Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

4 February 2018

वल्र्ड कप का वल्र्ड रिकाॅर्ड

भारत ने 3 जनवरी को अंडर-19 वल्र्ड कप 2018 जीतकर इतिहास रच दिया। फाइनल में टीम इंडिया ने 3 बार की चैंपियन आॅस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराकर रिकाॅर्ड चौथी बार विश्व खिताब जीता। भारत ने 2000, 2008 और 2012 में अंडर-19 वल्र्ड कप जीता था। भारत के अलावा अब तक किसी देश ने 4 बार वल्र्डकप नहीं जीता। सदर्नलैंड की गेंद पर हार्विक देसाई ने चोका मारकर यह जीत दिलाई।

मोदी की बुक एग्जाम वॉरियर्स लॉन्च

प्रधानमंत्री ने इस किताब में बच्चों को एग्जाम स्ट्रेस से निपटने और अच्छा परफॉर्म करने के टिप्स दिए हैं। देश में हर साल परीक्षाओं से तनाव में आए कई स्टूडेंट सुसाइड कर लेते हैं मोदी ‘मन की बात’ में भी इस पर चिंता जता चुके हैं। किताब में 10th और 12th के बोर्ड एग्जाम देने वाले स्टूडेंट्स की परेशानियों पर फोकस किया गया है। पीएम ने इसमें बताया है कि नॉलेज हमेशा एग्जाम मार्क्स से ज्यादा अहम होती है। पीएम मोदी ने किताब को सीधे संवाद/बात करने के अंदाज में लिखा है। इसमें कई उदाहरण दिए गए हैं। साथ ही स्टूडेंट्स को योगा और फिजिकल एक्टिविटीज की जरूरत भी समझाई गई है।

चीन के वन बेल्ट वन रोड प्रोजेक्ट पर ब्रिटेन ने जताई चिंता

ब्रिटेन ने चीन के वन रोड वन बेल्ट (OBOR) प्रोजेक्ट पर चिंता जताते हुए इसका समर्थन करने से इनकार कर दिया है। साथ ही तय किया है कि इससे संबंधित मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग (एमओयू) पर दस्तखत नहीं करेगा। बताया जा रहा है कि इस प्रोजेक्ट के ग्लोबल स्टैंडर्ड और चीन के राजनीतिक मकसद को लेकर ब्रिटेन को शक है। बता दें कि इस न्यू सिल्क रोड का चीन 2013 से ही जोरदार प्रमोशन कर रहा है। OBOR, प्रेसिडेंट शी जिनपिंग का पसंदीदा प्लान है। इसके तहत चीन पड़ोसी देशों के अलावा यूरोप को सड़क से जोड़ेगा। ये चीन को दुनिया के कई पोर्ट्स से भी जोड़ देगा।

2005 से पहले जन्मी तो भी पैतृक संपत्ति में हिस्सा

केंद्र सरकार ने वर्ष 2005 में हिंदू उत्तराधिकार कानून में संशोधन कर पैतृक संपत्ति में बेटियों को बराबर का हक देने की व्यवस्था की थी। अब सुप्रीम कोर्ट ने भी शुक्रवार को एक फैसले में स्पष्ट कर दिया है कि यह कानून सभी महिलाओं पर लागू होगा, चाहे उनका जन्म साल 2005 से पहले ही क्यों न हुआ हो।

गुवाहाटी में बनेगा 65 मंजिला ट्विन टाॅवर, एमओयू

असम सरकार ने भूकंप प्रभावित जोन गुवाहाटी में 65 मंजिला ट्विन टाॅवर बनाने के लिए एनबीसीसी से एमओयू किया है। इस बिल्डिंग को नार्थ ईस्ट राज्यों के बड़े व्यापारिकक केंद्र के तौर पर देखा जा रहा है। इसकी घोषणा ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट में की गई है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on