Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

13 July 2022

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड में देवघर हवाई अड्डे का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने झारखण्‍ड में देवघर हवाई अड्डे का उद्घाटन किया। उन्‍होंने पर्यटन मंत्रालय की प्रसाद योजना के तहत जीर्णोद्धार किये गये बाबा बैद्यनाथ मंदिर का भी उद्घाटन किया। 654 एकड़ भूमि में फैला यह हवाई अड्डा देश के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक बाबा बैद्यनाथधाम से श्रद्धालुओं और पर्यटकों को सीधी विमान सेवा प्रदान करेगा। श्री मोदी ने 13 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया और 16 हजार करोड रूपये लागत की 12 विकास योजनाओं की आधारशिला रखी। स अवसर पर झारखंड के राज्यपाल श्री रमेश बैस, मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन, केंद्रीय मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, राज्य के मंत्री और जनप्रतिनिधि उपस्थित थे। बाबा वैद्यनाथ धाम देश भर के श्रद्धालुओं के लिए एक महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल है। बाबा वैद्यनाथ के लिए सीधा संपर्क उपलब्ध कराने के एक कदम के रूप में प्रधानमंत्री ने देवघर हवाई अड्डे का लोकार्पण किया। इसे अनुमानित रूप से लगभग 400 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है। हवाई अड्डे के टर्मिनल भवन की क्षमता सालाना लगभग पांच लाख यात्रियों की है। धानमंत्री द्वारा उद्घाटन की गई परियोजनाओं में 2,000 तीर्थयात्रियों की क्षमता वाले दो बड़े तीर्थ मंडली भवनों का विकास, जलसर झील के फ्रंट का विकास, शिवगंगा तालाब विकास आदि शामिल हैं। नई सुविधाओं से हर साल बाबा बैद्यनाथ धाम आने वाले लाखों श्रद्धालुओं के अनुभव में सुधार होगा। प्रधानमंत्री ने 10,000 करोड़ रुपये से ज्यादा की कई सड़क परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। प्रधानमंत्री ने क्षेत्र में लगभग 3,000 करोड़ रुपये की विभिन्न एनर्जी इन्फ्रास्ट्रक्चर परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास भी किया। प्रधानमंत्री ने दो रेल परियोजनाओं- गोड्डा-हंसडीहा विद्युतीकरण खंड और गरहवा-महुरिया दोहरीकरण परियोजनाओं का लोकार्पण किया। प्रधानमंत्री ने एम्स, देवघर रोगी (इन-पेशेंट) विभाग (आईपीडी) और ऑपरेशन थिएटर संबंधी सेवाएं राष्ट्र को समर्पित कीं।

केन्‍द्र सरकार 75वें स्‍वतंत्रता दिवस के अवसर पर, देश भर में हर घर तिरंगा राष्‍ट्रीय अभियान शुरू करेगी

केन्‍द्र सरकार 75वें स्‍वतंत्रता दिवस के अवसर पर देश भर में हर घर तिरंगा राष्‍ट्रीय अभियान शुरू करेगी। संस्‍कृति मंत्रालय यह अभियान आजादी के अमृत महोत्‍सव के अन्‍तर्गत शुरू करेगा। गृहमंत्री अमित शाह ने राष्‍ट्रीय ध्‍वज तिरंगे के सम्‍मान में इस अभियान को स्‍वीकृति दी है। अभियान का उद्देश्‍य लोगों में देशभक्ति की भावना को जागृत करना और तिरंगे के प्रति जागरूकता लाना है। राष्‍ट्रीय ध्‍वज के इस्‍तेमाल, प्रदर्शन और फहराने के नियम ध्‍वज आचार संहित 2002 में बताये गए हैं। यह आचार संहिता 26 जनवरी 2002 में लागू की गई।

भारतीय रिजर्व बैंक ने रुपये में व्यापारिक भुगतान की प्रणाली शुरू की

भारतीय रिजर्व बैंक ने रुपये में व्यापारिक भुगतान की प्रणाली शुरू की है। रिजर्व बैंक ने भारतीय मुद्रा में निर्यात और आयात के चालान, भुगतान तथा अदायगी के लिए यह अतिरिक्त व्यवस्था की है। इस पहल का उद्देश्य भारत से निर्यात पर जोर देने के साथ ही वैश्विक व्यापार को बढ़ावा देना और भारतीय मुद्रा में वैश्विक व्यापारिक समुदाय की बढ़ती रुचि में सहयोग करना है। इस प्रक्रिया को लागू करने से पहले, अधिकृत डीलर बैंकों को रिजर्व बैंक के विदेशी मुद्रा विभाग से अनुमति लेना आवश्यक था। इस प्रणाली के तहत सभी प्रकार के निर्यात और आयात के भुगतान को रुपये में वर्गीकृत कर चालान तैयार किया जा सकता है। भारत में अधिकृत डीलर बैंकों को रुपये के वोस्ट्रो खाते को खोलने की अनुमति दी गई है। इसके अलावा, किसी भी देश के साथ व्यापारिक लेनदेन के निपटान के लिए, भारत में इस तरह के बैंक भागीदार व्यापारिक देश के संबंधित बैंकों के साथ विशेष वोस्ट्रो खाते खोल सकते हैं।

केंद्रीय कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल ने हरियाणा के पंचकूला में राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान का उद्घाटन किया

केंद्रीय कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल ने हरियाणा के पंचकूला में राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान-निफ्ट का उद्घाटन किया। इस अवसर पर, श्री गोयल ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि निफ्ट का यह परिसर एक महत्वपूर्ण संस्थान के रूप में उभरेगा। उन्होंने कहा कि इस प्रतिष्ठित संस्थान से उत्तीर्ण होने वाले पेशेवर, फैशन-जगत में उल्लेखनीय योगदान करेंगे। यह देश का 17वां निफ्ट परिसर है।

नासा के जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप से पहली पूर्ण-रंगीन छवि जारी की गई

जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप ने हाल ही में अन्तरिक्ष के कई चित्र लिए। इनमें से कई चित्र अन्तरिक्ष के अज्ञात हिस्से के हैं। इसके द्वारा लिए गये पहले चित्र में SMACS 0723 आकाशगंगा समूह को दिखाया गया है । इसे नासा, कनाडाई अंतरिक्ष एजेंसी और यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया था। इसे एरियन रॉकेट से लॉन्च किया गया था। 13.7 अरब साल पहले बनी आकाशगंगाओं और तारों को स्कैन करने के लिए यह टेलीस्कोप लॉन्च किया गया है। इस टेलीस्कोप की कीमत 10 अरब डॉलर है। टेलीस्कोप को अपने सही रूप में संरेखित होने (align) में 15 दिन लगे। इसमें 18 खंड थे और वे सभी मैन्युअल रूप से संरेखित किये गये। दर्पणों को संरेखित करने में 12 दिन लगे। संरेखण प्रक्रिया अभी भी चल रही है और इस टेलिस्कोप को अपनी पहली उड़ान के लिए तैयार होने में तीन महीने लगेंगे। यह टेलीस्कोप हबल की दूरबीन से भी आगे देखने में सक्षम होगा। इसके दर्पण IR (इन्फ्रा रेड) से जुड़े होते हैं। जेम्स वेब टेलीस्कोप बाह्यग्रह और वायुमंडल का अध्ययन करेगा। साथ ही, यह टेलीस्कोप पृथ्वी के समान वायुमंडल की खोज करेगा। यह बिग बैंग के दौरान बनी आकाशगंगाओं की खोज करेगा। साथ ही यह आकाशगंगाओं के विकास की प्रक्रिया को भी निर्धारित करेगा। यह तारों के गठन का निरीक्षण करेगा। साथ ही टेलीस्कोप ग्रहों के रासायनिक और भौतिक गुणों को भी मापेगा।

श्रीलंका के राष्‍ट्रपति गोताबाया राजपक्षे ने त्‍याग पत्र पर हस्‍ताक्षर कर दिए

श्रीलंका के राष्‍ट्रपति गोताबाया राजपक्षे ने त्‍याग पत्र पर हस्‍ताक्षर कर दिये हैं और संसद के अध्‍यक्ष आधिकारिक रूप से इसकी घोषणा करेंगे। श्रीलंका के समाचार पत्रों के अनुसार श्री राजपक्षे ने त्‍याग-पत्र एक वरिष्‍ठ सरकारी अधिकारी को सौंप दिया है, जो संसद के अध्‍यक्ष को सौपेंगे। शनिवार को हजारों की संख्‍या में प्रदर्शनकारियों के राष्‍ट्रपति भवन में घुसने से पहले श्री राजपक्षे ने राष्‍ट्रपति भवन छोड दिया था।

पद्मजा नायडू हिमालयन जूलॉजिकल पार्क ने पाँच वर्षों में 20 रेड पांडा को जंगलों में छोड़ने के लिये एक महत्त्वाकांक्षी कार्यक्रम शुरू किया

हाल ही में पद्मजा नायडू हिमालयन जूलॉजिकल पार्क ने लगभग पाँच वर्षों में 20 रेड पांडा को जंगलों में छोड़ने के लिये एक महत्त्वाकांक्षी कार्यक्रम शुरू किया है। पश्चिम बंगाल में सबसे अधिक संरक्षित क्षेत्र सिंगलिला नेशनल पार्क को जल्द ही नए निवासी मिलेंगे। दुनिया में विशालकाय पांडा और रेड पांडा केवल यही दो अलग-अलग पांडा प्रजातियाँ हैं। रेड पांडा सिक्किम का राज्य पशु भी है। रेड पांडा शर्मीले, एकांत और वृक्ष पर रहने वाले जानवर हैं तथा पारिस्थितिक परिवर्तन के लिये एक संकेतक प्रजाति मानी जाती है। भारत दोनों (उप) प्रजातियों (हिमालयन रेड पांडा (ऐलुरस फुलगेन्स), चीनी रेड पांडा (ऐलुरस स्टयानी))का घर है। अरुणाचल प्रदेश में सियांग नदी दो फाइटोलैनेटिक प्रजातियों को विभाजित करती है। यह भारत, नेपाल, भूटान और म्याँमार के उत्तरी पहाड़ों तथा दक्षिणी चीन के जंगलों में पाया जाता है। पश्चिम बंगाल में सिंगलिला और नेओरा घाटी राष्ट्रीय उद्यान दो संरक्षित क्षेत्र हैं जहाँ लाल पांडा पाए जाते हैं, यहाँ तक कि इन संरक्षित क्षेत्रों में भी पांडा की आबादी में गिरावट आई है। पद्मजा नायडू हिमालयन जूलॉजिकल पार्क ने इन स्तनधारियों में से 20 को लगभग पांँच वर्षों में जंगलों में छोड़ने के लिये एक महत्त्वाकांक्षी कार्यक्रम शुरू किया है। पद्मजा नायडू पार्क दार्जिलिंग, देश के सबसे ऊँचाई वाले चिड़ियाघरों में से एक है और इन स्तनधारियों के प्रजनन में काफी सफल रहा है। इन पांडा को पश्चिम बंगाल के सबसे ऊँचाई पर संरक्षित क्षेत्र सिंगलिला नेशनल पार्क में छोड़ा जाएगा। सिंगलिला राष्ट्रीय उद्यान दार्जिलिंग ज़िले में सिंगलिला रिज पर स्थित है। यह पश्चिम बंगाल राज्य का सबसे अधिक ऊंँचाई पर स्थित पार्क है। यह शुरू में एक वन्यजीव अभयारण्य था और वर्ष 1992 में इसे राष्ट्रीय उद्यान बनाया गया।

ब्रजेश कुमार उपाध्याय होंगे गोवा शिपयार्ड के नए प्रमुख

कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने रक्षा मंत्रालय के तहत एक सार्वजनिक उपक्रम, गोवा शिपयार्ड लिमिटेड (जीएसएल) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (सीएमडी) के रूप में ब्रजेश कुमार उपाध्याय की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। उपाध्याय को पदभार ग्रहण करने की तारीख से पांच साल की अवधि के लिए या अगले आदेश तक, जो भी पहले हो, इस पद पर नियुक्त किया गया है।

कॉफी बोर्ड जलवायु प्रतिरोधी किस्मों को विकसित करने के लिए इसरो के साथ सहयोग करेगा

कॉफी बोर्ड नई किस्मों को विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करने की योजना बना रहा है जो बदलते जलवायु पैटर्न के लिए प्रतिरोधी होंगी। कॉफी बोर्ड और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के बीच एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए थे, जिसमें जलवायु-लचीला किस्मों के प्रजनन और कॉफी में कार्बन पृथक्करण क्षमता का आकलन करने के संबंध में हस्ताक्षर किए गए थे। कॉफी बोर्ड ऑफ इंडिया कॉफी अधिनियम, 1942 के तहत गठित एक वैधानिक संगठन है। इसका मुख्यालय बैंगलोर में है। संगठन का प्रबंधन वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा भारत में कॉफी उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है। केंद्रीय कॉफी अनुसंधान संस्थान (सीसीआरआई) कर्नाटक के चिकमगलूर जिले में पादप प्रजनन, कृषि विज्ञान, कृषि रसायन विज्ञान और मृदा विज्ञान, पादप शरीर क्रिया विज्ञान, विकृति विज्ञान, कीट विज्ञान, और कटाई के बाद की प्रौद्योगिकी के क्षेत्रों में बोर्ड के तहत पौधों से संबंधित अनुसंधान गतिविधियाँ आयोजित करता है।

केंद्रीय अंतरिक्ष राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने IS4OM केंद्र का उद्घाटन किया

केंद्रीय अंतरिक्ष राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने बेंगलुरु में इसरो सिस्टम फॉर सेफ एंड सस्टेनेबल स्पेस ऑपरेशन एंड मैनेजमेंट (IS4OM) केंद्र का उद्घाटन किया। इस मौके पर जितेंद्र सिंह ने कहा कि IS4OM में अंतरिक्ष मलबे का अवलोकन, कक्षा निर्धारण और मलबों की नई सूची का निर्माण और आंकड़ों का प्रसंस्करण किया जाएगा, ताकि अंतरिक्ष में मौजूद मलबे से होने वाले हादसों को टाला जा सके। इस मौके पर इसरो के अध्यक्ष एस. सोमनाथ ने कहा कि यह इस क्षेत्र में पहला कदम है. आने वाले समय में मलबे से निपटने के लिए और अनुसंधान किया जाएगा, ताकि बाकी देशों को भी इसे मदद मिल सके।

IIT मद्रास ने व्यक्तिगत कैंसर निदान के लिए एआई टूल विकसित किया

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास के शोधकर्ताओं ने एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित उपकरण, PIVOT विकसित किया है, जो किसी व्यक्ति में कैंसर पैदा करने वाले जीन की पहचान कर सकता है। यह शुरुआती जानकारी ना केलव कैंसर को रोकने में मदद कर सकती है, बल्कि कैंसर के रोगियों के लिए बेहतर उपचार के लिए रणनीति भी तैयार कर सकता है। केमिकल इंजीनियरिंग के प्रोफेसर रघुनाथम स्वामी ने इस शोध का नेतृत्व किया। यह टूल मशीन लर्निंग पर आधारित है जो जीन को ट्यूमर सप्रेसर,न्यूट्रल या ऑन्कोजीन के रूप में वर्गीकृत करता है। यह उपकरण मौजूदा ऑन्कोजीन और ट्यूमर-शमन जीन जैसे TP53, PIK3CA और नए कौसर से संबंधित जीन जैसे PRKCA, SOX9 और PSMD4 का सफलतापू्र्वक अनुमान लगाने में सक्षम है।

घाना में मारबर्ग वायरस रोग के दो संदिग्ध मामले

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार घाना में मारबर्ग वायरस रोग के दो संदिग्ध मामले सामने आए। मारबर्ग वायरस रोग इबोला के समान है। प्रारंभिक विश्लेषण में घाना के दक्षिणी क्षेत्र के दो मरीजों के नमूने लिए गए। दोनों मरीजों की मौत हो गई, क्योंकि वे सकारात्मक थे। इस वायरस की मौजूदगी की पुष्टि के लिए सैंपल अब सेनेगल के रिसर्च सेंटर भेजे गए हैं। इन दोनों की मौत के बाद कोई नया मामला सामने नहीं आया है। मारबर्ग वायरस रोग एक संक्रामक रक्तस्रावी बुखार है। यह इबोला के समान परिवार से संबंधित है। यह वायरस चमगादड़ों (fruit bats) के माध्यम से लोगों में फैलता है। यदि असंक्रमित व्यक्ति संक्रमित व्यक्ति या सतहों के शारीरिक द्रव्यों के सीधे संपर्क में आता है, तो लोगों से लोगों में संचरण होता है। मारबर्ग वायरस की ऊष्मायन अवधि 2-21 दिनों की होती है। यह रोग संभावित रूप से बहुत हानिकारक और घातक है। पिछले प्रकोपों ​​​​में मृत्यु दर 24% से 88% तक थी।

नोकिया ने की आईआईएससी के साथ साझेदारी

नोकिया ने आईआईएससी बेंगलुरु में नेटवर्क रोबोटिक्स में नोकिया सेंटर ऑफ एक्सीलेंस स्थापित करने के लिए भारतीय विज्ञान संस्थान के साथ साझेदारी की है। सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (सीओई) 5जी और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) में रोबोटिक्स और उन्नत संचार प्रौद्योगिकियों से जुड़े अंतर-अनुशासनात्मक अनुसंधान को बढ़ावा देगा। यह औद्योगिक स्वचालन, कृषि और आपदा प्रबंधन में उपयोग के मामलों को भी विकसित करेगा।

RBI ने फेडरल बैंक और बैंक ऑफ इंडिया पर लगाया जुर्माना

नियामक अनुपालन में कमियों के कारण, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने फेडरल बैंक पर 5.72 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) (बैंकों द्वारा प्रदान की जाने वाली वित्तीय सेवाएं) निदेश, 2016 के उल्लंघन के लिए सख्त दंड का प्रावधान है। फेडरल बैंक ने यह सुनिश्चित नहीं किया कि बीमा कंपनी ने कॉर्पोरेट एजेंसी या बीमा ब्रोकिंग सेवाएं प्रदान करने वाले अपने किसी भी कर्मचारी को प्रोत्साहन (नकद या गैर-मौद्रिक) के साथ मुआवजा नहीं दिया।

यूनियन बैंक ने लॉन्च किया ओपन बैंकिंग सैंडबॉक्स और मेटावर्स वर्चुअल लाउंज

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (यूबीआई) ने उपभोक्ताओं के बैंकिंग अनुभवों को बढ़ाने के प्रयास में टेक महिंद्रा के सहयोग से मेटावर्स वर्चुअल लाउंज - यूनी-वर्स और ओपन बैंकिंग सैंडबॉक्स वातावरण पेश किया है। शुरुआत में, बैंक की जमा राशि, ऋण, सरकारी सहायता कार्यक्रम, डिजिटल पहल आदि पर फिल्में और जानकारी यूनीवर्स द्वारा होस्ट की जाएगी। इसके द्वारा ग्राहकों को एक विशेष बैंकिंग अनुभव प्राप्त होगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, बैंक ओपन बैंकिंग सैंडबॉक्स वातावरण के तहत अत्याधुनिक बैंकिंग उत्पादों को विकसित करने के लिए फिनटेक और स्टार्ट-अप के साथ काम करेगा।

साउथ कोरिया में पल्लवी सिंह ने जीता मिसेज यूनिवर्स डिवाइन का ताज

भारत की पल्लवी सिंह ने दक्षिण कोरिया के येओसु शहर में आयोजित फाइनल में मिसेज यूनिवर्स डिवाइन का खिताब जीता । वह कानपुर, भारत की रहने वाली हैं और उन्होंने इस प्रतियोगिता में अपने देश को गौरवान्वित किया है, जिसमें 110 देशों ने भाग लिया था। यह भारत के लिए गर्व का क्षण है। पल्लवी सिंह मिसेज यूनिवर्स प्रतियोगिता में एशिया की प्रतियोगी थीं और उन्होंने जीवन के सभी क्षेत्रों में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए भारतीय महिलाओं की दृढ़ इच्छाशक्ति और प्रतिबद्धता का प्रदर्शन किया है।

डॉयचे बान स्टार अलायंस के दुनिया के पहले इंटरमॉडल पार्टनर होंगे

एक रेल नेटवर्क जल्द ही दुनिया के सबसे बड़े एयरलाइन गठबंधन का सदस्य होगा, जब जर्मन राष्ट्रीय रेलवे कंपनी डॉयचे बान (डीबी), 1 अगस्त, 2022 से स्टार एलायंस में शामिल होगी। डॉयचे बान (डीबी) स्टार अलायंस का दुनिया का पहला इंटरमॉडल पार्टनर होगा। इसके साथ डीबी और विमानन उद्योग, यात्रा उद्योग के पर्यावरण के अनुकूल विकास के लिए एक और मजबूत संकेत भेज रहे हैं। नए सहयोग के तहत, स्टार एलायंस सदस्य एयरलाइनों के डीबी ग्राहक और यात्री जलवायु के अनुकूल ट्रेन में अपनी लंबी दूरी की यात्रा को आराम से शुरू या समाप्त कर सकेंगे। जर्मनी पहला बाजार है और डीबी नई स्टार एलायंस पहल में दुनिया का पहला भागीदार है।

भारत के अर्जुन बाबुता ने आईएसएसएफ विश्व कप चरण में अपना पहला स्वर्ण पदक जीता

भारत के अर्जुन बाबुता ने अंतर्राष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ-आईएसएसएफ विश्व कप चरण में अपना पहला स्वर्ण पदक जीता है। उन्‍होंने दक्षिण कोरिया के चांगवोन में आयोजित फाइनल मुकाबले में अमरीका के लुकास कोज़ेनिस्की को 17-9 से पराजित किया। अर्जुन ने रैंकिंग राउंड में 261 दशमलव 1 स्कोर के साथ पहला स्थान हासिल किया। जबकि लुकास 260 दशमलव 4 के साथ दूसरे स्थान पर रहे। इज़राइल के सर्गेई रिक्टर ने कांस्य पदक जीता और भारत के ही पार्थ मखीजा चौथे स्थान पर रहे।

भारत ने बहरीन में आयोजित एशियाई अंडर-20 कुश्‍ती प्रतियोगिता में चार स्‍वर्ण सहित 22 पदक जीते

भारत ने बहरीन के मनामा में आयोजित एशियाई अंडर-20 कुश्‍ती प्रतियोगिता में चार स्‍वर्ण सहित 22 पदक जीते हैं। इस चैंपियनशिप में भारत ने नौ रजत और नौ कांस्‍य पदक हासिल किए। भारतीय महिला टीम ने प्रियंका, अरजू और अंतरिम के तीन स्‍वर्ण सहित कुल दस पदक जीते हैं। पुरूष वर्ग में फ्री स्‍टाइल पहलवान सुजीत ने 65 किलोग्राम भार-वर्ग का स्‍वर्ण पदक जीता।

बीसीसीआई ने बर्मिंघम में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों के लिए भारतीय महिला क्रिकेट टीम की घोषणा की

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने राष्‍ट्रमंडल खेल-2022 के लिए भारतीय महिला क्रिकेट टीम की घोषणा कर दी है। 28 जुलाई से 8 अगस्त के बीच आयोजित इन खेलों में हरमनप्रीत कौर भारतीय टीम का नेतृत्‍व करेंगी, जबकि स्मृति मंघाना उप कप्‍तान होंगी। ऑफ स्पिनर ऑलराउंडर स्‍नेह राणा और विकेट कीपर बल्‍लेबाज तानिया भाटिया की टीम में वापसी हुई है। भारत बर्मिंघम में होने जा रहे राष्‍ट्रमंडल खेलों में क्रिकेट में अपने अभियान की शुरुआत 29 जुलाई से करेगा। भारत का पहला मुकाबला विश्‍व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया से होगा। राष्‍ट्रमंडल खेलों में 24 साल के बाद क्रिकेट की वापसी हो रही है। जबकि महिला क्रिकेट पहली बार खेला जा रहा है।

फेरारी के चार्ल्स लेक्लर ने ऑस्ट्रियन ग्रां प्री 2022 जीती

फेरारी के चार्ल्स लेक्लर ने विश्व चैंपियन मैक्स वेरस्टापेन को हराकर ऑस्ट्रियन ग्रांड प्रिक्स 2022 जीता। रेड बुल के मैक्स वेरस्टापेन को दूसरे स्थान पर संतोष करना पड़ा और मर्सिडीज के सात बार के विश्व चैंपियन लुईस हैमिल्टन ने लगातार तीसरी दौड़ को पोडियम तक पहुंचाने के लिए आठवें स्थान से शुरुआत की और तीसरा स्थान हासिल किया। लेक्लर, जिनकी जीत फॉर्मूला 1 में उनकी पहली जीत है, पोल पोजीशन पर शुरू नहीं हुई थी, ने अब ड्राइवरों की चैंपियनशिप स्टैंडिंग में वेरस्टैपेन के अंतर को 38 अंकों तक कम कर दिया है।

12 जुलाई : मलाला दिवस

12 जुलाई को, संयुक्त राष्ट्र द्वारा दुनिया भर में महिलाओं और बच्चों के अधिकारों का सम्मान करने के लिए मलाला दिवस मनाया जाता है। मलाला यूसुफ़जई एक पाकिस्तानी कार्यकर्ता हैं। 2012 में लड़कियों की शिक्षा की वकालत करने के बाद तालिबान बंदूकधारियों ने मलाला को सिर में गोली मार दी थी। वह जल्द ही रिकवर हुई और हमले के बावजूद लड़कियों के अधिकारों के लिए अपनी वकालत जारी रखी। मलाला ने मलाला फंड की स्थापना की। यह एक गैर सरकारी संगठन है जो युवा लड़कियों को स्कूल जाने में मदद करता है। उन्होंने “आई एम मलाला” पुस्तक का सह-लेखन भी किया है। मलाला ने 2009 में बीबीसी के लिए लिखना शुरू किया था। उन्हें 2014 में पाकिस्तान सरकार द्वारा पहले राष्ट्रीय युवा शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। मलाला 17 साल की उम्र में 2014 में नोबेल पुरस्कार पाने वाली सबसे कम उम्र की प्राप्तकर्ता बनीं।

राष्ट्रीय मत्स्य किसान दिवस 2022: 10 जुलाई

पूरे देश में सभी मछुआरों, मछली किसानों और संबंधित हितधारकों के साथ एकजुटता प्रदर्शित करने के लिए हर साल 10 जुलाई को राष्ट्रीय मत्स्य किसान दिवस मनाया जाता है। यह 65वां राष्ट्रीय मत्स्य किसान दिवस है जो पूरे देश में मनाया जा रहा है। राष्ट्रीय मत्स्य विकास बोर्ड, मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय, भारत सरकार ने राष्ट्रीय मत्स्य विकास बोर्ड (एनएफडीबी) हैदराबाद में वस्तुतः राष्ट्रीय मत्स्य किसान दिवस मनाया। राष्ट्रीय मत्स्य किसान दिवस वैज्ञानिक डॉ. के एच अलीकुन्ही और डॉ. एच एल चौधरी की याद में मनाया जाता है। इन दोनों ने 10 जुलाई, 1957 को भारतीय मेजर कार्प्स (मत्स्य की कई प्रजातियों के लिये सामान्य नाम) में हाइपोफिजेशन (प्रेरित प्रजनन तकनीक) का सफलतापूर्वक प्रदर्शन किया।

अंगोला के पूर्व राष्ट्रपति जोस एडुआर्डो डॉस सैंटोस का निधन

अंगोलन के पूर्व राष्ट्रपति, जोस एडुआर्डो डॉस सैंटोस का 79 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। वह अफ्रीका के सबसे लंबे समय तक राज्य के प्रमुखों में से एक थे, जिन्होंने अंगोला के राष्ट्रपति के रूप में लगभग चार दशकों तक शासन किया था । उन्होंने 2017 में राष्ट्रपति पद से इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने महाद्वीप के सबसे लंबे गृहयुद्ध के लिए भी लड़ाई लड़ी थी और अपने देश को एक प्रमुख तेल उत्पादक बनाया था।

'भारतीय इंटरनेट के जनक' बीके सिंघल का निधन

विदेश संचार निगम लिमिटेड (वीएसएनएल) के पूर्व अध्यक्ष बृजेंद्र के सिंघल का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। वह 82 वर्ष के थे। सिंघल, जिन्हें भारतीय इंटरनेट के जनक के रूप में स्वीकार किया गया है, अपने मजबूत विचारों और स्थापना पर निडरता के लिए जाने जाते थे। वीएसएनएल के अध्यक्ष के रूप में, नौकरशाही बाधाओं के माध्यम से आगे बढ़ने की उनकी क्षमता के लिए उन्हें अनौपचारिक रूप से 'बुलडोजर' के रूप में जाना जाता था, जिसके परिणामस्वरूप वीएसएनएल 1991 में 125 मिलियन डॉलर की कंपनी से बढ़कर 1998 तक 1.65 बिलियन डॉलर की संचार कंपनी बन गई।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.