Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

27 May 2022

राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद ने तिरूअनन्‍तपुरम में महिला विधायकों के राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन का उदघाटन किया

केरल में तिरुअनंतपुरम में महिला विधायकों के राष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद ने कहा कि महिलाएं जीवन के चुनौतीपूर्ण दौर से गुजर रही हैं और कोविड महामारी से मजबूती से लड़ने में महिलाओं ने अपनी सूझबूझ दिखाई। महिला सशक्तिकरण के लिए केरल सरकार की पहल की सराहना करते हुए श्री कोविन्‍द ने इस बात का उल्‍लेख किया कि संविधान सभा में 15 महिला सदस्‍यों में से तीन केरल से थीं। केरल विधानसभा द्वारा आयोजित यह दो दिवसीय सम्मेलन देश में इस तरह का पहला राष्ट्रीय सम्मेलन है। इसमें महत्वपूर्ण विषयों पर विभिन्न सत्र होंगे। सम्‍मेलन में विभिन्‍न राज्‍यों की महिला सांसद, विधायक और विधानसभा अध्‍यक्ष भाग ले रही हैं।

गीतांजलि श्री के उपन्यास टॉम्ब ऑफ सैंड को बुकर, खिताब जीतने वाली हिंदी की पहली किताब

लेखिका गीतंजली श्री के उपन्यास ‘टॉम्ब ऑफ सैंड’ को अंतराष्ट्रीय बुकर पुरस्कार मिला। खिताब जीतने वाली हिंदी भाषा की पहली किताब है। बता दें गीतांजलि श्री का उपन्यास हिंदी में ‘रेत समाधि’ नाम से छपा था जिसका डेजी रॉकवेल ने इंग्लिश में अनुवाद करके नाम ‘टॉम्ब ऑफ सैंड’ रखा था। ये दुनिया की उन 13 पुस्तकों में शामिल थी, जिसे अंतरराष्ट्रीय बुकर पुरस्कार की लिस्ट में शामिल किया गया था। ‘टॉम्ब ऑफ सैंड’ अंतर्राष्ट्रीय बुकर पुरस्कार के लिए जब ‘शॉर्टलिस्ट’ किया गया तभी ये हिंदी भाषा की पहली कृति बन गया। अब 2022 का बुकर प्राइज भी इसको मिला है।

श्री विनय कुमार सक्‍सेना ने दिल्‍ली के उप राज्‍यपाल पद की शपथ ली

श्री विनय कुमार सक्‍सेना ने दिल्‍ली के उप राज्‍यपाल पद की शपथ ली। दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय के कार्यवाहक मुख्‍य न्‍यायाधीश विपिन सांघी ने राजनिवास में आयोजित एक समारोह में श्री सक्‍सेना को पद और गोपनीयता की शपथ दिलायी। श्री सक्‍सेना दिल्‍ली के 22वें उप राज्‍यपाल हैं।

डॉ टेड्रोस घेब्रेयसस फिर बने विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 16 अगस्त 2022 से दूसरे कार्यकाल के लिए टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयसस को डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक के रूप में फिर से नियुक्त किया है। जिनेवा में 75वीं विश्व स्वास्थ्य सभा के दौरान उनके दोबारा चुने जाने की पुष्टि हुई। वह एकमात्र उम्मीदवार थे। डॉ टेड्रोस पहली बार 2017 में चुने गए थे। डब्ल्यूएचओ में शामिल होने से पहले, डॉ टेड्रोस को विदेश मंत्री और इथियोपिया में स्वास्थ्य मंत्री के रूप में कार्य किया गया था।

शिक्षा मंत्रालय ने जारी की राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण रिपोर्ट (एनएएस) 2021

स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग, शिक्षा मंत्रालय ने राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण (एनएएस), 2021 जारी किया, जो हर तीन साल में तीसरी, पांचवी, आठवीं और दसवीं के छात्रों की सीखने की क्षमता का समग्र विश्लेषण कर देश में स्कूली शिक्षा तंत्र के स्वास्थ्य को जांचता है। यह स्कूली शिक्षा तंत्र के समग्र विश्लेषण को प्रदर्शित करता है। पिछला सर्वेक्षण 2017 में हुआ था। एनएएस 2021, 12.11.2021 को अखिल भारतीय स्तर पर किया गया था, इसमें शामिल हुए थे (अ) सरकारी स्कूल (केंद्र सरकार और राज्य सरकार के स्कूल) (ब) सरकारी सहायता प्राप्त स्कूल (स) निजी स्कूल, जिन्हें सरकारी सहायता उपलब्ध नहीं कराई जाती। कक्षा तीसरी और पांचवी के लिए भाषा, गणित और पर्यावरण विषयों, कक्षा आठवीं के लिए भाषा, गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान, कक्षा दसवीं के लिए भाषा, गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान और अंग्रेजी विषयों को इस सर्वेक्षण में शामिल किया गया था। एनएएस 2021 में शहरी और ग्रामीण इलाकों में स्थित 720 जिलों के 1.18 लाख स्कूलों के 34 लाख छात्रों ने हिस्सा लिया था। राष्ट्रीय रिपोर्ट कार्ड को जारी कर, इसे nas.gov.in पर सार्वजनिक भी कर दिया गया है। इससे परिणाम के विश्लेषण और संबंधित स्तर पर उपचारात्मक कोशिशों को बल मिलेगा।

राजस्थान में बंशी पहाड़पुर में लाल पत्‍थर के खनन के लिए पर्यावरण संबंधी मंजूरी मिली

राजस्थान में भरतपुर के बंशी पहाड़पुर में लाल पत्‍थर के खनन के लिए पर्यावरण संबंधी मंजूरी मिल गई है। यह अनुमति राज्य स्तरीय पर्यावरण प्रभाव आकलन प्राधिकरण की ओर से दी गई है। अधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार कुल 41 खनन पट्टाधारियों में से 12 जल्द ही खनन कार्य आरंभ कर सकेंगे। शेष पट्टाधारियों को अगले महीने अनुमति मिल जाने की संभावना है। भारत सरकार के पोर्टल के माध्यम से यहां खनन के लिए 41 प्लॉटों की ई-नीलामी की गई थी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने देश भर में बंशी पहाड़पुर के गुलाबी और लाल पत्थरों की बढ़ती मांग को देखते हुए यहां हो रहे अवैध खनन को रोकने और वैध खनन की अनुमति के लिए सभी संभावित प्रयास करने के निर्देश दिए थे। खनन कार्य शुरू हो जाने से क्षेत्र के हजारों लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार मिल सकेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने के लिए चेन्नई में साढे 28 हजार करोड़ रुपये से अधिक की छह प्रमुख परियोजनाओं की आधारशिला रखी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चेन्नई में 28 हजार पांच सौ 40 करोड़ रूपये से अधिक की छह महत्वपूर्ण परियोजनाओं की आधारशिला रखी। इससे देश में बुनियादी ढांचा और मजबूत होगा। श्री मोदी ने दो हजार नौ सौ 60 करोड़ की लागत से तैयार पांच परियोजनाओ को भी राष्ट्र को समर्पित किया। इस सभी 11 परियोजनाओं की लागत करीब 31 हजार पांच सौ करोड़ रूपये है। पूरी की गई कुछ परियोजनाओं में चेन्नई की परिधि में तांबरम और चेंगलपट्टू को जोड़ने वाली तीसरी ब्रॉड-गेज लाइन शामिल है। एक अन्य परियोजना के अंतर्गत 75 किलोमीटर लंबी मदुरै-तेनी छोटी लाइन को बड़ी लाइन में बदला गया है। इस परिय़ोजना को 500 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से क्रियान्वित किया गया है। प्रधानमंत्री ने 14 हजार आठ सौ 70 करोड़ रुपये के महत्वाकांक्षी चेन्नई-बेंगलुरु एक्सप्रेसवे की आधारशिला भी रखी। यह एक्सप्रेस-वे तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक के कुछ हिस्से से होकर गुजरेगा। एक अन्य प्रमुख परियोजना में चेन्नई बंदरगाह और मदुरावॉयल को जोड़ने वाली चार लेन की 21 किलोमीटर लम्बी डबल डेकर एलिवेटेड सड़क परियोजना है, जिसे पांच हजार आठ सौ पचास करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया जाएगा। प्रधानमंत्री ने एक हजार आठ सौ करोड़ रुपये की लागत से चेन्नई एग्मोर, रामेश्वरम, मदुरै, काटपाडी और कन्याकुमारी में पांच रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास के कार्यों का भी उद्घाटन किया।

जम्‍मू-कश्‍मीर के भद्रवाह शहर में दो दिन के लैवेंडर उत्‍सव का आयोजन

केन्‍द्रशासित जम्‍मू-कश्‍मीर में विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तत्‍वाधान में विज्ञान और प्रौद्योगिकी अनुसंधान परिषद ने डोडा जिले के भद्रवाह शहर में दो दिन के लैवेंडर उत्‍सव का आयोजन किया। इस उत्‍सव का आयोजन एक उत्‍पाद, एक जिला कार्यक्रम को बढ़ावा देने के लिए केन्‍द्रीय सरकार अरोमा मिशन के तहत किया गया है। विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री तथा प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्‍य मंत्री डॉक्‍टर जितेन्‍द्र सिंह ने औपचारिक रूप से एक हजार बैंगनी रंग के बैलून उड़ा कर लैवेंडर उत्‍सव का उद्घाटन किया। लैवेंडर एक खुशबूदार पौधा है। बाद में डॉक्‍टर सिंह ने अरोमा मिशन के तहत भद्रवाह घाटी के विभिन्‍न गांवों में लैवेंडर से तेल निकालने के छह संयंत्रों का उद्घाटन भी किया। पंजाब, मुम्‍बई और उत्‍तराखंड के उद्योगपतियों के साथ लैवेंडर तेल के बारे में समझौता पत्रों पर भी हस्‍ताक्षर किये गये।

संगीत अकादमी ने संगीत कलानिधि पुरस्कार 2020-22 की घोषणा की

संगीत अकादमी ने विभिन्न कलाकारों को संगीत कलानिधि और अन्य पुरस्कार दिए जाने की घोषणा की। अकादमी के अध्यक्ष एन. मुरली ने एक विज्ञप्ति में कहा कि संगीत कलानिधि पुरस्कार 2020 के लिए प्रसिद्ध गायक नेवेली आर. संतनगोपालन, 2021 के लिए प्रख्यात मृदंगम कलाकार तिरुवरुर भक्तवत्सलम को और 2022 के लिए वायलिन जोड़ी लालगुडी जी. जे. आर. कृष्णन और विजयलक्ष्मी को दिया जायेगा। संगीत अकादमी ने वर्ष 2020, 2021 और 2022 के लिए संगीत कलानिधि पुरस्कार विजेताओं की घोषणा की। COVID-19 महामारी के कारण पिछले दो वर्षों में भौतिक उत्सव का आयोजन नहीं किया जा सका। संगीत अकादमी के अध्यक्ष एन मुरली 15 दिसंबर, 2022 को 96वें वार्षिक सम्मेलन और संगीत कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए मुख्यमंत्री एम के स्टालिन पुरस्कार प्रदान करेंगे।

सरकार ने मूल्यों में कमी के लिए चीनी का निर्यात एक करोड़ मीट्रिक टन तक सीमित किया, पहली जून से निर्यात के लिए विशेष अनुमति जरूरी

केन्‍द्र सरकार ने चीनी की घरेलू उपलब्‍धता सुनिश्चित करने के लिए चीनी के निर्यात की सीमा तय करने का फैसला किया है। खाद्य सचिव सुधांशु पांडेय ने कहा कि इस मौसम में भारत से निर्यात रिकॉर्ड उच्‍च स्‍तर तक पहुंच गया है और अक्‍टूबर-नवम्‍बर में त्‍योहार के मौसम में चीनी की खपत में वृद्धि के मद्देनजर इसकी घरेलू उपलब्‍धता सुनिश्चित करने का अब समय आ गया है। खाद्य सचिव ने कहा कि चीनी के निर्यात की सीमा तय करने का फैसला चीनी की वैश्विक मांग बढ़ने की आशंका के मद्देनजर लिया गया है।

सर्वेक्षण पोत (बृहद्) परियोजना के दूसरे पोत 'निर्देशक' (यार्ड 3026) को लॉन्च किया गया

भारतीय नौसेना के लिए एलएंडटी पोत निर्माण के सहयोग से जीआरएसई द्वारा निर्माणाधीन चार सर्वेक्षण पोत (बृहद्) (एसवीएल) परियोजना में से दूसरे जहाज निर्देशक को 26 मई, 2022 को चेन्नई के कट्टूपल्ली में लॉन्च किया गया। उद्घाटन समारोह में पूर्वी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ वाइस एडमिरल बिस्वजीत दासगुप्ता की गरिमामयी उपस्थिति में बंगाल की खाड़ी में अपना पहला जल संपर्क स्थापित किया। नौसेना की समुद्री परंपरा का अनुपालन करते हुए श्रीमती सरबानी दासगुप्ता ने अथर्ववेद का आह्वाहन जाप कर पोत को लॉन्च किया। इस पोत ने अपना नाम पूर्ववर्ती निर्देशक से लिया है, जो कि एक भारतीय नौसेना सर्वेक्षण पोत था और दिसंबर, 2014 में 32 साल की शानदार सेवा के बाद इसे हटा दिया गया। एसवीएल के चार पोतों में से तीन का आंशिक निर्माण कट्टूपल्ली स्थित एलएंडटी में जीआरएसई और एलएंडटी पोत निर्माण के बीच सहयोगात्मक दृष्टिकोण के तहत किया जा रहा है। इससे पहले 30 अक्टूबर, 2018 को रक्षा मंत्रालय और कोलकाता स्थित गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स (जीआरएसई) के बीच चार एसवीएल पोतों के निर्माण के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए गए थे। प्रथम श्रेणी के जहाज 'संध्याक' को 5 दिसंबर, 2021 को कोलकाता के जीआरएसई में लॉन्च किया गया था।

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, 2013

खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, 2013 के अंतर्गत राज्य के भीतर खाद्यान्न के परिवहन, रख-रखाव और उचित मूल्य की दुकान के डीलरों को भुगतान किये जाने वाले मार्जिन पर होने वाले खर्च को पूरा करने के लिये राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों को भुगतान की केंद्रीय सहायता के मानदंडों को 23 मई, 2022 को एक अधिसूचना के माध्यम से संशोधित किया है। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, 2013 में राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों को अंतर्राज्यीय परिवहन और उचित मूल्य की दुकान के डीलरों के मार्जिन पर केंद्रीय सहायता का प्रावधान है ताकि इस लागत का भार उच्च कीमतों के रूप में लाभार्थी पर न पड़े और अधिनियम के अंतर्गत परिकल्पित मूल्यों की एकरूपता को बनाए रखा सके। ये मानदंड पहली बार वर्ष 2015 में तय किये गए थे। केंद्रीय सहायता जारी करने के लिये राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों को दो श्रेणियों अर्थात् सामान्य श्रेणी के राज्यों और विशेष श्रेणी के राज्यों के अंतर्गत वर्गीकृत किया गया है। पूर्वोत्तर क्षेत्र, पहाड़ी और द्वीपीय राज्य विशेष श्रेणी के राज्यों के अंतर्गत आते हैं, जबकि शेष राज्य/केंद्रशासित प्रदेश सामान्य श्रेणी के राज्यों के अंतर्गत आते हैं।

राजस्थान की इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना

राजस्थान के मुख्यमंत्री ने हाल ही में ‘इंदिरा गांधी शहरी रोजगार योजना’ के कार्यान्वयन के लिए नए दिशानिर्देशों को मंजूरी दी। यह 2022-23 राजस्थान के राज्य के बजट में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा घोषित एक शहरी रोजगार योजना है। इस योजना के क्रियान्वयन पर सरकार सालाना 800 करोड़ रुपये खर्च करेगी। इस योजना के तहत शहरी क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को प्रति वर्ष कम से कम 100 दिन का रोजगार प्रदान किया जाएगा। इसे महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा) की तर्ज पर तैयार किया गया है। नए दिशानिर्देशों के अनुसार, एक व्यक्ति जो 18 से 60 वर्ष के आयु वर्ग में है और स्थानीय निकाय क्षेत्र में रहता है, उसे जन आधार कार्ड के आधार पर पंजीकृत किया जाएगा। जन आधार कार्ड राज्य सरकार द्वारा जारी किया जाएगा और यह योजना के तहत नामांकन के लिए प्राथमिक पात्रता दस्तावेज होगा। अन्य राज्यों के प्रवासी मजदूरों को केवल कोविड-19 महामारी या प्राकृतिक आपदाओं जैसी आपात स्थितियों में ही काम उपलब्ध कराने के प्रावधान पर नागरिक समाज समूहों द्वारा सवाल उठाया जा रहा है। उन्होंने यह भी चिंता जताई कि राज्य के बाहर के लोगों के लिए राज्य द्वारा प्रदान किए गए पात्रता दस्तावेज प्राप्त करना मुश्किल है।

केंद्र सरकार 1.10 लाख करोड़ रुपये की अतिरिक्त उर्वरक सब्सिडी प्रदान करेगी

केंद्रीय वित्त मंत्री ने हाल ही में घोषणा की थी कि सरकार किसानों को उर्वरक की कीमतों में वृद्धि से बचाने के लिए 1.10 लाख करोड़ रुपये की अतिरिक्त उर्वरक सब्सिडी प्रदान करेगी। हालिया घोषणा के साथ, सरकार की कुल उर्वरक सब्सिडी चालू वित्त वर्ष (2022-23) में 2.15 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच जाएगी। 2022-23 के बजट में 1.05 लाख करोड़ रुपये की उर्वरक सब्सिडी की घोषणा की गई थी। 2021-22 में उर्वरक सब्सिडी 1,62,132 करोड़ रुपये थी। रूस-यूक्रेन युद्ध ने आपूर्ति श्रृंखला में व्यवधान पैदा किया और वैश्विक उर्वरक की कीमतों में वृद्धि हुई है। भारत यूरिया, पोटेशियम और फॉस्फेटिक उर्वरकों के आयात पर निर्भर है। सरकार यह सुनिश्चित करती है कि यूरिया और 24 ग्रेड P&K उर्वरक किसानों को रियायती कीमतों पर उपलब्ध हों। यूरिया के लिए केंद्र MRP तय करता है। MRP और उत्पादन लागत के बीच के अंतर की प्रतिपूर्ति सब्सिडी के रूप में की जाती है। जबकि, विभिन्न P&K उर्वरकों पर सब्सिडी पोषक तत्व आधारित सब्सिडी (nutrient-based subsidy – NBS) नीति के अंतर्गत आती है।

अडानी के हाइड्रोजन कारोबार में हिस्सेदारी खरीदेगी फ्रांस की टोटल एनर्जीज़

नवगठित कंपनी अडानी न्यू इंडस्ट्रीज लिमिटेड के तहत, फ्रांस की तेल और गैस प्रमुख, टोटल एनर्जी, अडानी समूह के हाइड्रोजन व्यवसाय (ANIL) में 10% या उससे अधिक की अल्पांश हिस्सेदारी हासिल करने की उम्मीद है। समझौता पूरा होने वाला है, और आने वाले महीनों में एक घोषणा की उम्मीद है। भारत में टोटल ने इससे पहले 2018 में अडानी गैस लिमिटेड, सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन बिजनेस, संबद्ध एलएनजी टर्मिनल बिजनेस और गैस मार्केटिंग बिजनेस में निवेश के साथ अडानी के साथ पार्टनरशिप की थी। अडानी गैस लिमिटेड में टोटल ने 37.4 फीसदी हिस्सेदारी और धामरा एलएनजी परियोजना में 50 फीसदी हिस्सेदारी हासिल की। फिर, अडानी और टोटल भी व्यापक स्थायी ऊर्जा क्षेत्र में गठबंधन के लिए सहमत हुए थे। टोटल और अडानी ने 2.35 GWac पोर्टफोलियो में अडानी गैस के स्वामित्व वाली सौर परिसंपत्तियों के संचालन में 50 प्रतिशत हिस्सेदारी और 2.5 बिलियन डॉलर के वैश्विक निवेश के लिए अडानी ग्रीन एनर्जी में 20 प्रतिशत हिस्सेदारी के अधिग्रहण पर सहमति व्यक्त की।

एसबीआई ने लॉन्च किया योनो प्लेटफॉर्म पर रियल टाइम एक्सप्रेस क्रेडिट

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने अपने योनो प्लेटफॉर्म पर रीयल-टाइम एक्सप्रेस क्रेडिट शुरू करने की घोषणा की है, जिससे पात्र ग्राहकों को 35 लाख रुपये तक का व्यक्तिगत ऋण मिल सके। बैंक ने कहा कि वेतनभोगी ग्राहकों के लिए उसके प्रमुख व्यक्तिगत ऋण उत्पाद "एक्सप्रेस क्रेडिट" का अब एक डिजिटल अवतार है और ग्राहक अब योनो के माध्यम से इसका लाभ उठा सकते हैं।

संयुक्त अरब अमीरात में मंकीपॉक्स का पहला मामला सामने आया

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) मंकीपॉक्स का मामला दर्ज करने वाला पहला खाड़ी देश है। चेक गणराज्य और स्लोवेनिया 18 अन्य देशों में शामिल होकर मामलों का खुलासा करने वाले अफ्रीका के बाहर पहले देश बन गए है । हालांकि यह संख्या और भी अधिक चढ़ने का अनुमान है, विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि आम जनता के लिए समग्र जोखिम न्यूनतम रहता है। मंकीपॉक्स आम तौर पर चेचक की ही तरह होता है। लेकिन इसमें मरीज के शरीर पर बड़े-बड़े दाने हो जाते हैं। मरीज को इस दौरान बुखार, मांसपेशियों में दर्द, ठंड लगना, थकावट, हाथों और चेहरे पर चेचक जैसे दानें आ जाते हैं। संक्रमित व्यक्ति के शरीर से निकलने वाले तरल के जरिए ये वायरस दूसरे व्यक्ति को संक्रमित कर सकते हैं।

दिल्ली अग्निशमन विभाग ने बेड़े में दो अग्निशमन रोबोट शामिल किए

दिल्ली सरकार ने शहर के अग्निशमन बेड़े में दो रोबोट शामिल किये, जो संकरी गलियों और दुर्गम स्थानों पर आसानी से पहुंच सकेंगे और आग बुझाने के जोखिमभरे काम में सहयोग करेंगे। दिल्ली के मुंडका में कुछ दिन पहले एक इमारत में भीषण आग लगने से 27 लोगों की मौत हो गई थी। बयान के अनुसार ये रोबोट 100 मीटर का इलाका एक साथ कवर करेंगे। रोबोट ऑस्ट्रियाई कंपनी से खरीदे गए थे। यह पहल संपार्श्विक क्षति को कम करने और कीमती जीवन बचाने में मदद करेगी। इस मशीन को 300 मीटर की दूरी से दूर से संचालित किया जा सकता है। यह आग, धुएं, गर्मी, या किसी अन्य प्रतिकूल स्थिति से प्रभावित नहीं होगा। रिमोट कंट्रोल की मदद से इसे आग से प्रभावित इलाकों के अंदर भेजा जा सकता है और इसमें आर्मी टैंक जैसा ट्रैकिंग सिस्टम होता है, जिसके जरिए ये रोबोट आसानी से सीढ़ियां चढ़ सकते हैं. इसमें 140 हॉर्स पावर का इंजन लगा है।

उत्तराखंड सरकार और बीपीसीएल ने अक्षय ऊर्जा परियोजनाओं के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

राज्य में अक्षय ऊर्जा उद्योग और अन्य परियोजनाओं को बढ़ावा देने के लिए उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की उपस्थिति में उत्तराखंड सरकार और भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL) के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। उत्तराखंड सरकार और भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने राज्य में नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं के विकास के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। ऊर्जा राज्य सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम ने राज्य की ओर से समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए, जबकि बीपीसीएल के मुख्य महाप्रबंधक (नवीकरणीय ऊर्जा) शैली अब्राहम और कार्यकारी निदेशक अमित गर्ग ने बीपीसीएल की ओर से दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किए। सीएम धामी के अनुसार, समझौते से पहाड़ी राज्य को अक्षय ऊर्जा, विशेषकर सौर ऊर्जा के क्षेत्र में बढ़ने में मदद मिलेगी।

एचडीएफसी बैंक और रिटेलियो ने को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड लॉन्च किए

भारत के सबसे बड़े निजी क्षेत्र के बैंक, एचडीएफसी बैंक ने रिटेलियो के साथ सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड की एक नई श्रृंखला शुरू करने की घोषणा की, जिसका उद्देश्य बड़े पैमाने पर व्यापारी बाजार में केमिस्ट और फार्मेसियों के लिए है। रिटेलियो देश का सबसे बड़ा बी2बी फार्मा मार्केटप्लेस है। यह एक उपयोगी ऐप है जो भारत में फार्मा आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन पर महत्वपूर्ण डिजिटल प्रभाव डाल रहा है। केमिस्ट, रिटेलर, वितरक, फार्मासिस्ट और अस्पताल अपने संबंधित वितरकों के साथ ऑर्डर देने के लिए रिटेलियो मोबाइल एप्लिकेशन और वेब इंटरफेस का उपयोग कर सकते हैं।

ग्राहक सेवा मानकों की जांच के लिए आरबीआई ने छह सदस्यीय समूह का गठन किया

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने ग्राहकों के हितों की रक्षा के लक्ष्य के साथ विनियमित फर्मों में ग्राहक सेवाओं का आकलन और समीक्षा करने के लिए छह सदस्यीय समिति की स्थापना की। बैंकिंग नियामक के एक बयान के अनुसार, समिति ग्राहक सेवा मानकों की पर्याप्तता की भी जांच करेगी और ग्राहक सेवा में सुधार के लिए सिफारिशें प्रदान करेगी। छह सदस्यीय समिति ग्राहक सेवा नियमों की प्रभावशीलता का भी आकलन करेगी और सुधार के लिए सिफारिशें करेगी। आरबीआई के पूर्व डिप्टी गवर्नर बीपी कानूनगो समिति का नेतृत्व करेंगे, जो अपनी पहली बैठक के तीन महीने बाद अपनी रिपोर्ट देगी।

भारतीय ओलिम्पिक संघ के अध्यक्ष नरिन्दर बत्रा ने अपने पद से त्यागपत्र दिया

भारतीय ओलिम्पिक संघ के अध्यक्ष नरिन्दर बत्रा ने अपने पद से त्यागपत्र दे दिया है। बत्रा ने इस बात की भी पुष्टि की है कि वह भारतीय ओलिम्पिक संघ के अध्यक्ष पद के लिए दोबारा उम्मीदवार नहीं होंगे। श्री बत्रा अंतर्राष्ट्रीय हॉकी संघ के अध्यक्ष भी हैं। एक पत्र में श्री बत्रा ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय हॉकी संघ के अध्यक्ष के रूप में उन्हें कई कार्य करने हैं, जिनके लिए अधिक समय की जरूरत है। उन्होंने यह भी कहा कि भारतीय ओलिम्पिक संघ में उनकी जगह कोई ऐसा व्यक्ति आना चाहिए, जिसके पास नई ऊर्जा और नए विचार हों। बत्रा 2017 में भारतीय ओलिम्पिक संघ के अध्यक्ष चुने गए थे।

वयोवृद्ध कम्युनिस्ट नेता शिवाजी पटनायक का निधन

वयोवृद्ध कम्युनिस्ट नेता और तीन बार के सांसद शिवाजी पटनायक का 93 वर्ष की आयु में निधन हो गया। शिवाजी पटनायक को ओडिशा में भाकपा (मार्क्सवादी) के संस्थापक के रूप में सराहा जाता है। उनका जन्म 10 अगस्त 1930 को हुआ था, वयोवृद्ध नेता 17 साल की उम्र में राज्य के छात्र आंदोलन में शामिल हो गए थे, जब वे रेनशॉ कॉलेज में पढ़ रहे थे। 1964 में जब कम्युनिस्ट पार्टी को विभाजन का सामना करना पड़ा, तब माकपा के गठन में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका थी। वह 1971 से 1990 तक पार्टी सचिव रहे। उन्हें पार्टी की केंद्रीय समिति के लिए भी चुना गया था।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.