Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

14 July 2022

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आई-2यू-2 नेताओं के प्रथम वर्चुअल शिखर सम्‍मेलन में शामिल होंगे

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी भारत, इस्राइल, संयुक्‍त अरब अमीरात और अमरीका के समूह- आई टू यू टू के नेताओं के पहले शिखर सम्‍मेलन में हिस्‍सा लेंगे। यह सम्‍मेलन वर्चुअल माध्‍यम से आयोजित होगा जिसमें इस्राइल के प्रधानमंत्री याएर लपिड, संयुक्‍त अरब अमीरात के राष्‍ट्रपति मोहम्‍मद बिन जायद अल नहयान और अमरीका के राष्‍ट्रपति जो बाइडन भी हिस्‍सा लेंगे। ये सभी नेता समूह की रूपरेखा के अंतर्गत संभावित संयुक्‍त परियोजनाओं और साझा हित के अन्‍य मुद्दों पर विचार-विमर्श करेंगे, साथ ही अपने-अपने क्षेत्रों और बाहरी क्षेत्रों में व्‍यापार तथा निवेश में आर्थिक सहभागिता मजबूत करने पर बातचीत करेंगे। ये परियोजनाये आर्थिक सहयोग के लिए मॉडल के रूप में कार्य कर सकती है और उद्यमियों तथा श्रमिकों के लिये अवसर प्रदान करेंगी। आई टू यू टू समूह गठित करने का विचार पिछले वर्ष 18 अक्‍टूबर को इन चार देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक के दौरान सामने आया।

भारतीय वैज्ञानिकों ने सिंथेटिक पेप्टाइड का एक नया वर्ग विकसित किया

शोधकर्ताओं ने सश्लेषित पेप्टाइड्स के एक ऐसे नए वर्ग को डिजाइन किए जाने की सूचना दी है जो न केवल कोशिकाओं में एसएआरएस – सीओवी -2 वायरस के प्रवेश को रोक सकता है बल्कि विषाणुओं (वायरस कणों) को भी एक साथ उलझा कर इस प्रकार जोड़ सकता है जिससे उनकी संक्रमित करने की क्षमता कम हो सकती है। यह नया प्रयास एसएआरएस – सीओवी -2 जैसे वायरस को निष्क्रिय करने के लिए एक वैकल्पिक व्यवस्था (तन्त्र) प्रदान करता है और पेप्टाइड्स के एक नए संभावित वर्ग को एंटीवायरल के रूप में सामने लाता है। एसएआरएस – सीओवी -2 वायरस के नए उपभेदों (स्ट्रेंस) के तेजी से उभरने से कोविड -19 टीकों द्वारा दी जाने वाली सुरक्षा कम हो गई है और इसके कारण वायरस द्वारा संक्रमण को रोकने के लिए नए उपाय किए जाने की आवश्यकता बताती है।

संजय कुमार होंगे रेलटेल के सीएमडी

सार्वजनिक उद्यम के चयन बोर्ड (पीईएसबी) ने रेलटेल कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (आरसीआईएल) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के पद के लिए संजय कुमार का चयन किया है। वर्तमान में, वह रेलटेल में निदेशक (नेटवर्क योजना और विपणन) और (परियोजना, संचालन और रखरखाव - अतिरिक्त प्रभार) के रूप में कार्यरत हैं।

भारत इंटरपोल के बाल यौन शोषण डेटाबेस में शामिल होने वाला 68वां देश बना

भारत, इंटरपोल के अंतरराष्ट्रीय बाल यौन शोषण (आईसीएसई) डाटाबेस में शामिल हो गया। इससे भारत में बाल यौन शोषण के खिलाफ कार्रवाई करने में मदद मिलेगी। इंटरपोल अब भारत को ऑडियो-विजुअल डाटा का उपयोग करके पीड़ितों, दुर्व्यवहार करने वालों और अपराध स्थल के बीच संबंधों की जांच की अनुमति देगा। इंटरपोल के एक बयान के अनुसार, सीबीआई, जो इंटरपोल मामलों के लिए भारत की नोडल एजेंसी है, डाटाबेस में शामिल हो गई है। इसी के साथ भारत इससे जुड़ने वाला 68वां देश बन गया है।

रक्षा मंत्रालय ने वर्ष 2025 तक एक लाख 75 हजार करोड रुपये के रक्षा उत्‍पादन का लक्ष्‍य तय किया

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि उनके मंत्रालय ने 2025 तक एक लाख 75 हजार करोड़ रुपये लागत के रक्षा उत्पादन का लक्ष्य तय किया है। इनमें से 35 हजार करोड़ रूपये लागत के रक्षा साजो समान का निर्यात भी किया जाएगा। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि सार्वजनिक रक्षा क्षेत्र की ईकाइयों-डी.पी.एस.यू इस लक्ष्य को प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी। ये ईकाइयां रक्षा उत्पादन लक्ष्य का 70 से 80 प्रतिशत योगदान करेंगी। रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (डीपीएसयू) के गैर-सरकारी निदेशकों (एनओडी) को 'रक्षा में आत्मानिर्भरता' प्राप्त करने की दिशा में सरकार द्वारा की गई विभिन्न पहलों के सुचारू कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए प्रोत्साहित किया है। वह 13 जुलाई, 2022 को नई दिल्ली में रक्षा उत्पादन विभाग द्वारा आयोजित अपनी तरह की पहली कार्यशाला के दौरान डीपीएसयू के सीएमडी और एनओडी को संबोधित कर रहे थे।

कैबिनेट ने कनेक्टिविटी प्रदान करने और आवाजाही में सुधार के लिए तरंगा हिल-अंबाजी-अबू रोड नई रेल लाइन को मंजूरी दी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने 2798.16 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से रेल मंत्रालय द्वारा बनाई जाने वाली तरंगा हिल-अंबाजी-आबू रोड नई रेल लाइन के निर्माण को मंजूरी दे दी है। नई रेल लाइन की कुल लंबाई 116.65 किलोमीटर होगी। यह परियोजना 2026-27 तक पूरी हो जाएगी। यह परियोजना निर्माण के दौरान लगभग 40 लाख मानव दिवसों के लिए प्रत्यक्ष रोजगार पैदा करेगी। अंबाजी एक प्रसिद्ध महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है और भारत में 51 शक्तिपीठों में से एक है और हर साल गुजरात के साथ-साथ देश के अन्य हिस्सों व विदेशों से लाखों भक्तों को आकर्षित करता है। इस लाइन के बनने से इन लाखों श्रद्धालुओं को यात्रा में आसानी होगी। इसके अलावा, तरंगा हिल में अजीतनाथ जैन मंदिर (24 पवित्र जैन तीर्थंकरों में से एक) के दर्शन करने वाले भक्तों को भी इस संपर्क (कनेक्टिविटी) से बहुत लाभ होगा। तरंगा हिल-अंबाजी-आबू रोड के बीच यह नई रेलवे लाइन इन दो महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों को रेलवे के मुख्य नेटवर्क से जोड़ेगी। यह लाइन कृषि और स्थानीय उत्पादों को तेजी से लाने-ले जाने की सुविधा प्रदान करेगी और गुजरात व राजस्थान राज्य के भीतर तथा देश के अन्य हिस्सों में भी लोगों की बेहतर आवाजाही प्रदान करेगी। यह परियोजना मौजूदा अहमदाबाद-आबू रोड रेलवे लाइन के लिए वैकल्पिक मार्ग भी प्रदान करेगी। प्रस्तावित दोहरीकरण के जुड़ने से राजस्थान के सिरोही जिले और गुजरात के बनासकांठा और मेहसाणा जिलों से होकर गुजरेगी।

मीनाक्षी लेखी ने लॉन्च की 'स्वाधीनता संग्राम ना सुरविरो' किताब

केंद्रीय विदेश और संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने एक समारोह में स्वतंत्रता सेनानियों के योगदान की स्मृति में गुजराती में एक पुस्तक का विमोचन किया। 'स्वाधीनता संग्राम ना सुरविरो' नामक पुस्तक 75 स्वतंत्रता सेनानियों का जश्न मनाती है और देश के लिए उनके द्वारा किए गए बलिदानों की कहानियों को साझा करती है। यह पुस्तक देश की स्वतंत्रता के 75वें वर्ष को चिह्नित करने के लिए "स्वाधीनता का अमृत महोत्सव" का एक हिस्सा है। यह पुस्तक हमारे स्वतंत्रता सेनानियों के योगदान को याद करती है जिन्होंने साम्राज्यवाद से लड़ाई लड़ी और मां भारती के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया।

मेघालय बचपन शिक्षा कार्यक्रमों में 300 करोड़ का निवेश करेगा

मेघालय के मुख्यमंत्री - कॉनराड के संगमा ने टिप्पणी की कि राज्य प्रशासन प्रारंभिक शिक्षा को विकसित करने की योजना बना रहा है, और बचपन शिक्षा कार्यक्रमों में निवेश करने के लिए एक रोड मैप तैयार किया है। शिलांग में शिक्षा अनुसंधान और प्रशिक्षण निदेशालय (डीईआरटी) - एनेक्सी के एक नए भवन के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए; संगमा ने कहा कि संबंधित संरचना से छात्रों को दी जाने वाली शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद मिलेगी।इमारत के निर्माण की अनुमानित लागत 8.33 करोड़ है, जिसे एशियाई विकास बैंक (एडीबी) द्वारा समर्थित किया गया है। इसके अलावा, राज्य सरकार ने प्रारंभिक बचपन शिक्षा कार्यक्रमों में निवेश के लिए बाहरी सहायता प्राप्त परियोजनाओं से 300 करोड़ रुपये भी निर्धारित किए हैं।

खान मंत्रालय ने खान और खनिजों पर छठे राष्ट्रीय सम्मेलन की मेजबानी की

खान मंत्रालय के अनुसार, नई दिल्ली में आजादी का अमृत महोत्सव पौराणिक सप्ताह समारोह के हिस्से के रूप में खान और खनिजों पर 6 वां राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया गया था। डॉ. अम्बेडकर इंटरनेशनल सेंटर में आयोजित होने वाले कोलोक्वियम में केंद्रीय आवास मंत्री श्री अमित शाह मुख्य अतिथि थे। एक दिवसीय सम्मेलन का उद्घाटन केंद्रीय खान, कोयला और संसदीय कार्य मंत्री श्री प्रल्हाद जोशी ने खान, कोयला और रेल राज्य मंत्री श्री रावसाहेब पाटिल दानवे, खान मंत्रालय के सचिव श्री आलोक टंडन और मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारी की उपस्थिति में किया।

श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूर्बन मिशन की डेल्टा रेटिंग में झारखंड पहले स्थान पर

राज्य सरकार के ग्रामीण विकास विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार इस वर्ष श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूर्बन मिशन योजना के तहत ग्रामीण विकास मंत्रालय (भारत सरकार) द्वारा जारी जून महीने की नीति आयोग की डेल्टा रैंकिंग में झारखंड ने पहला स्थान प्राप्त किया है। देश के सभी राज्यों में कुल मिलाकर विभिन्न सामाजिक एवं आर्थिक आधारों पर की गयी संपूर्ण रैंकिंग में भी सुधार करते हुए झारखंड ने आठवां स्थान प्राप्त किया है। डेल्टा रैंकिंग में राज्य के स्कोर में पिछले महीने की तुलना में 1.93 अंक की वृद्धि हुई, जो 34 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में सबसे अधिक वृद्धि है। मिशन को केंद्र द्वारा 2016 में क्षेत्रीय आर्थिक विकास को बढ़ावा देने, आवश्यक सेवाओं के उन्नयन और अच्छी तरह से नियोजित रुर्बन क्लस्टर विकसित करने के लक्ष्यों के साथ शुरू किया गया था।

देवघर के बैद्यनाथधाम मंदिर में महीने भर तक चलने वाला श्रावणी मेला शुरू हुआ

विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेला देवघर के बैद्यनाथधाम मंदिर में शुरू हो गया है। महीने भर चलने वाले इस मेले का उद्घाटन गोड्डा के सांसद निशिकांत दुबे और राज्य के कृषि मंत्री बादल ने किया। कोविड महामारी के कारण दो साल बाद मेले का आयोजन किया गया है। कांवड़ियों के लिए शिविरों में स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान की गई हैं। मेले का समापन 12 अगस्त को होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाबा बैद्यनाथ धाम मंदिर जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए हवाई संपर्क को बढ़ावा देने के लिए देवघर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन किया। बाबा बैद्यनाथधाम मंदिर देश के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है।

नेपाल के सुविख्यात कवि भानुभक्त आचार्य की जयंती

नेपाल के सुविख्यात कवि भानुभक्त आचार्य की जयंती है। इनका जन्म तेरह जुलाई 1814 में तनहूं ज़िले के चुंडी रामघा गांव में हुआ। इनकी माता का नाम धर्मवती आचार्य और पिता का नाम धनंजय आचार्य था। भानुभक्त ने पहली बार संस्कृत रामायण का नेपाली भाषा में अनुवाद किया था। इसलिए इन्हें नेपाली भाषा के आदिकवि की उपाधि दी गयी। उनके साहित्य में धर्म का सरल और सशक्त विवरण किया गया है। साहित्य की विशिष्टता के कारण किसी अन्य कवि की उनसे तुलना नहीं की जा सकती।

भारत के जीएम डी गुकेश ने गिजोन शतरंज मास्टर्स जीता

भारत के डी. गुकेश ने नौ राउंड में से आठ अंकों के साथ गिजोन शतरंज मास्टर्स जीता। ब्राजील के जीएम एलेक्जेंडर फियर 6.5 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहे जबकि स्पेन के अंतरराष्ट्रीय मास्टर पेड्रो एंटोनियो गाइंस छह अंक के साथ तीसरे स्थान पर रहे। इस जीत के साथ गुकेश ने अपनी FIDE रेटिंग 2693 कर ली है। यदि वह 2700 की एलो रेटिंग को पार कर जाते है, तो विश्वनाथन आनंद, कृष्णन शशिकिरन, पी. हरिकृष्णा, विदित गुजराती और बी. अधिबान के बाद गुकेश ऐसा करने वाले छठे भारतीय बन सकते हैं।

जॉनी बेयरस्टो और मैरिजान कैप ने जीता ICC प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने जून 2022 के लिए ICC प्लेयर ऑफ द मंथ पुरस्कारों की घोषणा की है। इंग्लैंड के इन-फॉर्म बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो ने मेन्स प्लेयर ऑफ द मंथ का खिताब जीता, जबकि दक्षिण अफ्रीका की पावर-हिटिंग बैटर मैरिजान कैप को वीमेंस प्लेयर ऑफ द मंथ से सम्मानित किया गया।

भारत आईसीसी एकदिवसीय रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंच गया

भारत एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला के पहले मैच में ओवल में इंग्लैंड पर शानदार जीत के बाद आईसीसी एकदिवसीय रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंच गया है। न्यूज़ीलैंड पहले, इंग्लैंड दूसरे स्थान पर है। पाकिस्तान खिसककर चौथे स्थान पर पहुंच गया है।

भारत की मेहुली घोष और शाहू तुषार माने की जोडी ने आईएसएसएफ विश्व कप चरण में स्वर्ण पदक जीत लिया

भारत की मेहुली घोष और शाहू तुषार माने की जोडी ने अंतर्राष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ-आईएसएसएफ विश्व कप चरण में स्वर्ण पदक जीत लिया है। दोनों निशानेबाजों ने दस मीटर एयर राइफल मिक्सड टीम इवेंट के फाइनल में हंगरी के ईस्ज्टर मेसजारोस और ईस्टवन पेन की जोडी को 17-13 से पराजित किया। पलक और शिवा नारवाल की जोडी ने दस मीटर एयर पिस्टल मिक्सड इवेंट में कांस्य पदक जीता। भारत के लिए सीनियर लेवल पर तुषार का यह पहला सोने का तमगा है जबकि मेहुली ने दूसरी बार स्वर्ण पदक जीता है। उन्होने काठमांडू में 2019 के दक्षिण एशियाई खेलों में पहली बार गोल्ड मैडल जीता था। भारत पदक तालिका में दो स्वर्ण और एक कांस्य पदक के साथ दूसरे स्थान पर आ गया है।

विश्व पेपर बैग दिवस 2022 : 12 जुलाई

प्लास्टिक बैग के बजाय पेपर बैग के उपयोग के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 12 जुलाई को विश्व पेपर बैग दिवस मनाया जाता है। यह दिन प्लास्टिक के दुष्प्रभावों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए समर्पित है और यह हमारे पर्यावरण के लिए कितना हानिकारक है। पेपर बैग आसानी से एक बार उपयोग होने वाले प्लास्टिक बैग को बदलने के लिए उपयोग किए जा सकते हैं जो गैर-बायोडिग्रेडेबल हैं या दूसरे शब्दों में, लैंडफिल में सड़ने के लिए सैकड़ों वर्ष लगते हैं।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.