Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

6 June 2022

प्रधानमंत्री ने ईशा फाउंडेशन द्वारा आयोजित 'मिट्टी बचाओ' कार्यक्रम को संबोधित किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने शुरुआत में विश्व पर्यावरण दिवस पर उपस्थित लोगों को शुभकामनाएं दीं। 'मिट्टी बचाओ आंदोलन' की सराहना करते हुए, प्रधानमंत्री ने कहा कि ऐसे समय में जब राष्ट्र आजादी का अमृत महोत्सव के दौरान नए संकल्प ले रहा है, ऐसे आंदोलनों को एक नया महत्व प्राप्त होता है। उन्होंने संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि पिछले 8 वर्षों के प्रमुख कार्यक्रम पर्यावरण संरक्षण पर जोर देते हैं। उन्होंने पर्यावरण के संरक्षण के लिए भारत द्वारा बहुआयामी प्रयासों के उदाहरण के रूप में स्वच्छ भारत मिशन या कचरे से कंचन संबंधी कार्यक्रम, सिंगल यूज प्लास्टिक में कमी, एक सूर्य एक पृथ्वी या इथेनॉल सम्मिश्रण कार्यक्रम का हवाला दिया। 'मिट्टी बचाओ आंदोलन' बिगड़ती मिट्टी के स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता बढ़ाने और इसे सुधारने के लिए जागरूक पहल शुरू करने के लिए एक वैश्विक आंदोलन है। सद्गुरु ने मार्च 2022 में इस आंदोलन की शुरुआत की थी, जिन्होंने 27 देशों से गुजरते हुए 100 दिन की मोटरसाइकिल यात्रा शुरू की थी। 5 जून इस 100 दिन की यात्रा का 75वां दिन है।

प्रधानमंत्री ने रोटरी इंटरनेशनल विश्व सम्मेलन को संबोधित किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने एक वीडियो संदेश के माध्यम से रोटरी इंटरनेशनल विश्व सम्मेलन को संबोधित किया। रोटरी से जुड़े लोगों को 'सफलता और सेवा का सही मायने में मिश्रण' बताते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि "इतने बड़े पैमाने पर रोटरी का जमावड़ा एक अर्द्ध-वैश्विक सभा की तरह है। इसमें विविधता और जीवंतता है। " रोटरी के दो आदर्श वाक्य 'सर्विस एबव सेल्फ' यानी स्वयं से ऊपर की सेवा और 'वन प्रॉफिट्स मोस्ट हू सर्व्स बेस्ट' यानी वह ज्यादा लाभ में होता जो बढ़िया सेवा करता है, का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि संपूर्ण मानव जाति के कल्याण के लिए ये महत्वपूर्ण सिद्धांत हैं और हमारे संतों और महात्माओं की शिक्षाओं के अनुरूप हैं। उन्होंने कहा, "हम बुद्ध और महात्मा गांधी की भूमि हैं, जिन्होंने अपने कर्मों से दिखाया कि दूसरों के लिए जीना क्या होता है।"

संयुक्त राष्ट्र में तुर्की को अब तुर्किये के नाम से जाना जाएगा

संयुक्त राष्ट्र में तुर्की को अब तुर्किये (Turkiye) के नाम से जाना जाएगा। देश का नाम बदलने के लिये राजधानी तुर्की की ओर से भेजे गए अधिकारिक अनुरोध को संयुक्त राष्ट्र (United Nations) ने मंज़ूरी दे दी है। तुर्की की रीब्रांडिंग करने के लिये पिछले साल राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन (Recep Tayyip Erdogan) की ओर से एक कैंपेन लॉन्च किया गया था, जिसके बाद से सरकारी दस्तावेज़ों और तुर्की के लोगों की ओर से तुर्किये शब्द का प्रयोग किया जाने लगा। तुर्किये के रूप में इस नाम को वर्ष 2021 में चुना गया था जो तुर्की राष्ट्र की संस्कृति, सभ्यता और मूल्यों को बेहतरीन तरीके से दर्शाता है तथा व्यक्त करता है। स्थानीय लोग भी अपने देश को तुर्किये के रूप में संदर्भित करते हैं, लेकिन अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर इसके अंग्रेज़ी संस्करण “टर्की” को अपनाया गया था। तुर्की सरकार ने फिर से ब्रांडिंग अभियान शुरू कर दिया है जिसके अंतर्गत निर्यात किये गए सभी उत्पादों पर “मेड इन तुर्किये” प्रदर्शित किया जाएगा। सरकार द्वारा टैग लाइन के रूप में “हैलो तुर्किये” के साथ एक पर्यटन अभियान भी शुरू किया गया है।

ABDM के साथ ई-संजीवनी (eSanjeevani) का एकीकरण किया गया

3 जून, 2022 को, राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (NHA) ने घोषणा की कि सरकार की ‘ई-संजीवनी’ टेलीमेडिसिन सेवा को आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के साथ एकीकृत किया गया है। यह एकीकरण मौजूदा ई-संजीवनी यूजर्स को आसानी से अपना आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाता (ABHA) बनाने में मदद करेगा। यूजर्स इसका उपयोग अपने मौजूदा स्वास्थ्य रिकॉर्ड को जोड़ने और प्रबंधित करने के लिए भी कर सकेंगे। यूजर्स ई-संजीवनी पर अपने स्वास्थ्य रिकॉर्ड को डॉक्टरों के साथ साझा कर सकते हैं, जो बदले में बेहतर नैदानिक ​​निर्णय लेने और देखभाल की निरंतरता सुनिश्चित करने में मदद करेगा। आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन का उद्देश्य भारत में मौजूदा डिजिटल स्वास्थ्य समाधानों और हितधारकों के बीच की खाई को पाटने के लिए डिजिटल राजमार्गों का निर्माण करना है। इससे लोग ई-संजीवनी पर अपने पहले से जुड़े स्वास्थ्य रिकॉर्ड को डॉक्टरों के साथ साझा करने में भी सक्षम होंगे। इस प्रकार, पूरी परामर्श प्रक्रिया कागज रहित हो जाएगी।

तमिलनाडु के मुख्‍यमंत्री एम.के.स्‍टालिन ने चेन्‍नई बंदरगाह से लक्जरी क्रूज लाइनर "एम्प्रेस" को झंडी दिखाकर रवाना किया

तमिलनाडु के मुख्‍यमंत्री एम.के.स्‍टालिन ने चेन्‍नई बंदरगाह से लक्जरी क्रूज लाइनर "एम्प्रेस" को झंडी दिखाकर रवाना किया। इस ग्‍यारह मंजिला पर्यटन जहाज में दो हजार यात्रियों और करीब आठ सौ कर्मचारियों की व्‍यवस्‍था है। जहाज के ऑपरेटर कॉर्डेलिया के अनुसार उपलब्‍ध पैकेजों में शहर के बंदरगाह से गहरे समुद्र तक जाकर लौटने तथा पुद्दुचेरी और विशाखापट्टनम गोदी में रुकने की व्यवस्था शामिल है। इसके लिए दो दिन, ती़न दिन और पांच दिन वाले तीन अलग-अलग पैकेज है। जहाज में तरणताल, बच्‍चों के खेलने की जगह, जिम, थिएटर और विविध व्यंजन वाले रेस्‍तरां की सुविधा भी है। समुद्री पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से राज्‍य से संचालित यह पहली लग्जरी क्रूज सेवा है।

खारदुंग ला में विश्व का सबसे बड़ा रक्तदान अभियान लेह में शुरू

दुनिया की सबसे ऊंची मोटर चलने योग्य सड़कों में से एक खारदुंग ला में विश्व का सबसे बड़ा रक्तदान अभियान लेह में शुरू हुआ। इस रक्त दान शिविर का आयोजन अखिल भारतीय तेरापंथ युवा परिषद, भारतीय जनता पार्टी और लद्दाख बचाव केंद्र ने किया। इस अवसर पर अंतर्राष्ट्रीय पैरा स्पोर्ट्स चैंपियन प्रकाश एम नादर ने रक्तदान किया। श्री नादर के नाम 23 राज्यों में 120 बार रक्तदान करने का रिकॉर्ड है। खारदुंग ला पास रक्तदान कार्यक्रम अभियान कन्याकुमारी, कच्छ के रण, अरुणाचल प्रदेश और नागपुर में शुरू हुए अभियान का हिस्सा है जो 17 सितंबर को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के उपलक्ष्य में हजार से अधिक रक्तदान शिविरों के आयोजन के साथ समाप्त होगा।

केंद्रीय मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने बिहार के रक्सौल में एफ.एस.एस.ए.आई. की राष्ट्रीय खाद्य प्रयोगशाला का उद्घाटन किया

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण तथा रसायन और उर्वरक मंत्री मनसुख मांडविया ने बिहार के रक्सौल में एफ.एस.एस.ए.आई. की राष्ट्रीय खाद्य प्रयोगशाला का उद्घाटन किया। नेपाल से रक्सौल लाए जाने वाले आयातित खाद्य नमूनों की जांच करने की अवधि में कमी लाने के लिए भारत-नेपाल द्विपक्षीय समझौते के अंतर्गत इस प्रयोगशाला की स्थापना की गई है। इससे पहले सभी आयातित नमूने परीक्षण के लिए कोलकाता की राष्ट्रीय प्रयोगशाला में भेजे जाते थे।

सरकार ने सेवानिवृत्त कर्मचारियों के 500 रुपए तक के चिकित्सा दावों का भुगतान बिना किसी जांच के करने का फैसला किया

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा है कि सरकार ने सेवानिवृत्त कर्मचारियों के 500 रुपए तक के चिकित्सा दावों का भुगतान बिना किसी जांच के करने का फैसला किया है। पटना में कल केंद्रीय सरकार स्वास्थ्य योजना-सीजीएचएस के अपर निदेशक के नए कार्यालय का उद्घाटन करते हुए श्री मांडविया ने कहा कि अधिकारियों को सीजीएचएस के लाभार्थियों की समस्याओं को सुनने और समाधान के लिए जिला और प्रखंड स्तर पर पंचायतें आयोजित करने के निर्देश दिए गये हैं।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह भारत की 12 हाइस्पीड गार्ड बोट सौंपने के लिए 8 जून से तीन दिन की वियतनाम यात्रा पर जाएंगे

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह भारत की दस करोड़ अमरीकी डॉलर की रक्षा ऋण सुविधा से विनिर्मित 12 हाइस्पीड गार्ड बोट सौंपने के लिए 8 जून से तीन दिन की वियतनाम यात्रा पर जाएंगे। इस दौरान श्री सिंह विएतनाम के रक्षामंत्री फान वान गिआंग के द्विपक्षीय वार्ता करेंगे और दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग और मजबूत बनाने के उपाय तलाशेंगे। रक्षांमंत्री राजनाथ सिंह न्हा त्रांग में दूरसंचार विश्वविद्यालय सहित अन्य प्रशिक्षण संस्थान भी देखने जाएंगे। दूरसंचार विश्वविद्यालय में भारत सरकार से 50 लाख अमरीकी डॉलर के अनुदान से आर्मी सॉफ्टवेयर पार्क बनाया जा रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नई दिल्‍ली में ऋण से जुड़ी सरकारी योजनाओं के लिए जन-समर्थ पोर्टल का शुभारंभ करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नई दिल्‍ली में ऋण से जुड़ी सरकारी योजनाओं के लिए जन-समर्थ पोर्टल का शुभारंभ करेंगे। सरकारी ऋण योजनाओं को जोड़ने वाला यह राष्ट्रीय पोर्टल अपनी तरह का पहला प्लेटफार्म होगा, जो सीधे लाभार्थियों को ऋण दाताओं से जोड़ेगा। जन-समर्थ पोर्टल का मुख्‍य उद्देश्‍य समावेशी वृद्धि को गति देना और सरल डिजिटल प्रक्रियाओं से समुचित सरकारी लाभ उपलब्ध कराकर विभिन्न क्षेत्रों का विकास सुनिश्चित करना है।

राष्‍ट्रपति ने उत्‍तर प्रदेश के संत कबीर नगर में संत कबीर अकादमी और अनुसंधान केन्‍द्र का उद्घाटन किया

राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद ने उत्तर प्रदेश के मगहर के कबीर चौरा धाम में संत कबीर को श्रद्धांजलि अर्पित की और संत कबीर अकादमी और अनुसंधान केंद्र तथा स्वदेश दर्शन योजना का उद्घाटन किया। इस अवसर पर राष्ट्रपति ने कहा कि उन्हें संत कबीर अकादमी और अनुसंधान केंद्र का उद्घाटन करते हुए प्रसन्नता हो रही है, जिसकी आधारशिला चार साल पहले प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने रखी थी।। इस अवसर पर राष्ट्रपति ने कहा कि संत कबीर का जीवन मानवीय गुणों का प्रतिमान हैं और उनकी शिक्षा आज छह सौ पचास वर्ष बाद भी प्रासंगिक है। उन्‍होंने कबीर के जीवन को सांप्रदायिक सौहार्द का प्रतीक बताया।

देश को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त बनाने के लिए सभी राज्य, केंद्रशासित प्रदेश और स्थानीय निकायों ने विशेष अभियान शुरू किया

राज्‍य और केंद्रशासित प्रदेश तथा शहरी स्‍थानीय निकायों ने देश को सिंगल यूज प्‍लास्टिक से मुक्‍त बनाने के उद्देश्‍य से अभियान शुरू किया। इससे स्‍वच्‍छ और हरित का संदेश लोगों तक पहुंचाकर पर्यावरण को सुधारने में मदद मिलेगी। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने पिछले महीने मन की बात कार्यक्रम में नागरिकों से आग्रह किया था कि वे विश्‍व पर्यावरण दिवस के अवसर पर स्‍वच्‍छता और वृक्षारोपण के प्रयास करें। आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने विश्‍व पर्यावरण दिवस पर भारत के इस महीने के अंत तक एकल उपयोग प्‍लास्टिक पर रोक लगाने के भारत के संकल्‍प के अनुसार राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों के लिए इस दिशा में विभिन्‍न गतिविधियां शुरू करने का व्‍यापक परामर्श जारी किया है। इसके तहत देशभर में सिंगल यूज प्‍लास्टिक को रोकने का पूरी दृढ़ता से पालन करने पर जोर दिया गया है।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने वैश्विक पहल 'पर्यावरणीय जीवनशैली अभियान' की शुरूआत की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि पृथ्वी की चुनौतियां सभी जानते हैं। श्री मोदी ने कहा कि सतत विकास के लिए मानव केंद्रित, सामूहिक प्रयास और मजबूत कार्रवाई समय की आवश्यकता है। प्रधानमंत्री ने विश्व पर्यावरण दिवस पर वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से एक वैश्विक पहल, पर्यावरण के लिए जीवन शैली अभियान-लाइफ की शुरुआत की। श्री मोदी ने कहा कि इस अभियान की परिकल्‍पना एक ऐसी जीवन शैली अपनाना है जो पृथ्‍वी के अनुरूप हो और इसे नुकसान न पहुंचाए। उन्‍होंने कहा कि ऐसी जीवन शैली जीने वालों को प्रो-प्लैनेट पीपल कहा जाता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि कमी करना, पुन: उपयोग और पुनरावृति हमारे जीवन की अवधारणाएं हैं।

केंद्रीय मंत्री श्री भगवंत खुबा ने एनएसईएफआई के अखिल भारतीय रूफटॉप सौर जागरूकता अभियान की शुरुआत की

नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा राज्य मंत्री श्री भगवंत खुबा ने कर्नाटक के बीदर में एक कार्यक्रम में अखिल भारतीय रूफटॉप सौर जागरूकता अभियान का शुभारंभ किया। इस योजना में किसानों को केंद्र और राज्य प्रत्येक द्वारा सौर पंप स्थापित करने के लिए 30% सब्सिडी दी जाएगी। जर्मन सौर संघ (बीएसडब्ल्यू) और जर्मनी के आर्थिक सहयोग और विकास मंत्रालय (बीएमजेड) के सहयोग से एनएसईएफआई सिक्वा केवीपी कार्यक्रम तहत सौर ऊर्जा के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से तीन साल चलने वाला अखिल भारतीय रूफटॉप जागरूकता कार्यक्रम शुरू कर रहा है। इसका लक्ष्य 100 भारतीय कस्बों और शहरों विशेष रूप से दूसरे और तीसरे श्रेणी के शहरों में सौर रूफटॉफ के बारे जागरूकता फैलाना है।

बांग्लादेश में भारत-बांग्लादेश संयुक्त सैन्य अभ्यास की शुरूआत

भारत-बांग्लादेश के बीच चल रहे द्विपक्षीय रक्षा सहयोग के भाग के रूप में, 05 जून से 16 जून 2022 तक बांग्लादेश के जशोर सैन्य स्टेशन पर एक संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास "पूर्व सम्प्रति-X" का आयोजन किया जा रहा है। अभ्यास सम्प्रति दोनों देशों द्वारा बारी-बारी से आयोजित किया जाने वाला एक महत्वपूर्ण द्विपक्षीय रक्षा सहयोग है, जिसका उद्देश्य दोनों सेनाओं के बीच अंतर-संचालन और सहयोग को मजबूती प्रदान करना और व्यापक बनाना है। अभ्यास का उद्देश्य दोनों सेनाओं के बीच इंटरऑपरेबिलिटी को मजबूत करना और एक-दूसरे के सामरिक अभ्यास और परिचालन तकनीकों को समझना है। इस अभ्यास में भारतीय दल का प्रतिनिधित्व डोगरा रेजिमेंट का एक बटालियन कर रहा है और यह दल 4 जून 2022 को अभ्यास स्थल के लिए सड़क मार्ग से रवाना हुआ।

टाटा प्रोजेक्ट्स करेगी देश के सबसे बड़े जेवर एयरपोर्ट का निर्माण

टाटा प्रोजेक्ट्स अनुबंध के लिए शापूरजी पल्लोनजी ग्रुप और लार्सन एंड टुब्रो को पछाड़कर जेवर में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के नए हवाई अड्डे का निर्माण करेगी। हालांकि सौदे के आकार का खुलासा नहीं किया गया है, लेकिन सूत्रों ने इसे 6,000 करोड़ रुपये से अधिक का बताया। टाटा प्रोजेक्ट्स, टाटा समूह की बुनियादी ढांचा और निर्माण शाखा, नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर टर्मिनल, रनवे, हवाई किनारे के बुनियादी ढांचे, सड़कों, उपयोगिताओं, लैंडसाइड सुविधाओं और अन्य सहायक भवनों का निर्माण करेगी। नए हवाई अड्डे के 2024 तक चालू होने की उम्मीद है। ईपीसी अनुबंध के बंद होने के साथ, हवाई अड्डे का पहला चरण रियायत अवधि के शुरू होने के तीन साल के भीतर दिया जाना है। जेवर हवाई अड्डे के लिए अनुबंध की शर्तों के अनुसार, परियोजना में देरी के मामले में आगामी नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के विकासकर्ता पर प्रति दिन 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।

सरकार ने 2021-22 के लिए ईपीएफ जमा पर 8.1 प्रतिशत ब्याज दर को मंजूरी दी

सरकार ने 2021-22 के लिए कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) जमा पर 8.1 प्रतिशत ब्याज दर को मंजूरी दी है, जो सेवानिवृत्ति निधि निकाय कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के लगभग पांच करोड़ ग्राहकों के लिए चार दशक से अधिक का निचला स्तर है। इससे पहले इस साल मार्च में, EPFO ने 2021-22 के लिए भविष्य निधि जमा पर ब्याज को 2020-21 में प्रदान किए गए 8.5 प्रतिशत से घटाकर 8.1 प्रतिशत करने का निर्णय लिया था। श्रम और रोजगार मंत्रालय ने ईपीएफ योजना के प्रत्येक सदस्य को 2021-22 के लिए 8.1 प्रतिशत ब्याज दर क्रेडिट करने के लिए केंद्र सरकार की मंजूरी से अवगत कराया है। श्रम मंत्रालय ने सहमति के लिए वित्त मंत्रालय को प्रस्ताव भेजा था। अब, सरकार द्वारा ब्याज दर के अनुसमर्थन के बाद, ईपीएफओ ईपीएफ खातों में वित्तीय वर्ष के लिए निश्चित ब्याज दर जमा करना शुरू कर देगा। ब्याज की 8.1 प्रतिशत ईपीएफ दर 1977-78 के बाद से सबसे कम है, जब यह 8 प्रतिशत थी।

फ्रेंच ओपन टेनिस में राफेल नडाल ने कास्पर रूड को हराकर टूर्नामेंट का 14वां एकल खिताब जीत लिया

फ्रेंच ओपन टेनिस प्रतियोगिता के सिंगल्स फाईनल में स्पेन के राफेल नडाल ने नॉर्वे के कास्पर रूड को 6-3, 6-3, 6-0 से हराकर टूर्नामेंट का 14वां एकल खिताब जीत लिया है। इस जीत से 36 वर्षीय नडाल, रोलैंड गैरस में खिताब जीतने वाले अब तक के सबसे अधिक आयु के खिलाड़ी हैं। यह उनका 22वां ग्रैंड स्लैम खिताब है। पेरिस में महिला सिंगल्स फाईनल में विश्व की नंबर एक खिलाड़ी पोलैंड की इगा स्वेतिक ने अमरीका की कोको गॉफ को हराया।

भारत ने पहली बार आयोजित एफ.आई.एच. हॉकी 5-एस चैंपियनशिप का खिताब जीत लिया

भारत ने पहली बार आयोजित एफ.आई.एच. हॉकी 5-एस चैंपियनशिप का खिताब जीत लिया है। स्विट्जरलैंड के लुसान में फाइनल में भारत ने पोलैंड को 6-4 से हराया। टूर्नामेंट में भारतीय टीम ने एक भी मैच नहीं गंवाया। पांच टीमों के इस टूर्नामेंट में भारत लीग मुकाबलों के बाद 10 अंक के साथ पहले स्‍थान पर रहा। भारतीय टीम ने तीन मुकाबले जीते जबकि एक ड्रॉ रहा। हॉकी 5-एस बहुत तेजी और उच्‍च कौशल के साथ खेला जाने वाला हॉकी का नया और छोटा प्रारूप है। कुल 20 मिनट के इस मैच में दोनों टीम में पांच-पांच खिलाड़ी होते हैं। 2014 में नानजिंग युवा ओलिंपिक खेलों में पहली बार हॉकी 5-एस मुकाबला खेला गया था।

कजाख्‍स्‍तान मे भारत के अमन सेहरावत ने बोलाट तुर्लिखानोव कप कुश्‍ती प्रतियोगिता में स्‍वर्ण पदक जीता

कजाख्‍स्‍तान के अलमाटी मे भारत के अमन सेहरावत ने बोलाट तुर्लिखानोव कप कुश्‍ती प्रतियोगिता में स्‍वर्ण पदक जीता है। बजरंग पुनिया को कांस्‍य पदक मिला। भारत को संयुक्‍त विश्‍व कुश्‍ती रैंकिंग श्रृंखला में छह स्‍वर्ण, एक रजत और चार कांस्‍य सहित कुल 11 पदक मिले। इनमें पांच स्‍वर्ण पदक महिला प्रतिभागियों ने जीते हैं।

5 जून: विश्व पर्यावरण दिवस

हर साल 5 जून को विश्व स्तर पर विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है। यह पर्यावरणीय मुद्दों और उनसे निपटने के लिए की जाने वाली कार्रवाई के बारे में विश्व स्तर पर जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। वर्ष 2022 50वां WED है। स्वीडन इस वर्ष मेजबान है और इसकी थीम Only One Earth है, जो प्रकृति के साथ सद्भाव में रहने की आवश्यकता पर केंद्रित है। जून 1972 में मानव पर्यावरण सम्मेलन या स्टॉकहोम सम्मेलन (Stockholm Conference) के बाद , संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) ने दिसंबर 1972 में 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस के रूप में नामित करने के लिए एक प्रस्ताव (A/RES/2994 (XXVII)) अपनाया। 5 जून की तारीख ऐतिहासिक स्टॉकहोम सम्मेलन के पहले दिन के साथ मेल खाती है। यह दिन पहली बार 1974 में मनाया गया था, और तब से यह 100 से अधिक देशों में व्यापक रूप से मनाया जाता है।

अवैध, गैर-रिपोर्टेड और अनियमित मत्स्य पालन के खिलाफ लड़ाई का अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2022

हर साल 5 जून को अवैध, गैर-रिपोर्टेड और अनियमित मत्स्य पालन के खिलाफ लड़ाई का अंतर्राष्ट्रीय दिवस का आयोजन किया जाता है। यह दिन आईयूयू मछली पकड़ने की गतिविधियों द्वारा मत्स्य संसाधनों के सतत उपयोग के साथ-साथ इन गतिविधियों से लड़ने के लिए चल रहे प्रयासों पर ध्यान आकर्षित करने का अवसर है। संयुक्त राष्ट्र खाद्य एवं कृषि संगठन (एफएओ) के अनुसार, IUU मछली पकड़ने की गतिविधियाँ प्रत्येक वर्ष 11-26 मिलियन टन मछली के नुकसान के लिए जिम्मेदार हैं, जिसका अनुमान 10-23 बिलियन अमरीकी डालर का आर्थिक मूल्य है। IUU मछली पकड़ने की गतिविधियों से हमारे समुद्री संसाधनों के स्थायी प्रबंधन को खतरा है, एक स्थिति जो अति-मछली पकड़ने से और बढ़ जाती है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.