Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

5 February 2018

किसानों की मदद करेगा ‘मिहिर’

इस बार के बजट में किसानों की आमदनी दोगुनी करने पर खासा जोर दिया गया है, जिसमें मौसम की भविष्यवाणी भी अहम रोल निभाएगी. देश के सबसे ताकतवर क्रे सीरीज के सुपर-कंप्यूटर मिहिर इसमें खासा मददगार साबित होने वाला है, जिसकी वजह से मौसम का सटीक अंदाजा लगाया जा सकेगा. किसी बैडमिंटन कोर्ट की साइज़ के कमरे रखा गया यह कोई सामान्य कंप्यूटर नहीं है. 450 करोड़ के इस सिस्टम का नाम मिहिर है और ये भारत का सबसे ताकतवर सुपर कंप्यूटर है. बेहतरीन क्वालिटी के ढाई हजार लैपटॉप से भी ज्यादा क्षमता वाला ये सुपर कंप्यूटर मौसम की भविष्यवाणी करने में मददगार होगा.

स्मार्टफोन के कचरे से बने राॅकेट का प्रक्षेपण

जापान ने 3 जनवरी को दुनिया ककेक सबसे छोटे और हल्के राॅकेट से सैटेलाइट को सफलतापूर्वक अंतरिक्ष में पहुंचा दिया। यह राॅकेट घरेलू इलेक्ट्राॅनिक्स उपकरणों और स्मार्टफोन के पाट्र्स से बनाया गया है। यह राॅकेट एसएस-520 श्रृंखला का नंबर पांच व्हीकल है। जापान एयरोस्पेस एकसप्लोरेशन एजेंसी के अनुसार सैटेलाइट दोपहर दो बजे लांच हुआ।

आईआईएम के छात्र पढ़ेंगे देश की संस्कृति

आईआईएम में एमबीए कके छात्र अब भारतीय संस्कृति, युद्ध कौशल व आर्थिक नीतियों का भी अध्ययन करेंगे। एआईसीटीई ने इंडियन इथोज एंड बिजनेस एथिक्स के नाम से विषय तैयार किया है।

4 करोड़ गायों का बनाया जाएगा आधार

मोदी सरकार इंसानों के आधार की तरह ही गायों का आधार बनाएगी। इसके लिए 50 करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया है। पहले चरण में 4 करोड़ गायों का आधार किया जाएगा। पशु की पहचान बताने वाले 12 अंकों की मदद से गाय की नस्ल, फोटो, उनके दुध देने की क्षमता और स्वास्थ्य से जुड़ा रिकार्ड तैयार किया जा रहा है। कृषि मंत्रालय का यह कार्यक्रम यूआईडी बेस्ड है। यह कार्यक्रम पशु संजीवनी स्कीम के अंतर्गत आता है। एक कार्ड की कीमत 8 से 10 रू. के बीच होगी।

चंद्रमा के ध्रुव पर पहली बार उतरेगा हमारा रोवर

चंद्रयान-2 मिशन के लिए इसरो ने सभी तैयारियां पूरी कर ली है। इसके लिए आर्बिटर, लैंडर और रोवर से लेकर GSLV रॉकेट भी तैयार हो चुका है। चांद के दक्षिणी ध्रुव पर पहली बार इसरो का ये यान उतरेगा। आपको यहां ये भी बता दें कि चांद के दक्षिणी ध्रुव पर अभी तक ना तो नासा और ना ही कोई दूसरी विदेशी एजेंसी पहुंच पाई है। हालांकि इस अभियान के रास्ते में अभी भी कई चुनौतियां हैं। यह अभियान इस साल की पहली या फिर दूसरी तिमाही में लॉन्च हो सकता है। चंद्रयान-2 को जियोसिन्क्रोनस सैटेलाइट लॉन्च वीइकल मार्क 2 रॉकेट के साथ लॉन्च किया जाएगा।’

पाक अभिनेत्री का कत्ल

पाकिस्तान की अभिनेत्री सुुम्बुल खान का उन्ही के घर में घुसकर तीन लोगों ने कत्ल कर दिया।

दुनिया की सबसे लंबी जिप लाइन शुरू

संयुक्त अरब अमीरात ने रास अल खैमाह में दुनिया की सबसे लंबी जिप लाइन शुरू कर नया रिकार्ड बनाया है। 2.83 किमी. लंबी इस जिप लाइन को गिनीज बुक आॅफ वल्र्ड रिकार्ड में शामिल किया गया है। इसकी राइडिंग के लिए राइडर का न्यूनतम वजन 45 किलो और उंचाई 4 फीट होना जरूरी है। लाइन की समुद्र तल से उंचाई 1680 मीटर है।

झांग ने सिंधु से छीना खिताब

मौजूदा विजेता भारत की पीवी सिंधु को योनेक्स सनराइज डा. अखिलेश दास गुप्ता इंडिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के महिला एकल फाइनल में हार गई। सिंधु को सिरी फोर्ट स्पोटर्स काॅम्पलेक्स स्टेडियम में अमरीका की बेईवान झांग ने तीन गेम लंबे मुकाबले में मात देते हुए पहली बार यह खिताब जीता।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share