Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

10 July 2022

गृह मंत्री अमित शाह ने राजस्‍थान के जयपुर में उत्‍तरी आंचलिक परिषद की बैठक की अध्‍यक्षता की

गृह मंत्री अमित शाह ने राजस्‍थान के जयपुर में उत्‍तरी क्षेत्र परिषद की 30वीं बैठक की अध्‍यक्षता की। इसमें राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल, हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर, दिल्ली के उपराज्‍यपाल विनय कुमार सक्सेना, दिल्‍ली के उपमुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया, लद्दाख के उपराज्‍यपाल आर के माथुर, चंडीगढ़ के प्रशासक बनवारी लाल पुरोहित और वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। बैठक में आंतरिक सुरक्षा, सड़क, परिवहन, उद्योग, जल, बिजली और अन्य मुद्दों पर चर्चा की गई। उत्तरी क्षेत्रीय परिषद ने साइबर अपराध के बढ़ते खतरों और इनकी रोकथाम के लिए रणनीति पर भी चर्चा की। उत्तर क्षेत्रीय परिषद में राजस्थान, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, पंजाब और केंद्रशासित प्रदेश-जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, दिल्ली तथा चंडीगढ़ शामिल हैं। क्षेत्रीय परिषदें सहकारिता संघवाद के तहत काम करती हैं और एक या अधिक राज्यों को प्रभावित करने वाले तथा केंद्र-राज्यों के बीच के मुद्दों पर संरचित तरीके से चर्चा के लिए एक मंच प्रदान करती हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने लंदन स्‍कूल ऑफ इक्‍नोमिक्‍स के अर्थशास्‍त्र और शासन के प्रोफेसर निकोलस स्‍टर्न से मुलाकात की

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने लंदन स्‍कूल ऑफ इक्‍नोमिक्‍स के अर्थशास्‍त्र और शासन के प्रोफेसर निकोलस स्‍टर्न से नई दिल्ली में मुलाकात की और विभिन्‍न मुद्दों पर विचार-विमर्श किया। श्री मोदी ने ट्वीट में बताया कि उनकी पर्यावरण के प्रति भावना और संबंधित मुद्दों की नीति पर गहरी समझ प्रशंसनीय है। श्री मोदी ने कहा कि प्रोफेसर स्‍टर्न भारत को लेकर आशावादी हैं और उन्‍हें 130 करोड़ भारतीयों के कौशल पर भरोसा है।

राष्‍ट्रीय स्मारक प्राधिकरण ने बाबा साहेब आंबेडकर से जुड़े दो स्थलों को राष्ट्रीय महत्व का स्मारक घोषित करने की सिफारिश की

राष्‍ट्रीय स्‍मारक प्राधिकरण ने संविधान निर्माता बाबा साहेब आम्‍बेडकर से जुड़े दो स्‍थलों को राष्‍ट्रीय महत्‍व का स्‍मारक घोषित किए जाने की सिफारिश की है। संस्‍कृति मंत्रालय ने बताया कि वडोदरा में संकल्‍प भूमि बरगद वृक्ष परिसर के लिए यह अनुशंसा की गई है। इसी स्‍थान पर 23 सितंबर 1917 को बाबा साहेब ने अस्‍पृश्‍यता उन्‍मूलन का संकल्‍प लिया था। यह स्‍थल उनके नेतृत्‍व में सामाजिक क्रांति की शुरूआत का साक्षी रहा है। महाराष्‍ट्र में सतारा के उस स्‍थल के लिए भी अनुशंसा की गई है जहां डॉक्‍टर आम्‍बेडकर ने प्रताप राव भोसले हाई स्‍कूल में प्राथमिक शिक्षा प्राप्‍त की थी। स्‍कूल के रजिस्‍टर में आज भी एक बालक के रूप में भीम राव का मराठी में किया गया हस्‍ताक्षर संरक्षित है।

भारत के राष्ट्रपति ने 'माय होम इंडिया' के युवा सम्मेलन की गरिमा बढ़ाई

भारत के राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद ने नई दिल्ली में 'माय होम इंडिया' की ओर से आयोजित युवा सम्मेलन में हिस्सा लिया और उसे संबोधित किया। इस अवसर पर राष्ट्रपति ने कहा कि युवा किसी भी देश का वर्तमान और भविष्य, दोनों होते हैं। उनकी प्रतिभा और क्षमता देश को गौरवान्वित करने में एक विशेष भूमिका निभाती है। इसे देखते हुए यह कहना उचित होगा कि आज के युवा, कल के इतिहास निर्माता हैं। राष्ट्रपति ने बताया कि 29 जून 2022 तक भारत में 103 यूनिकॉर्न स्थापित किए गए हैं, जिनका कुल मूल्यांकन लगभग 336 अरब डॉलर है। उन्होंने कहा कि आज विश्व में हर 10 में से 1 यूनिकॉर्न भारत में है। उन्होंने यह भी कहा कि मई 2022 तक पूरे विश्व में 47 कंपनियों ने डेकाकॉर्न का दर्जा प्राप्त किया है, जिसमें चार भारतीय स्टार्ट-अप हैं और उनमें से तीन का संचालन युवा कर रहे हैं।

गीता गोपीनाथ आईएमएफ की पूर्व मुख्य अर्थशास्त्रियों की दीवार पर प्रदर्शित होने वाली पहली महिला बनीं

अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) भारत मे जन्मी और अपनी पहली महिला मुख्य अर्थशास्त्री रह चुकीं गीता गोपीनाथ की तस्वीर अपने पूर्व मुख्य अर्थशास्त्रियों की तस्वीर के साथ लगाएगा। यह दर्जा प्राप्त करने वाली वह पहली महिला और दूसरी भारतीय हैं। यह सम्मान प्राप्त करने वाले पहले भारतीय रघुराम राजन थे। वह 2003 और 2006 के बीच आईएमएफ के मुख्य अर्थशास्त्री और अनुसंधान निदेशक थे। गोपीनाथ को अक्टूबर, 2018 को आईएमएफ का मुख्य अर्थशास्त्री नियुक्त किया गया था। बाद में उन्हें पिछले साल दिसंबर में आईएमएफ के पहले उप प्रबंध निदेशक के रूप में पदोन्नत किया गया था।

भारत की बेरोजगारी दर बढ़कर 7.80 प्रतिशत, हरियाणा और राजस्थान शीर्ष पर

सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (CMIE) ने एक रिपोर्ट जारी की जिसके आंकड़ों के मुताबिक, देश की बेरोजगारी दर अप्रैल में बढ़कर 7.83% हो गई, जो मार्च में 7.60% थी। जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक शहरी क्षेत्रों में बेरोजगारी दर मार्च में 8.28% की तुलना में 9.22 फीसदी अधिक थी। भारत की बेरोजगारी दर बढ़कर 7.80 प्रतिशत हो गई, जिसमें हरियाणा और राजस्थान बेरोजगारी दर की सूची में शीर्ष पर हैं। अप्रैल में ग्रामीण क्षेत्रों में बेरोजगारी दर 7.18 प्रतिशत थी, जो मार्च में 7.29 प्रतिशत थी। रिपोर्ट के अनुसार, हरियाणा में सबसे अधिक बेरोजगारी दर (34.5%) थी, इसके बाद राजस्थान (28.8%), बिहार (21.1%), और जम्मू-कश्मीर (15.6%) का स्थान है।

विश्व बैंक ग्लोबल फाइंडेक्स डेटाबेस 2021 जारी किया गया

विश्व बैंक ने हाल ही में “ग्लोबल फाइंडेक्स डेटाबेस 2021” जारी किया। इस रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया भर में खाते के स्वामित्व में वृद्धि हुई है। इस रिपोर्ट के अनुसार आज चार वयस्कों में से तीन के पास वित्तीय खाता है। इसके बावजूद 1.4 अरब वयस्कों के पास कोई बैंक खाता नहीं है। विकासशील राष्ट्रों में; वेतन भुगतान, निजी क्षेत्र या सरकारी क्षेत्र से, 20 प्रतिशत वयस्कों के लिए खाते में किया गया था। इनमें से लगभग 91% प्राप्तकर्ता अपने खाते से डिजिटल भुगतान में शामिल थे। 70 प्रतिशत वयस्कों ने अपने खाते का उपयोग नकद प्रबंधन के लिए किया। लगभग आधे वयस्कों ने पैसे बचाने के लिए अपने खाते का इस्तेमाल किया और आधे वयस्कों ने पैसे उधार लेने के लिए इसका इस्तेमाल किया। “डिजिटल भुगतान प्राप्त करना” और “अन्य वित्तीय सेवाओं के उपयोग” के बीच संबंध के अनुसार; खाता स्वामियों के लिए आवश्यक होने तक पैसे बचाना एक आसान काम बन गया है। जरूरत पड़ने पर उनके लिए सीधे अपने खाते से भुगतान करना आसान हो गया है। इसी तरह, व्यवहार संबंधी अध्ययनों से पता चलता है कि खाते में पैसा बचाना आसान हो जाता है।

भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 588 अरब डॉलर पर पहुंचा

1 जुलाई, 2022 को समाप्त हुए सप्ताह के दौरान भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 5 अरब डॉलर की गिरावट के साथ 588.31 अरब डॉलर पर पहुँच गया है। विश्व में सर्वाधिक विदेशी मुद्रा भंडार वाले देशों की सूची में भारत चौथे स्थान पर है, इस सूची में चीन पहले स्थान पर है। विदेशी मुद्रा भंडार को फोरेक्स रिज़र्व या आरक्षित निधियों का भंडार भी कहा जाता है भुगतान संतुलन में विदेशी मुद्रा भंडारों को आरक्षित परिसंपत्तियाँ’ कहा जाता है तथा ये पूंजी खाते में होते हैं। ये किसी देश की अंतर्राष्ट्रीय निवेश स्थिति का एक महत्त्वपूर्ण भाग हैं। इसमें केवल विदेशी रुपये, विदेशी बैंकों की जमाओं, विदेशी ट्रेज़री बिल और अल्पकालिक अथवा दीर्घकालिक सरकारी परिसंपत्तियों को शामिल किया जाना चाहिये परन्तु इसमें विशेष आहरण अधिकारों, सोने के भंडारों और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की भंडार अवस्थितियों को शामिल किया जाता है। इसे आधिकारिक अंतर्राष्ट्रीय भंडार अथवा अंतर्राष्ट्रीय भंडार की संज्ञा देना अधिक उचित है।

Bonn Global Biodiversity Conclave 2022 का आयोजन किया गया

बॉन ग्लोबल बायोडायवर्सिटी कॉन्क्लेव बॉन, जर्मनी में आयोजित किया गया। यह कॉन्क्लेव मुख्य रूप से जंगली प्रजातियों के सतत उपयोग पर केंद्रित है। इस कॉन्क्लेव के दौरान “जंगली प्रजातियों के सतत उपयोग पर आकलन” रिपोर्ट जारी की गई। नई रिपोर्ट में जंगली प्रजातियों के विविध उपयोगों और उनसे जुड़ी प्रथाओं का विवरण शामिल है, इन प्रथाओं में शामिल हैं, लॉगिंग, मछली पकड़ना, अवलोकन करना और स्थलीय पशु उपभोग इत्यादि। इस रिपोर्ट में जंगली प्रजातियों के सतत उपयोग का आकलन, माप और प्रबंधन करने के लिए उपकरणों और विधियों पर भी प्रकाश डाला गया है। इसमें बेहतर तरीके से जंगली प्रजातियों के सतत उपयोग को नियंत्रित करने के लिए नीति विकल्पों की प्रभावशीलता के बारे में भी विचार किया गया है। ऐसी नीतियों में व्यापार और प्रोत्साहन, शासन शामिल हैं।

डॉ. जितेंद्र सिंह ने अकादमिक उत्कृष्टता के क्षेत्र में लोक प्रशासन में डॉ. राजेंद्र प्रसाद स्मृति पुरस्कार की स्थापना की घोषणा की

राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने भारत के पहले राष्ट्रपति की स्मृति में अकादमिक उत्कृष्टता के क्षेत्र में लोक प्रशासन में डॉ. राजेंद्र प्रसाद स्मृति पुरस्कार की स्थापना की घोषणा की। श्री सिंह भारतीय लोक प्रशासन संस्थान (आईआईपीए) के चेयरमैन भी हैं। डॉ. राजेंद्र प्रसाद ने राष्ट्रीय राजधानी में आईआईपीए भवन परिसर की आधारशिला भी रखी थी।

द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान शरणार्थियों की मदद करने के लिए पोलिश सरकार ने महाराजा को सम्मानित किया

पोलिश सरकार ने जामनगर और कोल्हापुर के महाराजाओं और अन्य लोगों को सम्मानित किया है जिन्होंने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान पोलैंड पर सोवियत संघ के आक्रमण से भागकर पोलिश शरणार्थियों को शरण दी थी। निमंत्रण का सम्मान करते हुए, भारत सरकार ने कोल्हापुर के युवराज संभाजी राजे और संयोगिताराजे छत्रपति और जामनगर राजघराने के प्रतिनिधियों सहित पूर्व राजघरानों के एक प्रतिनिधिमंडल को पोलैंड भेजा। पोलैंड के डिप्टी पीएम पियोट्र ग्लिंस्की ने भी वारसॉ इवेंट में हिस्सा लिया। भारत में रहने की अपनी यादों को याद करते हुए, पोलिश निवासियों ने भारतीय राजाओं की उदारता की तस्वीरें प्रदर्शित कीं।

पश्चिम रेलवे ने बांद्रा टर्मिनस को खार रोड से जोड़ने वाला नया स्काईवॉक खोला

पश्चिम रेलवे (डब्ल्यूआर) ने हाल ही में यात्रियों को एक आरामदायक अनुभव प्रदान करते हुए अपना सबसे लंबा स्काईवॉक खोला है। बांद्रा टर्मिनस को खार स्टेशन से जोड़ने वाला 314 मीटर लंबा और 4.4 मीटर चौड़ा स्काईवॉक यात्रियों को खार स्टेशन पर उतरकर और दक्षिण एफओबी ले कर सीधे बांद्रा (टी) तक पहुंचने में सक्षम करेगा। इस स्काईवॉक ने यात्रा को बहुत सुविधाजनक बना दिया है क्योंकि पहले उपनगरीय ट्रेनों से यात्रा करने वाले यात्रियों को बांद्रा या खार रेलवे स्टेशन पर पैदल चलकर बांद्रा टर्मिनस पहुंचने के लिए उतरना पड़ता था। नया स्काईवॉक 14 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से बनाया गया है। निर्माण के लिए लगभग 510 मीट्रिक टन संरचनात्मक स्टील, 20 मीट्रिक टन सुदृढीकरण इस्पात और 240 घन मीटर कंक्रीट का उपयोग किया गया था। यह स्काईवॉक बांद्रा टर्मिनस के सभी फुट ओवर ब्रिज को जोड़ेगा।

एडलवाइस द्वारा पेश किया गया भारत का पहला मोबाइल टेलीमैटिक्स-आधारित ऑटो बीमा

बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (इरडाई) सैंडबॉक्स कार्यक्रम के अनुसार, एडलवाइस जनरल इंश्योरेंस ने एक व्यापक मोटर बीमा उत्पाद स्विच पेश किया है। मोटर बीमा पॉलिसी स्विच पूरी तरह से डिजिटल और टेलीमैटिक्स-आधारित है। बीमाकर्ता के एक बयान के अनुसार, ग्राहक ऐप को सुविधाजनक और परेशानी मुक्त पाएंगे क्योंकि यह कार के चलने पर तुरंत बीमा को सक्रिय कर देता है और गति को भांप लेता है।

पीएम मोदी ने वाराणसी में किया अक्षय पात्र के मध्याह्न भोजन रसोई का उद्घाटन

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में भाजपा की जीत के बाद प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने वाराणसी जिले की पहली यात्रा के दौरान अक्षय पात्र मध्याह्न भोजन रसोई का शुभारंभ किया। इस किचन में प्राइमरी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए मिड-डे मील तैयार किया जाएगा। इस मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन भी मौजूद रहीं। बैंगलोर में स्थित इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर कृष्णा कॉन्शियसनेस (इस्कॉन), अक्षय पात्र फाउंडेशन को एक गैर-लाभकारी ट्रस्ट के रूप में संचालित करता है। भारत में, यह मध्याह्न भोजन योजना का प्रबंधन करता है, जो स्कूल में दोपहर के भोजन के लिए एक कार्यक्रम है। भारत में सरकारी स्कूलों में मध्याह्न भोजन कार्यक्रम को लागू करने में केंद्र सरकार का सबसे बड़ा भागीदार अक्षय पात्र है। सार्वजनिक-निजी सहयोग परियोजना की नींव है।

पारितोष त्रिपाठी बने एसबीआई जनरल इंश्योरेंस के नए प्रबंध निदेशक और सीईओ

निजी गैर-जीवन बीमाकर्ता एसबीआई जनरल इंश्योरेंस ने पारितोष त्रिपाठी को 5 जुलाई से प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया था। उन्होंने पी.सी. कांडपाल का स्थान लिया जिन्हें भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के कॉरपोरेट सेंटर में उप प्रबंध निदेशक (डीएमडी) - (पी एंड आरई) के रूप में तैनात किया गया है।

राजस्थान सरकार पेश करेगी भारत का पहला स्वास्थ्य का अधिकार विधेयक

राजस्थान सरकार जल्द ही विधानसभा में स्वास्थ्य का अधिकार विधेयक पेश कर सकती है, जो भारत में अपनी तरह का पहला है, जिसका उद्देश्य सरकारी और निजी स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं के माध्यम से गुणवत्तापूर्ण और सस्ती स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं के लिए प्रतिबद्ध है। जनवरी में, सरकार ने एक मसौदा विधेयक तैयार किया था जो रोगियों, उनके परिचारकों और स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं के अधिकारों के साथ-साथ हितधारकों की शिकायतों को दूर करने के लिए एक प्रणाली को परिभाषित करता है।

सुरंजन दास बने एआईयू के नए अध्यक्ष

जादवपुर विश्वविद्यालय के कुलपति, सुरंजन दास को भारतीय विश्वविद्यालयों के संघ (एआईयू) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया । राष्ट्रपति के रूप में उनका कार्यकाल 1 जुलाई से एक वर्ष के लिए होगा। दास ने कहा कि वह नई शिक्षा नीति (एनईपी) की मुख्य विशेषताओं को क्रियान्वित करने, महत्वपूर्ण शोध गतिविधियों में शामिल राज्य विश्वविद्यालयों के लिए केंद्रीय धन जुटाने और भारतीय विश्वविद्यालयों के मानकों को वैश्विक स्तर पर ले जाने पर काम करने का मुद्दा उठाएंगे। प्रख्यात इतिहासकार दास को एक साल पहले एआईयू का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया था।

प्रार्थना बत्रा की 'गेटिंग द ब्रेड: द जेन-जेड वे टू सक्सेस' नामक एक नई किताब

युवा YouTuber प्रार्थना बत्रा की पहली किताब 'गेटिंग द ब्रेड: द जेन-जेड वे टू सक्सेस' को स्पोर्टिंग आइकन साक्षी मलिक ने लॉन्च किया। गेटिंग द ब्रेड: द जेन-जेड वे टू सक्सेस में, प्रार्थना बत्रा ने अपने विश्वदृष्टि के साथ-साथ अपने लोकप्रिय YouTube चैनल के लिए प्रख्यात नेताओं, उद्यमियों और मीडिया हस्तियों के साक्षात्कार के अपने अनुभवों को साझा किया।

एसबीआई जनरल इंश्योरेंस ने लॉन्च किया साइबर वॉल्टएज इंश्योरेंस प्लान

एसबीआई जनरल इंश्योरेंस ने साइबर वॉल्टएज बीमा योजना शुरू की है, जो व्यक्तियों के लिए एक व्यापक साइबर बीमा कवर है जो साइबर जोखिमों और हमलों से होने वाले वित्तीय नुकसान से सुरक्षा प्रदान करता है। किसी भी प्रकार के साइबर जोखिम के संपर्क में आने वाले व्यक्ति इस पॉलिसी को अपने और अपने परिवार के लिए खरीद सकते हैं। परिवार में स्वयं, पति या पत्नी और 2 आश्रित बच्चे (18 वर्ष तक की आयु तक) शामिल हैं।

आर दिनेश बने भारतीय उद्योग परिसंघ के नए अध्यक्ष

टीवीएस सप्लाई चेन सॉल्यूशंस के कार्यकारी उपाध्यक्ष आर दिनेश को 2022-2023 के लिए भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के अध्यक्ष पद के लिए नामित किया गया है। उन्होंने पहले लॉजिस्टिक्स पर राष्ट्रीय समितियों, सीआईआई फैमिली बिजनेस नेटवर्क इंडिया चैप्टर काउंसिल, सीआईआई तमिलनाडु स्टेट काउंसिल और सीआईआई इंस्टीट्यूट ऑफ लॉजिस्टिक्स एडवाइजरी काउंसिल के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया। 2018 से 2019 तक, उन्होंने CII दक्षिणी क्षेत्र के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया।

पुरुषोत्तम रूपाला ने भारत के पहले पशु स्वास्थ्य शिखर सम्मेलन का किया उद्घाटन

केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री, पुरुषोत्तम रूपाला ने प्रथम भारत पशु स्वास्थ्य शिखर सम्मेलन 2022 का उद्घाटन करते हुए, उन्होंने बेहतर पशु स्वास्थ्य सुनिश्चित करने के लिए आयुर्वेद के अधिक से अधिक उपयोग का आह्वान किया। देश की खाद्य और पोषण सुरक्षा, ग्रामीण आय और समृद्धि और समग्र आर्थिक विकास के व्यापक उद्देश्य के प्रति पशु स्वास्थ्य के महत्व को समझते हुए NASC कॉम्प्लेक्स, नई दिल्ली में पहला भारत पशु स्वास्थ्य शिखर सम्मेलन 2022 आयोजित किया गया था। 'इंडिया एनिमल हेल्थ समिट 2022' इंडियन चैंबर ऑफ फूड एंड एग्रीकल्चर (ICFA) और एग्रीकल्चर टुडे ग्रुप द्वारा आयोजित किया गया।

मुद्रास्फीति प्रत्याशा सर्वेक्षण के फील्डवर्क हेतु आरबीआई ने हंसा रिसर्च ग्रुप को चुना

उपभोक्ता विश्वास और मुद्रास्फीति प्रत्याशा सर्वेक्षण के जुलाई 2022 चक्र के लिए क्षेत्रीय अनुसंधान करने के लिए, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने घोषणा की कि उसने मुंबई स्थित हंसा रिसर्च ग्रुप के साथ साझेदारी करने का विकल्प चुना है। आरबीआई ने एक बयान में कहा, अब यह ज्ञात है कि मेसर्स हंसा रिसर्च ग्रुप प्राइवेट लिमिटेड, मुंबई को भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से दो सर्वेक्षणों के जुलाई 2022 दौर के लिए फील्ड वर्क करने के लिए काम पर रखा गया है। यह 30 जून, 2022 को उपभोक्ता विश्वास सर्वेक्षण (सीसीएस) और घरों की मुद्रास्फीति प्रत्याशा सर्वेक्षण (आईईएसएच) दोनों के शुभारंभ की घोषणा करने वाली प्रेस विज्ञप्ति का अनुसरण करता है।

प्रधानमंत्री ने डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी के योगदान को याद किया है और उनकी जयंती पर उन्हें भावपूर्ण श्रद्धांजलि दी है। श्यामा प्रसाद मुखर्जी का जन्म 6 जुलाई, 1901 को कलकत्ता में एक बंगाली ब्राह्मण परिवार में हुआ था। वह एक भारतीय राजनीतिज्ञ, बैरिस्टर और शिक्षाविद थे जिन्होंने प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के मंत्रिमंडल में उद्योग और आपूर्ति मंत्री के रूप में कार्य किया। वर्ष 1934 में 33 वर्ष की आयु में, श्यामा प्रसाद मुखर्जी कलकत्ता विश्वविद्यालय के सबसे कम उम्र के कुलपति बने। कुलपति के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, रवींद्रनाथ टैगोर ने विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह को पहली बार बंगाली भाषा में संबोधित किया और भारतीय भाषा को सर्वोच्च परीक्षा के लये एक विषय के रूप में प्रस्तुत किया गया। वर्ष 1946 में उन्होंने बंगाल के विभाजन की मांग की ताकि इसके हिंदू-बहुल क्षेत्रों को मुस्लिम बहुल पूर्वी पाकिस्तान में शामिल करने से रोका जा सके। वर्ष 1947 में उन्होंने सुभाष चंद्र बोस के भाई शरत बोस और बंगाली मुस्लिम राजनेता हुसैन शहीद सुहरावर्दी द्वारा बनाई गई एक संयुक्त लेकिन स्वतंत्र बंगाल के लिये एक असफल बोली का भी विरोध किया। उन्होंने आधुनिक भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पूर्ववर्ती भारतीय जनसंघ (BJS) की स्थापना की। वर्ष 1953 में, कश्मीर को दिये गए विशेष दर्जे के विरोध में उन्होंने बिना अनुमति के कश्मीर में प्रवेश करने की कोशिश की और उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। हिरासत के दौरान रहस्यमय परिस्थितियों में मौत हो गई।

ओपेक महासचिव मोहम्मद बरकिंडो का निधन

पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन (ओपेक) के महासचिव, मोहम्मद सानुसी बरकिंडो का निधन हो गया। उनका जन्म अप्रैल 1959 में पूर्वोत्तर नाइजीरिया के अदामावा राज्य में हुआ था, बरकिंडो ने 2016 में ओपेक महासचिव का पद ग्रहण किया था। उनका कार्यकाल जुलाई में समाप्त होने वाला था। ओपेक एक स्थायी, अंतर सरकारी संगठन है, जिसे 1960 में बगदाद सम्मेलन में ईरान, इराक, कुवैत, सऊदी अरब और वेनेजुएला द्वारा बनाया गया था। इसका उद्देश्य विश्व बाजार में तेल की कीमत निर्धारित करने के प्रयास में तेल की आपूर्ति का प्रबंधन करना है, ताकि उन उतार-चढ़ाव से बचा जा सके जो उत्पादक और क्रय दोनों देशों की अर्थव्यवस्थाओं को प्रभावित कर सकते हैं। इसका मुख्यालय ऑस्ट्रिया के विएना में है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.