Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

14 August 2022

भारत ने आजादी के 75 वर्ष पर रामसर साइट्स की सूची में 11 और आर्द्र भूमि क्षेत्रों को जोडा

भारत ने आजादी के 75 वर्ष पर रामसर साइट्स की सूची में 11 और आर्द्र भूमि क्षेत्रों को जोडा है। इससे इन स्‍थानों की संख्‍या 75 हो गई है। ये क्षेत्र देश के 13 लाख 26 हजार 677 हैक्‍टेयर भूमि में फैले हैं। पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने कहा है कि जोडे गये 11 नये स्‍थलों में चार तमिलनाडु, तीन ओडिशा, दो जम्‍मू और कश्‍मीर में और एक-एक महाराष्‍ट्र तथा मध्‍यप्रदेश में हैं। इन स्‍थलों को रामसर साइट्स में शामिल करने से इनका रख-रखाव करने में मदद मिलेगी और यहां स्थि‍त संसाधनों का बेहतर इस्‍तेमाल हो सकेगा। ईरान के रामसर में 1971 में हुए सम्‍मेलन में रामसर कन्‍वेंशन पर हस्‍ताक्षर करने वाले देशों में भारत एक था। भारत ने इस पर एक फरवरी 1982 को हस्‍ताक्षर किये थे। 1982 से 2013 तक रामसर साइट्स में 26 आर्द्र भूमि को शामिल किया गया था। 2014 से 2022 के बीच देश में 49 नये स्‍थलों को जोडा गया है। तमिलनाडु में सबसे अधिक 14 रामसर स्‍थल हैं। इसके बाद उत्‍तरप्रदेश है, जहां 10 रामसर स्‍थल हैं। रामसर स्थलों के रूप में नामित 11 आर्द्रभूमियों का संक्षिप्त विवरण

आद्रभूमि का नाम राज्‍य
तंपारा झील ओडिशा
हीराकुंड जलाशय ओडिशा
अंशुपा झील ओडिशा
यशवंत सागर मध्‍य प्रदेश
चित्रांगुडी पक्षी अभ्यारण्य तमिलनाडु
सुचिन्द्रम थेरूर वेटलैंड कॉम्प्लेक्स तमिलनाडु
वडुवूर पक्षी अभयारण्य तमिलनाडु
कांजीरकुलम पक्षी अभयारण्य तमिलनाडु
ठाणे क्रीक महाराष्‍ट्र
हाइगम वेटलैंड कंजर्वेशन रिजर्व जम्‍मू और कश्‍मीर
शालबुग वेटलैंड कंजर्वेशन रिजर्व जम्‍मू और कश्‍मीर

भारत की पहली खारा जल लालटेन का अनावरण। इसमें एल ई डी लैम्पों में रोशनी के लिए समुद्री जल का इस्तेमाल होता है

केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने भारत की पहली सेलाइन वाटर लालटेन का शुभारम्भ किया, जो एलईडी लैंप को रोशन करने के लिए विशेष रूप से डिजाइन किए गए इलेक्ट्रोड्स के बीच इलेक्ट्रोलाइट के रूप में समुद्र के पानी का उपयोग करता है। डॉ. जितेंद्र सिंह ने तटीय अनुसंधान के लिए राष्ट्रीय समुद्र प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईओटी), चेन्नई द्वारा संचालित और उपयोग किए जाने वाले एक तटीय अनुसंधान पोत सागर अन्वेषिका के भ्रमण के दौरान अपनी तरह की पहली “रोशनी” नाम के लानटेन का अनावरण किया। खारा जल लालटेन से भारत के सात हजार पांच सौ किलोमीटर फैले तटवर्तीय क्षेत्रों में रह रहे मछुआरों को बहुत लाभ पहुंचेगा और उनका जीवनयापन सरल हो जाएगा। खारा जल से प्राप्त बिजली से चलने वाले एल ई डी लैम्प से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की उज्जवला योजना को बल मिलेगा। डॉक्टर जितेन्द्र सिंह ने डागर अनविशिका पोत पर तिरंगा फहरा कर उसे हर घर तिरंगा से हर जहाज तिरंगा अभियान से जोड़ दिया है।

इटली की अंतरिक्ष यात्री सामंता क्रिस्‍टोफोरेटी ने भारत के गगन यान अभियान की सफलता की कामना करते हुए इसरो को एक वीडियो संदेश भेजा है

इटली की अंतरिक्ष यात्री सामंता क्रिस्‍टोफोरेटी ने भारत के गगन यान अभियान की सफलता की कामना करते हुए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो को एक वीडियो संदेश भेजा है। गगन यान को अगले वर्ष प्रक्षेपित करने का कार्यक्रम है। क्रिस्‍टोफोरेटी द्वारा भेजे वीडियो को बाद में अमरीका में भारतीय राजदूत तरणजीत सिंह संधु ने शेयर किया। वीडियो को री-ट्वीट करते हुए उन्‍होंने कहा कि वे भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम के जनक विक्रम साराभाई की जयंती पर ये वीडियो शेयर करते हुए प्रसन्‍नता अनुभव कर रहे हैं। वीडियो में क्रिस्‍टोफोरेटी ने नासा और इसरो के संयुक्‍त भू पर्यवेक्षण मिशन की चर्चा भी की और कहा कि नासा अगले अंतरिक्ष मिशनों के लिए इसरो के साथ अपने संबंध बढा रहा है।

चीन की बढती समुद्री गतिविधियों के बीच इंडोनेशिया, अमरीका और उनके गठबंधन सहयोगियों ने सुमात्रा द्वीप पर युद्धाभ्‍यास किया

हिंद प्रशांत क्षेत्र में चीन की बढती समुद्री गतिविधियों के बीच इंडोनेशिया, अमरीका और सहयोगियों ने शुक्रवार को सुमात्रा द्वीप पर वार्षिक संयुक्त युद्ध अभ्यास के अन्तर्गत लाइव-फायर ड्रिल आयोजित की। खबरों के अनुसार अमरीका., इंडोनेशिया, ऑस्ट्रेलिया, जापान और सिंगापुर के पांच हजार से अधिक सैन्यकर्मी इस वर्ष के सुपर गरुड़ शील्ड अभ्यास में भाग ले रहे हैं। 2009 में अपनी शुरूआत के बाद यह सबसे बडा अभ्यास है। ब्रिटेन, कनाडा, फ्रांस, भारत, मलेशिया, दक्षिण कोरिया, न्यूजीलैंड, पापुआ न्यू गिनी और पूर्वी तिमोर ने भी अभ्यास के लिए पर्यवेक्षक भेजे हैं।

चंडीगढ़ में राष्ट्रीय ध्वज फहराते हुए विश्व की सबसे बड़ी मानवीय छवि प्रदर्शित की गई

भारत की आज़ादी के 75वें वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्‍य में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का हर घर तिरंगा अभियान को एक नई ऊंचाई पर पहुंचाते हुए चंडीगढ़ के सैक्टर-16 स्थित क्रिकेट स्टेडियम में राष्ट्रीय ध्वज फहराते हुए विश्व की सबसे बड़ी मानवीय छवि प्रदर्शित की गई। इसमें सात हजार पांच सौ से अधिक लोगों ने भाग लिया। इस कार्यक्रम में पंजाब के राज्यपाल और केन्द्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ के प्रशासक बनवारी लाल पुरोहित मुख्य अतिथि थे। इस अवसर पर विदेश और संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी सम्मानित अतिथि थी। केन्द्र शासित प्रदेश के स्वतंत्रता दिवस न्यास के स्वयं सेवियों चंडीगढ़ विश्वविद्यालय और अन्य स्कूलों और कॉलेजों के पांच हजार आठ सौ 85 छात्रों ने राष्ट्रीय ध्वज का एक मानवीय आकार प्रस्तुत किया। इस कार्यक्रम को देखने के लिए 25 हजार से अधिक नागरिक और विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

मणिपुर में देशभक्त दिवस मनाया गया

मणिपुर में अंग्रेजों और मणिपुर निवासियों के बीच हुए युद्ध में अपनी जान न्यौछावर करने वाले वीरों की याद में 13 अगस्त को समस्त मणिपुर में देशभक्त दिवस मनाया गया। राज्य से बाहर उन क्षेत्रों में भी जहां मणिपुर के लोग रहते हैं वहां भी यह कार्यक्रम आयोजित किया गया। राज्य स्तरीय समारोह में मणिपुर के राज्यपाल ला गणेशन और मुख्य मंत्री एन बीरेन सिंह ने भाग लिया। इम्फाल स्थित बीर टीकेन्द्रजीत पार्क में मणिपुर के शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। 13 अगस्त 1891 को इसी दिन मणिपुर के राजकुमार बीर टीकेन्द्रजीत और जनरल थांगल को अंग्रेजों द्वारा फांसी दी गई थी। इसी दिन को हर वर्ष देशभक्त दिवस मनाया जाता है।

भारत के ONDC प्लेटफॉर्म में शामिल हुआ माइक्रोसॉफ्ट

हाल ही में, माइक्रोसॉफ्ट भारतीय बाजार में सोशल ई-कॉमर्स को पेश करने के उद्देश्य से सरकार के Open Network for Digital Commerce (ONDC) में शामिल हुआ। माइक्रोसॉफ्ट ONDC प्लेटफॉर्म के लिए सरकार के साथ गठजोड़ करने वाली पहली बड़ी प्रौद्योगिकी कंपनी है। सोशल ई-कॉमर्स के एक हिस्से के रूप में, माइक्रोसॉफ्ट ने भारत में शॉपिंग एप्प लॉन्च करने की भी योजना बनाई है। यह एप्प खरीदारों को विक्रेताओं और खुदरा विक्रेताओं द्वारा दी जाने वाली सर्वोत्तम कीमत की खोज करने की अनुमति देगा। इस एप्प को ONDC प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कराया जाएगा। यह खरीदारों और विक्रेताओं को किसी भी ई-कॉमर्स समाधान पर निर्भर किए बिना कनेक्ट करने में सक्षम करेगा।

ONDC ने SIDBI के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किये

ई-कॉमर्स में छोटे और मध्यम आकार के व्यवसायों की भागीदारी बढ़ाने के लिए हाल ही में Open Network for Digital Commerce (ONDC) और ‘Small Industries Development Bank of India (SIDBI)’ के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। इस MoU के एक हिस्से के रूप में SIDBI और ONDC, MSMEs को ओएनडीसी के ओपन नेटवर्क ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म तक पहुंचने में मदद करने के प्रयास करेंगे। इसके तहत, छोटे उद्योगों के पारिस्थितिकी तंत्र में क्रांति लाने के लिए सिडबी के नेटवर्क को ONDC से जोड़ा जाएगा। यह बड़े पैमाने पर ई-कॉमर्स में छोटे उद्योगों की भागीदारी शुरू करने के लिए एक प्रेरक शक्ति के रूप में कार्य करेगा। ONDC नेटवर्क, प्रोटोकॉल और MVP परिभाषा के बारे में उन्हें शिक्षित करने के लिए दोनों संस्थाएं एमएसएमई के साथ सत्र आयोजित करेंगी। वे एमएसएमई को प्रोत्साहित करने और उन्हें ओएनडीसी के नेटवर्क में शामिल होने में सक्षम बनाने के लिए त्वरक कार्यक्रम भी आयोजित करेंगे। इस पहल को लागू करने के लिए, सिडबी कोयंबटूर, मोरबी और लुधियाना जैसे शहरों में सभी एमएसएमई औद्योगिक समूहों के साथ अपने मजबूत संबंधों का समर्थन करेगा।

तेलंगाना ने ‘नेथन्ना बीमा’ योजना शुरू की

नेथन्ना बीमा योजना हाल ही में तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव द्वारा राष्ट्रीय हथकरघा दिवस के अवसर पर शुरू की गई। यह योजना बुनकरों के कल्याण के लिए शुरू की गई है। नेथन्ना बीमा योजना अपनी तरह की अनूठी बीमा कवर योजना है, जिससे लगभग 80,000 बुनकरों के परिवारों को लाभ होगा। इस योजना के तहत पात्र लाभार्थी की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु होने पर सरकार बुनकर के परिवारों को 5 लाख रुपये का बीमा कवर प्रदान करेगी। सरकार हथकरघा और बिजली करघा बुनकर परिवारों को आर्थिक आश्वासन देगी। यह योजना सरकार द्वारा भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के सहयोग से लागू की जाएगी। तेलंगाना राज्य का हथकरघा और वस्त्र विभाग इसके कार्यान्वयन के लिए नोडल एजेंसी है। सरकार वार्षिक प्रीमियम का भुगतान करेगी।

केरल सरकार जीएसटी चोरी को रोकने के लिए मोबाइल ऐप लॉन्च करेगी

केरल सरकार एक मोबाइल ऐप लॉन्च करने के लिए तैयार है जहां लोग मूल बिल अपलोड कर सकते हैं और पुरस्कार जीतने का मौका भी पा सकते हैं। केरल सरकार का लक्ष्य इस ऐप से जीएसटी चोरी पर अंकुश लगाना है। ऐप का नाम 'लकी बिल ऐप' है और इसे 16 अगस्त 2022 को मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन द्वारा लॉन्च किया जाएगा। राज्य सरकार को उम्मीद है कि इससे कर संग्रह बढ़ाने में मदद मिलेगी क्योंकि लोगों को सामान खरीदने और सेवाओं का लाभ उठाने के लिए बिल मांगने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। सरकार इस ऐप से राज्य के राजस्व और वित्तीय स्थिति का समर्थन करने के लिए नए तरीके तलाश रही है। यह ऐप राज्य के जीएसटी विभाग को अपलोड किए गए बिलों की मदद से रिटर्न फाइलिंग की जांच करने में मदद करने में सक्षम है।

RBI ने रूपी को-ऑपेरेटिव बैंक का लाइसेंस कैंसिल किया

भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) ने 8 अगस्त 2022 के आदेश द्वारा “रूपी को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड, पुणे” का लाइसेंस रद्द कर दिया है। यह आदेश छह सप्ताह के बाद यानी 22 सितंबर 2022 प्रभावी होगा। RBI ने कहा, केन्द्रीय बैंक मुंबई हाई कोर्ट के 12 सितंबर 2017 के आदेश का पालन करते हुए पुणे स्थित इस सहकारी बैंक का लाइसेंस रद्द कर रहा है। केंद्रीय बैंक ने कहा कि रूपी सहकारी बैंक की वित्तीय स्थिति चरमरा गई है और बैंक अपने डिपॉजिटर्स का पैसा लौटाने की स्थिति में नहीं है। ऐसे में अब से 6 सप्‍ताह बाद बैंक को अपना कारोबार बंद करना पड़ेगा। RBI ने कहा कि अगर रूपी सहकारी बैंक को अपने बैंकिंग कारोबार को आगे बढ़ाने की अनुमति दी जाती तो इसका जनता पर गलत प्रभाव पड़ता।

Dabur के चेयरमैन अमित बर्मन ने दिया इस्तीफा

डाबर के अमित बर्मन ने कंपनी के चेयरमैन पद से इस्तीफा दे दिया है। उनका इस्तीफा 10 अगस्त, 2022 से प्रभावी है। हालांकि, बर्मन गैर-कार्यकारी निदेशक के रूप में बने रहेंगे। अमित बर्मन ने 1999 में डाबर फूड्स के सीईओ के रूप में पदभार संभाला जब कंपनी ने प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों के कारोबार में कदम रखा। जुलाई 2007 में जब कंपनी का डाबर इंडिया लिमिटेड में विलय हुआ तो उन्होंने इस भूमिका से इस्तीफा दे दिया। इसके बाद उन्हें डाबर इंडिया लिमिटेड का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया। इस बीच, डाबर ने कहा कि उसके बोर्ड ने मोहित बर्मन की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है, जो वर्तमान में गैर-कार्यकारी उपाध्यक्ष हैं। ये 11 अगस्त 2022 से 5 साल की अवधि के लिए कंपनी के निदेशक मंडल के गैर-कार्यकारी अध्यक्ष हैं।

ऋषभ पंत को बनाया गया उत्तराखंड का ब्रांड एंबेसडर

उत्तराखंड सरकार ने विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत को 'राज्य ब्रांड एंबेसडर' नियुक्त किया है। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर ऋषभ को बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि ऋषभ पंत द्वारा जिस तरह से बेहद सामान्य परिस्थितियों में अपने संकल्प एवं दृढ़ इच्छा शक्ति से लक्ष्य को पूरा किया गया, उससे सभी को प्रेरणा मिलेगी। ऋषभ पंत का सबसे हालिया खेल न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत की टी20 सीरीज में देखने को मिला जिसमें भारतीय क्रिकेट टीम ने 3-0 से जीत के साथ सीरीज का खिताब अपने नाम किया।

Kieron Pollard 600 टी20 मैच खेलने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर

वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान और स्टार ऑलराउंडर कीरोन पोलार्ड ने टी20 क्रिकेट में एक बहुत ही खास उपलब्धि हासिल कर ली है। पोलार्ड 600 टी20 मैच खेलने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बन गए हैं। उन्होंने हाल ही में दी हंड्रेड टूर्नामेंट के मुकाबले में लंदन स्पिरिट की तरफ से खेलते हुए यह अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम किया। उन्होंने लॉर्ड्स के मैदान में मैनचेस्टर ओरिजिनल्स के खिलाफ खेले गए इस मैच में 11 गेंदों में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की और 34 रन बनाकर नाबाद रहे। पोलार्ड ने अपनी पारी के दौरान एक चौका और चार गगनचुंबी छक्के लगाए।

UEFA Super Cup 2022: रियल मैड्रिड ने फ्रैंकफर्ट को हराकर जीता खिताब

रियल मैड्रिड और आइंट्राच्ट फ्रैंकफर्ट के बीच यूईएफए सुपर कप 2022 का फाइनल मुकाबला खेला गया। जहां रियल मैड्रिड ने फ्रैंकफर्ट को हराकर खिताब जीत लिया। विशेष रूप से मैड्रिड के कोच कार्लो एंसेलोटी ने एक नया रिकॉर्ड अपने नाम किया। यूईएफए सुपर कप दो मुख्य यूरोपीय क्लब प्रतियोगिताओं, यानी यूईएफए चैंपियंस लीग और यूईएफए यूरोपा लीग के विजेताओं के लिए यूईएफए द्वारा आयोजित एक वार्षिक फुटबॉल मैच है। पिछले सीजन के चैंपियंस लीग विजेता रियल मैड्रिड ने यूरोपा लीग के विजेता आइंट्राच्ट फ्रैंकफर्ट को हराकर पांचवीं बार खिताब जीता था।

13 अगस्त : विश्व अंगदान दिवस

विश्व अंगदान दिवस हर साल 13 अगस्त को दुनिया भर में मनाया जाता है। यह अंग दान के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से मनाया जाता है। इसके अलावा भारत में हर साल 27 नवंबर को “राष्ट्रीय अंगदान दिवस” ​​मनाया जाता है। अंग दान के आसपास के मिथकों को दूर करने के लिए यह दिन मनाया जाता है। यह लोगों को मृत्यु के बाद अपने स्वस्थ अंगों को दान करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहता है क्योंकि इससे अधिक लोगों की जान बच जाएगी। इसका उद्देश्य लोगों को यह महसूस करने में मदद करना है कि स्वस्थ अंगों की अनुपलब्धता के कारण बहुत से लोग अपनी जान गंवा देते हैं। इस प्रकार, स्वेच्छा से अपने स्वस्थ अंगों को दान करने से कई लोगों का जीवन बदल सकता है। 1953 में, पेरिस में जीन हैम्बर्गर द्वारा मानव किडनी का पहला अस्थायी रूप से सफल प्रत्यारोपण किया गया था। मां से 16 साल के लड़के में किडनी ट्रांसप्लांट की गई थी। हालांकि, पहला दीर्घकालिक सफल गुर्दा प्रत्यारोपण 1954 में अमेरिक में किया गया था। रोनाल्ड ली हेरिक ने अपने जुड़वां भाई रिचर्ड हेरिक को एक किडनी दान की थी। डॉक्टर जोसेफ मरे द्वारा यह सफल प्रत्यारोपण किया गया। इसके लिए डॉक्टर को 1990 में “फिजियोलॉजी और मेडिसिन के लिए नोबेल पुरस्कार” मिला था।

इंटरनेशनल लेफ्ट-हैंडर्स डे

अंतर्राष्ट्रीय वामपंथी दिवस (International Left-Handers Day) हर साल 13 अगस्त को बाएं हाथ के लोगों की विशिष्टता और मतभेदों का जश्न मनाने और मुख्य रूप से दाएं हाथ की दुनिया में बाएं हाथ के होने के फायदे और नुकसान के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के साल 2019 के एक अध्ययन के अनुसार, बाएं हाथ (Left-handers) के लोगों के दाएं हाथ (right-handed) के समकक्षों की तुलना में बेहतर मौखिक कौशल होने की संभावना है। अमिताभ बच्चन, रजनीकांत, रतन टाटा, सचिन तेंदुलकर आदि सहित दुनिया भर में कई प्रमुख नेता और हस्तियां बाएं हाथ के हैं।

बिग बुल राकेश झुनझुनवाला का निधन

दलाल स्ट्रीट के बिग बुल राकेश झुनझुनवाला का निधन हो गया। 5 हजार रुपए से 5.8 अरब डॉलर ( करीब 46.18 हजार करोड़ रुपए) का सफर तय करने वाले शेयर बाजार के बिग बुल राकेश झुनझुनवाला 62 साल के थे। झुनझुनवाला ने पिछले हफ्ते ही 'अकासा' एयरलाइन के साथ एविएशन सेक्टर में भी एंट्री ली थी। झुनझुनवाला एक समय में स्टॉक मार्केट में बियर थे यानी मंदड़िए। उन्होंनें 1992 में हर्षद मेहता घोटाले का खुलासा होने पर शॉर्ट सेलिंग के जरिए बड़ा मुनाफा कमाया था।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.