Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

17 June 2022

आसियान-भारत वार्ता संबंधों की 30वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में नई दिल्ली में विशेष आसियान-भारत विदेश मंत्रियों की बैठक हुई

भारत ने दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों के संगठन -आसियान के विदेश‍मंत्रियों और महासचिव की विशेष आसियान-भारत विदेश मंत्री बैठक का आयोजन किया। यह बैठक आसियान और भारत के बीच आपसी संबंधों के 30 वर्ष पूरे होने के अवसर पर आयोजित की गई। बैठक की सह-अध्‍यक्षता विदेश मंत्री डॉक्‍टर सुब्रमण्‍यम जयशंकर और सिंगापुर के विदेश मंत्री विवियन बालकृष्‍णनन ने की। विदेश मंत्रालय ने कहा कि बैठक मित्रतापूर्ण और सहयोग के वातावरण में हुई। इसमें भारत और आसियान के बीच संबंधों को रेखांकित किया गया। मंत्रालय ने कहा कि भारत की पूर्वी देशों से संबंधित नीति और दृष्टिकोण विस्‍तृत हिन्‍द-प्रशांत क्षेत्र के लिए आसियान की महत्‍वपूर्ण भूमिका है। बैठक में ब्रुनेई, कम्‍बोडिया, मलेशिया, वियतनाम, फिलिपींस, लाओ और थाईलैंड के विदेश मंत्री तथा आसियान के महासचिव शामिल हुए। बैठक में कोविड-19, वाणिज्‍य और व्‍यापार, सम्‍पर्क, शिक्षा और क्षमता निर्माण जैसे विषयों पर बातचीत हुई।

भारत की पहली डिस्प्ले फैब्रिकेशन यूनिट हैदराबाद में स्थापित की जाएगी

हाल ही में तेलंगाना सरकार ने हैदराबाद में भारत की पहली डिस्प्ले फैब्रिकेशन यूनिट (Display Fabrication Unit) स्थापित करने हेतु राजेश एक्सपोर्ट्स के स्वामित्व वाली बेंगलुरु बेस्ड Elest के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये है। यह डिस्प्ले फैब्रिकेशन यूनिट 24,000 करोड़ रुपए के निवेश से स्थापित की जाएगी जिसे इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के इंडिया सेमीकंडक्टर मिशन प्रोग्राम (India Semiconductor Mission Programme) के तहत स्थापित किया जाएगा। तेलंगाना में डिस्प्ले फैब स्थापित करने से भारत अमेरिका, चीन और जापान जैसे देशों के साथ वैश्विक मानचित्र पर आ जाएगा। सरकार को विश्वास है कि तेलंगाना में एक डिस्प्ले फैब होने से राज्य में इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी पारिस्थितिकी तंत्र और इसकी सहायक कंपनियों को बढ़ावा मिलेगा। जब से भारत सेमीकंडक्टर मिशन की घोषणा की गई है, तब से तेलंगाना सरकार राज्य में फैब्रिकेशन यूनिट स्थापित करने के लिये मिशन मोड पर कार्य कर रही है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा मंकीपॉक्स का प्रकोप असामान्य और चिंताजनक

मंकीपॉक्स वायरस अब तक 29 देशों में फैल चुका है। इसके साथ ही 1000 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए चेतावनी जारी की है। यह एक वायरल ज़ूनोटिक रोग (Zoonotic Disease- जानवरों से मनुष्यों में संचरण होने वाला रोग) है और बंदरों में चेचक के समान बीमारी के रूप में पहचाना जाता है, इसलिये इसे मंकीपॉक्स नाम दिया गया है। यह नाइजीरिया की स्थानिक बीमारी है। मंकीपॉक्स वायरस के स्रोत के रूप में पहचाने जाने वाले जानवरों में बंदर और वानर, विभिन्न प्रकार के कृतंक (चूहों, गिलहरियों तथा प्रैरी कुत्तों सहित) एवं खरगोश शामिल हैं। यह रोग मंकीपॉक्स वायरस के कारण होता है, जो पॉक्सविरिडे फैमिली (Poxviridae Family) में ऑर्थोपॉक्सवायरस जीनस (Orthopoxvirus Genus) का सदस्य है। मंकीपॉक्स का संक्रमण पहली बार वर्ष 1958 में अनुसंधान के लिये रखे गए बंदरों के समूहों में चेचक जैसी बीमारी के दो प्रकोपों के बाद खोजा गया जिसे 'मंकीपॉक्स' नाम दिया गया। पहला मानव संचरण का मामला वर्ष 1970 में कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य (DRC) में चेचक को खत्म करने के तीव्र प्रयास के दौरान दर्ज किया गया था। मंकीपॉक्स के लिये रोगोद्भवन अवधि (संक्रमण से लक्षणों तक का समय) आमतौर पर 7-14 दिनों की होती है लेकिन यह अवधि 5-21 दिनों तक भी हो सकती है।

संयुक्‍त राष्‍ट्र शांति अभियानों पर केन्‍द्रि‍त भारत और बांग्‍लादेश के बीच संयुक्‍त सैन्‍य अभ्‍यास 'संप्रीति' बांग्‍लादेश में सम्‍पन्‍न

भारत और बांग्‍लादेश के बीच 12 दिन का संयुक्‍त सैन्‍य अभ्‍यास 'संप्रीति' बांग्‍लादेश के जाशोर में सम्‍पन्‍न हो गया। बांग्‍लादेश के सेनाध्‍यक्ष, भारतीय सेना की 55वीं डिविजन के जीओसी और 20वीं माउंटेन डिविजन के जीओसी समापन समारोह में उपस्थित थे। यह सैन्‍याभ्‍यास पांच जून को शुरू हुआ था। यह अभ्‍यास मानवीय सहायता के लिए क्षमता निर्माण, आपदा राहत, आतंकरोधी अभियानों और संयुक्‍त राष्‍ट्र शांति अभियानों पर केन्‍द्रि‍त था।

भारत और जापान के बीच नई दिल्‍ली में वित्‍त संवाद

भारत और जापान ने नई दिल्‍ली में वित्‍त संवाद किया। इस दौरान दोनों देशों ने वृहत्‍त आर्थिक स्थिति, वित्‍तीय प्रणाली, वित्‍तीय डिजिटीकरण और निवेश वातावरण के बारे में विचारों का आदान-प्रदान किया। जापान के अंतर्राष्‍ट्रीय कार्य वित्‍त उपमंत्री मसातो काण्‍डा और भारत के वित्‍त मंत्रालय में आर्थिक कार्य विभाग के सचिव अजय सेठ ने दोनों पक्षों का नेतृत्‍व किया। हाल के वर्षों में भारत-जापान के बढ़ते महत्‍व को देखते हुए इस संवाद का दर्जा बढ़ाकर उपमंत्री और सचिव स्‍तर का कर दिया गया है। इस द्विपक्षीय संवाद के दौरान प्रतिभागियों ने पुष्टि की कि दोनों देश मिलकर कार्य करना जारी रखेंगे, क्‍योंकि उन्‍हें अगले वर्ष जी-20 और जी-7 की अध्‍यक्षता संभालनी है।

NeSDA रिपोर्ट 2021: केरल राज्यों में सबसे ऊपर

नेशनल ई-गवर्नेंस सर्विस डिलीवरी असेसमेंट (NeSDA) रिपोर्ट 2021 को हाल ही में प्रकाशित किया गया था। रिपोर्ट 13 जून, 2022 को जारी की गई थी। एनईएसडीए संबंधित सरकारों को नागरिक केंद्रित सेवाओं के वितरण में सुधार करने में मदद करता है और सभी राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों और केंद्रीय मंत्रालयों के अनुकरण के लिए देश भर में सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करता है। DARPG ने जनवरी 2021 में NeSDA अध्ययन के दूसरे संस्करण की शुरुआत की। कुल मिलाकर, एनईएसडीए 2021 में, केरल का सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के बीच उच्चतम समग्र अनुपालन स्कोर था। जम्मू-कश्मीर ई-गवर्नेंस सेवाओं के वितरण में भारत के सभी केंद्रशासित प्रदेशों में सबसे ऊपर है, जिसने इसे सालाना लगभग 200 करोड़ रुपये बचाने में सक्षम बनाया है जो दो राजधानी शहरों - जम्मू और श्रीनगर के बीच वार्षिक दरबार के संचालन के दौरान फाइलों की आवाजाही पर खर्च किया गया था। उत्तर-पूर्व और पहाड़ी राज्यों में मेघालय और नागालैंड सभी मूल्यांकन मानकों में 90% के समग्र अनुपालन के साथ प्रमुख राज्य पोर्टल हैं।

पहली बार भारत-यूरोपीय संघ सुरक्षा और रक्षा परामर्श ब्रुसेल्स में आयोजित किया गया

ब्रुसेल्स, बेल्जियम में पहली बार भारत-यूरोपीय संघ (ईयू) सुरक्षा और रक्षा परामर्श आयोजित किया गया। जुलाई 2020 में भारत-यूरोपीय संघ शिखर सम्मेलन में लिए गए निर्णय के अनुसार परामर्श आयोजित किया गया था। परामर्श की सह-अध्यक्षता रक्षा मंत्रालय के संयुक्त सचिव सोमनाथ घोष और भारत के विदेश मंत्रालय (एमईए) के संयुक्त सचिव (यूरोप पश्चिम) संदीप चक्रवर्ती और यूरोपीय संघ के निदेशक सुरक्षा और रक्षा नीति द्वारा की गई।

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा मार्च 2023 तक भारत को मिलेगी 5G सर्विस

रेल, संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि मार्च 2023 तक भारत को 5G सर्विस मिलने लगेगी, जो 4G से 10 गुना तेज होगी। इससे पहले उन्होंने एक दिन पहले 5G स्पेक्ट्रम निलामी करने के लिए दूरसंचार विभाग के प्रस्ताव को मंजूरी दी। उन्होंने बताया कि 20 साल की की वैलिडिटी के साथ कुल 72 गीगाहर्ट्ज़ स्पेक्ट्रम की नीलामी जुलाई के अंत तक पूरी हो जाएगी। इसके साथ ही अश्विनी वैष्णव ने बताया कि 5G सर्विस के लिए कई टेक्नोलॉजी, कोर नेटवर्क को भारत द्वारा बनाया जाएगा, जो भारत के लिए बड़ी उपलब्धि होगी।

ग्लोबल स्टार्टअप इकोसिस्टम रैंकिंग: केरल वैश्विक रिपोर्ट में एशिया में शीर्ष पर

केरल के स्टार्ट-अप इकोसिस्टम को बढ़ावा देते हुए, राज्य को ग्लोबल स्टार्टअप इकोसिस्टम रिपोर्ट (जीएसईआर) में किफायती प्रतिभा में एशिया में पहले स्थान पर रखा गया है। नीति सलाहकार और अनुसंधान संगठन स्टार्टअप जीनोम और ग्लोबल एंटरप्रेन्योरशिप नेटवर्क द्वारा संयुक्त रूप से तैयार जीएसईआर में वैश्विक रैंकिंग में राज्य को चौथा स्थान दिया गया है। 2020 में प्रकाशित पहले जीएसईआर में केरल को एशिया में 5वां और दुनिया में 20वां स्थान मिला था। पॉलिसी एडवाइजरी और रिसर्च फर्म स्टार्टअप जीनोम द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार, बेंगलुरु शहर ग्लोबल स्टार्टअप इकोसिस्टम रैंकिंग में 22वें नंबर पर पहुंच गया है। रिपोर्ट में दिखाया गया है कि बेंगलुरु के तकनीकी पारिस्थितिकी तंत्र का मूल्य $ 105 बिलियन है जो सिंगापुर से $ 89 बिलियन और टोक्यो से $ 62 बिलियन से अधिक है। दिल्ली 11 स्थान की छलांग लगाकर 26वें और मुंबई 36वें स्थान पर पहुंच गया है।

गूगल ने महिला संस्थापकों के लिए स्टार्टअप एक्सेलेरेटर प्रोग्राम की घोषणा की

गूगल ने महिला संस्थापकों के लिए स्टार्टअप एक्सेलेरेटर प्रोग्राम की घोषणा की। कार्यक्रम उन्हें धन उगाहने और काम पर रखने जैसी चुनौतियों का समाधान करने में मदद करेगा। गूगल फॉर स्टार्टअप एक्सेलेरेटर इंडिया – वीमेन फाउंडर्स जुलाई-2022 से सितम्बर-2022 तक चलेगी। यह कार्यक्रम भारत के डिजिटल रूप से प्रशिक्षित कार्यबल के विभिन्न वर्गों में महिलाओं के प्रतिनिधित्व को बेहतर बनाने की दिशा में गूगल के एक बड़े प्रयास का हिस्सा है - चाहे वह उद्यमिता हो, पेशेवर जो अपस्किल की तलाश में हों या युवा स्नातक जो अपने करियर की शुरुआत करना चाहते हों।

इंडियन बैंक ने केसीसी धारकों के लिए डिजिटल नवीनीकरण योजना शुरू की

इंडियन बैंक ने अपनी केसीसी डिजिटल नवीनीकरण योजना शुरू की, जिससे पात्र ग्राहक अपने किसान क्रेडिट कार्ड खातों को डिजिटल मोड के माध्यम से नवीनीकृत कर सकें। यह पहल 'वेव' - एडवांस्ड वर्चुअल एक्सपीरियंस की दुनिया के तहत बैंक के डिजिटल परिवर्तन का हिस्सा है। खाता नवीनीकरण इंडियन बैंक के इंडोसिस मोबाइल ऐप और इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग करके किया जा सकता है। 88,100 करोड़ रुपये के कुल कृषि पोर्टफोलियो में से, केसीसी 15.84 लाख ग्राहकों के साथ 22,300 करोड़ रुपये का गठन करता है।

अमारा राजा लेह में एनटीपीसी के लिए हरित हाइड्रोजन ईंधन स्टेशन का निर्माण करेगा

लेह, लद्दाख में, अमारा राजा पावर सिस्टम्स नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन (एनटीपीसी) के लिए देश का पहला हरित हाइड्रोजन ईंधन स्टेशन का निर्माण करेगा। अमारा राजा कंपनी के अनुसार, पायलट प्रोजेक्ट हर दिन कम से कम 80 किलो 99.97 प्रतिशत शुद्ध हाइड्रोजन बनाएगा, जिसे कंप्रेस, स्टोर और डिलीवर किया जाएगा। अनुबंध एनटीपीसी को दिया गया है, जो इस क्षेत्र में पांच हाइड्रोजन ईंधन सेल बसों को संचालित करने की उम्मीद करता है।

भारतीय नौसेना के पोत सहयाद्री और कमोर्ता को तीन दिन के लिए जकार्ता भेजा गया

दक्षिण पूर्व एशिया में तैनात भारतीय नौसेना के पोत सहयाद्री और कमोर्ता को तीन दिन के लिए जकार्ता भेजा गया है। आईएनएस सहयाद्री एक स्वदेश निर्मित मल्टी-रोल स्टील्थ फ्रिगेट है जबकि आईएनएस कमोर्ता एक स्वदेश निर्मित एएसडब्ल्यू कार्वेट है। इस दौरान भारतीय नौसेना के अधिकारी अंतरसंचालन तथा आपसी सहयोग को और बढ़ाने की दिशा में इंडोनेशियाई नौसेना के अधिकारियों के साथ पेशेवर बातचीत में भाग लेंगे। इसके अलावा दोनों नौसेनाओं के बीच संबंधों और आपसी समझ को मजबूत करने के उद्देश्य से कई सामाजिक तथा अनौपचारिक विचार विमर्श भी किया जायेगा।

बंगलादेश में छठी जनगणना और मकानों की गणना औपचारिक रूप से शुरू

बंगलादेश में प्रधानमंत्री शेख हसीना ने छठी जनगणना और मकानों की गणना का औपचारिक रूप से शुभारंभ किया। सप्‍ताह भर की यह प्रक्रिया कोविड महामारी के कारण तय समय से एक वर्ष बाद हो रही है। बंगलादेश में पहली बार डिजिटल माध्‍यम से हो रही जनगणना 21 जून को सम्‍पन्‍न होगी।

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने वैश्विक मुद्दों के समाधान के लिए बहुपक्षीय प्रणाली में तत्काल सुधार पर बल दिया

ब्रिक्‍स देशों के राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की 12वीं बैठक वर्चुअल माध्‍यम से आयोजित की गई। राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने विश्‍वसनीयता, समानता और उत्‍तरदायित्‍व के साथ वैश्विक मुद्दों के समाधान के लिए बहुपक्षीय प्रणाली में तत्‍काल सुधार पर बल दिया। उन्‍होंने कहा कि आतंकवाद से निपटने के लिए बिना किसी शर्त के आपसी सहयोग बढाना होगा।

ग्रामीण विकास मंत्रालय ने ग्रामीण उद्यमिता संस्‍थान को फर्जी बताया

ग्रामीण विकास मंत्रालय ने ग्रामीण उद्यमिता संस्‍थान को फर्जी संगठन बताया है। ग्रामीण उद्यमिता संस्‍थान झूठा दावा करता रहा है कि व‍ह ग्रामीण विकास मंत्रालय के तत्‍वावधान में काम करने वाला संगठन है। यह संस्‍थान उत्‍तराखंड, पंजाब और हरियाणा में विभिन्‍न पदों के लिए फर्जी भर्ती प्रक्रिया चला रहा था। मंत्रालय को मिली शिकायतों के आधार पर यह स्‍पष्‍ट किया गया है कि ऐसा कोई भी संगठन ग्रामीण विकास मंत्रालय से संबद्ध नहीं है। मंत्रालय ने आम जनता को इस संबंध में सतर्क रहने की सलाह दी है। सभी आवेदकों को सलाह दी गई है कि केंद्र सरकार और सभी राज्‍य सरकारों की वेबसाइट के लिए केवल जीओवी डॉट इन पर ही विश्‍वास करें। डॉट कॉम या किसी अन्‍य वेबसाइट अथवा फर्जी लिंक पर भरोसा ना करें।

सरकार ने राजस्‍थान और नगालैण्‍ड के लिए राष्‍ट्रीय आपदा मोचन कोष के तहत एक हजार 43 करोड़ रुपये की अतिरिक्‍त केंद्रीय सहायता को स्‍वीकृति दी

केंद्र सरकार ने राजस्‍थान और नगालैण्‍ड के लिए राष्‍ट्रीय आपदा मोचन कोष के तहत एक हजार 43 करोड़ रुपये की अतिरिक्‍त केंद्रीय सहायता को स्‍वीकृति दी है। ये दोनों राज्‍य 2021-22 के दौरान बाढ़ से प्रभावित हुए थे। गृह मंत्री अमित शाह की अध्‍यक्षता में उच्‍चस्तरीय समिति ने राजस्‍थान के लिए लगभग एक हजार चार करोड़ रुपये और नगालैण्‍ड के लिए 39 करोड़ रुपये से अधिक की राशि मंजूर की। यह सहायता राज्‍य आपदा मोचन कोष में राज्‍यों के लिए केंद्र से जारी राशि के अतिरिक्‍त है। केंद्र सरकार ने 2021-22 के दौरान 28 राज्‍यों के राज्‍य आपदा मोचन कोष में 17 हजार सात सौ 47 करोड़ रुपये जारी किए। राष्‍ट्रीय आपदा मोचन कोष से 11 राज्‍यों के लिए सात हजार 342 करोड रुपये जारी किए गए।

भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) ने 'मिट्टी से बने गैर-विद्युत कूलिंग कैबिनेट' के लिए एक भारतीय मानक विकसित किया

भारत के राष्ट्रीय मानक निकाय यानी भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) ने 'मिट्टी से बने गैर-विद्युत कूलिंग कैबिनेट' के लिए एक भारतीय मानक-आईएस 17693: 2022 विकसित किया है। इसका नाम 'मिट्टीकूल रेफ्रिजरेटर' रखा गया है। यह एक पर्यावरण अनुकूल तकनीक प्रस्तुत करता है। इसका निर्माण गुजरात के अन्वेषक श्री मनसुख भाई प्रजापति ने किया है। बीआईएस मानक, मिट्टी से बने कूलिंग कैबिनेट के निर्माण और प्रदर्शन संबंधी जरूरतों को निर्दिष्ट करता है, जो वाष्पशील शीतलन के सिद्धांत पर संचालित होता है। इन कैबिनेटों का उपयोग बिना विद्युत के खराब होने वाले खाद्य पदार्थों को भंडारित करने के लिए किया जा सकता है। यह मानक बीआईएस को 17 संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) में से 6 को पूरा करने में सहायता करता है। ये हैं- गरीबी न हो, भूखमरी न हो, लैंगिक समानता, सस्ती व स्वच्छ ऊर्जा, उद्योग, नवाचार व बुनियादी ढांचा और जिम्मेदार खपत व उत्पादन। यह एक मिट्टी निर्मित प्राकृतिक रेफ्रिजरेटर है, जो मुख्य रूप से सब्जियों, फलों और दूध को भंडारित करने एवं जल को ठंडा करने के लिए बनाया गया है। यह बिना किसी विद्युत की जरूरत के भंडारित खाद्य पदार्थों को प्राकृतिक शीतलता प्रदान करता है।

भारतीय पैरा-भारोतोल्लक मनप्रीत कौर और परमजीत कुमार ने एशिया ओशिनिया ओपन में कांस्य पदक जीते

भारतीय पैरा भारोत्तोलक मनप्रीत कौर और परमजीत कुमार ने दक्षिण कोरिया में विश्‍व पैरा पावर लिफ्टिंग की एशिया ओशियाना ओपन चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीते। भारोत्‍तोलन की इस प्रतियोगिता के पहले दिन मनप्रीत कौर ने महिलाओं के 41 किलोग्राम भार वर्ग में 88 किलोग्राम वजन उठाकर कांस्य पदक हासिल किया। उन्‍होंने कुल 173 किलोग्राम भार उठाया। पुरूष वर्ग में परमजीत कुमार ने 49 किलोग्राम भार वर्ग के दो दौर में 160 और 163 किलोग्राम वजन उठाया, जो उनका अब तक का सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन है।

डॉ एस जयशंकर और श्री अनुराग ठाकुर ने मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में भारतीय खेल प्राधिकरण के पहले स्क्वैश कोर्ट का उद्घाटन किया

केंद्रीय विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर तथा केंद्रीय युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने नई दिल्ली के मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में स्क्वैश कोर्ट का उद्घाटन किया। ये देश भर के किसी भी केंद्र में भारतीय खेल प्राधिकरण द्वारा शुरू किये गए पहले स्क्वैश कोर्ट हैं। पूर्व केंद्रीय युवा कार्यक्रम और खेल राज्य मंत्री श्री किरेन रिजिजू ने दिसंबर 2020 में इस परियोजना की आधारशिला रखी थी। क्रियान्वयन से पहले स्क्वैश रैकेट फेडरेशन के प्रतिनिधियों तथा प्रख्यात खिलाड़ियों के बीच वरिष्ठ स्तर पर विभिन्न बैठकें आयोजित की गईं और यह निर्णय लिया गया कि स्टेडियम में कुल 6 स्क्वैश कोर्ट बनाए जाएं। इन 6 में से कुल 3 सिंगल कोर्ट को कन्वर्टिबल कोर्ट के रूप में रखा जाएगा, जो 2 डबल्स कोर्ट में कन्वर्टिबल होंगे। मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में स्क्वैश कोर्ट के निर्माण को भारतीय खेल प्राधिकरण की शासी निकाय की बैठक में कुल 5.52 करोड़ रुपये की लागत से मंजूरी दी गई थी। भारत सरकार के स्वामित्व वाले राष्ट्रीय भवन निर्माण निगम (एनबीसीसी) ने नई दिल्ली में कोविड-19 और प्रदूषण संबंधी प्रतिबंधों के बावजूद इस परियोजना को पूरा किया।

BWF इंडोनेशिया मास्टर्स 2022

2022 इंडोनेशिया मास्टर्स बैडमिंटन टूर्नामेंट (आधिकारिक तौर पर दहात्सु इंडोनेशिया मास्टर्स के रूप में जाना जाता है) इस्तोरा गेलोरा बंग कार्नो, जकार्ता, इंडोनेशिया में हुआ। ओलंपिक चैंपियन विक्टर एक्सेलसेन (Viktor Axelsen) और चेन युफेई (Chen Yufei) ने बीडब्ल्यूएफ इंडोनेशिया मास्टर्स 2022 में संबंधित पुरुष और महिला एकल खिताब जीते। विजेताओं की सूची -

श्रेणी विजेता
पुरुष एकल विक्टर एक्सेलसन (डेनमार्क)
महिला एकल चेन युफेई (चीन)
पुरुष युगल फजर अल्फियन (इंडोनेशिया) और मुहम्मद रियान अर्दियंतो (इंडोनेशिया)
महिला युगल चेन किंग चेन (चीन) और जिया यीफान (चीन)
मिश्रित युगल झेंग सिवेई(चीन) और हुआंग याकिंग (चीन)

अंतर्राष्ट्रीय पारिवारिक प्रेषण दिवस

संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा प्रतिवर्ष 16 जून को अंतर्राष्ट्रीय पारिवारिक प्रेषण दिवस (IDFR) का आयोजन किया जाता है। इस दिवस के आयोजन की घोषणा वर्ष 2015 में की गई थी। ‘अंतर्राष्ट्रीय पारिवारिक प्रेषण दिवस’ उन दो सौ मिलियन प्रवासी श्रमिकों को मान्यता प्रदान करता है, जो अपने प्रियजनों को धन हस्तांतरित करते हैं। प्रेषित धन वह धन है जो किसी अन्य पार्टी (सामान्यत: एक देश से दूसरे देश में) को भेजा जाता है। प्रेषक आमतौर पर एक अप्रवासी होता है और प्राप्तकर्त्ता एक समुदाय/परिवार से संबंधित होता है। दूसरे शब्दों में रेमिटेंस या प्रेषण से आशय प्रवासी कामगारों द्वारा धन अथवा वस्तु के रूप में अपने मूल समुदाय/परिवार को भेजी जाने वाली आय से है। ज्ञात हो कि विश्व में प्रेषित धन या रेमिटेंस का सबसे बड़ा प्राप्तकर्त्ता भारत है। संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक, ‘प्रेषण’ प्रवासी श्रमिकों को उनके परिवारों से आर्थिक रूप से जोड़ता है। यह दिवस इस तथ्य को रेखांकित करता है कि ‘प्रेषण’ दुनिया भर में परिवारों की कई बुनियादी आवश्यकताओं को पूरा करता है। इस वर्ष, संयुक्त राष्ट्र ने पिछले वर्ष के अंतर्राष्ट्रीय परिवार प्रेषण दिवस की थीम जारी रखी है: डिजिटल और वित्तीय समावेशन के माध्यम से पुनर्प्राप्ति और लचीलापन

विख्यात समालोचक और भाषाविद् प्रोफेसर गोपी चंद नारंग का निधन

उर्दू के अत्‍याधिक सम्‍मानित आलोचक, लेखक और भाषाविद प्रोफेसर गोपी चंद नारंग का निधन हो गया। वह 91 वर्ष के थे। उन्‍होंने अमरीका में अंतिम सांस ली जहां वे अपने पुत्र के साथ रह रहे थे। प्रोफेसर नारंग को पदम भूषण और साहित्‍य अकादमी पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया था। उन्‍होंने उर्दू, हिंदी और अंग्रेजी में भाषा, साहित्‍य, काव्‍य और सांस्‍कृति अध्‍ययन में 65 से अधिक समालोचनाम्‍क पुस्‍तकें लिखीं। वह दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय और जामिया मिल्ल्यिा इस्‍लामिया में प्रोफेसर एमेरिटस थे। उनका जन्‍म डुक्‍की में हुआ था जो अब पाकिस्‍तान के बलूचिस्‍तान में है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.