Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

30 January 2018

बच्चों की तस्करी पर सीएस जिम्मेदार

सुप्रीम कोर्ट ने केरल सरकार से कहा है कि राज्य में कोई बच्चा तस्करी का शिकार हुआ तो सीएस को जिम्मेदार मानेंगे और सजा देंगे। केरल ने बाल अधिकार संरक्षण आयोग गठित करने का हलफनामा नहीं दिया था।

आर्थिक सर्वे - विकास दर 7-7.5 रहने की उम्मीद

वित्त मंत्री अरूण जेटली ने 29 जनवरी को संसद में आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया। इसमें कहा गया कि नोटबंदी के बाद से अप्रत्यक्ष करदाताओं की संख्या 18 लाख बढ़ी है, जबकि कृषि विकास दर और उत्पादन घटने का अनुमान जताया है। इस साल जहां सकल घरेलू उत्पाद(जीडीपी) की वृद्धि दर 6.75 फीसदी रहेगी, वहीं सरकार का दावा है कि अगले साल यह 7 से 7.5 फीसदी तक पहंुच जाएगी। इस उम्मीद का आधार जीएसटी की व्यवस्था में स्थिरता आने और निवेश के स्तर में सुधार होने ो बनाया गया है।

अब भारत में भी लाई-फाई

अब भारत में भी वाई-फाई की तर्ज पर लाई-फाई(लाइट फिडेलिटी) शुरू हो सकेगा। सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने एक पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लाई-फाई तकनीक का सफल परीक्षण किया। इस तकनीक में एलईडी बल्ब और लाइट स्पेक्ट्रम के जरिए 10 जीबी प्रति सेकंड की स्पीड से एक किमी. के एरिया में हाई स्पीड डाटा ट्रांसफर किया जा सकता है।

नासा के नए स्पेसक्राफ्ट में मेक इन इंडिया

राजस्थान के एक शोधार्थी द्वारा अंतरिक्ष यानों में गैस टर्बाइन इंजन में इस्तेमाल के लिये विकसित नये थर्मल स्प्रे कोटिंग प्रौद्योगिकी ने नासा के एक वैज्ञानिक का ध्यान आकर्षित किया है. शोध में दिलचस्पी दिखाते हुए नासा के वैज्ञानिक जेम्स एल स्मियालेक ने डॉ. सतीश टेलर को पत्र लिखा. जोधपुर स्थित मेटलाइजिंग इक्विपमेंट कंपनी के अध्यक्ष एस सी मोदी ने बताया कि स्मियालेक ने जर्नल सेरामिक्स इंटरनेशनल एंड थर्मल स्प्रे बुलेटिन में शोध के प्रकाशित होने के बाद यह पत्र लिखा. एमईसी में शोध एवं विकास (आर एंड डी) मुख्य वैज्ञानिक डॉ. टेलर ने नियंत्रित सेगमेंटेड यत्रिया स्टैबिलाइज्ड जिरकोनिया (वाईएसजेड) प्लाज्मा स्प्रेड कोटिंग प्रौद्योगिकी विकसित की. यह थर्मल स्प्रे कोटिंग की लागत तकरीबन 50 फीसदी तक घटा सकता है.

एमबीसी को एक प्रतिशत आरक्षण

राज्य स्तरीय अधीनस्थ सेवाओं और शैक्षिक संस्थानों में अति पिछड़ा वर्ग को नियुक्तियों और पदों में 1 प्रतिशत आरक्षण मिलेगा। कार्मिक विभाग ने 29 जनवरी को इसके आदेश जारी कर दिए।

नए विदेश सचिव वीके गोखले ने संभाला कार्यभार

डोकलाम विवाद को सलझाने में अहम भूमिका निभाने वाले राजनयिक विजय केशव गोखले ने नए विदेश सचिव का पदभार संभाल लिया है। उन्होंने एस जयशंकर का स्थान लिया है।

नई पार्टी बनाएंगे शरद यादव

जनता दल से बाहर हुए पूर्व सांसद और पार्टी अध्यक्ष रहे शरद यादव लोकतांत्रिक जनता दल बनाएंगे।

प्रकाश पादुकोण को लाइफ टाइम अचीवमेंट अवाॅर्ड

आॅल इंग्लैंड चैंपियनशिप जीतने वाले पहले भारतीय बैंडमिटन खिलाड़ी प्रकाश पादुकोण को भारतीय बैंडमिंटन संघ ने 29 जनवरी को डा. अखिलेश दास लाइफ टाइम अचीवमेंट अवाॅर्ड से सम्मानित किया। यह सम्मान उन्हें उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू के हाथों मिला।

एसबीआई ने किया एमओयू

भारतीय स्टेट बैंक के जयपुर मंडल ने सोमवार को सम्पूर्ण राज्य में ई-रिक्शा ऋणों के लिए सेरा इलैक्ट्रक आॅटो प्राईवेट लिमिटेड से एमओयू किया।इस पर मुख्य महाप्रबंधक विजय रंजन ने कहा कि यह कदम बैंक ने अपने सामाजिकक दायित्व निभाने की दिशा में समाज के उपेक्षित वर्ग को लाभांवित करने के उद्देश्य से उठाया है।

छत्तीसगढ़ के पहले राज्यपाल दिनेश नंदन का निधन

प्रदेश के पहले राज्यपाल दिनेश नंदन सहाय का निधन हो गया। उन्होंने अपने गृहनगर बिहार के मधेपुरा में अंतिम सांस ली। भारतीय पुलिस सेवा के सेवानिवृत अफसर सहाय को राज्य गठन के बाद राज्यपाल बनाकर भेजा था।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Tricks

Find Tricks That helps You in Remember complicated things on finger Tips.

Learn More

Share