Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

14 June 2022

केरल में सुरक्षा-मित्र प्रोजेक्ट लांच किया गया

सुरक्षा-मित्र परियोजना केरल राज्य में चालू हो गई है। सुरक्षा-मित्र परियोजना एक वाहन निगरानी प्रणाली है। यह किसी भी दुर्घटना के मामले में संकट संदेश भेजता है। मोटर वाहन विभाग ने निर्भया योजना के तहत इस परियोजना की शुरुआत की है। यात्रा के दौरान कोई अप्रिय घटना होने पर यह प्रणाली मालिकों के मोबाइल फोन पर एक संकट संदेश भेजेगी। वाहनों के साथ एक व्हीकल लोकेशन ट्रैकिंग डिवाइस (VLTD) लगाया जाएगा। यदि वाहन दुर्घटना में शामिल है या यदि चालक वाहन को अधिक गति देता है, तो मालिकों को VLTD से SMS अलर्ट प्राप्त होगा। डिवाइस की स्थापना के दौरान मालिकों द्वारा प्रदान किए गए प्रासंगिक नंबर और ईमेल आईडी पर SMS और ई-मेल के माध्यम से अलर्ट तुरंत भेजे जाएंगे। इस प्रकार, मालिक संदेश की प्रामाणिकता को ध्यान में रखते हुए वाहन की सुरक्षित आवाजाही सुनिश्चित करने में सक्षम होंगे।

सिंगापुर में किया गया शांगरी-ला वार्ता (Shangri-La Dialogue) का आयोजन

19वीं शांगरी-ला वार्ता दो साल बाद सिंगापुर में 10 जून से 12 जून, 2022 तक सिंगापुर में आयोजित की गई। कोविड -19 महामारी के कारण एशिया का यह प्रमुख सुरक्षा शिखर सम्मेलन बंद कर दिया गया था। यह इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर स्ट्रैटेजिक स्टडीज (IISS) द्वारा आयोजित किया जाता है। 40 से अधिक देशों के लगभग 500 प्रतिनिधियों ने इस शिखर सम्मेलन में भाग लिया। जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने 10 जून, 2022 को उद्घाटन मुख्य भाषण प्रस्तुत किया। इस संबोधन के दौरान, उन्होंने क्षेत्रीय सुरक्षा के लिए जापान के दृष्टिकोण को रेखांकित किया। वह 2014 के बाद से इस शिखर सम्मेलन में बोलने वाले जापान के पहले प्रधानमंत्री हैं। शांगरी-ला वार्ता (Shangri-La Dialogue) एशिया का प्रमुख रक्षा शिखर सम्मेलन है, जिसमें क्षेत्र में सुरक्षा चुनौतियों को लेकर मंत्रियों की बहस होती है। शांगरी-ला डायलॉग को आधिकारिक तौर पर एशिया सुरक्षा शिखर सम्मेलन (Asia Security Summit) के रूप में जाना जाता है। यह सालाना आयोजित किया जाता है, लेकिन 2020 और 2021 में आयोजित नहीं किया जा सका। इस संवाद में आमतौर पर रक्षा मंत्री, एशिया-प्रशांत राज्यों के सैन्य प्रमुख और मंत्रालयों के स्थायी प्रमुख शामिल होते हैं।

महात्मा गांधी सेतु के लिए अधिरचना प्रतिस्थापन का उद्घाटन

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने महात्मा गांधी सेतु के लिए सुपर स्ट्रक्चर(ऊपरी ढाँचे) प्रतिस्थापन का उद्घाटन किया। केंद्रीय मंत्री ने हाजीपुर और पटना में 15 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी। महात्मा गांधी सेतु का निर्माण 1,742 करोड़ रुपये से किया गया था। केन्द्रीय मंत्री ने “NH-85 के छपरा-गोपालगंज खंड” का भी उद्घाटन किया, जिसे 1,192 करोड़ की लागत से बनाया गया है। उत्तर बिहार को दक्षिण बिहार से जोड़ने वाला यह पुल बिहार की जीवन रेखा है। इस सुपरस्ट्रक्चर प्रतिस्थापन परियोजना के साथ, इस पर क्रॉसिंग का समय 2 से 3 घंटे से घटाकर 5 से 10 मिनट कर दिया गया है। महात्मा गांधी सेतु यह पटना में गंगा नदी पर बना चार लेन का पुल है। इसका निर्माण वर्ष 1980 के दौरान बिहार सरकार द्वारा किया गया था और मई 1982 में इसका उद्घाटन किया गया था। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने इस पुल के पुनर्वास के लिए लगभग 15 वर्षों तक प्रयास किया, लेकिन ऐसा करने में विफल रहा। कई शोधों के बाद, मौजूदा अधिरचना (ऊपरी ढाँचे) को नष्ट करने और स्टील ट्रस द्वारा इसे फिर से अलंकृत करने का निर्णय लिया गया। इसकी कुल लंबाई 5,750 मीटर है, जो भारत का तीसरा सबसे लंबा नदी पुल है। यह 1982 से 2017 के बीच भारत का सबसे लंबा नदी पुल बना था। इसका उद्घाटन मई 1982 में हुआ था। इसका निर्माण गैमन इंडिया लिमिटेड द्वारा दस वर्षों में किया गया था।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 'अग्निपथ' योजना लॉन्च की

भारतीय सेना की तीनों शाखाओं- थलसेना, नौसेना और वायुसेना में युवाओं की बड़ी संख्या में भर्ती के लिए अग्निपथ स्कीम लॉन्च की गई है। इस स्कीम के तहत नौजवानों को सिर्फ चार साल के लिए डिफेंस फोर्स में सेवा देनी होगी। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ तीनों सेनाओं के सेनाध्यक्षों ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करके इस योजना का ऐलान करने किया है। अग्निपथ के तहत हर साल करीब 45 हजार युवाओं को सेना में शामिल किया जाएगा। ये युवा 17.5 से 21 साल की उम्र के बीच होंगे। इन्हें चार साल के लिए सेना में सेवा देने का मौका मिलेगा। इन चार सालों में से 6 महीने सैनिकों को बेसिक ट्रेनिंग दी जाएगी। सैनिकों को 30 हजार से 40 हजार सैलरी और अन्य फायदे दिए जाएंगे। वे तीनों सेनाओं के स्थायी सैनिकों की तरह अवॉर्ड, मेडल और इंश्योरेंस कवर पाने के हकदार रहेंगे।

ब्रिटेन की महारानी बनीं दुनिया की दूसरी सबसे लंबे समय तक राज करने वाली राजशाही

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने थाईलैंड के राजा को पछाड़कर फ्रांस के लुई-चौदहवें के बाद इतिहास में दुनिया के दूसरे सबसे लंबे समय तक राजगद्दी संभालने का रिकॉर्ड बनाया।राष्ट्र की सेवा के 70 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में 96-वर्षीय महारानी की प्लेटिनम जयंती मना रहे ब्रिटेन में पिछले सप्ताहांत कई भव्य कार्यक्रम हुए। अब उन्होंने थाईलैंड के राजा भूमिबल अदुल्यादेज को पछाड़कर दूसरे लंबे समय तक राज करने का एक नया रिकॉर्ड बनाया है। भूमिबल ने 1927 और 2016 के बीच 70 साल 126 दिनों तक राज किया था। फ्रांस के लुई-चौदहवें सबसे लंबे समय तक शासन करने वाला सम्राट बने हुए हैं, जिन्होंने 1643 से 1715 तक 72 वर्ष 110 दिन तक शासन किया था।वर्ष 1953 में ताज पहनने वाली महारानी एलिजाबेथ द्वितीय सितंबर 2015 में अपनी परदादी महारानी विक्टोरिया को पीछे छोड़ते हुए सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाली ब्रिटिश सम्राज्ञी बनीं।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने नई दिल्ली में रेलवे के लिए स्टार्ट-अप का शुभारंभ किया

रेल मंत्री अश्विनी वैष्‍णव ने नई दिल्‍ली में "रेलवे के लिए स्टार्ट-अप" का शुभारंभ किया। इस नीति का उद्देश्‍य रेलवे की परिचालन क्षमता और सुरक्षा में सुधार के लिए भारत के स्‍टार्ट-अप, सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम, नवाचार तथा उद्यमियों द्वारा विकसित की गयी तकनीकों का लाभ उठाना है। स्टार्ट-अप नीति रेलवे के लिए नवाचार कार्यक्रम का हिस्‍सा है। यह नीति वृहद और अप्रयुक्‍त स्‍टार्ट-अप इको सिस्‍टम के माध्‍यम से संचालन, रखरखाव और बुनियादी ढॉचे के निर्माण के क्षेत्र में सटीकता और दक्षता लायेगी।

38वीं भारत-इंडोनेशिया समन्वित गश्त अंडमान सागर और मलक्का जलडमरूमध्य में आयोजित

अंडमान और निकोबार कमान की भारतीय नौसेना इकाइयों और इंडोनेशियाई नौसेना के बीच 38वीं भारत-इंडोनेशिया समन्वित गश्त अंडमान सागर और मलक्का जलडमरूमध्य में आयोजित की जा रही है। यह इस महीने की 24 तारीख तक चलेगी। महामारी के बाद दोनों देशों के बीच यह पहली समन्वित गश्त है।

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने बेंगलुरु में राष्ट्रीय सैन्य स्कूल के प्लेटिनम जुबली समारोह का उद्घाटन किया

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने बेंगलुरु में राष्ट्रीय सैन्य स्कूल के प्लेटिनम जुबली समारोह का उद्घाटन किया।इस अवसर पर कर्नाटक के राज्यपाल थावरचंद गहलोत, मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई और अन्य गणमान्‍य व्‍यक्ति उपस्थित थे। राष्ट्रीय सैन्य स्कूल की स्‍थापना वर्ष 1946 में की गई थी।

देशभर के 200 स्थानों पर 13 जून को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय प्रशिक्षु मेले का आयोजन

कार्पोरेट जगत में मैदानी प्रशिक्षण देने और रोजगार हासिल करने के मौके बढ़ाने के सम्बंध में युवाओं को अधिक अवसर प्रदान करने के लिये कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय अब हर महीने प्रधानमंत्री राष्ट्रीय प्रशिक्षु मेलों का आयोजन करेगा। इसी क्रम में 13 जून, 2022 को देशभर के 200 से अधिक स्थानों पर सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक मेले का आयोजन किया जायेगा। मेले में 36 से अधिक सेक्टरों से सम्बंधित एक हजार से अधिक कंपनियां हिस्सा लेंगी और कंपनी में प्रशिक्षण देने के लिये प्रशिक्षुओं का चयन करेंगी। पांचवीं से 12वीं कक्षा पास करने के प्रमाणपत्र वाले, कौशल विकास प्रमाणपत्र वाले, आईटीआई डिप्लोमाधारी या स्नातक डिग्रीधारी इन धंधों/अवसरों के लिये साक्षात्कार दे सकते हैं।

पॉप सिंगर जस्टिन बीबर ‘रामसे हंट सिंड्रोम’ से प्रभावित

हाल ही में पॉप सिंगर जस्टिन बीबररामसे हंट सिंड्रोम’ से प्रभावित हो गए हैं। रामसे हंट सिंड्रोम, जिसे ‘हरपीज ज़ोस्टर ओटिकस’ के नाम से भी जाना जाता है, चेहरे की तंत्रिका के ‘जीनिकुलेट गैंग्लियन’ (7वीं कपाल तंत्रिका) पर एक वायरस का संक्रमण है, ये तब होता है जब संक्रमण चेहरे की तंत्रिकाओं को प्रभावित करता है। इससे नसों में सूजन हो जाती है, तो वे कार्य करने की क्षमता खो देती हैं, जिससे अस्थायी रूप से चेहरे पर पक्षाघात हो जाता है। शरीर में 12 कपाल तंत्रिकाएँ होती हैं। ‘रामसे हंट सिंड्रोम’ एक वायरल संक्रमण है जो चेहरे की गतिविधियों में शामिल 7वीं कपाल तंत्रिका को प्रभावित करता है। हर 1,00,000 लोगों में से केवल पाँच से 10 लोग ही हर साल ‘रामसे हंट सिंड्रोम’ से ही प्रभावित होते हैैं, जिससे यह एक अत्यंत दुर्लभ विकार बन जाता है।

राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस सेवा वितरण मूल्यांकन-2021 रिपोर्ट

हाल ही में केंद्रीय मंत्री ने राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस सेवा वितरण मूल्यांकन-2021 रिपोर्ट का दूसरा संस्करण जारी किया। यह रिपोर्ट राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों का आकलन करके तैयार की गई है। रिपोर्ट में नागरिकों को ऑनलाइन सेवाएंँ देने में केंद्रीय मंत्रालयों की प्रभावकारिता पर विशेष बल दिया गया है। कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय के अनुसार रिपोर्ट में सरकारों को अपनी ई-गवर्नेंस सेवा वितरण प्रणाली में सुधार के लिये सुझाव भी दिये गए हैं। राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस सेवा वितरण मूल्यांकन-2021 में सात क्षेत्रों से जुड़ी सेवाएंँ शामिल हैं। इनमें वित्त, श्रम और रोज़गार, शिक्षा, स्थानीय शासन तथा उपयोगिता सेवाएंँ, समाज कल्याण, पर्यावरण एवं पर्यटन क्षेत्र शामिल हैं। ई-गवर्नेंस को सरकार द्वारा सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (ICT) के उपयोग के रूप में परिभाषित किया जा सकता है जिससे सरकारी सेवाओं, सूचनाओ का आदान-प्रदान और विभिन्न स्टैंडअलोन सिस्टम तथा सेवाओं का एकीकरण किया जा सके। ई-गवर्नेंस के माध्यम से नागरिकों और व्यवसायों को सुविधाजनक, कुशल और पारदर्शी तरीके से सरकारी सेवाएँ उपलब्ध कराई जाती हैं।

चीन अंतरिक्ष में बनाएगा सौर उर्जा संयंत्र

हाल ही में, चीन ने 2028 में निरंतर बिजली प्राप्त करने के लिए अंतरिक्ष में एक सौर ऊर्जा संयंत्र शुरू करने की योजना का प्रस्ताव रखा। चीन ने 2030 तक अंतरिक्ष में 1 मेगावाट क्षमता का सौर ऊर्जा स्टेशन स्थापित करने की योजना बनाई थी। हालांकि, अपडेटेड प्लान के मुताबिक चीन 2028 में एक सैटेलाइट लॉन्च करेगा। यह उपग्रह 400 किमी की ऊंचाई से अंतरिक्ष से जमीन तक वायरलेस पावर ट्रांसमिशन तकनीक का परीक्षण करेगा। यह सौर ऊर्जा को माइक्रोवेव या लेजर में बदल देगा। लेज़रों का उपयोग करते हुए, ऊर्जा पुंजों को विभिन्न लक्ष्यों की ओर निर्देशित किया जाएगा, जिसमें गतिमान उपग्रह और पृथ्वी पर निश्चित स्थान शामिल हैं। सौर ऊर्जा संयंत्र की क्षमता 10 किलोवाट होगी, जो कुछ घरों की जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त है।

व्हाट्सएप इंडिया ने “SMB साथी उत्सव” नामक एक पहल लांच की

व्हाट्सएप इंडिया ने “SMB साथी उत्सव” नामक एक पहल लांच की। ‘WhatsApp SMB साथी उत्सव’ एक पहल है, जिसे छोटे व्यवसायों को समर्थन देने के उद्देश्य से शुरू किया गया है। यह पहल उन्हें अपना व्यवसाय चलाने के लिए व्हाट्सएप बिजनेस एप्प जैसे डिजिटल माध्यमों को अपनाने में मदद करेगी। SMB साथी उत्सव परियोजना जयपुर के जौहरी बाजार और बापू बाजार में शुरू की गई थी। इन बाजारों में, 500 से अधिक छोटे व्यवसायों को अपने व्यवसाय को ऑनलाइन चलाने के विभिन्न पहलुओं पर प्रशिक्षित किया जा रहा है। इस प्रशिक्षण के तहत, व्यापार मालिकों को व्हाट्सएप बिजनेस एप्प पर डिजिटल उपस्थिति बनाने के बारे में शिक्षित किया जाएगा। यह पहल जोश टॉक्स के सहयोग से शुरू की गई थी। यह व्हाट्सएप के माध्यम से अपने व्यवसाय की क्षमता को अनलॉक करने में छोटे व्यवसायों को शिक्षित करने और उनकी मदद करने का प्रयास करता है। SMBSaathi Utsav, SMBSaathi अभियान का दूसरा चरण है। भारत लगभग 6.3 करोड़ MSMEs का घर है, जो भारत के सकल घरेलू उत्पाद का 30% है। यह वर्तमान में 110 मिलियन से अधिक लोगों को रोजगार देता है। ये व्यवसाय कोविड -19 के दौरान प्रभावित हुए, और बाजार तक पहुंच की कमी के कारण उनकी कुल आय में 20-50% की गिरावट देखी गई। इस प्रकार, व्हाट्सएप ने इन व्यवसायों को पुनर्जीवित करने में उनकी मदद करने के लिए SMBSaathi पहल शुरू की।

आर सुब्रमण्यकुमार बने आरबीएल बैंक के एमडी और सीईओ

बैंकिंग क्षेत्र के दिग्गज आर सुब्रमण्यकुमार 24 जून से निजी क्षेत्र के आरबीएल बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) का पदभार संभालेंगे। उनके पास 40 साल से अधिक का अनुभव है। वह अंतरिम प्रबंध निदेशक और सीईओ राजीव आहूजा का स्थान लेंगे। सुब्रमण्यकुमार ने पूर्व में चेन्नई स्थित सार्वजनिक क्षेत्र के इंडियन ओवरसीज बैंक (आईओबी) के प्रबंध निदेशक और सीईओ और बैंक के कार्यकारी निदेशक के रूप में भी कार्य किया था। इसके अलावा वह इंडियन बैंक में ईडी भी थे और बैंकिंग उद्योग में विभिन्न पदों पर रहे।

एथर एनर्जी ने अपने ग्राहकों को वाहन ऋण दिलाने के लिए एसबीआई से हाथ मिलाया

इलेक्ट्रिक दोपहिया कंपनी एथर एनर्जी ने अपने ग्राहकों को वाहन वित्तपोषण की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के साथ गठजोड़ किया है। इस भागीदारी के जरिये एथर एनर्जी के ग्राहक एसबीआई से पूर्व-अनुमोदित ऋण प्रस्ताव और ग्राहक क्रेडिट प्रोफाइल के आधार पर सालाना 9.55 प्रतिशत तक निचली ब्याज दरों पर कर्ज ले सकेंगे।वाहन ऋण एसबीआई के मोबाइल ऐप योनो के साथ-साथ ऑफलाइन माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है।

टेनसेंट ने फ्लिपकार्ट में 2,060 करोड़ रुपये की हिस्सेदारी खरीदी

चीन की दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनी टेनसेंट (Tencent) ने फ्लिपकार्ट (Flipkart) के कोफाउंडर बिनी बंसल (Binny Bansal) से ई-कॉमर्स कंपनी में उनकी हिस्सेदारी 26.4 करोड़ डॉलर (लगभग 2,060 करोड़ रुपये) में खरीद ली है। एक आधिकारिक डॉक्यूमेंट के मुताबिक, टेनसेंट ने अपनी यूरोपियन सब्सिडियरी के जरिये यह डील की है। फ्लिपकार्ट का मुख्यालय सिंगापुर में हैं और इसका परिचालन केवल भारत तक सीमित है। टेनसेंट क्लाउड यूरोप बीवी (Tencent Cloud Europe BV) के साथ सौदे के बाद फ्लिपकार्ट में बंसल की हिस्सेदारी करीब 1.84 फीसदी रह गई है।

फिनो पेमेंट्स बैंक और गो डिजिट ने की साझेदारी

फिनो पेमेंट्स बैंक ने शॉप इंश्योरेंस पॉलिसी (Shop Insurance Policy) बेचने के लिए गो डिजिट जनरल के साथ साझेदारी का ऐलान किया है। इस साझेदारी के बाद फिनो पेमेंट्स बैंक और गो डिजिट जनरल (Fino Payments Bank and Go Digit General) छोटे और मध्यम वर्ग के बिजनेस के लिए इंश्योरेंस पॉलिसी बेचेंगे।

दिल्ली सरकार ने गोविंद वल्लभ पंत अस्पताल में ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र स्थापित किया

दिल्ली सरकार ने ऑक्सीजन आपूर्ति क्षमताओं को बढ़ाने के लिए राष्ट्रीय राजधानी में गोविंद वल्लभ पंत अस्पताल में ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र स्थापित किया है। संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम के सहयोग से स्थापित यह संयंत्र प्रति मिनट एक हजार लीटर से अधिक ऑक्सीजन का उत्पादन करेगा। संयुक्त राष्ट्र के सहायक महासचिव और एशिया और प्रशांत क्षेत्र के लिए संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम के क्षेत्रीय निदेशक कन्नी विग्नाराजा ने इस संयंत्र का उद्घाटन किया। ऑक्सीजन प्लांट प्रति मिनट 1,050 लीटर ऑक्सीजन का उत्पादन करने के लिए दबाव स्विंग अब्जॉर्वेशन तकनीक का उपयोग करता है। यह लगभग 750 अस्पताल के बिस्तरों की सेवा करेगा, जिसमें वेंटिलेटर द्वारा सपोर्ट दिए जाने वाले और गोबिंद बल्लभ पंत इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च की गहन देखभाल इकाई(आईसीयू) शामिल है।

हरियाणा ने जीता खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2021 का खिताब

मेजबान हरियाणा ने 52 स्वर्ण पदक के साथ खेलो इंडिया यूथ गेम्स (KIYG) 2021 का खिताब जीता। हालांकि, हरियाणा ने थोड़ी देरी से अपने प्रदर्शन में सुधार किया लेकिन ये 2020 के चैंपियन महाराष्ट्र से KIYG पदक तालिका में आगे निकलने के लिए काफी था। हरियाणा ने 52 स्वर्ण पदक के अलावा 39 रजत और 46 कांस्य पदक भी जीते। इस तरह से उनके कुल पदक की संख्या 137 हो गई। यह किसी भी राज्य के द्वारा जीते गए सबसे अधिक पदक हैं। वहीं, महाराष्ट्र ने 45 स्वर्ण पदक, 40 रजत पदक और 40 कांस्य पदक जीते। वे 125 पदकों के साथ तालिका में दूसरे स्थान पर रहे। कर्नाटक ने 22 स्वर्ण पदक, 17 रजत पदक और 28 कांस्य पदक के साथ 67 पदक हासिल किए और वे तीसरे स्थान पर रहे।

एंजेलो मैथ्यूज और तुबा हसन मई के लिए आईसीसी प्लेयर्स ऑफ द मंथ बने

श्रीलंका के अनुभवी खिलाड़ी एंजेलो मैथ्यूज (Angelo Mathews) और पाकिस्तान की स्पिनर तुबा हसन को मई महीने के लिए आईसीसी का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना गया। आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप सीरीज में मैथ्यूज ने बांग्लादेश के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करते 172 की औसत से 344 रन बनाए. वहीं तुबा हसन ने अपने डेब्यू मैच में ही 8 रन पर 3 विकेट ले लिए थे।

भारतीय भारोत्तोलक सनापति गुरुनायडू ने कल मैक्सिको के लियोन में आई डब्ल्यू एफ युवा विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता

मैक्सिको के लियोन में आईडब्ल्यूएफ युवा विश्व प्रतियोगिता में भारतीय भारोत्तोलक सानापति गुरूनायडू ने पुरूषों के 55 किलोग्राम वर्ग में स्वर्ण पदक जीता। प्रतियोगिता के पहले दिन दो और भारतीय भारोत्तोलकों- विजय प्रजापति और आकांक्षा किशोर व्यवहारे ने रजत पदक जीते। सानापति ने पुरूषों के 55 किलोग्राम वर्ग में कुल 230 किलोग्राम वजन उठाकर स्वर्ण पदक पर कब्जा किया।

अंतर्राष्ट्रीय ऐल्बिनिज़्म जागरूकता दिवस

संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा प्रतिवर्ष 13 जून को ‘अंतर्राष्ट्रीय ऐल्बिनिज़्म जागरूकता दिवस’ का आयोजन किया जाता है। इस दिवस का उद्देश्य ऐल्बिनिज़्म अथवा रंगहीनता के बारे में लोगों को जागरूक करना तथा रंगहीनता से पीड़ित लोगों के मानवाधिकारों के बारे में जागरूकता फैलाना है। उल्लेखनीय है कि संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 18 दिसंबर, 2014 को ऐल्बिनिज़्म से पीड़ित लोगों के साथ विश्व में होने वाले भेदभाव के विरुद्ध जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से प्रतिवर्ष 13 जून को अंतर्राष्ट्रीय ऐल्बिनिज़्म जागरूकता दिवस के रूप मे मनाने की घोषणा की थी। अंतर्राष्ट्रीय ऐल्बिनिज़म जागरूकता दिवस 2022 का विषय “United in making our voice heard” है। ऐल्बिनिज़्म जन्म के समय से ही मौजूद एक दुर्लभ और आनुवंशिक रूप से विकसित रोग होता है। यह एक प्रकार का गैर-संक्रामक रोग भी है। यह मानव शरीर में मेलेनिन (Melanin) के उत्पादन में शामिल एंजाइम के अभाव में त्वचा, बाल एवं आँखों में रंजक या रंग के संपूर्ण या आंशिक अभाव द्वारा चिह्नित किया जाने वाला एक जन्मजात विकार है। ऐल्बिनिज़्म से पीड़ित लगभग सभी लोग दृष्टिबाधित होते हैं और उनमें त्वचा कैंसर होने का अधिक खतरा होता है। भारत में वर्तमान में ऐल्बिनिज़्म से पीड़ित लोगों की संख्या लगभग 1,00,000 है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.