Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

26 June 2022

दिनकर गुप्ता को राष्ट्रीय जाँच एजेंसी का नया महानिदेशक नियुक्त किया गया

पंजाब के पूर्व डीजीपी दिनकर गुप्ता को राष्ट्रीय जाँच एजेंसी (NIA) का नया महानिदेशक नियुक्त किया गया। CRPF के महानिदेशक कुलदीप सिंह को वाई.सी. मोदी की सेवानिवृत्ति के बाद मई 2021 में NIA का अतिरिक्त प्रभार दिया गया था। दिनकर गुप्ता 31 मार्च, 2024 या अगले आदेश तक इस पद पर रहेंगे। दिनकर गुप्ता के पास पुलिस प्रशासन में मास्टर डिग्री है। उन्होंने 2019 में पंजाब पुलिस के महानिदेशक का पद संभाला था। उन्होंने इस पद पर 2 साल 7 महीने सेवा की। बाद में उन्हें पंजाब पुलिस हाउसिंग बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में स्थानांतरित कर दिया गया, क्योंकि उन्होंने केंद्रीय प्रतिनियुक्ति की अनुमति मांगी थी। उन्होंने पुलिस महानिदेशक, खुफिया, पंजाब के रूप में भी कार्य किया। इसमें पंजाब की इंटेलिजेंस विंग, ऑर्गनाइज्ड क्राइम कंट्रोल यूनिट (OCCU) और स्टेट एंटी-टेररिस्ट स्क्वॉड (ATS) शामिल थी। जून 2004 से जुलाई 2012 के दौरान केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर उनका आठ साल का कार्यकाल था। उन्होंने इस अवधि के दौरान संवेदनशील कार्यभार संभाला, जिसमें वीवीआईपी सुरक्षा की देखभाल करने वाले इंटेलिजेंस ब्यूरो यूनिट के प्रमुख भी शामिल थे। दिनकर गुप्ता को 1992 और 1994 में दो पुलिस वीरता पदकों से अलंकृत किया गया है। उन्हें राष्ट्रपति द्वारा सराहनीय सेवाओं के लिये पुलिस पदक के साथ-साथ 2010 में विशिष्ट सेवा हेतु राष्ट्रपति का पुलिस पदक भी दिया गया था। उन्हें 1999 में ब्रिटिश शेवनिंग गुरुकुल छात्रवृत्ति से सम्मानित किया गया था।

यात्रियों की सुरक्षा के लिए भारत एन.सी.ए.पी. लागू करने के लिए मसौदा जीएसआर अधिसूचना को मंजूरी

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने नया वाहन आकलन कार्यक्रम- भारत न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (बीएनसीएपी) लागू करने के लिए सामान्य सुरक्षा विनियम अधिसूचना मसौदे को मंजूरी दे दी है। इस कार्यक्रम के तहत भारत में वाहनों को क्रैश टेस्ट में उनके कार्य निष्पादन के आधार पर स्टार रेटिंग दी जाएगी। श्री गडकरी ने एक ट्वीट में कहा कि भारत एन.सी.ए.पी. उपभोक्ता केन्द्रित प्लेटफॉर्म होगा जो ग्राहकों को स्टार रेटिंग के आधार पर सुरक्षित कार का विकल्प चुनने में मदद करेगा। इससे भारत में सुरक्षित वाहनों के निर्माण में स्वस्थ प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री ने कहा कि क्रैश टेस्ट के आधार पर भारतीय कारों की स्टार रेटिंग अत्यंत महत्वपूर्ण है, इससे न केवल कारों में सवार लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित होगी बल्कि भारतीय वाहनों की निर्यात पात्रता भी बढ़ेगी। नया कार सुरक्षा मूल्यांकन कार्यक्रम भारत एनसीएपी, 1 अप्रैल 2023 से शुरू किया जाएगा।

केंद्रीय मंत्री डॉ० जितेंद्र सिंह "2022 के संयुक्त राष्ट्र महासागर सम्मेलन-2022" में भाग लेने के लिए पुर्तगाल के लिए रवाना हुए

केंद्रीय मंत्री डॉ० जितेंद्र सिंह "2022 के संयुक्त राष्ट्र महासागर सम्मेलन-2022" में भाग लेने के लिए पुर्तगाल के लिए रवाना हुए। यह सम्‍मेलन सोमवार को लिस्बन में शुरू होगा। वे इस सम्‍मेलन में विज्ञान और नवाचार पर आधारित महासागर से संबंधित कार्ययोजना पर मुख्य भाषण देंगे। इस सम्मेलन में 130 से अधिक देश भाग ले रहे हैं। सम्‍मेलन में जाने से पहले एक बयान में डॉ० सिंह ने कहा कि भारत, सतत विकास के लिए महासागर विज्ञान के संयुक्त राष्ट्र दशक, 2021-2030 की सफलता के लिए निरंतर प्रयासरत है।

प्रधानमंत्री ने 14वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लिया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 23-24 जून 2022 को चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की अध्यक्षता में आयोजित 14वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में वर्चुअल माध्यम से भारत की भागीदारी का नेतृत्व किया। ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने भी 23 जून को शिखर सम्मेलन में भाग लिया। शिखर सम्मेलन के गैर-ब्रिक्स समूह खंड की वैश्विक विकास पर उच्च स्तरीय वार्ता का आयोजन 24 जून को किया गया। 23 जून को, नेताओं ने आतंकवाद, व्यापार, स्वास्थ्य, पारंपरिक चिकित्सा, पर्यावरण, विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार, कृषि, तकनीकी और व्यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण के क्षेत्रों एवं वैश्विक संदर्भ के प्रमुख मुद्दों सहित बहुपक्षीय प्रणाली में सुधार, कोविड-19 महामारी, वैश्विक आर्थिक सुधार आदि विषयों पर विचार-विमर्श किया।

जम्‍मू-कश्‍मीर के दो लेखकों को साहित्‍य अकादमी का अनुवाद पुरस्‍कार

जम्‍मू-कश्‍मीर के दो लेखकों नीलम सरीन और प्‍यारे हताश को वर्ष 2021 का प्रतिष्ठित साहित्‍य अकादमी अनुवाद पुरस्‍कार मिला है। सुश्री नीलम सरीन को यह पुरस्‍कार डोगरी भाषा में उनकी अनुदित पुस्‍तक पाकिस्‍तान दी हकीकत कन्‍ने रू-ब-रू के लिए प्रदान किया गया है। श्री प्‍यारे हताश को यह पुरस्‍कार कश्‍मीरी भाषा में उनकी पुस्‍तक तवी अएंड़ पाऐक के लिए मिला है। उप-राज्‍यपाल मनोज सिन्‍हा ने दोनों विजेताओं को बधाई दी है।

डॉक्‍टर मनसुख मांडविया ने पुदुचेरी में जिपमेर इंटरनेशनल स्‍कूल ऑफ पब्लिक हैल्‍थ समर्पित किया

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्री डॉक्‍टर मनसुख मांडविया ने पुदुचेरी में जवाहर लाल इंस्‍टीट्यूट ऑफ पोस्‍ट ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च में जिपमेर इंटरनेशनल स्‍कूल ऑफ पब्लिक हैल्‍थ समर्पित किया। इस अवसर पर उप-राज्‍यपाल डॉक्‍टर तमिलिसाई सौन्‍द्राराजन और मुख्‍यमंत्री एन रंगासामी तथा अन्‍य गणमान्‍य व्‍यक्ति उपस्थित थे। बाद में उन्‍होंने पुदुचेरी के आई सी एम आर-वैक्‍टर कंट्रोल रिसर्च सेंटर में इंटरनेशनल सेंटर ऑफ एक्सिलेंस फार ट्रेनिंग इन मेडिकल एन्‍टोमोलॉजी की आधारशिला रखी।

अमरीका की सुप्रीम कोर्ट ने महिलाओं के गर्भपात को मान्‍यता देने वाले 50 वर्ष पुराने कानून को पलट दिया है

अमरीका में सुप्रीम कोर्ट ने 50 वर्ष पुराने एक फैसले को पलट दिया है जिसमें गर्भपात को महिलाओं का संवैधानिक अधिकार माना गया था। सुप्रीम कोर्ट ने तीन के मुकाबले छह के बहुमत से रिपब्लिकन समर्थित मिसिसिपी कानून को बरक़रार किया, जो 15 सप्ताह के बाद गर्भपात को प्रतिबंधित करता है। इस फैसले से अमरीका में गर्भपात कानूनों में बदलाव आएगा। आशा है कि अमरीका के 50 प्रतिशत से अधिक प्रांत नए प्रतिबंध लागू करेंगे। 13 प्रांतों ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद गर्भपात को गैर-कानूनी ठहराने वाले आदेश पारित भी कर दिए हैं। राष्ट्रपति जो. बाइडेन ने गर्भपात का अधिकार समाप्त किए जाने के इस फैसले की आलोचना की है और इसे आदर्श के नाम पर महिलाओं के जीवन को जोखिम में डालने वाला बताया है।

अमरीका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने बंदूक सुरक्षा कानून पर हस्ताक्षर किए

अमरीका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने संघीय बंदूक सुरक्षा कानून पर हस्ताक्षर किए। व्हाइट हाउस में विधेयक पर हस्ताक्षर करने के बाद, जो बाइडेन ने कहा कि इस कानून से लोगों का जीवन बचाया जा सकेगा। टेक्सास प्रांत में प्राथमिक विद्यालय और बफेलों न्यूयॉर्क में एक सुपरमार्केट में हाल में गोलीबारी की घटनाओं के बाद यह कानून लाया गया। हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव ने शुक्रवार को विधेयक को 193 के मुकाबले 234 मतों से पारित कर दिया। नये कानून में 18 से 21 वर्ष की आयु के बंदूक खरीदने वाले युवाओं की पृष्ठभूमि की जांच के दायरे को बढ़ाया गया है। यह विधेयक युवा खरीददारों पर कड़े प्रतिबंध लागू करता है और बंदूक के गलत इस्तेमाल की आशंका पर रोक लगाने के लिए प्रांतों को प्रोत्साहित करता है।

लॉजिस्टिक्स सेक्टर में परिवर्तन और अभिनवता के प्रति निजी क्षेत्र के योगदानों को रेखांकित करता है भारत का पहला लॉजिस्टिक्स उत्कृष्टता पुरस्कार

केंद्र सरकार ने नई दिल्ली में अब तक के पहले राष्ट्रीय लॉजिस्टिक्स उत्कृष्टता पुरस्कार की मेजबानी की। केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग, उपभोक्ता कार्य, खाद्य और सार्वजनिक वितरण तथा कपड़ा मंत्री श्री पीयूष गोयल ने वाणिज्य एवं उद्योग राज्यमंत्री श्री सोम प्रकाश शर्मा के साथ 12 श्रेणियों में पुरस्कार वितरित किये। राष्ट्रीय लॉजिस्टिक्स उत्कृष्टता पुरस्कार का उद्देश्य देश के कई लॉजिस्टिक्स सेवा प्रदाताओं के कामों को पहचान देना है, जो पूरी नवोन्मेष, विविधता और क्षमता से पूर्ण हैं। पहली बार शुरू होने वाले पुरस्कारों के लिये 12 श्रेणियों के लिये 169 प्रविष्टियां थीं, जिनके आधार पर उन्हें चिह्नित करने, उनका वर्गीकरण करने और पात्र आवेदकों के चयन में वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने वर्ष भर की प्रक्रिया चलाई। इस विषय में अंतिम निर्णय लेने के लिये 18 भिन्न-भिन्न विशेषज्ञों की एक विशेषज्ञ जांच समिति तथा नौ वरिष्ठ विशिष्टजनों के एक राष्ट्रीय निर्णायक मंडल का गठन किया गया था।

भारतीय वायुसेना मिस्र की वायु सेना के साथ सामरिक नेतृत्व कार्यक्रम में भाग लेगी

भारतीय वायु सेना मिस्र (काहिरा के पश्चिम एयरबेस) में 24 जून से लेकर 24 जुलाई 2022 तक मिस्र के वायु सेना वेपन स्कूल में सामरिक नेतृत्व कार्यक्रम में भाग लेगी, जिसमें भारत के तीन सुखोई-30 एमकेआई विमान, दो सी-17 विमान और भारतीय वायु सेना के 57 कर्मचारी (सी-17 टुकड़ी सहित) हिस्सा लेंगे। यह पहल विभिन्न संघर्ष परिदृश्यों को देखते हुए एक बड़े वायु सैन्य बल के माध्यम से युद्ध के माहौल में युद्धक विमानों के साथ अभ्यास का एक अनूठा कार्यक्रम है। इस अभ्यास का उद्देश्य दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग को बढ़ाना और सर्वोत्तम कार्य प्रणालियों का आदान-प्रदान करना है।

भारतीय वायु सेना ने पहले 'युद्ध और एयरोस्पेस रणनीति कार्यक्रम' के लिए कैपस्टोन सेमिनार का आयोजन किया

भारतीय वायु सेना ने पहले युद्ध और एयरोस्पेस रणनीति कार्यक्रम (डब्ल्यूएएसपी) के समापन के अवसर पर नई दिल्ली स्थित वायु सेना सभागार में कैपस्टोन सेमिनार का आयोजन किया। यह सेमिनार कॉलेज ऑफ एयर वारफेयर एंड सेंटर फॉर एयर पावर स्टडीज के तत्वावधान में आयोजित किया गया। इस अवसर पर वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने अपना मुख्य भाषण दिया। इस कार्यक्रम में तीनों सेवाओं के वरिष्ठ अधिकारी, वायु शक्ति के विद्वान और देश के प्रमुख थिंक टैंक व प्रमुख कॉलेजों के शिक्षाविदों ने हिस्सा लिया।

सी-डॉट ने गैलोर नेटवर्क के साथ एंड-टू-एंड 5-जी रेडियो एक्सेस नेटवर्क (आरएएन) उत्पादों और समाधानों के सहयोगात्मक विकास के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए

टेलीमैटिक्स के विकास के लिए केंद्र (सी-डॉट) स्थानीय उद्योग और स्टार्ट-अप सहित स्वदेशी 5-जी ईकोसिस्टम के विभिन्न हितधारकों के साथ मजबूत साझेदारी बनाने का इच्छुक है। सी-डॉट ने एक अच्छी तरह से समन्वित सहयोगी ढांचे को विकसित करने पर अधिक बल देना जारी रखा है जो आउटपुट-संचालित और लक्ष्य-उन्मुख वातावरण में प्रमुख 5-जी कंपनियों के बीच स्वस्थ प्रतिस्पर्धा के लिए कई 5-जी भागीदारों का समर्थन करता है। 5-जी के स्वदेशी विकास को बढ़ावा देने के अपने प्रयास को आगे बढ़ाते हुए, सी-डॉट और गैलोर नेटवर्क्स ने एंड-टू-एंड 5-जी आरएएन उत्पादों और समाधानों के सहयोगात्मक विकास के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

तमिलनाडु ने श्रीलंका को दूसरी राहत खेप भेजी

तमिलनाडु से राहत सामग्री की दूसरी खेप 22 जून, 2022 को श्रीलंका से भेजी गई थी। आर्थिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका के लोगों को राहत सामग्री भेजी गई है। जहाज से 15,000 मीट्रिक टन आवश्यक वस्तुओं को श्रीलंका भेजा गया। इसे तूतीकोरिन बंदरगाह से भेजा गया था। दूसरी खेप में 14,712 मीट्रिक टन चावल, जिसकी कीमत 48.30 करोड़ रुपये है, 11.90 करोड़ रुपये की दवाएं और 7.50 करोड़ रुपये का 250 टन मिल्क पाउडर है। 29 अप्रैल, 2022 को तमिलनाडु विधानसभा ने श्रीलंका के लोगों की मदद के लिए एक प्रस्ताव पारित किया था। बाद में, केंद्र सरकार ने अनुमति दी जिसके बाद 18 मई को चेन्नई बंदरगाह से 33 करोड़ रुपये की राहत सामग्री भेजी गई। सरकार ने 500 टन दूध पाउडर, जीवन रक्षक दवाएं और 40,000 टन चावल सहित 123 करोड़ रुपये की सहायता प्रदान करने का वादा किया है।

दिल्ली में मध्यम और भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक लगाई गई

दिल्ली सरकार ने वाहनों के प्रदूषण को रोकने के लिए नवंबर से फरवरी तक दिल्ली में मध्यम और भारी माल वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने का आदेश जारी किया। 1 नवंबर 2022 से 28 फरवरी 2023 तक इन वाहनों के प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। ऐसा इसलिए है, क्योंकि सर्दियों के महीनों में वाहनों के प्रदूषण से वायु की गुणवत्ता बिगड़ जाती है। इसके अलावा, दिल्ली सरकार ने उत्तर प्रदेश और हरियाणा सहित पड़ोसी राज्यों से 1 अक्टूबर से केवल BS VI-अनुपालन वाली बसों को दिल्ली में प्रवेश करने की अनुमति देने का आग्रह किया। इस कदम से वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी।

विश्व स्वर्ण परिषद की रिपोर्ट: वैश्विक स्वर्ण पुनर्चक्रण में भारत चौथे स्थान पर

वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (WGC) की रिपोर्ट के अनुसार, भारत दुनिया में चौथा सबसे बड़ा रिसाइकलर बनकर उभरा है और 2021 में देश ने 75 टन रिसाइकल किया है। डब्ल्यूजीसी की ‘गोल्ड रिफाइनिंग एंड रिसाइक्लिंग’ शीर्षक वाली रिपोर्ट के अनुसार, चीन 168 टन सोने को रिसाइकिल करके वैश्विक सोने के पुनर्चक्रण चार्ट में सबसे ऊपर है, इसके बाद इटली 80 टन के साथ दूसरे स्थान पर और अमेरिका 2021 में 78 टन के साथ तीसरे स्थान पर है।

भुगतान प्रबंधन को आसान बनाने में मदद के लिए CARD91 ने यस बैंक और RuPay के साथ साझेदारी की

CARD91, एक बेंगलुरु (कर्नाटक)-आधारित वैश्विक भुगतान अवसंरचना, जो B2B (बिजनेस-टू-बिजनेस) भुगतान की सुविधा प्रदान करती है, ने यस बैंक और RuPay के साथ एक रणनीतिक साझेदारी की घोषणा की, जो कि नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) का प्रमुख उत्पाद है। इस साझेदारी के साथ, व्यवसाय सह-ब्रांडेड कार्ड उपकरणों की एक श्रृंखला पेश करने में सक्षम होंगे और स्केलेबल CARD91 बुनियादी ढांचे को नियोजित करके अंतर्दृष्टि प्रदान करने के लिए रीयल-टाइम डैशबोर्ड बनाए रखेंगे। CARD91 इस साझेदारी के परिणामस्वरूप भारतीय भुगतान बाजार में अपनी उपस्थिति बढ़ाने में सक्षम होगा। यह को-ब्रांडेड इंस्ट्रूमेंट्स को लेकर अन्य ब्रांड्स के साथ भी चर्चा में है।

एकीकृत पेंशन प्लेटफॉर्म स्थापित करने के लिए एसबीआई के साथ काम करेगा पेंशन एवं पेंशनभोगी कल्याण विभाग

वरिष्ठ नागरिकों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए, भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) और केंद्र के पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग (डीओपीपीडब्ल्यू) एक एकीकृत पेंशन मंच विकसित करने के लिए मिलकर काम करेंगे। बैंक कर्मचारियों के राजस्थान के उदयपुर में दो दिवसीय जागरूकता कार्यक्रम के दौरान एसबीआई के अधिकारियों को चीजों से अवगत कराने के उद्देश्य से केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों को पेंशन वितरण से संबंधित पेंशन नीति सुधार और डिजिटलीकरण पर सत्र आयोजित किए गए।

केंद्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने किया बाजरा पर राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन

केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग राज्य मंत्री, प्रहलाद सिंह पटेल ने बाजरा पर राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया। नई दिल्ली में आयोजित सम्मेलन की थीम 'द फ्यूचर सुपर फूड फॉर इंडिया' है, जिसका आयोजन खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय के सहयोग से उद्योग निकाय एसोचैम द्वारा किया गया है। सम्मेलन का आयोजन खाद्य और पोषण सुरक्षा सुनिश्चित करने के अवसरों और चुनौतियों पर चर्चा करने के लिए किया गया है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि देश में मोटे अनाज का उत्पादन 2015-16 में 14.52 मिलियन टन से बढ़कर 2020-21 में 17.96 मिलियन टन हो गया है और इसी अवधि में बाजरा (मोती बाजरा) का उत्पादन भी बढ़कर 10.86 मिलियन टन हो गया है। भारत में प्रमुख बाजरा उत्पादक राज्यों में हरियाणा, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात, राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु और तेलंगाना शामिल हैं।

RBI ने क्रेडिट और डेबिट कार्ड से जुड़े नियमों को लागू करने की समयसीमा बढ़ाई

भारतीय रिजर्व बैंक ने क्रेडिट (Credit), डेबिट (Debit) और को-ब्रांडेड कार्ड (Co-Branded Card) के लिए बनाए गए कुछ नए नियमों को एक जुलाई से लागू करने की अपनी योजना को टाल दिया है। बैंकिंग इंडस्‍ट्री की मांग पर अब इन नियमों को तीन महीने बाद यानि 1 अक्‍टूबर से लागू किया जाएगा। नियमों को एक जुलाई से लागू किया जाना था, उनमें ग्राहक की सहमति के बिना क्रेडिट लिमिट न बढ़ाने और क्रेडिट कार्ड को ग्राहक द्वारा एक महीने तक एक्टिवेट न करने की स्थिति में उसे बंद करना भी शामिल था।

गुजरात में राज्‍यों के खेल मंत्रियों के दो दिन के राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन का आयोजन किया गया

गुजरात के केवडिया में राज्‍यों के खेल मंत्रियों के दो दिन के राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन का आयोजन किया गया। इसका उद्घाटन युवा कार्य और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने किया था। सम्मेलन में खेलों को बढावा देने पर विचार-विमर्श किया गया। इसमें विभिन्न राज्यों के प्रतिनिधियों ने भी खेलो इंडिया योजना पर अपने विचार व्यक्त किए। श्री ठाकुर ने बताया कि दो दिन के इस सम्मेलन में देश के सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रतिनिधियों ने अपनी भागीदारी देकर अच्छे सुझाव दिए और बहुत से विषयों पर आम सहमति बनी। उन्होंने बताया कि हर दो महीनो में सचिव स्तर की और हर छह महीने में खेल मंत्रियों की समीक्षा बैठक होगी।

भारतीय फुटबॉल टीम ने फीफा रैंकिंग में लगाई छलांग, 104वें नंबर पर पहुंची

भारतीय पुरुष सीनियर राष्ट्रीय फुटबॉल टीम ने ताजा फीफा विश्व रैंकिंग में दो पायदान की छलांग के साथ 106वें से 104वें स्थान पर जगह बनाई है. यह सफलता एशियाई कप क्वालीफिकेशन के बाद मिली है. भारतीय महिला सीनियर राष्ट्रीय फुटबॉल टीम ने भी 59वें से 56वें स्थान पर तीन स्थान की बढ़त के साथ सफलता पाई है. ब्लू टाइगर्स टीम न्यूजीलैंड (103) से एक पायदान नीचे है जो इस महीने के शुरू में अंतरमहाद्वीपीय प्लेऑफ में कोस्टारिका से 0-1 से हारने के कारण 2022 फीफा विश्व कप में जगह बनाने से चूक गया था। हालांकि एशियाई फुटबॉल परिसंघ (एएफसी) के सदस्यों में भारत की रैंकिंग 19वें स्थान पर स्थिर बनी हुई है।

विश्व कप तीरंदाज़ी चरण-3 के मिक्स्ड टीम स्पर्धा में ज्योति सुरेखा और अभिषेक वर्मा ने स्वर्ण पदक जीता

पेरिस में तीरंदाजी विश्वकप स्टेज-3 में ज्योति सुरेखा और अभिषेक वर्मा की जोड़ी ने कंपाउंड मिक्स्ड स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीत लिया है। फाइनल में ज्योति और अभिषेक की जोड़ी ने फ्रांस की रॉबिन जाटमा और लिसेल जाटमा की जोड़ी को हराया। भारतीय महिला रिकर्व टीम पहले ही फाइनल में पहुंच गई है। स्वर्ण पदक के लिए भारत का सामना ताइवान से होगा।

आईएमओ समुद्री नाविक दिवस

अंतरराष्‍ट्रीय नौवहन संगठन-आईएमओ समुद्री नाविक दिवस मना रहा है। प्रतिवर्ष 25 जून को समुद्री नाविकों के सम्‍मान में यह दिवस मनाया जाता है। समुद्री नाविक दुनियाभर के नौवहन के सुचारू संचालन में मदद करते हैं। यह दिवस विश्‍व की वाणिज्‍य और आर्थिक प्रणाली में समुद्री नाविकों के अमूल्‍य योगदान को रेखांकित करता है। दुनिया का लगभग नब्‍बे प्रतिशत व्‍यापार जहाजों के जरिए होता है और इनके पीछे समुद्री नाविक होते हैं जो लगातार कार्यरत रहते हैं। ‘अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन’, जो कि नौवहन को विनियमित करने हेतु उत्तरदायी संयुक्त राष्ट्र की एक विशेष एजेंसी है, ने वर्ष 2010 में प्रतिवर्ष 25 जून को अंतर्राष्ट्रीय नाविक दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की। इसके पश्चात् वर्ष 2011 में पहला ‘अंतर्राष्ट्रीय नाविक दिवस’ आयोजित किया गया। इस वर्ष की मुख्‍य विषय वस्‍तु समुद्री नाविक-जहाजरानी एक भविष्‍य के केन्‍द्र में है। इसका उद्देश्‍य समुद्री नाविकों की भूमिका की ओर ध्‍यान खींचना है।

राष्ट्रीय संस्मारक प्राधिकरण ने लाल किले में बाबा बंदा सिंह बहादुर का शहादत दिवस मनाया

राष्ट्रीय संस्मारक प्राधिकरण ने महान योद्धा बाबा बंदा सिंह बहादुर का शहादत दिवस(303वां) 25 जून को नई दिल्ली स्थित लाल किले में मनाया। भारतीय कैलेंडर के आधार पर महान सिख शासक का शहादत दिवस इस दिन पड़ता है। रेड फोर्ट लॉन्स पर हुए इस कार्यक्रम में संस्कृति और विदेश राज्य मंत्री श्रीमती मीनाक्षी लेखी के साथ ही एनएमए चेयरमैन श्री तरुण विजय और बाबा बंदा सिंह बहादुर की 10वीं पीढ़ी के वंशज बाबा जतिंदर पाल सिंह सोढी शामिल हुए। बाबा बंदा सिंह बहादुर एक महान सिक्ख योद्धा थे और उस खालसा आर्मी के एक कमांडर थे जिन्होंने मुगलों को शिकस्त दी और उत्तर भारत के एक बड़े हिस्से को दमनकारी मुगल शासन से मुक्त कराया और पंजाब में खालसा शासन की स्थापना की थी। बंदा सिंह बहादुर ने जमींदारी व्यवस्था खत्म की और भूमि जोतने वालों को संपत्ति का अधिकार दिया। वह एक महान शासक थे, जिन्होंने नानक शाही सिक्कों की शुरुआत की। उन्हें मुगल शासक फर्रुखसियार ने पकड़ लिया और महरौली में उनकी शहादत हो गई, जहां उनकी याद में एक स्मारक खड़ा हुआ है।

सुचेता कृपलानी

उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने विख्‍यात स्‍वतंत्रता सेनानी और भारत की पहली महिला मुख्‍यमंत्री सुचेता कृपलानी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की। प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी सुचेता कृपलानी का जन्म 25 जून, 1908 को हरियाणा के अंबाला में एक बंगाली परिवार में हुआ था। इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय और दिल्ली विश्वविद्यालय से शिक्षा प्राप्त करने के पश्चात् सुचेता कृपलानी ने ‘बनारस हिंदू विश्वविद्यालय’ में व्याख्याता के रूप में काम करना शुरू किया। अरुणा आसफ अली और उषा मेहता जैसी समकालीन महिलाओं की तरह सुचेता कृपलानी भी भारत छोड़ो आंदोलन के दौरान स्वतंत्रता संग्राम में शामिल हुईं। सुचेता कृपलानी ने भारत के विभाजन के दौरान हुए दंगों में महात्मा गांधी के साथ मिलकर काम किया। सुचेता कृपलानी उन महिलाओं में से एक थीं, जिन्हें भारतीय संविधान समिति में शामिल किया गया था। भारत की स्वतंत्रता के बाद सुचेता कृपलानी उत्तर भारत की राजनीति में सक्रिय रूप से शामिल हो गईं। वर्ष 1952 में उन्हें लोकसभा के सदस्य के रूप में चुना गया और वर्ष 1962 में वह कानपुर से उत्तर प्रदेश विधानसभा के सदस्य के रूप में चुनी गईं। 1963 में वह उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री बनीं और इसी के साथ उन्होंने देश की पहली महिला मुख्यमंत्री बनने का गौरव हासिल किया। वर्ष 1971 में वह सेवानिवृत्त हुईं और वर्ष 1974 में उनकी मृत्यु हो गई।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.