Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

24 July 2022

मध्यप्रदेश का बुरहानपुर देश का पहला हर घर जल जिला बना

मध्य प्रदेश का बुरहानपुर देश का पहला हर घर जल ज़िला बन गया है। बुरहानपुर के सभी 254 गांँवों में लोगों को नल से पीने का साफ जल मिल रहा है। 15 अगस्त, 2019 में जल जीवन मिशन की शुरुआत के समय ज़िले में सिर्फ 36.5 प्रतिशत घरों में नल से जल उपलब्ध था। कोविड महामारी सहित विभिन्न बाधाओँ और चुनौतियों के बावजूद पंचायत प्रतिनिधियों, जल समिति और ज़िले के अधिकारियों के लगातार प्रयासों से मात्र 34 महीनों में ज़िले के सभी 1,01,905 घरों में नल से जल उपलब्ध कराया गया है। वर्ष 2019 में लॉन्च इस मिशन के तहत वर्ष 2024 तक ‘कार्यात्मक घरेलू नल कनेक्शन’ (FHTC) के माध्यम से प्रत्येक ग्रामीण परिवार को प्रति व्यक्ति प्रतिदिन 55 लीटर पानी की आपूर्ति की परिकल्पना की गई है। यह मिशन ‘जल शक्ति मंत्रालय’ के अंतर्गत आता है तथा मौजूदा जल आपूर्ति प्रणालियों और पानी के कनेक्शन की कार्यक्षमता सुनिश्चित करता है; पानी की गुणवत्ता की निगरानी एवं परीक्षण के साथ-साथ सतत् कृषि को भी बढ़ावा देता है। यह संरक्षित जल के संयुक्त उपयोग; पेयजल स्रोत में वृद्धि, पेयजल आपूर्ति प्रणाली, धूसर जल उपचार और इसके पुन: उपयोग को भी सुनिश्चित करता है।

हिमाचल के हाटी समुदाय को मिलेगा आदिवासी का दर्जा

हाल ही में केंद्र सरकार हिमाचल प्रदेश के सिरमौर ज़िले के तान-गिरी क्षेत्र के हट्टी समुदाय को आदिवासी का दर्जा देने पर विचार कर रही है। हट्टी एक घनिष्ठ समुदाय है, जिसे कस्बों में 'हाट' नामक छोटे बाज़ारों में घरेलू सब्जियाँ, फसल, मांस और ऊन आदि बेचने की परंपरा से यह नाम मिला है।हट्टी समुदाय में पुरुष आमतौर पर समारोहों के दौरान एक विशिष्ट सफेद टोपी पहनते हैं। यह समुदाय सिरमौर से गिरि और टोंस नामक दो नदियों द्वारा विभाजित हो जाता है। टोंस इसे उत्तराखंड के जौनसार बावर क्षेत्र से विभाजित करती है वर्ष 1815 में जौनसार बावर क्षेत्र के अलग होने तक उत्तराखंड के ट्रांस-गिरी क्षेत्र और जौनसार बावर में रहने वाले हट्टी कभी सिरमौर की शाही रियासत का हिस्सा थे। ट्रांस-गिरी और जौनसार बावर में समान परंपराएँ हैं तथा अंतर्जातीय-विवाह आम बात है। हट्टी समुदायों के बीच एक कठोर जाति व्यवस्था है- भट और खश उच्च जातियाँ हैं, जबकि बधोई उनसे नीची जाति है। अंतर्जातीय विवाह अब परंपरागत रूप से सख्त नहीं रहे हैं। हट्टी समुदाय ‘खुंबली’ नामक एक पारंपरिक परिषद द्वारा शासित है, जो हरियाणा के खाप पंचायत की तरह सामुदायिक मामलों को देखती है। पंचायती राज व्यवस्था की स्थापना के बावजूद खुंबली की शक्ति को कोई चुनौती नहीं मिली है सिरमौर और शिमला क्षेत्रों की लगभग नौ विधानसभा सीटों पर उनकी अच्छी उपस्थिति है। भारत की वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार, हिमाचल प्रदेश की कुल आदिवासी आबादी 3,92,126 है, जो राज्य की कुल आबादी का 5.7% है। वे वर्ष 1967 से अनुसूचित जनजाति का दर्जा देने की मांग कर रहे हैं, जब उत्तराखंड के जौनसार बावर में रहने वाले लोगों को आदिवासी का दर्जा दिया गया था, जिसकी सीमा सिरमौर ज़िले से लगती है।

काला सागर बंदरगाह पर फंसे हजारों टन अनाज के निर्यात के लिए रूस और यूक्रेन ने एक समझौते पर हस्ताक्षर किए

यूक्रेन और रूस ने काला सागर बंदरगाह पर फंसे हजारों टन अनाज के निर्यात के लिए संयुक्त राष्ट्र की मदद से एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौते से वैश्विक खाद्य संकट से निपटने में मदद मिलेगी। महीनों हुई तनावपूर्ण वार्ता के बाद इस्तांबुल में हुए समझौते में संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एन्तोनियो गुतारेस ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इस अवसर पर यूक्रेन के प्रतिनिधि भी मौजूद थे। श्री गुतारेस ने कहा कि इससे वैश्विक स्तर पर आर्थिक और खाद्य संकट का सामना कर रहे देशों को यूक्रेन से पर्याप्त मात्रा में अनाज निर्यात के रास्ते खुलेंगे।

राजर्षि गुप्ता ओएनजीसी विदेश लिमिटेड के प्रबंध निदेशक बने

सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी ओएनजीसी की विदेशी निवेश इकाई ओएनजीसी विदेश लिमिटेड (ओवीएल) के नए प्रबंध निदेशक के तौर पर राजर्षि गुप्ता ने पदभार संभाल लिया है। उनके पास ओएनजीसी और ओएनजीसी विदेश के घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय संचालन में पर्यवेक्षी, प्रबंधकीय और रणनीतिक योजना क्षमताओं में 33 वर्षों से अधिक का व्यापक अनुभव है। राजर्षि गुप्ता ने आलोक गुप्ता का स्थान लिया है जिनका कार्यकाल पिछले महीने खत्म हो गया था।

एडीबी ने 2022-23 हेतु भारत के वृद्धि दर के अनुमान को घटाकर 7.2 प्रतिशत किया

एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने चालू वित्त वर्ष (2022-23) के लिए भारत की वृद्धि दर के अनुमान को घटाकर 7.2 प्रतिशत कर दिया है। पहले यह 7.5 फीसदी रहने का अनुमान था। इस बीच, मनीला स्थित बहुपक्षीय विकास बैंक ने वित्त वर्ष 24 के विकास अनुमान को संशोधित कर 7.8 प्रतिशत कर दिया है, जो पहले अनुमानित 8 प्रतिशत था। हालाँकि, इसने वित्त वर्ष 2023 के लिए भारत के लिए मुद्रास्फीति के अनुमान को पहले के 5.8% से बढ़ाकर 6.7% कर दिया।

एशियाई विकास बैंक ने चीन के लिए आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान पांच प्रतिशत से घटा कर चार प्रतिशत किया

एशियाई विकास बैंक ने वर्ष 2022 में चीन के लिए आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान पांच प्रतिशत से घटा कर चार प्रतिशत कर दिया है। ऐसा कड़े कोविड रोधी उपायों और सख्‍त लॉकडाउन के कारण उपजी चिंताओं के बीच किया गया है। इन उपायों से आवास क्षेत्र में संकट और भी बढ़ गया जो पहले से ही ऋण और रेहन संकट से जूझ रहा था। बैंक ने एशियाई क्षेत्र परिदृश्‍य की समीक्षा में कहा कि 2022 की शुरूआत में महामारी के फिर से फैलने पर कोविड रोधी रणनीति अपनाई गई और लॉकडाउन लगाना पड़ा। चीन में आर्थिक मंदी और यूक्रेन में जारी युद्ध के बीच एशियाई विकास बैंक ने समग्र एशिया के लिए आर्थिक वृद्धि अनुमान घटाकर चार दशमलव छह प्रतिशत कर दिया है। एशियाई विकास बैंक ने वर्ष 2023 के लिए एशिया के विकासशील देशों के लिए आर्थिक अनुमान पांच दशमलव तीन प्रतिशत से कम कर पांच दशमलव दो प्रतिशत कर दिया है और मंहगाई संबंधी अनुमान तीन दशमलव एक प्रतिशत से बढ़ा कर तीन दशमलव पांच प्रतिशत किया है। चीन के वरिष्‍ठ अधिकारियों का भी कहना है कि वर्ष 2022 में सकल घरेलू उत्‍पाद के पांच दशमलव पांच प्रतिशत वृद्धि दर का आधिकारिक आंकड़ा हासिल करना कठिन है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मंकीपॉक्स संक्रमण को वैश्विक स्वास्थ्य आपात-स्थिति घोषित किया

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मंकीपॉक्स संक्रमण को वैश्विक स्वास्थ्य आपात-स्थिति घोषित किया है। मंकीपॉक्स पर संगठन की आपात समिति की दूसरी बैठक में यह निर्णय लिया गया। विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक डॉक्टर टेड्रोस एडानॉम गैब्रेयासिस ने बताया कि 75 देशों में 16 हजार से अधिक लोग मंकीपॉक्स से संक्रमित हो चुके हैं। अब तक पांच लोगों की इससे मौत हुई है। विश्व में इस समय केवल दो अन्य स्वास्थ्य आपात स्थितियां हैं- पहली कोरोना महामारी और दूसरी पोलियो उन्मूलन के लिए जारी प्रयास।

भारतीय रिजर्व बैंक ने चार सहकारी बैंकों से राशि निकालने पर प्रतिबंध लगाया

भारतीय रिजर्व बैंक ने चार सहकारी बैंकों की खस्‍ता हाल वित्तीय स्थिति को देखते हुए इन बैंकों से राशि निकालने पर प्रतिबंध लगा दिया है। इनमें महाराष्ट्र में साईबाबा जनता सहकारी बैंक, पश्चिम बंगाल के सूरी में द सूरी फ्रेंड्स यूनियन को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड, उत्तर प्रदेश में बिजनौर का यूनाइटेड इंडिया को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड और बहराइच का नेशनल अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड शामिल हैं। जमाकर्ता साईबाबा जनता सहकारी बैंक से बीस हजार रुपये, सूरी फ्रेंड्स यूनियन को-ऑपरेटिव बैंक से पचास हजार और नेशनल अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक से दस हजार रुपये ही निकाल सकेंगे। भारतीय रिजर्व बैंक ने बिजनौर के यूनाइटेड इंडिया को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड पर कई प्रतिबंध लगाए हैं, जिसमें ग्राहकों के धन की निकासी पर प्रतिबंध भी शामिल है। रिजर्व बैंक के ये निर्देश छह महीने तक लागू रहेंगे। रिजर्व बैंक ने स्पष्ट किया है कि निर्देशों को बैंकिंग लाइसेंस को रद्द करने के रूप में नहीं माना जाना चाहिए। बैंक अपनी वित्तीय स्थिति में सुधार होने तक प्रतिबंधों के साथ बैंकिंग व्यवसाय करना जारी रखेंगे। भारतीय रिजर्व बैंक, इन बैंकों की स्थिति को देखते हुए दिशा-निर्देशों में परिवर्तन करने पर विचार कर सकता है।

सरकार ने दिन-रात तिरंगा फहराने की अनुमति देने के लिए भारतीय ध्वज संहिता में संशोधन किया

सरकार ने भारतीय ध्वज संहिता में संशोधन करते हुए खुले में तथा व्यक्तिगत मकानों या भवनों पर दिन-रात तिरंगा फहराने की अनुमति दे दी है। इससे पहले ध्वज को खुले में सूर्योदय से सूर्यास्त तक फहराने की ही अनुमति थी। अब कोई भी भारतीय नागरिक, निजी या शैक्षणिक संस्थान सभी दिवसों और अवसरों पर राष्ट्रीय ध्वज के गौरव और सम्मान के अनुरूप तिरंगा फहरा सकता है। स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ से ठीक पहले यह निर्णय लिया गया है। भारतीय ध्वज संहिता में पिछला संशोधन 30 दिसम्बर, 2021 को किया गया था, जिसमें कपास, ऊन, रेशम और खादी के हाथ से बुने, हाथ से सिले और मशीन से बने ध्वज के अलावा पॉलिएस्टर से बने या सिले ध्वज के उपयोग की भी अनुमति दी गई थी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लोगों से 13 से 15 अगस्त तक अपने घरों में तिरंगा फहराने का आह्वान किया है। श्री मोदी ने कहा कि राष्ट्र इस वर्ष आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है, इसलिए हर घर तिरंगा अभियान से राष्ट्रीय ध्वज के साथ हमारा जुड़ाव और गहरा होगा।

न्‍यायमूर्ति एन.वी. रमन्‍न्‍ना ने झारखंड के नगर उंटारी में अनुमंडल न्यायालय का वर्चुअल माध्‍यम से उद्घाटन किया

उच्‍चतम न्‍यायालय के प्रधान न्यायाधीश न्‍यायमूर्ति एन.वी. रमन्‍न्‍ना ने झारखंड में सरायकेला-खरसावां जिले के चांडिल और गढ़वा जिले के नगर उंटारी में अनुमंडल न्यायालय का वर्चुअल माध्‍यम से उद्घाटन किया। श्री रमन्‍ना ने रांची स्थि‍त न्यायिक अकादमी में आयोजित एक समारोह में व्याख्यान न्यायमूर्ति एस. बी. सिन्हा स्मृति व्याख्यान भी दिया। इसका आयोजन झारखंड राज्य विधि सेवा प्राधिकरण, झारखंड न्यायिक अकादमी और रांची स्थित नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ स्टडी एंड रिसर्च इन लॉ द्वारा संयुक्‍त रूप से किया गया। सरायकेला-खरसावां जिला स्थित चांडिल को अनुमंडल बनने के 18 वर्ष बाद अनुमंडल न्यायालय मिल गया।

अंडमान सागर में भारतीय नौसेना और जापान मेरीटाइम सेल्फ डिफेंस फ़ोर्स के बीच समुद्री साझेदारी अभ्यास

जापान मेरीटाइम सेल्फ डिफेंस फ़ोर्स और भारतीय नौसेना के बीच अंडमान सागर में दिनांक 23 जुलाई 2022 को एक समुद्री साझेदारी अभ्यास (एमपीएक्स) आयोजित किया गया । एक अपतटीय गश्ती पोत आईएनएस सुकन्या और मुरासम क्लास डेस्ट्रोयर जेएस समदर ने अभियानगत अभ्यास के अंतर्गत सीमेनशिप गतिविधियों, एयरक्राफ्ट ऑपरेशन्स और सामरिक युद्धाभ्यास किए। दोनों देश समुद्री समूह को मजबूत करने के लिए हिंद महासागर क्षेत्र (आईओआर) में नियमित अभ्यास कर रहे हैं। इस अभ्यास का उद्देश्य अंतःक्रियाशीलता और सुव्यवस्थितता और संचार प्रक्रियाओं को बेहतर करना है। यह अभ्यास हिंद महासागर क्षेत्र में सुरक्षित अंतरराष्ट्रीय शिपिंग और व्यापार सुनिश्चित करने के लिए दोनों नौसेना के बीच चल रहे प्रयासों का हिस्सा है।

सीएक्यूएम ने मानसून की प्रगति को देखते हुए राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र को हरा-भरा बनाने के लिये कार्य-योजना का क्रियान्वयन शुरू किया

हरित क्षेत्र बढ़ाने और बड़े पैमाने पर पौधारोपण करने के जरिये राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में वायु प्रदूषण को कम करने के निरंतर प्रयासों के क्रम में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और निकटवर्ती क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम), हरियाणा, उत्तरप्रदेश व राजस्थान और एनसीटी दिल्ली के एनसीआर जिलों में पौधारोपण की प्रगति की समीक्षा करता रहा है। पौधारोपण के 3,34,56,541 के संशोधित लक्ष्य के आधार पर हरियाणा, राजस्थान, उत्तरप्रदेश और एनसीटी दिल्ली के एनसीआर वाले जिलों ने 20 जुलाई तक 01,81,90,447 पौधों का रोपण करके इस लक्ष्य का 54 प्रतिशत से अधिक हासिल कर लिया है। वर्ष 2022-23 के लिये योजना के तहत पौधारोपण के लक्ष्य को बढ़ाने का अधिकार दिया गया है। इसे ध्यान में रखते हुए पिछले वर्ष हरियाणा, राजस्थान, उत्तरप्रदेश और जीएनसीटीडी ने वर्ष 2022-23 के लिये पौधारोपण लक्ष्य बढ़ाकर निर्धारित किया था।

इसरो ने जवाहरलाल नेहरू तारामंडल में 'ह्यूमन स्पेसफ्लाइट एक्सपो' का उद्घाटन किया

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन, इसरो के अध्यक्ष एस सोमनाथ ने अन्य वरिष्ठ वैज्ञानिकों के साथ आजादी का अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में बेंगलुरु में मानव अंतरिक्ष उड़ान एक्सपो का उद्घाटन किया। इसरो जल्द ही अपने पहले मानव रहित मिशन गगनयान की शुरुआत कर रहा है और प्रदर्शनी में क्रू मॉड्यूल, जीएसएलवी मार्क III मानव-रेटेड लॉन्च वाहन और क्रू एस्केप सिस्टम का प्रदर्शन किया गया। एक्सपो, जो शुक्रवार से रविवार तक जनता के लिए खुला रहेगा, तारामंडल और बैंगलोर एसोसिएशन फॉर साइंस एजुकेशन (BASE) के सहयोग से किया जा रहा है। एक्सपो में विभिन्न भारतीय उपग्रहों और लॉन्च वाहनों के स्केल किए गए मॉडल के साथ-साथ प्रस्तावित भारत अंतरिक्ष स्टेशन के स्केल किए गए मॉडल सहित कई प्रदर्शनियां शामिल हैं। एक्सपो में गगनयान का एक इंटरेक्टिव मॉडल भी शामिल है, जो पहले भारतीय चालित अंतरिक्ष यान है, जिसे जल्द ही लॉन्च किया जाएगा। कार्यक्रम के हिस्से के रूप में, इस वर्ष दो मानव रहित मिशन और अगले वर्ष तक एक मानवयुक्त मिशन की परिकल्पना की गई है। जवाहरलाल नेहरू तारामंडल में तीन दिवसीय प्रदर्शनी में इसरो के वैज्ञानिकों की बातचीत और फिल्म शो भी होंगे।

शेख मोहम्मद सबा अल सलेम को कुवैत के नए प्रधान मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया

कुवैत के अमीर शेख नवाफ अल-अहमद अल-जबर अल-सबाह ने शेख मोहम्मद सबा अल सलेम को नया प्रधानमंत्री नियुक्त करने का फरमान जारी किया। नए प्रधान मंत्री की नियुक्ति पूर्व प्रधान मंत्री शेख सबा अल-खालिद हमद अल-सबा द्वारा अपना इस्तीफा सौंपे जाने के तीन महीने बाद आती है, जो पिछले ढाई वर्षों में चौथा है।

आरबीआई के कदमों से बैंकों को 8.6 लाख करोड़ रुपये के डूबे ऋण वसूलने में मदद मिली: सरकार

सरकार ने कहा कि उसकी और भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से उठाए गए ठोस कदमों के कारण पिछले आठ वित्त वर्ष में बैंकों को 8.6 लाख करोड़ रुपये का डूबत ऋण वसूलने में मदद मिली। वित्त राज्य मंत्री भगवत कराड ने लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में यह सूचना दी। उन्होंने कहा कि गैर निष्पादित अस्तियां (एनपीए) होना सामान्य है, हालांकि अवांछित है। उनका कहना है कि मौजूदा सूक्ष्म आर्थिक हालात, वैश्विक कारोबारी माहौल, मुश्किल में फंसी संपत्तियों की स्वीकार्यता में विलंब समेत कई कारक हैं जिनकी वजह से एनपीए होता है।उन्होंने कहा कि रिजर्व बैंक ने लंबे समय से मुश्किल में फंसी संपत्तियों के निस्तारण के मकसद कई कदम उठाए हैं और वह नियमित रूप से दिशानिर्देश भी जारी करता है।

PM ABHIM के लिए विश्व बैंक से 1 बिलियन डॉलर का ऋण स्वीकृत

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने राज्यसभा को सूचित किया कि विश्व बैंक ने भारत के प्रमुख पीएम आयुष्मान भारत स्वास्थ्य अवसंरचना मिशन (पीएम-एबीएचआईएम) को निधि देने के लिए $ 1 बिलियन अमरीकी डालर का ऋण दिया था। जिस ऋण को मंजूरी दी गई है, उसमें भारत के उन्नत स्वास्थ्य सेवा वितरण कार्यक्रम और भारत की सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली को महामारी तैयारी कार्यक्रम (PHSPP) के लिए कुल 500 मिलियन अमरीकी डालर के दो पूरक ऋण शामिल हैं।

डिजिट इंश्योरेंस ने मोटर बीमा के लिए 'पे ऐज यू ड्राइव' लॉन्च किया

गो डिजिट जनरल इंश्योरेंस लिमिटेड ने 'पे ऐज यू ड्राइव' (PAYD) लॉन्च किया, जो मोटर इंश्योरेंस ओन डैमेज (OD) पॉलिसियों के लिए एक ऐड-ऑन फीचर है। यह अपने ग्राहकों के लिए ऐड-ऑन फीचर की पेशकश करने वाली पहली बिमा कंपनी बन गई है। इंश्योरेंस ने मोटर इंश्योरेंस ओन डैमेज पॉलिसियों के लिए एक ऐड-ऑन फीचर लॉन्च किया है, जिसका नाम 'पे ऐज यू ड्राइव' है। वाहन मालिक इस लाभ को मोटर ओन डैमेज (ओडी) पॉलिसियों के साथ व्यापक कवरेज के हिस्से के रूप में खरीद सकते हैं। प्रति वर्ष औसतन 10,000 किमी से कम ड्राइव करने वाले ग्राहक अब इस ऐड-ऑन के साथ कम भुगतान करेंगे। डिजिट इस छूट (25% तक) को देने के लिए ओडोमीटर रीडिंग, टेलीमैटिक्स डेटा और वार्षिक किलोमीटर का उपयोग करेगा। IRDAI ने सामान्य बीमा कंपनियों को मोटर OD पॉलिसियों में इस तरह की तकनीक-सक्षम अवधारणाओं को पेश करने की अनुमति दी है।

FICCI ने 2022-23 के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद के विकास के अनुमान को घटाकर 7% कर दिया

उद्योग मंडल फिक्की ने चालू वित्त वर्ष (2022-23) के लिए भारत की आर्थिक वृद्धि के अनुमान को 7.4 प्रतिशत से घटाकर सात प्रतिशत कर दिया है। भू-राजनीतिक अनिश्चितताओं की वजह से फिक्की ने वृद्धि दर के अनुमान में कमी की है। फिक्की के आर्थिक परिदृश्य सर्वे (जुलाई 2022) में कहा गया है कि भारतीय रिजर्व बैंक चालू वित्त वर्ष के अंत तक मुख्य नीतिगत दर रेपो को बढ़ाकर 5.65 प्रतिशत करेगा। अभी रेपो दर 4.9 प्रतिशत है। यह सर्वेक्षण जून में किया गया था और इसमें उद्योग, बैंकिंग और वित्तीय सेवा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले प्रमुख अर्थशास्त्रियों को शामिल किया गया है। सर्वेक्षण के अनुसार, वित्त वर्ष 2022-23 में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर सात प्रतिशत रह सकती है। फिक्की ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था अधिकतम 7.3 प्रतिशत की दर से बढ़ सकती है। वहीं न्यूनतम वृद्धि दर का अनुमान 6.5 प्रतिशत है।

आरबीआई ने शहरी सहकारी बैंकों के लिए चार स्तरीय नियामक ढांचा अपनाया

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने जमा राशि के आकार के आधार पर शहरी सहकारी बैंकों (यूसीबी) के लिए चार-स्तरीय सरल नियामकीय ढांचा अपनाने का फैसला किया है। रिजर्व बैंक के पूर्व डिप्टी गवर्नर एन एस विश्वनाथन की अध्यक्षता वाली एक विशेषज्ञ समिति ने यूसीबी को मजबूत करने के लिए कई सिफारिशें दी थीं। समिति ने अन्य सुझावों के साथ बैंकों की जमा राशि के आकार और उनके संचालन के क्षेत्र के आधार पर एक चार-स्तरीय नियामक ढांचे का सुझाव दिया था। रिजर्व बैंक ने इस संबंध में समिति की कई सिफारिशों को स्वीकार कर लिया है। यूसीबी के लिए आरबीआई के संशोधित नियामकीय ढांचे के अनुसार, ‘‘मौजूदा यूसीबी की वित्तीय सुदृढ़ता को मजबूत करने के उद्देश्य से चार-स्तर के एक सरल ढांचे को अपनाने का निर्णय लिया गया है।’’

फेडरल बैंक और सीबीडीटी ने ऑनलाइन कर भुगतान सेवाओं की पेशकश हेतु सहयोग किया

फेडरल बैंक और केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने करदाताओं को ई-फाइलिंग पोर्टल के ई-पे टैक्स फ़ंक्शन का उपयोग करने की अनुमति दी है। करों का भुगतान अब नकद, एनईएफटी/आरटीजीएस, डेबिट/क्रेडिट कार्ड, यूपीआई, नेट बैंकिंग इत्यादि सहित विधियों का उपयोग करके किया जा सकता है। बैंक की शाखाओं के माध्यम से, एनआरआई, घरेलू ग्राहक, और कोई भी कर भुगतान करने वाला नागरिक कर चालान बना सकता है और भुगतान जमा कर सकता है।

सरकार ने शून्य ब्याज वाले वित्तीय उत्पादों को ‘प्रतिभूति’ घोषित किया

सरकार ने सामाजिक शेयर बाजार स्थापित करने की तैयारियों के बीच गैर-लाभकारी संस्थानों के मामले में शून्य ब्याज वाले वित्तीय उत्पादों (जीरो कूपन जीरो प्रिंसिपल इन्स्ट्रूमेंट) को प्रतिभूति घोषित किया है। ‘जीरो कूपन जीरो प्रिंसिपल इन्स्ट्रूमेंट’ से आशय ऐसे उत्पाद से है जिसे गैर-लाभकारी संगठन (एनपीओ) ने जारी किया है। शुक्रवार को जारी आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार ये उत्पाद भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के नियमों से संचालित होंगे। सामाजिक शेयर बाजार (एसएसई) भारत में एक नया विचार है। इस प्रकार के एक्सचेंज का उद्देश्य निजी और गैर-लाभकारी क्षेत्र को पूंजी प्राप्त करने का विकल्प उपलब्ध कराना है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2019-20 के बजट भाषण यह प्रस्ताव किया था। एसएसई मौजूदा शेयर बाजार में एक अलग खंड होगा। अधिसूचना के अनुसार, केंद्र सरकार ने प्रतिभूति अनुबंध (नियमन) कानून, 1956 को ध्यान में रखकर ‘जीरो कूपन जीरो प्रिंसिपल इन्स्ट्रूमेंट’ को प्रतिभूतियों के रूप में घोषित किया है। सेबी के निदेशक मंडल ने सितंबर 2021 में सामाजिक उद्यमों द्वारा पूंजी जुटाने को लेकर एसएसई के लिये विधान को मंजूरी दी थी। नियामक ने इस बारे में कार्यकारी समूह और तकनीकी समूह का गठन किया था। उनकी सिफारिशों के आधार पर एसएसई गठित करने के नियम बनाये गये।

Ookla के स्पीडटेस्ट ग्लोबल इंडेक्स जून 2022: भारत 118वें स्थान पर

Ookla के स्पीडटेस्ट ग्लोबल इंडेक्स के अनुसार, भारत मोबाइल औसत स्पीड के लिए वैश्विक रैंकिंग में तीन स्थान फिसल गया। ऊकला ने एक रिलीज में कहा, डाउनलोड स्पीड में कमी ने देश को मई 2022 में 115वें स्थान से जून में 118वें स्थान पर ला दिया है। ऊकला के अनुसार, जून 2022 में, भारत ने 14 Mbps औसत मोबाइल डाउनलोड स्पीड दर्ज की, जो मई 2022 में दर्ज 14.28 Mbps से कम थी। फिक्स्ड ब्रॉडबैंड पर भारत की औसत डाउनलोड स्पीड में जून 2022 में 48.11 Mbps का सुधार हुआ, जो पिछले महीने 47.86 Mbps था। इसने देश की वैश्विक रैंकिंग को तीन पायदान ऊपर बढ़ाकर जून 2022 में 72वें स्थान पर पहुंचा दिया, जो मई 2022 में 75वें स्थान पर था।

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने 'स्वनिर्भर नारी' योजना शुरू की

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि 'स्वनिभर नारी' स्वदेशी बुनकरों को सशक्त बनाने और वस्त्रों और हथकरघा विरासत के संरक्षण को सुनिश्चित करने की एक योजना है। राज्य सरकार योजना के तहत एक वेब पोर्टल के माध्यम से सीधे स्वदेशी बुनकरों से हथकरघा वस्तुओं की खरीद करेगी। यह योजना राज्य में हथकरघा और वस्त्रों की विरासत को संरक्षित करने में मदद करेगी। इस योजना के तहत सरकार ने विशेष रूप से विकसित स्वनिर्भर नारी वेब पोर्टल के माध्यम से बिना किसी बिचौलिए को शामिल किए सीधे स्थानीय बुनकरों से हथकरघा वस्तुओं की खरीद करने का निर्णय लिया है। इस योजना को निदेशक, हथकरघा वस्त्र, असम के प्रशासनिक नियंत्रण में आर्टफेड और एजीएमसी की मदद से लागू किया जाएगा। संबंधित योजना में कुल मिलाकर राज्य के 31 विभिन्न समुदायों से हाथ से बुने हुए सामानों को शामिल किया गया है।

RBI ने तीन कोऑपरेटिव बैंकों पर जुर्माना लगाया

भारतीय रिजर्व बैंक ने तीन कोऑपरेटिव बैंकों पर जुर्माना लगाया है। केंद्रीय बैंक ने यह कार्रवाई इन बैंकों द्वारा नियमों की अनदेखी के कारण की गई है। आरबीआई ने जिन बैंकों पर कार्रवाई की है, उनमें कर्नाटक के श्री मल्लिकार्जुन पटाना कोऑपरेटिव बैंक लिमिटेड, महाराष्ट्र के नासिक जिला गिरना कोऑपरेटिव बैंक ओर रायगढ़ सहकारी बैंक का नाम शामिल है।

एशिया कप क्रिकेट का आयोजन संयुक्‍त अरब अमीरात में होगा- सौरव गांगुली

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अध्‍यक्ष सौरव गांगुली ने पुष्टि की है कि एशिया कप क्रिकेट का आयोजन संयुक्‍त अरब अमीरात में होगा। पहले यह श्रीलंका में होना था। मुम्‍बई में बोर्ड की शीर्ष परिषद की बैठक के बाद श्री गांगुली ने कहा कि केवल संयुक्‍त अरब अमीरात ही ऐसी जगह है, जहां इस दौरान बारिश नहीं होगी। श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने एशिया क्रिकेट परिषद को सूचना दी थी कि वह प्रतियोगिता की मेजबानी करने की स्थिति में नहीं है। टी-ट्वेंटी प्रारूप में एशिया कप क्रिकेट का आयोजन 27 अगस्‍त से 11 सितम्‍बर तक होगा।

नीरज चोपड़ा विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में रजत पदक जीतने वाले पहले भारतीय

तोक्यो ओलिम्पिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा ने विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा का रजत पदक जीतकर इतिहास रच दिया है। नीरज ने अमरीका में प्रतियोगिता के फाइनल में 88 दशमलव एक-तीन मीटर दूरी के साथ दूसरा स्थान प्राप्‍त किया। एंडरसन पीटर्स ने 90 दशमलव पांच-चार मीटर के साथ स्वर्ण पदक जीता। नीरज चोपड़ा विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में रजत पदक जीतने वाले पहले भारतीय हैं। विश्व चैंपियनशिप में पदक जीतने वाले वह पहले भारतीय पुरुष और दूसरे भारतीय एथलीट हैं। इससे पहले लंबी कूद में अंजू बॉबी जॉर्ज ने वर्ष 2003 में कांस्य पदक जीता था। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में पुरुषों की भाला फेंक में रजत पदक जीतने पर नीरज चोपड़ा को बधाई दी है।

FIH ने मिस्र के सैफ अहमद को कार्यवाहक अध्यक्ष नियुक्त किया

अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) ने भारतीय प्रशासक नरिंदर बत्रा के इस्तीफे के बाद मिस्र के सैफ अहमद को कार्यवाहक अध्यक्ष नियुक्त किया। बत्रा ने एफआईएच अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था और साथ ही भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के अध्यक्ष का पद भी छोड़ दिया। उन्होंने भारतीय ओलंपिक समिति (आईओसी) की सदस्यता भी छोड़ दी जो आईओए के उनके पद से प्रत्यक्ष रूप से जुड़ी थी।

राष्ट्रीय प्रसारण दिवस

प्रतिवर्ष 23 जुलाई को देश भर में राष्ट्रीय प्रसारण दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसी दिन वर्ष 1927 में इंडियन ब्रॉडकास्टिंग कंपनी (IBC) ने बॉम्बे स्टेशन से रेडियो प्रसारण शुरू किया था। भारत में रेडियो प्रसारण सेवाएंँ वर्ष 1923 में ब्रिटिश शासन के दौरान रेडियो क्लब ऑफ बॉम्बे की पहल के तहत शुरू हुईं थीं। वर्ष 1930 में ब्रिटिश सरकार ने रेडियो प्रसारण को अपने हाथ में ले लिया और उसने भारतीय राज्य प्रसारण सेवा (ISBS) शुरू की। IBC, जो कि एक निजी संस्था थी, को ब्रिटिश सरकार द्वारा देश में दो रेडियो स्टेशन संचालित करने की अनुमति दी गई थी। मई 1932 में IBC को स्थायी रूप से भारतीय राज्य प्रसारण सेवा (ISBS) के रूप में बदल दिया गया। बाद में 8 जून, 1936 को भारतीय राज्य प्रसारण सेवा (ISBS) को ऑल इंडिया रेडियो (AIR) में परिवर्तित कर दिया गया तथा वर्ष 1957 में इसे आकाशवाणी नाम दिया गया। प्रसार भारती भारत की सबसे बड़ी सार्वजनिक प्रसारण एजेंसी है और इसे संसद के एक अधिनियम द्वारा स्थापित किया गया था। वर्तमान में ऑल इंडिया रेडियो की सेवा में देश भर में स्थित 414 स्टेशन शामिल हैं और देश के लगभग 92% क्षेत्र और देश की लगभग 99.19% आबादी तक इसकी पहुंँच है। आकाशवाणी पर 23 भाषाओं एवं 146 बोलियों में प्रसारण किया जाता है, प्रसारित भाषाओं के संदर्भ में सामाजिक-आर्थिक तथा सांस्कृतिक विविधता के मामले में यह दुनिया के सबसे बड़े प्रसारण संगठनों में से एक है। इसका लक्ष्य है - 'बहुजन हिताय, बहुजन सुखाय'।

फ्रैगाइल एक्स जागरूकता दिवस: 22 जुलाई

प्रत्येक वर्ष 22 जुलाई को विश्व फ्रैगाइल X जागरूकता दिवस मनाया जाता है। इस दिन विश्व स्तर पर विभिन्न समुदायों द्वारा कई स्थलों और स्मारकों को प्रकाशित किया जाता है। यह दिवस उन परिवारों के लिए मनाया जाता है जो फ्रैगाइल एक्स सिंड्रोम (FXS) से प्रभावित हुए हैं और इसके इलाज के अनुसंधान की प्रगति पर प्रकाश डाला गया है। इस दिन, दुनिया भर के समुदाय विश्व स्तर पर स्मारकों और स्थलों को रोशन करके, फ्रैगाइल एक्स पर प्रकाश डालने के लिए एक साथ आते हैं। फ्रैगाइल एक्स सिंड्रोम (FXS) माता-पिता से उनके बच्चों को विरासत में मिली एक आनुवंशिक बीमारी है जो विकासात्मक और बौद्धिक अक्षमता का कारण बनती है। मार्टिन-बेल सिंड्रोम फ्रैगाइल एक्स सिंड्रोम का दूसरा नाम है। लड़कों में, सामान्य वंशानुगत मानसिक विकलांगता रोग FXS होता है और 4,000 लड़कों में से 1 प्रभावित होता है। लड़कियां - प्रत्येक 8,000 में से 1 प्रभावित हो रही है। लोग एफएक्सएस से पीड़ित होने पर विकासात्मक और सीखने की समस्याओं का अनुभव करते हैं। यह रोग एक चिरकालिक स्थिति है। केवल कुछ लोग ही जो एफएक्सएस से पीड़ित हैं वे स्वतंत्र रूप से जीने में सक्षम हैं।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.