Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

17 July 2022

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के जालौन जिले में बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का शुभारंभ किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के जालौन की उरई तहसील के कैथेरी गांव में बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ और राज्यमंत्री एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस एक्सप्रेस-वे पर हरिशंकरी का पौधा लगाया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री को बुंदेलखंडी चंदेरी शैली में बनी पेंटिंग और गमछा भेंट किया। उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीईआईडीए) के तत्वावधान में लगभग 14,850 करोड़ रुपये की लागत से 296 किलोमीटर, चार-लेन एक्सप्रेस-वे का निर्माण किया गया है, और बाद में इसे छह लेन तक भी विस्तारित किया जा सकता है। यह चित्रकूट जिले में भरतकूप के पास गोंडा गांव में एनएच-35 से लेकर इटावा जिले के कुदरैल गांव तक फैला हुआ है, जहां यह आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे से मिल जाता है। यह सात जिलों - चित्रकूट, बांदा, महोबा, हमीरपुर, जालौन, औरैया और इटावा से होकर गुजरता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 29 फरवरी, 2020 को बुंदेलखण्‍ड एक्‍सप्रेस-वे के निर्माण की आधारशिला रखी थी। इसका निर्माण कार्य 28 महीनों में पूरा हुआ है।

भाजपा ने पश्चिम बंगाल के राज्‍यपाल जगदीप धनखड को उपराष्‍ट्रपति पद के लिए राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन का उम्‍मीदवार घोषित किया

भारतीय जनता पार्टी ने पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ को उपराष्ट्रपति पद के लिए एनडीए का उम्मीदवार घोषित किया है। नई दिल्ली में भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया। बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पार्टी अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और अन्य वरिष्ठ नेता उपस्थित थे।

केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा - सी.टी.ई.टी. इस वर्ष दिसंबर में होगी

केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा - सी.टी.ई.टी. इस वर्ष दिसंबर में होगी। परीक्षा की तिथि बाद में घोषित की जाएगी। केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड - सी.बी.एस.ई. ने कहा है कि परीक्षा कम्प्यूटर आधारित होगी और पूरे देश में बीस भाषाओं में संचालित होगी। सी.बी.एस.ई. ने बताया कि सामान्य और अन्य पिछड़ा वर्ग -ओ.बी.सी. श्रेणी के लिए आवेदन शुल्क एक पत्र के लिए एक हजार रुपये होगा। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और विशेष रूप से सक्षम श्रेणी के लिए यह शुल्क पांच सौ रुपये होगा। सामान्य और ओ.बी.सी. श्रेणी को दो पत्रों के लिए बारह सौ रुपये शुल्क देना होगा जबकि अनुसूचित जाति, जनजाति और विशेष रूप से सक्षम श्रेणी के लिए दो पत्रों का आवेदन शुल्क छह सौ रुपये होगा। सी.बी.एस.ई. ने बताया कि परीक्षा विवरण, पाठ्यक्रम, भाषा, पात्रता, परीक्षा शुल्क, परीक्षा संचालित किए जाने वाले शहर और महत्वपूर्ण तिथियों के साथ विस्तृत जानकारी सी.टी.ई.टी. की आधिकारिक वेबसाइट सीटीईटी डॉट एनआईसी पर उपलब्ध है।

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने नई दिल्ली में कृषि और ग्रामीण विकास बैंकों (ARDBs) के राष्ट्रीय सम्मेलन में मुख्य अतिथि के रूप में हिस्सा लिया

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह नई दिल्ली में कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंकों (ARDBs) के राष्ट्रीय सम्मेलन में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। इस अवसर पर केंद्रीय सहकारिता और पूर्वोत्तर मामलों के राज्यमंत्री श्री बी.एल. वर्मा, सहकारिता मंत्रालय के सचिव, एनसीयूआई के अध्यक्ष और इफको के अध्यक्ष श्री दिलीप संघानी, अंतर्राष्ट्रीय सहकारी गठबंधन- एशिया-प्रशांत क्षेत्र के अध्यक्ष तथा कृभको के अध्यक्ष डॉ. चंद्र पाल सिंह यादव सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

महिला और बाल विकास मंत्रालय ने महिलाओं की सुरक्षा, संरक्षा और सशक्तिकरण के उद्देश्य से 'मिशन शक्ति' के लिए विस्तृत दिशानिर्देश जारी किए

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने 'मिशन शक्ति' योजना के लिए विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए हैं। भारत सरकार ने 15वें वित्त आयोग की अवधि 2021-22 से 2025-26 के दौरान कार्यान्वयन के लिए महिलाओं की सुरक्षा, संरक्षा और सशक्तिकरण के लिए विशिष्ट योजना के रूप में 'मिशन शक्ति' के नाम से एकीकृत महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम शुरू किया है। 'मिशन शक्ति' के मानदंड 01.04.2022 से लागू होंगे। 'मिशन शक्ति' मिशन मोड में एक योजना है जिसका उद्देश्य महिला सुरक्षा, संरक्षा और सशक्तिकरण के लिए समर्थन को मजबूत बनाना है। यह योजना संपूर्ण जीवन चक्र में महिलाओं को प्रभावित करने वाले मुद्दों पर विचार करने और उनके जीवन में बदलाव लाएगी तथा उन्हें नागरिक-स्वामित्व के माध्यम से राष्ट्र-निर्माण में समान भागीदार बनाएगी। इस तरह यह योजना सरकार की "महिलाओं के विकास" की प्रतिबद्धता को साकार रूप देगी। मिशन शक्ति की दो उप-योजनाएँ हैं:
संबल- संबल उप-योजना महिलाओं की सुरक्षा से संबंधित है। इसमें “नारी अदालत” नामक एक नए घटक के तहत “वन स्टॉप सेंटर, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ और वन स्टॉप सेंटर” घटक शामिल हैं।
समर्थ – समर्थ उप-योजना महिलाओं के सशक्तिकरण से संबंधित है। इसमें कुछ संशोधनों के साथ उज्ज्वला, स्वाधार गृह और कामकाजी महिला छात्रावास जैसी योजनाओं के घटक शामिल हैं।

केवीआईसी अध्यक्ष श्री मनोज कुमार ने कार्यभार संभाला

खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) के नवनियुक्त अध्यक्ष श्री मनोज कुमार ने शुक्रवार, 15 जुलाई 2022 को पदभार ग्रहण किया। केवीआईसी अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभालने के बाद श्री मनोज कुमार ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी के “आत्मनिर्भर भारत” के सपने को साकार करना उनकी प्राथमिकता होगी। केवीआईसी में विशेषज्ञ सदस्य (विपणन) के रूप में काम कर चुके श्री मनोज कुमार को विपणन और ग्रामीण विकास के क्षेत्रों में व्यापक अनुभव है।

रक्षा मंत्री ने कोलकाता में जीआरएसई लिमिटेड में प्रोजेक्ट 17 ए के वाई-3023 युद्धपोत दूनागिरी का उद्घाटन किया

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने 15 जुलाई, 2022 को कोलकाता में गार्डन रीच शिपबिल्डर्स लिमिटेड (जीआरएसई) द्वारा निर्मित प्रोजेक्ट 17ए के वाई- 3023 युद्धपोत दूनागिरी का उद्घाटन किया। इस समारोह में भाग लेने वाले अन्य गणमान्य व्यक्तियों में नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार और भारतीय नौसेना तथा रक्षा मंत्रालय के कई वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल थे। प्रोजेक्ट 17ए के सभी युद्धपोत पी17 (शिवालिक क्लास) के युद्धपोतों का ही फॉलो-ऑन हैं और सभी युद्धक नौकाओं में रडार से बचने में पहले से अधिक सक्षम प्रणाली, उन्नत हथियार, सेंसर तथा प्लेटफॉर्म प्रबंधन प्रणालियां स्थापित की गई हैं। मझगांव डॉक लिमिटेड (एमडीएल) और जीआरएसई में सात पी17ए युद्धक नौकाएं निर्माण के विभिन्न चरणों में हैं। नेवी वाइव्स वेलफेयर एसोसिएशन (एनडब्ल्यूडब्ल्यूए) की अध्यक्ष श्रीमती कला हरि कुमार ने युद्धपोत को पारंपरिक सम्मान दिया और नामकरण करके इसका नाम दूनागिरी रखा। बेहद उल्लासपूर्ण माहौल में तालियों की गड़गड़ाहट के साथ फ्रिगेट दूनागिरी का हुगली नदी में जलावतरण किया गया। इसका नाम उत्तराखंड राज्य में स्थित एक पर्वत शृंखला के नाम पर रखा गया है। 'दूनागिरि' पूर्ववर्ती 'दूनागिरि', लिएंडर क्लास ASW फ्रिगेट का पुनर्निर्माण है, यह अपनी 33 वर्षों की सेवा के दौरान विभिन्न चुनौतीपूर्ण संचालन और बहुराष्ट्रीय अभ्यासों में शामिल रहा।

केवीआईसी ने खादी के लिए उत्कृष्टता केन्द्र द्वारा बनाए गए खादी के लिए नॉलेज पोर्टल लॉन्च किया

खादी के लिए उत्कृष्टता केन्द्र द्वारा खादी के लिए नॉलेज पोर्टल लॉन्च किया गया है। यह खादी संस्थानों को डिजाइन निर्देश देने के लिए एक विकसित मंच है। पोर्टल का उद्घाटन खादी ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) की सीईओ सुश्री प्रीता वर्मा ने 14 जुलाई 2022 को किया। सूक्ष्म, लघु एवं मध्य उद्यम मंत्रालय के केवीआईसी द्वारा निफ्ट (एनआईएफटी) में खादी के लिए उत्कृष्टता केन्द्र की स्थापना खादी संस्थानों को सहयोग देने लिए की गई है। सीजन और रूझान के अनुसार निर्देश उपलब्ध कराने के लिए सूचना को वर्ष में दो बार अद्यतन किया जाएगा। यह परिकल्पना की गई है कि सूचना न केवल खादी संस्थानों के लिए मूल्यवान हो बल्कि खादी के लिए परिधान विकास, गृह उत्पाद और पैकेजिंग में सहयोग देने वाले संगठनों के लिए भी मूल्यवान हो।

डॉ. एस जयशंकर ने लॉन्च की 'कनेक्टिंग थ्रू कल्चर' पुस्तक

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने नई दिल्ली, भारत में सुषमा स्वराज भवन में भारत की सॉफ्ट पावर ताकत के विभिन्न पहलुओं पर निबंधों का संकलन 'कनेक्टिंग थ्रू कल्चर' लॉन्च किया। यह अपनी तरह की पहली पुस्तक है, जिसे संयुक्त रूप से भारतीय सांस्कृतिक सम्बंध परिषद (आईसीसीआर) और इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र (आईजीएनसीए) ने तैयार किया है। आईसीसीआर के अध्यक्ष विनय सहस्त्रबुद्धे और आईजीएनसीए के सदस्य सचिव सच्चिदानंद जोशी ने संयुक्त रूप से इस पुस्तक का संपादन किया है।

राष्ट्रीय रेल परिवहन संस्थान को गति शक्ति विश्वविद्यालय के रूप में उन्नयन को मंजूरी

गुजरात के वडोदरा में स्थित राष्ट्रीय रेल और परिवहन संस्थान को गति शक्ति विश्वविद्यालय के रूप में अपग्रेड किया गया, डीम्ड विश्वविद्यालय को केंद्रीय विश्वविद्यालय में अपग्रेड किया जाएगा। विश्वविद्यालय का नाम बदलकर गति शक्ति विश्वविद्यालय कर दिया गया है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने गति शक्ति विश्वविद्यालय (जीएसवी) की स्थापना के लिए केंद्रीय विश्वविद्यालय अधिनियम, 2009 में संशोधन करने के लिए केंद्रीय विश्वविद्यालय (संशोधन) विधेयक, 2022 को संसद में पेश करने को अपनी मंजूरी दे दी। यह संशोधन राष्ट्रीय रेल और परिवहन संस्थान (NRTI), एक डीम्ड-टू-बी विश्वविद्यालय को गति शक्ति विश्वविद्यालय, एक केंद्रीय विश्वविद्यालय में परिवर्तित करने में मदद करेगा। एनआरटीआई परिवहन प्रौद्योगिकी में बीएससी, परिवहन प्रबंधन पाठ्यक्रमों में बीबीए और रेलवे सिस्टम इंजीनियरिंग और एकीकरण में एमएससी प्रदान करता है।

यूनिवर्सिटी ऑफ ह्यूस्टन ने विद्युतअपघट्यविकसित किया है जो सोडियम-आयन बैटरी को अधिक व्यवहार्य बनाने में महत्त्वपूर्ण

हाल ही में यूनिवर्सिटी ऑफ ह्यूस्टन (यूएस) के वैज्ञानिकों ने एक विद्युतअपघट्य (Electrolyte) विकसित किया है जो सोडियम आयन बैटरी को व्यावसायिक रूप से अधिक व्यवहार्य बनाने में महत्त्वपूर्ण योगदान देता है। जल्द ही सोडियम-आधारित बैटरी तकनीक, लिथियम-आधारित बैटरी के एक विकल्प के रूप में स्थान ले सकती है। अध्ययन में पाया गया कि परिवेशी तापमान सॉलिड-स्टेट सोडियम-सल्फर बैटरी तकनीक का उपयोग नए विद्युतअपघट्य की मदद से ग्रिड-स्तरीय ऊर्जा भंडारण प्रणालियों के लिये किया जा सकता है। नई संरचनात्मक और संरचनागत डिज़ाइन पद्धतियाँ सुरक्षित, कम लागत वाली, ऊर्जा-सघन, लंबे समय तक चलने वाली सॉलिड-स्टेट सोडियम बैटरियों के निर्माण के लिये एक नया प्रतिमान स्थापित करती हैं। यह रिचार्जेबल बैटरी हैं जिसे बैटरी की चार्जिंग और डिस्चार्जिंग के दौरान इलेक्ट्रोड के बीच सोडियम आयन संचलन की आवश्यकता होती है, तथा इन बैटरियों में सोडियम कैथोड के रूप में कार्य करता है।

गुजरात में केवल चार फीमेल ग्रेट इंडियन बस्टर्ड (GIB) बची

गुजरात में केवल चार फीमेल ग्रेट इंडियन बस्टर्ड (GIB) बची हैं। वर्ष 2018 की गणना के अनुसार, भारत में 150 से कम GIB हैं, जिनमें से 122 राजस्थान में हैं। ग्रेट इंडियन बस्टर्ड (GIB), राजस्थान का राज्य पक्षी है और भारत का सबसे गंभीर रूप से लुप्तप्राय पक्षी माना जाता है। यह घास के मैदान की प्रमुख प्रजाति मानी जाती है, जो चरागाह पारिस्थितिकी का प्रतिनिधित्व करती है। इसकी अधिकतम आबादी राजस्थान और गुजरात तक ही सीमित है। महाराष्ट्र, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में यह प्रजाति कम संख्या में पाई जाती है। बिजली लाइनों से टकराव/इलेक्ट्रोक्यूशन, शिकार (अभी भी पाकिस्तान में प्रचलित), आवास का नुकसान और व्यापक कृषि विस्तार आदि के परिणामस्वरूप यह पक्षी खतरे में है।

ट्विटर ने पेश किया ‘अनमेन्शनिंग’ (Unmentioning) फीचर

माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर ने “अनमेन्शनिंग फीचर” लांच किया है। यह सुविधा यूजर्स को किसी भी बातचीत से खुद को हटाने की अनुमति देगी। ट्विटर को खरीदने के लिए एलोन मस्क के 44 बिलियन अमरीकी डालर के सौदे के वाकआउट पर चल रही हलचल के बीच यह फीचर शुरू किया गया है। ट्विटर अब तक सीमित संख्या में यूजर्स पर अनमेन्शनिंग फीचर का परीक्षण कर रहा था। अब इसे सबके लिए लॉन्च कर दिया गया है। यह सुविधा यूजर्स को उन वार्तालापों से खुद को काटने की अनुमति देगी, जिनका वे अब हिस्सा नहीं बनना चाहते हैं। यह अवांछित बातचीत से खुद को हटाकर लोगों की शांति की रक्षा करने में मदद करेगा।

G-20: भुगतान प्रणालियों के समन्वय पर भारत और इंडोनेशिया ने जताई सहमति

वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा है कि जी-20 समान कार्य प्रारूप को ज्‍यादा से ज्‍यादा प्रभावशाली बनाने की जरूरत है। इंडोनेशिया के बाली में आयोजित अंतर्राष्‍टीय वित्‍तीय संरचना के तीसरे सत्र को संबोधित करते हुए उन्‍होंने यह बात कही। जी-20 देशों के वित्‍त मंत्रियों और केंद्रीय बैंकों के गवर्नरों की इस तीसरी बैठक की मेजबानी इंडो‍नेशिया कर रहा है। भारत और इंडोनेशिया ने जी-20 में भुगतान प्रणालियों के समन्वय पर सहमति जताई है। दोनों देशों ने बैठक से इतर बाली में एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। इसमें भुगतान प्रणाली और आतंकी फंडिंग को रोकने सहित कई मुद्दों पर सहयोग किया गया। भारतीय रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर माइकल देबब्रत पात्रा और बीआई के डिप्टी गवर्नर डोडी बुडी वालुयो ने आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास और बीआई गवर्नर पेरी वारजियो की उपस्थिति में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

आरबीआई ने ओला फाइनेंशियल सर्विसेज पर 1.67 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने ओला फाइनेंशियल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड पर प्री-पेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स और नो योर कस्टमर नॉर्म्स से संबंधित कुछ प्रावधानों का पालन न करने पर 1.67 करोड़ रुपये का मौद्रिक जुर्माना लगाया है। भुगतान और निपटान प्रणाली अधिनियम, 2007 की धारा 30 के तहत आरबीआई में निहित शक्तियों के प्रयोग में जुर्माना लगाया गया है।

इंफोसिस ने खरीदी डेनिश-बेस लाइफ साइंस कंपनी

इंफोसिस ने डेनमार्क की कंपनी बेस लाइफ साइंस को करीब 110 मिलियन यूरो (करीब 875 करोड़ रुपये) में खरीदा। इस अधिग्रहण से जीवन विज्ञान क्षेत्र में इन्फोसिस की विशेषज्ञता और मजबूत होने के साथ पूरे यूरोप में उपस्थिति बढ़ेगी। यह अधिग्रहण इंफोसिस की गहरी जीवन विज्ञान विशेषज्ञता को बढ़ाता है और नॉर्डिक्स क्षेत्र और पूरे यूरोप में हमारे पदचिह्न का विस्तार करने वाला हो सकता है और क्लाउड-आधारित उद्योग समाधानों के साथ हमारी डिजिटल परिवर्तन क्षमताओं को भी इस करार से बढ़ावा मिलने वाला है।

मुस्तफिजुर रहमान बने भारत में बांग्लादेश के नए उच्चायुक्त

बांग्लादेश सरकार ने मुस्तफिजुर रहमान (Mustafizur Rahman) को भारत में बांग्लादेश का अगला उच्चायुक्त नियुक्त किया है। वह वर्तमान में जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र कार्यालयों में बांग्लादेश के स्थायी प्रतिनिधि और स्विट्जरलैंड में राजदूत के रूप में कार्यरत हैं। वह नए उच्चायुक्त के रूप में मुहम्मद इमरान का स्थान लेंगे।

अग्निकुल कॉसमॉस ने चेन्नई में खोला भारत का पहला निजी रॉकेट इंजन कारखाना

स्पेस टेक स्टार्टअप, अग्निकुल कॉसमॉस ने चेन्नई में 3डी-प्रिंटेड रॉकेट इंजन बनाने वाली भारत की पहली फैक्ट्री का उद्घाटन किया है। यह सुविधा 3डी प्रिंटेड रॉकेट इंजन बनाने के लिए एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग टेक्नोलॉजी का उपयोग करेगी और इसका इस्तेमाल अपने इन-हाउस रॉकेट के लिए इंजन बनाने के लिए किया जाएगा। इसका अनावरण टाटा संस के अध्यक्ष एन चंद्रशेखरन और इसरो के अध्यक्ष एस सोमनाथ ने IN-SPACe (इंडियन नेशनल स्पेस प्रमोशन एंड ऑथराइजेशन सेंटर) के अध्यक्ष पवन गोयनका की उपस्थिति में किया।

सैमसंग ने दुनिया की सबसे तेज ग्राफिक्स डीआरएएम चिप विकसित की

सैमसंग ने कहा कि उसने तेज गति और बेहतर शक्ति दक्षता के साथ एक नई ग्राफिक्स डायनेमिक रैंडम-एक्सेस मेमोरी (डीआरएएम) चिप विकसित की है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि 24-गीगाबिट ग्राफिक्स डबल डेटा रेट 6 (जीडीडीआर 6) तीसरी पीढ़ी, 10-नैनोमीटर तकनीक को अपनाता है और इसकी डेटा प्रोसेसिंग गति मौजूदा प्रोडक्ट्स की तुलना में 30 प्रतिशत से अधिक तेज है। नई डीआरएएम चिप 1.1 टेराबाइट प्रति सेकंड की दर से ग्राफिक इमेजेज को संसाधित कर सकती है, जो सैमसंग का दावा है कि यह दुनिया में सबसे तेज है और एक सेकंड में 275 पूर्ण एचडी फिल्मों को संसाधित करने के बराबर है।

नैसकॉम ने डिजिवाणी कॉल सेंटर के लिए गूगल के साथ हाथ मिलाया

नैसकॉम फाउंडेशन और गूगल ने महिला किसानों को अपना व्यवसाय बढ़ाने में मदद करने के लिए एक गैर-लाभकारी संस्था इंडियन सोसाइटी ऑफ एग्रीबिजनेस प्रोफेशनल्स (आईएसएपी) के सहयोग से एक कॉल सेंटर स्थापित करने की घोषणा की है। "डिजिवाणी कॉल सेंटर" परियोजना एक पायलट आधार पर चलाई जा रही है और शुरुआत में छह राज्यों, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, हरियाणा और राजस्थान में लगभग 20,000 ग्रामीण महिला उद्यमियों को कवर किया जाएगा।

ऐश्वर्या प्रताप सिंह तोमर ने विश्व कप निशानेबाजी में स्वर्ण पदक जीता; पदक तालिका में भारत चार स्वर्ण, चार रजत और एक कांस्य के साथ शीर्ष पर

भारत के ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने दक्षिण कोरिया के चांगवॉन में निशानेबाजी विश्वकप में पुरुषों की 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन में स्वर्ण पदक जीत लिया है। फाइनल में ऐश्वर्य ने हंगरी के जालान पेक्लर को 16-12 से हराकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया। इसके साथ ही भारत चार स्वर्ण, चार रजत और एक कांस्य पदक सहित कुल नौ पदकों के साथ पदक तालिका में शीर्ष पर है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.