Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

26 May 2022

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद तिरुवनंतपुरम में महिला विधायकों के पहले राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद तिरुवनंतपुरम में विधानसभा परिसर में महिला विधायकों के पहले राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान इस आयोजन की अध्यक्षता करेंगे। मुख्यमंत्री पिनरई विजयन, विधानसभा अध्यक्ष एम.डी. राजेश, मंत्री वीना जॉर्ज, आर. बिंदु, जे. चिंचुरानी, विपक्ष के नेता वी.डी. सतीशन और विभिन्न राज्यों के महिला सांसदों तथा विधायकों के इस समारोह में भाग लेने की आशा है। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला शुक्रवार को राष्ट्रीय महिला विधायक सम्मेलन के समापन सत्र को संबोधित करेंगे। इस कार्यक्रम का आयोजन स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में आजादी का अमृत महोत्सव के तहत किया जा रहा है।

अभिलाषा बराक लडाकू हेलिकॉप्टर पायलट बनने वाली पहली महिला

महाराष्ट्र में एक महिला पायलट अभिलाषा बराक सहित 37 पायलटों को लडाकू हेलिकॉप्टर पायलट के रूप में एविएशन विंग में शामिल किया गया है। कैप्टन बराक हेलिकॉप्टर पायलट बनने वाली पहली महिला हैं। नाशिक में गांधीनगर एयर फील्ड पर आयोजित समारोह में कैप्टन बराक को प्री आर्मी पायलट कोर्स में प्रथम स्थान हासिल करने पर सम्मानित किया गया। इन अधिकारियों को कठिन प्रशिक्षण से गुजरने के बाद एविएशन विंग में शामिल किया गया है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण ने स्वास्थ्य संबंधी रिकार्ड के लिए आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाता यानी आभा मोबाइल ऐप शुरू की

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण ने स्वास्थ्य संबंधी रिकार्ड को रखने के लिए आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाता यानी आभा मोबाइल ऐप की शुरूआत की है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि आभा ऐप एनडीएचएम हेल्थ रिकॉर्ड्स ऐप का ही नया रूप है। इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इस ऐप में उपलब्ध सुविधाओं के माध्यम से व्यक्ति कभी भी और कहीं भी अपने स्वास्थ्य रिकॉर्ड की जानकारी प्राप्‍त कर सकता है।

भारतीय नौसेना और बांग्लादेश की नौसेना का द्विपक्षीय नौसैनिक अभ्यास बोंगोसागर शुरू

भारतीय नौसेना (आईएन) और बांग्लादेश की नौसेना (बीएन) के बीच द्विपक्षीय नौसैनिक अभ्यास 'बोंगोसागर' का तीसरा संस्करण 24 मई 2022 को बांग्लादेश के पोर्ट मोंगला में शुरू हुआ। इस अभ्यास का हार्बर चरण 24 से 25 मई तक निर्धारित है, जिसके बाद 26 से 27 मई तक बंगाल की उत्तरी खाड़ी में एक समुद्री चरण आयोजित होगा। बोंगोसागर अभ्यास का उद्देश्य दोनों देशों की नौसेनाओं के बीच समुद्री अभ्यासों और जंगी कार्रवाई के व्यापक स्पेक्ट्रम में संचालन के माध्यम से उच्च स्तर की पारस्परिकता तथा संयुक्त परिचालन कौशल को विकसित करना है। भारतीय नौसेना की ओर से युद्धपोत कोरा स्वदेश में निर्मित गाइडेड मिसाइल के साथ और स्वदेश निर्मित गश्ती जहाज सुमेधा भाग ले रहे हैं। बांग्लादेश का प्रतिनिधित्व युद्धपोत अबू उबेदाह और अली हैदर कर रहे हैं। बंदरगाह चरण के युद्धाभ्यास में समुद्र में पेशेवर, सामाजिक संवाद और आपसी सहयोग सहित कई नीतिगत योजनाओं पर चर्चा होगी।

संस्कृति और विदेश राज्य मंत्री श्रीमती मीनाक्षी लेखी ने ब्रिक्स की संस्कृति मंत्रियों की 7वीं बैठक में भाग लिया

संस्कृति और विदेश राज्य मंत्री श्रीमती मीनाक्षी लेखी ने 24 मई, 2022 को ब्रिक्स संस्कृति मंत्रियों की 7वीं बैठक में भाग लिया। इस बैठक को चीन गणराज्य द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आयोजित किया गया था। ब्रिक्स देशों के बीच सांस्कृतिक गतिविधियों की प्रगति और विस्तार के लिए "ब्रिक्स के बीच समावेश और आपस में ज्ञान का साझा करने वाली सांस्कृतिक साझेदारी स्थापित करने" के थीम पर इस बैठक में चर्चा हुई। चर्चा का मुख्य फोकस क्षेत्र में सांस्कृतिक डिजिटलीकरण पर विकास और सहयोग को बढ़ावा देना, सांस्कृतिक विरासत के संरक्षण पर सहयोग को मजबूत करना और ब्रिक्स देशों के सांस्कृतिक आदान-प्रदान प्लेटफार्मों के निर्माण को आगे बढ़ाना था। मंत्रियों ने सांस्कृतिक सहयोग को और मजबूत करने और 2015 में हस्ताक्षरित ब्रिक्स सांस्कृतिक सहयोग समझौते को लागू करने के लिए ब्रिक्स कार्य योजना 2022-2026 को अपनाया।

प्रधानमंत्री ने क्वाड लीडर्स शिखर बैठक में भाग लिया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 24 मई 2022 को जापान के टोक्यो में चार देशों के प्रमुखों (क्वाड लीडर्स) की शिखर बैठक में भाग लिया, जिसमें जापान के प्रधानमंत्री श्री फुमियो किशिदा, संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति श्री जोसेफ जोसेफ बाइडेन और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री श्री एंथनी अल्बनीस शामिल थे। चार देशों के प्रमुखों की यह दूसरी व्यकिगत बैठक थी, जबकि क्वाड की अब तक कुल चार बैठकें आयोजित की जा चुकी हैं। मार्च, 2021 में पहली वर्चुअल बैठक; सितंबर, 2021 में वाशिंगटन डीसी में शिखर बैठक और मार्च, 2022 में तीसरी वर्चुअल बैठक आयोजित की गयी थी। 2007 में, तत्कालीन जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने चतुर्भुज सुरक्षा वार्ता (Quadrilateral Security Dialogue) का प्रस्ताव रखा था। हालांकि, ऑस्ट्रेलिया के बाहर निकलने के बाद, क्वाड बंद हो गया। मनीला में 2017 के आसियान शिखर सम्मेलन के दौरान फिर से, सभी चार देश चीन का मुकाबला करने के लिए क्वाड को पुनर्जीवित करने पर सहमत हुए। क्वाड का विजन “free and open Indo-Pacific (FOIP)” और पूर्व और दक्षिण चीन समुद्र में एक नियम-आधारित समुद्री व्यवस्था है।

सेल ने जारी किया कंपनी का विशेष लोगो

देश की सार्वजनिक क्षेत्र की स्टील उत्पादक कंपनी, स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल), इस साल यानि 2022 में अपनी स्थापना के पचासवें साल का उत्सव मना रही है। सेल की स्थापना 24 जनवरी, 1973 हुई थी। सेल ने अपने पचास साल की इस महान विरासत को यादगार बनाने के लिए एक स्मारक लोगो जारी किया है, जिसके बाद देश भर में स्थित कंपनी के संयंत्रो और इकाईयों में पूरे साल अनेक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इस अवसर पर जारी किया गया स्मारक लोगो का डिजाइन, कंपनी के मूल लोगो को बरकरार रखने के साथ, कंपनी की पचास साल की इस यात्रा की भावनाओं को बड़ी खूबसूरती से संजोये हुए है। यह लोगो, सेल की अध्यक्ष श्रीमती सोमा मण्डल ने यहां कंपनी के निदेशकों की मौजूदगी में जारी किया।

न्यायमूर्ति सबीना को हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय का कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया

राष्ट्रपति को भारत के संविधान के अनुच्छेद 223 द्वारा प्रदत्त अधिकारों का उपयोग करते हुये हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय की वरिष्ठतम न्यायाधीश श्रीमती न्यायमूर्ति सबीना को उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त करते हुये हर्ष हो रहा है। उनका कार्यकाल हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश श्री न्यायमूर्ति मोहम्मद रफीक के 25 मई, 2022 को अवकाश ग्रहण करने के फलस्वरूप प्रभावी हो जायेगा।

विश्व वायु शक्ति सूचकांक 2022: भारतीय वायु सेना तीसरे स्थान पर

आधुनिक सैन्य विमान की विश्व निर्देशिका (WDMMA) ने 2022 की विश्व वायु शक्तियों की रैंकिंग जारी की है। भारतीय वायु सेना (IAF) को विश्व के विभिन्न देशों की विभिन्न हवाई सेवाओं की कुल युद्ध क्षमता के मामले में विश्व वायु शक्ति सूचकांक में तीसरे स्थान पर रखा गया है। इस रिपोर्ट ने भारतीय वायु सेना (IAF) को चीनी विमानन आधारित सशस्त्र बलों (PLAAF), जापान वायु स्व-संरक्षण शक्ति (JASDF), इजरायली विमानन आधारित सशस्त्र बलों और फ्रांसीसी वायु और अंतरिक्ष शक्ति से ऊपर रखा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय वायु सेना (IAF) वर्तमान में अपनी सक्रिय विमान सूची में कुल 1,645 इकाइयों की गणना करती है। ग्लोबल एयर पॉवर्स रैंकिंग (2022) रिपोर्ट ने यूनाइटेड स्टेट्स एयर फ़ोर्स (USAF) को उच्चतम TvR स्कोर दिया है। इसमें विमान प्रकारों का एक व्यापक मिश्रण शामिल है और कई उत्पादों को स्थानीय रूप से देश के विशाल औद्योगिक आधार से प्राप्त किया जाता है।

गौरव सचदेवा बने जेएसडब्ल्यू वन प्लेटफॉर्म्स के सीईओ

JSW समूह ने गौरव सचदेवा को JSW वन प्लेटफॉर्म्स का सीईओ नियुक्त किया है, जो समूह का एक ई-कॉमर्स उद्यम है। उन्होंने JSW वेंचर्स में अपनी भूमिका से परिवर्तन किया है, जहां उन्होंने फंड के लिए उद्यम पूंजी निवेश का नेतृत्व किया। JSW वन प्लेटफॉर्म्स के सीईओ के रूप में अपनी भूमिका में, सचदेवा का लक्ष्य JSW समूह की विश्वसनीयता और पैमाने द्वारा समर्थित एक फुर्तीला संगठन बनाना होगा जो देश में MSMEs के विनिर्माण और निर्माण के लिए स्टील और अन्य उत्पादों की खरीद और बिक्री को आसान बनाएगा। जेएसडब्ल्यू वन प्लेटफॉर्म विनिर्माण और निर्माण क्षेत्रों के लिए प्रौद्योगिकी-सक्षम वन-स्टॉप समाधान बनाने के लिए स्टील, सीमेंट और पेंट व्यवसायों में हमारी विनिर्माण और वितरण शक्ति का लाभ उठाने के दृष्टिकोण के साथ स्थापित किया गया है। जेएसडब्ल्यू वन प्लेटफॉर्म ने अन्य गैर-प्रतिस्पर्धी निर्माण और निर्माण सामग्री ब्रांडों के साथ अपने तकनीकी प्लेटफॉर्म पर उनका विपणन करने के लिए भी सहयोग किया है।

रॉल्स-रॉयस इंडिया के अध्यक्ष किशोर जयरामन को मिला ब्रिटिश सम्मान

रॉल्स-रॉयस के लिए भारत और दक्षिण एशिया के प्रेसिडेंट किशोर जयरामन को ब्रिटिश उप उच्चायोग की महारानी द्वारा मानद अधिकारी ऑफ़ द ऑर्डर ऑफ़ द ब्रिटिश एम्पायर (ओबीई) प्राप्त हुआ है। जयरामन यूके-इंडिया बिजनेस काउंसिल के बोर्ड सदस्य हैं, जो भारत में स्थापित यूके व्यवसायों का समर्थन करते है। उन्होंने यूके की तकनीक द्वारा सक्षम भारत में विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए एक रणनीतिक पारिस्थितिकी तंत्र की स्थापना करके द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उनके नेतृत्व में, कंपनी ने 2015 में बेंगलुरु में 'इंजीनियरिंग सेंटर', 2017 में 60 से अधिक डिजिटल प्रौद्योगिकीविदों के साथ 'डिजिटल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस' और 2019 में भारत में अपना पहला 'स्टार्ट-अप एक्सेलेरेटर प्रोग्राम' स्थापित किया।

पंजाब में ग्रुप सी और डी के पदों के लिए कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ पंजाबी भाषा परीक्षा पास करना अनिवार्य

पंजाब सरकार ने राज्‍य सरकार के ग्रुप सी और डी के पदों पर नियुक्ति के इच्‍छुक उम्‍मीदवारों के लिए पंजाबी भाषा योग्‍यता परीक्षा कम से कम पचास प्रतिशत अंकों के साथ पास करना अनिवार्य कर दिया है। इसके बाद ही वे भर्ती परीक्षा में बैठ सकते हैं। इस आशय का फैसला चंडीगढ़ में मुख्‍यमंत्री भगवंत मान की अधिकारियों के साथ एक बैठक के दौरान लिया गया। बैठक में यह भी बताया गया कि राज्‍य सरकार ने 26 हजार चार सौ 54 नियुक्तियों के लिए बड़े पैमाने पर भर्ती अभियान चलाया है। इनमें बड़ी सख्‍या ग्रुप सी और डी पदों पर नियुक्ति के लिए है।

एनआईटी, तिरुचिरापल्ली में परम पोरुल सुपरकंप्यूटर का उद्घाटन

परम पोरुल, एनआईटी तिरुचिरापल्ली में राष्ट्र को समर्पित एक अत्याधुनिक सुपरकंप्यूटर है। इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) की एक संयुक्त पहल - राष्ट्रीय सुपरकंप्यूटिंग मिशन (एनएसएम) के तहत 25 मई, 2022 को संचालक मंडल, तिरुचिरापल्ली के अध्यक्ष श्री भास्कर भट द्वारा इसका उद्घाटन किया गया। परम पोरुल सुपरकंप्यूटिंग सुविधा एनएसएम के चरण 2 के तहत स्थापित की गई है, जहां इस प्रणाली को तैयार करने में इस्तेमाल किए जाने वाले अधिकांश घटकों का निर्माण और संयोजन देश के भीतर किया गया है। इसके साथ ही मेक इन इंडिया पहल के अनुरूप सी-डैक द्वारा विकसित स्वदेशी सॉफ्टवेयर स्टैक का भी इसमें इस्तेमाल किया गया है। राष्ट्रीय सुपरकंप्यूटिंग मिशन के तहत इस 838 टेराफ्लॉप्स सुपरकंप्यूटिंग सुविधा को स्थापित करने के लिए 12 अक्टूबर, 2020 को एनआईटी तिरुचिरापल्ली और सेंटर फॉर डेवलपमेंट इन एडवांस्ड कंप्यूटिंग (सी-डैक) के बीच एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए थे। यह सिस्टम विभिन्न वैज्ञानिक और इंजीनियरिंग अनुप्रयोगों की कंप्यूटिंग जरूरतों को पूरा करने के लिए सीपीयू नोड्स, जीपीयू नोड्स, हाई मेमोरी नोड्स, हाई थ्रूपुट स्टोरेज और हाई परफॉर्मेंस इनफिनिबैंड इंटरकनेक्ट के संयोजन से लैस है। एनएसएम के तहत, अब तक पूरे देश में 24 पेटाफ्लॉप की गणना क्षमता वाले 15 सुपरकंप्यूटर स्थापित किए जा चुके हैं। इन सभी सुपरकंप्यूटरों का निर्माण भारत में किया गया है और यह स्वदेशी रूप से विकसित सॉफ्टवेयर स्टैक के साथ काम कर रहे हैं।

जोस रामोस-होर्टा ने पूर्वी तिमोर के राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली

पूर्व स्वतंत्रता सेनानी और नोबेल शांति पुरस्कार विजेता, जोस रामोस-होर्टा ने एशिया के सबसे युवा देश के लिए स्वतंत्रता की 20 वीं वर्षगांठ के समारोह से पहले पूर्वी तिमोर (तिमोर-लेस्ते) के राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली है। उन्होंने चुनाव में अपने साथी स्वतंत्रता सेनानी फ्रांसिस्को "लू ओलो" गुटेरेस को हराया। रामोस-होर्टा 2006 से 2007 तक प्रधान मंत्री और 2007 से 2012 तक राष्ट्रपति रहे। पूर्वी तिमोर एशिया के सबसे युवा देश की स्वतंत्रता की 20वीं वर्षगांठ मना रहा है।

WEF यात्रा और पर्यटन विकास सूचकांक जारी किया गया

WEF Travel and Tourism Development Index 2021 में भारत को 54 वें स्थान पर रखा गया है। 2019 में भारत 46वें स्थान पर था। हालाँकि, भारत अभी भी दक्षिण एशिया क्षेत्र में सबसे ऊपर है। 2021 के सूचकांक में जापान ने शीर्ष स्थान हासिल किया है। इसके बाद क्रमशः अमेरिका, स्पेन, फ्रांस और जर्मनी का स्थान है। इस लिस्ट में भारत का स्कोर 4.2 है। वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के ट्रैवल एंड टूरिज्म डेवलपमेंट इंडेक्स 2021 में 117 देश शामिल हैं। इस सूचकांक ने दिखाया है कि विभिन्न सकारात्मक रुझानों के बावजूद, पर्यटन और यात्रा उद्योग अभी भी बाधाओं का सामना कर रहा है और अभी भी ठीक से रिकवर नहीं हुआ है। इस सूचकांक द्वारा 117 देशों का मूल्यांकन किया गया है और इसने पर्यटन और यात्रा अर्थव्यवस्थाओं के लचीले और सतत विकास को सक्षम करने के लिए कुछ प्रमुख कारकों की पहचान की है।

TIME ने 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची जारी की

भारतीय बिजनेस टाइकून गौतम अडानी, सुप्रीम कोर्ट की वकील करुणा नंदी और कश्मीरी मानवाधिकार कार्यकर्ता खुर्रम परवेज को टाइम 100: मोस्ट इन्फ्लुएंशियल पीपल ऑफ द वर्ल्ड 2022 में दिखाया गया है। करुणा नंदी भारत के सर्वोच्च न्यायालय में एक वकील हैं। वह महिलाओं के अधिकारों के लिए लड़ती रही हैं और बलात्कार विरोधी कानूनों में सुधार के लिए लगातार प्रयास कर रही हैं। वह वैवाहिक बलात्कार को देश के बलात्कार कानून की छत्रछाया में लाने के लिए भी लड़ रही है। उनकी टाइम प्रोफाइल एडवोकेट मेनका गुरुस्वामी ने लिखी है। खुर्रम परवेज Asian Federation Against Involuntary Disappearances के प्रमुख हैं। उनका टाइम प्रोफाइल राणा अय्यूब ने लिखा है। गौतम अदानी भारत में एक बिजनेस टाइकून है। वर्तमान में, वह वॉरेन बफे के साथ दुनिया के शीर्ष 10 सबसे अमीर लोगों की सूची में पांचवें स्थान पर है। उनका टाइम प्रोफाइल लेखक देबाशीष रॉय चौधरी ने लिखा है।

महाराष्ट्र ने दावोस में 30,000 करोड़ रुपये की 23 कंपनियों के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

स्विट्जरलैंड के दावोस में विश्व आर्थिक मंच (WEF) की वर्तमान वार्षिक बैठक के दौरान, महाराष्ट्र सरकार ने 30,000 करोड़ से अधिक के समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए। फार्मास्यूटिकल्स, चिकित्सा उपकरण, सूचना प्रौद्योगिकी, डेटा सेंटर, कपड़ा, खाद्य प्रसंस्करण, पैकेजिंग, कागज और लुगदी, और स्टील निवेश के लिए हस्ताक्षरित 23 समझौता ज्ञापनों में से थे। राज्य के उद्योग मंत्री सुभाष देसाई के अनुसार, निवेश से राज्य में 66,000 रोजगार का सृजन होगा।

आईपीएल इतिहास में 700 चौके लगाने वाले पहले खिलाड़ी बने शिखर धवन

पंजाब किंग्स के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के इतिहास में 700 चौके लगाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। धवन ने यहां वानखेड़े स्टेडियम में पीबीकेएस और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच आईपीएल 2022 के आखिरी लीग चरण के मैच के दौरान यह उपलब्धि हासिल की। बल्लेबाज के नाम अब कुल 701 आईपीएल चौके हैं। उनके बाद डेविड वार्नर और विराट कोहली क्रमशः 577 और 576 चौकों के साथ हैं। पीबीकेएस ने अपने आईपीएल 2022 अभियान को कुल 14 अंकों के साथ समाप्त किया जबकि एसआरएच 12 अंकों के साथ समाप्त हुआ।

मैनचेस्टर सिटी ने 2021-22 प्रीमियर लीग फुटबॉल चैंपियनशिप जीती

मैनचेस्टर सिटी ने अपनी चौथी खिताबी सफलता 2021/22 प्रीमियर लीग चैंपियन जीत ली है। मैनचेस्टर सिटी ने सीज़न के अंतिम गेम में एस्टन विला पर जीत हासिल की। इस सीज़न में मैनचेस्टर सिटी के 38 लीग मैचों में, उन्होंने 29 जीते, छह ड्रॉ किए और तीन हारे, इस प्रक्रिया में 99 गोल किए। मैनचेस्टर सिटी ने 2016 की गर्मियों में अपने आगमन के बाद से अब तक पेप गार्डियोला के तहत चार प्रीमियर लीग खिताब और आठ प्रमुख ट्राफियां जीती हैं। मैनचेस्टर सिटी ने रविवार को 11 सीज़न में पांच मिनट में तीन बार स्कोर करके छठा प्रीमियर लीग खिताब जीता और फाइनल में एस्टन विला को 3-2 से हराकर चैलेंजर लिवरपूल से हारने से बचा।

शिरुई लिली महोत्सव

हाल ही में मणिपुर में राज्य स्तरीय शिरुई लिली महोत्सव 2022 के चौथे संस्करण की शुरुआत हुई है। यह वार्षिक उत्सव मणिपुर सरकार के पर्यटन विभाग द्वारा शिरुई लिली के फूल के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिये आयोजित किया जाता है। चार दिवसीय महोत्सव का उद्घाटन मणिपुर के राज्यपाल और मुख्यमंत्री द्वारा उखरुल ज़िले के शिरुई गाँव में किया गया। यह त्योहार अप्रैल और मई के आसपास आयोजित किया जाता है क्योंकि यह शिरुई लिली के खिलने का समय होता है। यह फूल केवल मणिपुर के उखरुल ज़िले में पाया जाता है और इसे विश्व में कहीं भी नहीं उगाया जा सकता है। इस पुष्प की खोज मणिपुर में वर्ष 1946 में अंग्रेज़ वैज्ञानिक फ्रैंक किंग्डन-वार्ड (Frank Kingdon-Ward) द्वारा की गई थी। अपनी विशेषताओं के कारण इस पुष्प ने वर्ष 1948 में रॉयल हॉर्टिकल्चरल सोसाइटी (Royal Horticultural Society- RHS) लंदन के एक फ्लॉवर शो में श्रेष्ठता पुरस्कार जीता था। शिरुई लिली मणिपुर का राजकीय पुष्प है। यह तीन फीट लंबा और घंटी के आकार का नीला-गुलाबी रंग का पुष्प है। इसका वैज्ञानिक नाम लिलियम मैकलिनिया (Lilium Mackliniae) है। शिरुई लिली, ग्राउंड लिली (Ground Lily) की एक प्रजाति है जो केवल मणिपुर की शिरुई पहाड़ी (Shirui Hills) के आसपास पाई जाती है। इस क्षेत्र में तांगखुल नागा जनजाति निवास करती है। तांगखुल जनजाति द्वारा इसे स्थानीय भाषा में काशोंग तिम्रावोन (Kashsong Timrawon) कहा जाता है, जो तिम्रावोन के नाम पर रखा गया है।

उपराष्‍ट्रपति ने महान क्रांतिकारी रास बिहारी बोस को श्रद्धांजलि दी

उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडु ने महान क्रांतिकारी रास बिहारी बोस को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी है। रास बिहारी बोस का जन्म 25 मई, 1886 को बंगाल प्रांत के सुबलदाहा गाँव में हुआ था। रास बिहारी बोस ने गदर आंदोलन का नेतृत्‍व करने से लेकर भारतीय राष्ट्रीय सेना की स्थापना तक स्वतंत्रता संग्राम में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। रास बिहारी बोस वर्ष 1789 की फ्राँँसीसी क्रांति से खासा प्रभावित थे। वर्ष 1905 में बंगाल विभाजन और उसके बाद की घटनाओं ने रास बिहारी बोस को क्रांतिकारी गतिविधियों में शामिल होने के लिये प्रेरित किया। उन्होंने प्रख्यात क्रांतिकारी नेता जतिन बनर्जी के मार्गदर्शन में अपनी क्रांतिकारी गतिविधियों का संचालन किया। गदर आंदोलन में उन्होंने महत्त्वपूर्ण भूमिका तो निभाई किंतु यह अल्पकालिक थी, क्योंकि जल्द ही ब्रिटिश अधिकारियों के खिलाफ विद्रोह की उनकी योजना का खुलासा हो गया था, जिसने अंततः उन्हें जापान जाने के लिये मजबूर कर दिया, जहाँ उनकी क्रांतिकारी गतिविधियों का नया अध्याय उनकी प्रतीक्षा कर रहा था। वर्ष 1942 में जापान के टोक्यो में रास बिहारी बोस ने 'आज़ाद हिंद फौज' की स्थापना की। 'आज़ाद हिंद फौज' की स्थापना का उद्देश्य द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान अंग्रेज़ोंं के खिलाफ लड़ना था। जापान ने 'आज़ाद हिंद फौज' के गठन में सहयोग दिया था। बाद में 'आज़ाद हिंद फौज' की कमान सुभाषचंद्र बोस के हाथों में सौंप दी गई। स्वतंत्रता संग्राम में उनकी महत्त्वपूर्ण भूमिका को देखते हुए जापान की सरकार ने उन्हें 'सेकंड ऑर्डर ऑफ मेरिट ऑफ द राइज़िंग सन' से सम्मानित किया था।

अंतर्राष्ट्रीय गुमशुदा बाल दिवस 2022

अंतर्राष्ट्रीय गुमशुदा बाल दिवस एक जागरूकता कार्यक्रम है जो हर साल 25 मई को मनाया जाता है। दिन का उद्देश्य बच्चे के अपहरण के मुद्दे पर प्रकाश डालना, माता-पिता को अपने बच्चों की सुरक्षा के उपायों के बारे में शिक्षित करना और उन लोगों का सम्मान करना है जो कभी नहीं मिले हैं और जो घर पहुँच चुके है उनके लिए खुशी मनाना । यह जागरूकता कार्यक्रम ग्लोबल मिसिंग चिल्ड्रन नेटवर्क के संयोजन में चलाया जाता है। नेटवर्क, जिसे 1998 में बनाया गया था, में 23 सदस्य देश हैं जो सभी जानकारी और सर्वोत्तम अभ्यास साझा करने के लिए जुड़ते हैं, लापता बच्चों की जांच की प्रभावशीलता और सफलता दर में सुधार की दिशा में काम कर रहे हैं।

विश्व थायराइड जागरूकता दिवस: 25 मई

थायराइड रोगों, उनके लक्षणों, रोकथाम और उपचार के बारे में जागरूकता और समझ को बढ़ावा देने के लिए 25 मई को विश्व थायराइड दिवस मनाया जाता है। यह दिन 2008 में यूरोपियन थायराइड एसोसिएशन (European Thyroid Association - ETA) के एक प्रस्ताव पर अस्तित्व में आया। पब्लिक हेल्थ अपडेट की एक रिपोर्ट के अनुसार, विश्व स्तर पर, 200 मिलियन से अधिक लोगों के थायरॉयड विकारों से निपटने का अनुमान है और इनमें से 50 प्रतिशत मामलों का निदान नहीं किया जाता है।

गैर-स्वशासी क्षेत्रों के लोगों के साथ एकजुटता का अंतर्राष्ट्रीय सप्ताह: 25-31 मई

संयुक्त राष्ट्र 25 से 31 मई तक गैर-स्वशासी क्षेत्रों के लोगों के साथ एकजुटता का अंतर्राष्ट्रीय सप्ताह मना रहा है। 06 दिसंबर, 1999 को, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने गैर-स्वशासी क्षेत्रों के लोगों के साथ एकजुटता सप्ताह के वार्षिक पालन का आह्वान किया। संयुक्त राष्ट्र चार्टर में, एक गैर-स्वशासी क्षेत्र को एक ऐसे क्षेत्र के रूप में परिभाषित किया गया है, "जिसके लोगों ने अभी तक स्वशासन का पूर्ण माप प्राप्त नहीं किया है।

बांग्लादेश में राष्ट्र कवि काजी नजरूल इस्लाम की 123वीं जयंती मनाई

बांग्लादेश में राष्ट्र कवि काजी नजरूल इस्लाम की 123वीं जयंती (24 May) मनाई गई। उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए कई सांस्कृतिक और सामाजिक संगठनों ने देश भर में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया है। इंदिरा गांधी सांस्कृतिक केंद्र, भारतीय उच्चायोग ने कल काजी नजरूल इस्लाम की जयंती मनाने के लिए कवि नजरूल गीतों पर संगीत कार्यक्रम का आयोजन किया।

अमरीका में टैक्सास प्रान्त के प्राथमिक स्कूल में गोलीबारी, 19 बच्चों और दो लोगों की मौत

अमरीका में टैक्सास प्रान्त के उवाल्डे शहर में एक प्राथमिक स्कूल में गोलीबारी की घटना में 19 बच्चों और दो लोगों की मौत हो गई। टैक्सास के गवर्नर ग्रैग एबोट ने कहा है कि गोलीबारी करने वाले संदिग्ध व्यक्ति की भी मौत हो गई। माना जा रहा है कि अधिकारियों ने जवाबी कार्रवाई करते हुए उसे मार गिराया। संदिग्ध व्यक्ति शहर का स्थानीय निवासी है और अपने हाथ में बन्दूक लिए हुए था। अमरीका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने आदेश दिया है कि हिंसा के कायरतापूर्ण हमले में मारे गए लोगों के सम्मान में व्हाइट हाऊस, सैन्य केन्द्रों, नौसेना के जहाजों और अमरीकी दूतावासों पर राष्ट्रीय ध्वज झुका रहेगा।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.