 5 साल के लिए एक दीर्घकालिक समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर किए गए, जिसे हर साल 3.25 LMT तक बढ़ाया जाएगा। केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री ने कहा कि जॉर्डन उर्वरक क्षेत्र के लिए भारत का पसंदीदा देश है और उन्होंने जॉर्डन से उर्वरकों की आपूर्ति के लिए भारत-विशिष्ट शर्तों की घोषणा करने का अनुरोध किया। केंद्रीय मंत्री ने अन्य अधिकारियों के साथ जॉर्डन इंडिया फर्टिलाइजर कंपनी (JIFCO) और इंडो-जॉर्डन कंपनी द्वारा स्थापित जॉर्डन फॉस्फेट माइनिंग कंपनी (JPMC) की खदानों और फॉस्फोरिक एसिड उत्पादन सुविधाओं का दौरा किया।

सभी ATM में कार्डलेस नकद निकासी की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी : RBI

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सभी बैंकों, एटीएम नेटवर्क और व्हाइट लेबल एटीएम ऑपरेटरों (WLAOs) को अपने ग्राहकों को देश के सभी एटीएम में इंटरऑपरेबल कार्ड-लेस कैश विदड्रॉल (ICCW) का विकल्प प्रदान करने का निर्देश दिया है। कार्ड-रहित नकद निकासी लेनदेन के लिए, ग्राहक प्राधिकरण के लिए यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) सुविधा का उपयोग किया जाएगा और निपटान राष्ट्रीय वित्तीय स्विच (National Financial Switch – NFS) या एटीएम नेटवर्क के माध्यम से होगा। इसके लिए RBI ने नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) को सभी बैंकों और एटीएम नेटवर्क के साथ UPI के एकीकरण की सुविधा देने को कहा है। वर्तमान में, ICICI और HDFC जैसे कुछ ही बैंकों द्वारा एटीएम के माध्यम से कार्डलेस नकद निकासी की पेशकश की जाती है। यह सुविधा ग्राहकों के लिए सुविधा सुनिश्चित करेगी और कार्ड स्किमिंग, कार्ड क्लोनिंग आदि जैसे घोटालों को भी कम करेगी क्योंकि इसमें डेबिट या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

हाइपरलूप प्रौद्योगिकी के लिए उत्कृष्टता केंद्र बनाया जाएगा

रेल मंत्रालय ने कहा कि वह एक स्वदेशी हाइपरलूप प्रणाली विकसित करने के लिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास (IIT मद्रास) के साथ सहयोग करेगा। रेल मंत्रालय IIT मद्रास में हाइपरलूप टेक्नोलॉजीज के लिए उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करने में भी मदद करेगा। इस केंद्र का निर्माण IIT मद्रास द्वारा अपने मौजूदा रेलवे अनुसंधान केंद्र (CRR) के माध्यम से किया जाएगा। यह परियोजना ‘मेक इन इंडिया’ और ‘आत्मनिर्भर भारत’ पहल की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इस परियोजना के लिए, IIT मद्रास को भारतीय रेलवे से 8.34 करोड़ रुपये का वित्त पोषण प्राप्त होगा। वित्तीय सहायता के साथ-साथ, भारतीय रेलवे सुरक्षा मानकों के निर्माण में भी मदद करेगा। साथ ही, रेलवे की विद्युत परीक्षण सुविधाओं तक पहुंच प्रदान की जाएगी। IIT मद्रास हाइपरलूप सिस्टम के लिए पॉड, ट्यूब और ट्रैक के लिए डिजाइन प्रलेखन देने के लिए जिम्मेदार होगा। पॉड प्रोटोटाइप और वैक्यूम ट्यूब के लिए परीक्षण और प्रदर्शन डेटा वितरण भी IIT मद्रास द्वारा किया जाएगा।

ऑक्सफैम ने ‘Profiting from Pain’ रिपोर्ट जारी की

ऑक्सफैम इंटरनेशनल द्वारा जारी ‘Profiting from Pain’ शीर्षक वाली एक रिपोर्ट के अनुसार, कोविड -19 महामारी के दौरान हर 30 घंटे में एक नया अरबपति उभरा। इस रिपोर्ट को वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम, दावोस में जारी किया गया, और संगठन ने आगे बताया कि आवश्यक वस्तुओं की लागत दशकों में देखी गई तुलना में तेजी से बढ़ रही है। ऊर्जा और खाद्य क्षेत्रों के अरबपतियों की संपत्ति में हर दो दिन में एक अरब डॉलर की वृद्धि देखी जा रही है। इस रिपोर्ट में इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि 573 लोगों ने COVID-19 महामारी के दौरान अरबपति का दर्जा हासिल किया। इस रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल 263 मिलियन और लोग अत्यधिक गरीबी की दहलीज पर पहुँच जायेंगे। महामारी के पहले 24 महीनों में, अरबपतियों की संपत्ति 23 वर्षों की तुलना में अधिक बढ़ गई है। दुनिया के अरबपतियों की संयुक्त संपत्ति वर्तमान में वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद के 13.9% के बराबर है, जो 2000 में दर्ज 4.4% से तीन गुना वृद्धि है।

सलिल पारेख फिर बने इंफोसिस के एमडी और सीईओ

आईटी प्रमुख इंफोसिस ने घोषणा की कि उसके निदेशक मंडल ने सलिल एस पारेख को कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक (सीईओ और एमडी) के रूप में 1 जुलाई, 2022 से प्रभावी पांच साल की अवधि के लिए 31 मार्च, 2027 तक, शेयरधारक के अनुमोदन के अधीन फिर से नियुक्त किया है । यह नामांकन और पारिश्रमिक समिति (एनआरसी) की सिफारिशों पर आधारित है और शेयरधारकों के अनुमोदन के अधीन है।

Project WARDEC - भारत का आगामी एआई-पावर्ड वॉरगेम सेंटर

सेना प्रशिक्षण कमान ने नई दिल्ली में 'वारगेम रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर' विकसित करने के लिए गांधीनगर स्थित राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय (आरआरयू) के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। परियोजना, जिसे एक प्रोटोटाइप नाम 'वार्डेक (WARDEC)' दिया गया है, भारत में अपनी तरह का पहला सिमुलेशन-आधारित प्रशिक्षण केंद्र होगा जो वर्चुअल रियलिटी वॉरगेम्स को डिजाइन करने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) का उपयोग करेगा।

केन्द्रीय शिक्षा मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने आईआईटी, गुवाहाटी में नॉर्थ ईस्ट रिसर्च कॉन्क्लेव 2022 का उद्घाटन किया

केन्द्रीय शिक्षा और कौशल विकास मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने आईआईटी, गुवाहाटी में नॉर्थ ईस्ट रिसर्च कॉन्क्लेव (एनईआरसी) 2022 का उद्घाटन किया। श्री प्रधान ने अपने संबोधन में कहा कि यह कॉन्क्लेव उद्योग जगत, शिक्षाविदों और नीति निर्माताओं के बीच के संबंधों को मजबूत करेगा और संसाधन संपन्न उत्तर पूर्वी क्षेत्र के राज्यों तथा देश में अनुसंधान, स्टार्ट-अप और उद्यमिता से जुड़े इकोसिस्टम को और सुदृढ़ करेगा।

अंजलि पांडे ने CII EXCON कमिटेड लीडर अवार्ड जीता

कमिंस इंडिया में इंजन और कंपोनेंट्स बिजनेस यूनिट लीडर अंजलि पांडे को अधिक विविध, न्यायसंगत और समावेशी कार्यस्थल बनाने के उनके प्रयासों के लिए बेंगलुरु में CII EXCON 2022 में कमिटेड लीडर अवार्ड से सम्मानित किया गया है। कमिंस विविधता, इक्विटी और समावेशन (DE&I) को एक प्रतिस्पर्धात्मक लाभ के रूप में देखते हैं और इसलिए यह एक व्यावसायिक अनिवार्यता है। कमिंस इंडिया ने पिछले कुछ वर्षों में अपनी महिला प्रतिनिधित्व बढ़ाने के लिए सक्रिय उपाय किए हैं, जिसके परिणामस्वरूप पिछले दो दशकों में लिंग विविधता अनुपात में 5 से 32 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जो एक निर्माण संगठन के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है।

पेटीएम ने 'पेटीएम जनरल इंश्योरेंस लिमिटेड' नाम से एक संयुक्त उद्यम की घोषणा की

पेटीएम ने पेटीएम जनरल इंश्योरेंस लिमिटेड (PGIL) नामक एक संयुक्त उद्यम (जेवी) सामान्य बीमा कंपनी की घोषणा की है। पेटीएम ने 10 साल की अवधि में पीजीआईएल में 950 करोड़ रुपये किश्तों में डालने और जेवी में 74 फीसदी की अपफ्रंट इक्विटी हिस्सेदारी रखने की योजना की घोषणा की है। निवेश के बाद पेटीएम जनरल इंश्योरेंस पेटीएम की सहायक कंपनी बन जाएगी। भारत की अग्रणी मोबाइल भुगतान और वित्तीय सेवा कंपनी पेटीएम ब्रांड के मालिक वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (ओसीएल) ने कहा कि उसने एक संयुक्त उद्यम सामान्य बीमा कंपनी बनाई है, जिसमें उसने 10 साल की अवधि में 950 करोड़ रुपये का निवेश करने की लक्ष्य बनाया है। वहीं, विजय शेखर शर्मा को एक बार फिर से 5 साल के लिए पेटीएम का सीईओ नियुक्त किया गया है। विजय शेखर शर्मा को 19 दिसंबर 2022 से 18 दिसंबर 2027 तक पांच साल के कार्यकाल के लिए मैनेजिंग डायरेक्टर और चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर के रूप में फिर से नियुक्त किया गया है। कंपनी ने एक नियामक फाइलिंग में कहा कि संयुक्त उद्यम फर्म पेटीएम जनरल इंश्योरेंस लिमिटेड (PGIL) की स्थापना के प्रस्ताव को बोर्ड ने 20 मई को मंजूरी दे दी थी। शुरुआत में वन97 कम्युनिकेशंस (OCL) की पीजीआईएल में 49 फीसदी हिस्सेदारी होगी, जबकि बाकी 51 फीसदी हिस्सेदारी ओसीएल के प्रबंध निदेशक विजय शेखर शर्मा की अगुवाई वाली वीएसएस होल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड (VHPL) के पास होगी। निवेश के बाद पेटीएम की पीजीआईएल में 74 फीसदी हिस्सेदारी होगी, जिससे कंपनी में वीएचपीएल की हिस्सेदारी घटकर 26 फीसदी रह जाएगी।

कर्नाटक में 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा

केंद्रीय आयुष मंत्रालय ने मैसूर शहर में 8वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (IDY) के आयोजन की पुष्टि की है, जिसे 21 जून को कर्नाटक राज्य की सांस्कृतिक राजधानी और प्रमुख ऐतिहासिक गंतव्य के रूप में जाना जाता है। आयुष मंत्रालय ने मामले को लेकर कर्नाटक के मुख्य सचिव पी रविकुमार को पत्र लिखा है और सभी संबंधितों को आईडीवाई-2022 के मुख्य आयोजन के सफल आयोजन की व्यवस्था करने के लिए आवश्यक निर्देश जारी करने का निर्देश दिया है।

महिला टी20 चैलेंज के लिए बीसीसीआई ने एनएफटी पार्टनर के साथ करार किया

भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने नॉन-फंगिबल टोकन (एनएफटी) के विचार को अपनाया है। क्रिकेट बोर्ड ने क्रिकेट मेटावर्स कंपनी फैनक्रेज को महिला टी20 चैलेंज के लिए अपने आधिकारिक सहयोगी भागीदार के रूप में पेश किया। क्रिकेट मेटावर्स में फैनक्रेज एक संस्था है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने सबसे लंबे समय तक एनएफटी कंपनियों को प्रायोजकों के रूप में बोर्ड पर लाने से दूर रखा था और इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में फ्रेंचाइजी से ‘दूरी बनाए रखने’ के लिए भी कहा था। यह ऐसे समय में हुआ जब अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) और इसकी अन्य घटक संस्थाओं ने एनएफटी समूहों को औपचारिक भागीदारी के माध्यम से शामिल होने के लिए कहना शुरू कर दिया था।

यूपी ने लॉन्च किया 'संभव' पोर्टल

ऊर्जा और शहरी विकास मंत्री अरविंद शर्मा ने उत्तर प्रदेश में दो विभागों के सार्वजनिक शिकायतों और निगरानी कार्यक्रमों और योजनाओं के निपटान के लिए संभव (सिस्टमिक एडमिनिस्ट्रेशन मैकेनिज्म फॉर ब्रिंगिंग हैप्पीनेस एंड वैल्यू) पोर्टल लॉन्च किया है। पोर्टल, www.sambhav.up.gov.in, जनता से प्राप्त शिकायतों को उन अधिकारियों को फ़्लैग करने के लिए एक मंच के रूप में काम करेगा, जिन्हें लॉगिन आईडी प्रदान की गई है। अधिकारियों को अपनी प्रतिक्रिया और एक्शन टेकन रिपोर्ट (एटीआर) फीड करनी होगी।

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया नेजिनेवा में 75वीं विश्व स्वास्थ्य सभा को संबोधित किया

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने टीकों और दवाओं तक उचित पहुंच प्रदान करने के लिए एक मजबूत वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला बनाने की आवश्यकता पर बल दिया। जिनेवा में 75वीं विश्व स्वास्थ्य सभा में बोलते हुए, मंत्री ने डब्ल्यूएचओ की वैक्सीन और उपचार अनुमोदन प्रक्रियाओं को सरल बनाने और अधिक मजबूत वैश्विक स्वास्थ्य सुरक्षा बुनियादी ढांचे की स्थापना के लिए डब्ल्यूएचओ को मजबूत करने की वकालत की। श्री मंडाविया ने वैश्विक स्वास्थ्य सुरक्षा ढांचे को मजबूत करने के लिए भारत की प्रतिबद्धता की पुष्टि की।

ओएनजीसी भारतीय गैस एक्सचेंज में कारोबार करने वाली पहली कंपनी बनी

राज्य के स्वामित्व वाली तेल और प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) भारतीय गैस एक्सचेंज पर घरेलू गैस बेचने वाला पहला गैस उत्पादक बन गया है, जिसने भारत के तट पर केजी-डीडब्ल्यूएन-98/2 ब्लॉक से अज्ञात मात्रा का आदान-प्रदान किया है। ओएनजीसी ने एक बयान में कहा कि वह धीरे-धीरे उत्पादन बढ़ाएगी। ओएनजीसी ने भारतीय गैस एक्सचेंज पर घरेलू गैस का व्यापार करने वाली भारत की पहली अन्वेषण और उत्पादन (ईएंडपी) कंपनी बनकर इतिहास रच दिया है। ओएनजीसी के निदेशक (तटीय) और प्रभारी विपणन अनुराग शर्मा ने भारत के पहले स्वचालित राष्ट्रीय स्तर के गैस एक्सचेंज, आईजीएक्स पर पहला ऑनलाइन व्यापार किया। एक्सचेंज किया गया गैस ओएनजीसी कृष्णा गोदावरी 98/2 ब्लॉक से आया, लेकिन बेची गई मात्रा की पहचान नहीं की।

जेट एयरवेज को वाणिज्यिक उड़ानें शुरू करने के लिए डीजीसीए की मंजूरी मिली

डीजीसीए (नागरिक उड्डयन महानिदेशालय) ने जेट एयरवेज को एयर ऑपरेटर का परमिट दिया है। यह एयरलाइन को तीन साल से अधिक समय तक बंद रहने के बाद वाणिज्यिक उड़ान संचालन को फिर से शुरू करने की अनुमति देगा। यह मंजूरी एयरलाइन द्वारा 15 मई से 17 मई के बीच सुरक्षा नियामक के लिए सिद्ध उड़ानें संचालित करने के बाद आई है। एयरलाइन का लक्ष्य दूसरी तिमाही में यानी जुलाई से सितंबर के बीच परिचालन शुरू करना है। यह बिजनेस और इकॉनमी क्लास के साथ एक पूर्ण-सेवा वाहक होगा।

हरियाणा ने हॉकी इंडिया सब-जूनियर महिला राष्ट्रीय चैम्पियनशिप जीती

हरियाणा की हॉकी टीम ने फाइनल में झारखंड की हॉकी टीम को 2-0 से हराकर इंफाल में हॉकी इंडिया सब-जूनियर महिला राष्ट्रीय चैंपियनशिप 2022 जीती। इम्फाल में आयोजित हॉकी इंडिया सब-जूनियर महिला राष्ट्रीय चैंपियनशिप 2022 में उत्तर प्रदेश हॉकी टीम ने मध्य प्रदेश हॉकी टीम को 3-0 से हराकर तीसरा स्थान हासिल किया।

प्रज्ञानानंद रमेशबाबू ने 2022 में दूसरी बार मैग्नस कार्लसन को हराया

भारतीय ग्रैंड मास्टर प्रज्ञानानंद ने विश्व चैंपियन मैग्नस कार्लसन पर 3 महीने में अपनी दूसरी जीत दर्ज की जब उन्होंने चेसेबल मास्टर्स ऑनलाइन रैपिड शतरंज टूर्नामेंट में नार्वेजियन को चौंका दिया। 16 वर्षीय प्रज्ञानानंद ने फरवरी में पहली बार ऑनलाइन रैपिड शतरंज टूर्नामेंट एयरथिंग्स मास्टर्स में मैग्नस कार्लसन को हराया था । टूर्नामेंट के दूसरे दिन चीन के वेई यी के बाद कार्लसन लीडरबोर्ड पर दूसरे स्थान पर थे। दुनिया के सबसे कम उम्र के ग्रैंड मास्टर अभिमन्यु मिश्रा भी 16 सदस्यीय टूर्नामेंट का हिस्सा हैं।

भारतीय राष्ट्रमंडल दिवस 2022

राष्ट्रमंडल के 54 देशों में से अधिकांश में राष्ट्रमंडल दिवस पारंपरिक रूप से मार्च के दूसरे सोमवार को मनाया जाता है, जिसमें ब्रिटिश रानी रेडियो पर भाषण देती है। हालाँकि, भारत और कुछ अन्य देश इसे 24 मई को मनाते हैं। राष्ट्रमंडल दिवस 2022 का विषय 'एक सामान्य भविष्य प्रदान करना' है - जो इस बात पर प्रकाश डालता है कि कैसे राष्ट्रमंडल परिवार के चौवन सदस्य देश जलवायु परिवर्तन से लड़ने, सुशासन को बढ़ावा देने और व्यापार सुधार जैसे लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करने के लिए 'नवाचार, जुड़ाव और परिवर्तन' कर रहे हैं । राष्ट्रमंडल दिवस को पहले एम्पायर डे के नाम से जाना जाता था। महारानी विक्टोरिया, जिनका 22 जनवरी, 1901 को निधन हो गया, की मृत्यु के बाद पहली बार एम्पायर डे मनाया गया था। पहला एम्पायर डे 24 मई, 1902 को मनाया गया था, जो रानी का जन्मदिन था । हालाँकि, इसे औपचारिक रूप से एक वार्षिक कार्यक्रम के रूप में मान्यता दिए जाने से पहले ही ब्रिटिश साम्राज्य के कई स्कूलों में मनाया जाता था। 1950 के दशक तक, ब्रिटिश साम्राज्य का विघटन शुरू हो गया था क्योंकि कई उपनिवेशों ने स्वतंत्रता प्राप्त की थी और एम्पायर डे ने अपना महत्व खो दिया था। हालांकि, उनमें से अधिकांश ने ब्रिटेन के साथ संबंध बनाए रखा और राष्ट्रमंडल राष्ट्रों की स्थापना की। 1958 में एम्पायर डे का नाम बदलकर कॉमनवेल्थ डे कर दिया गया।

विश्व कछुआ दिवस 2022 : 23 मई

एक गैर-लाभकारी संगठन अमेरिकी कछुआ बचाव द्वारा हर साल 23 मई को विश्व कछुआ दिवस मनाया जाता है। यह दिन दुनिया भर में कछुओं और उनके लुप्त हो रहे आवासों की रक्षा के लिए लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। कछुए पृथ्वी के पारिस्थितिक डिजाइन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। ये सरीसृप दुनिया भर में विविध आवासों की एक श्रृंखला में जीवित रहने और पनपने के लिए जाने जाते हैं। इस वर्ष विश्व कछुआ दिवस की थीम Shellebrate है। विषय "सभी को कछुओं से प्यार करने और बचाने के लिए" पूछता है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.