Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

9 February 2018

समर्थन मूल्य पर 18 लाख मैट्रिक टन गेहूं की खरीद

भारतीय खाद्य निगम को गेहूं बेचने वाले राजस्थान के किसानों को पहले ई-मित्र एवं वेबपोर्टल पर ई-रजिस्ट्रशन करवाना होगा। प्रदेश में करीब 18 लाख मैट्रिक टन गेहूं न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदा जाएगा। उत्पादन लगभग 108 लाख मैट्रिक टन हो सकता है।

भारत में गुगल पर 236 करोड़ का जुर्माना

गूगल पर भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग(सीसीआई) ने 136 करोड़ जुर्माना लगाया है। जुर्माना भरने को 60 दिन का समय दिया है।सीसीआई ने जुर्माना सर्च रिजल्ट्स में भेदभाव पर लगाया है।

कार्मिक मंत्रालय का आदेश सरोगेट माताओं को भी मिले मातृत्व अवकाश

केंद्र सरकार ने कहा है कि वह उन महिलाओं को भी मातृत्व अवकाश का लाभ देगी जिन्होंने किराए की कोख से बच्चा पैदा किया हो। ये महिला कर्मचारी वेतन सहित 26 सप्ताह का मातृत्व अवकाश प्राप्त कर सकती हैं।

पीएचडी के लिए बीटेक स्टूडेंट्स को फैलोशिप

मोदी सरकार ने बीटेक ग्रेजूएट को प्रधानमंत्री रिसर्च फेलोशिप योजना का तोहफा दिया है। इसके तहत तीन हजार बीटेक ग्रेजुएट को आईआईटी और आईआईएससी से पीएचडी के लिए मदद मिलेगी। कैबिनेट ने इस पर मुहर लगा दी है। उसने इस योजना के लिए 1650 करोड़ का प्रावधान किया है।

बांग्लादेश की पूर्व पीएम खालिदा को 5 साल की सजा

बांग्लादेश की पूर्व पीएम और विपक्ष की नेता खालिदा जिया को डेढ़ करोड़ रू. के गबन के मामले में भ्रष्टाचार का दोषी पाया गया है। कोर्ट ने उन्हें 5 साल की सजा सुनाई है। इस केस में उनके बेटे तारीक और चार अन्य को भी 10 साल की सजा हुई है।

कार्टून चैनलों पर नहीं चलेंगे जंक फूड के विज्ञापन

सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री राज्यवर्धन सिंह रोठोड़ ने लोकसभा में बताया, फूड ऐंड बेवरेज अलायंस आफ इंडिया ने बच्चों को ध्यान में रखते हुए कुछ फूड और ड्रिक्स के विज्ञापनों को स्वेच्छा से नहीं चलाने का फैसला किया है। 9 जानी-मानी फूड कंपनियों ने बच्चों के चैनलों पर ऐसे विज्ञापन न देने का वादा किया है।

खतरनाक मिशन पर तैनात जवानों का डीएनए बैंक

एक महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट के तहत भारतीय सेना खतरनाख मिशन पर जाने वाले जवानों का डीएनए सैपल जुटा रही है। ऐसे 7000 जवानों के सैंपल पुणे स्थित आम्र्ड फोर्सेज मेडिकल काॅलेज के डीएनए प्रोफाइलिंग सेटर पर जमा किए जा चुके हैं। सेना की तैयारी 11,30,000 जवानों का डीएनए बैंक बनाने की है। पहले चरण में उन जवानों का डीएनए बैंक बनाया गया है। जिनकी जीवन को खतरा सबसे ज्यादा है।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share