Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

30 September 2022

वरिष्‍ठ अधिवक्‍ता आर. वेंकट-रमणि भारत के नए अटॉर्नी जनरल

वरिष्‍ठ अधिवक्‍ता आर. वेंकट-रमणि भारत के नए अटॉर्नी जनरल बनाए गए हैं। विधि और न्‍याय मंत्रालय की अधिसूचना में कहा है कि राष्‍ट्रपति ने श्री वेंकट-रमणि को तीन वर्ष की अवधि के लिए नया अटॉर्नी जनरल नियुक्‍त किया है। वे अटॉनी जनरल के के वेणुगोपाल का स्थान लेंगे।

उच्चतम न्यायालय ने फैसला दिया - सभी विवाहित और अवि‍वाहित महिलाएं 24 सप्‍ताह के भ्रूण का कानूनी और सुरक्षित रूप से गर्भपात करा सकती हैं

उच्चतम न्यायालय ने व्यवस्था दी कि सभी महिलाएं सुरक्षित और कानूनी गर्भपात कराने की पात्र हैं तथा विवाहित और अविवाहित महिलाओं में भेद करना असंवैधानिक है। उच्चतम न्यायालय ने कहा कि सहमति से संबंध बनाने वाली अविवाहित महिला भी बीस से चौबीस सप्ताह की अवधि में गर्भपात कराने की पात्र है। न्यायाधीश डी.वाई. चंद्रचूड़ की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय पीठ ने कहा कि चिकित्सा गर्भपात अधिनियम की दुष्कर्म की परिभाषा में वैवाहिक दुष्कर्म भी शामिल है। न्यायालय ने कहा कि किसी महिला का वैवाहिक स्तर उसे गर्भपात के अधिकार से वंचित नहीं कर सकता। न्यायालय ने यह भी कहा कि अविवाहित महिला को भी चौबीस सप्ताह के भीतर अवांछित गर्भ गिराने का अधिकार है। न्यायालय ने कहा कि एकल या अविवाहित महिला को अवांछित गर्भपात गिराने के अधिकार से वंचित करना मौलिक अधिकारों का उल्लंघन होगा। पीठ ने इस मामले के संबंध में निर्णय 23 अगस्त को सुरक्षित रख लिया था। 25 वर्षीय अविवाहित महिला ने दिल्ली उच्च न्यायालय में याचिका दायर कर 23 सप्ताह और पांच दिन के गर्भ को समाप्त करने की अनुमति मांगी थी। उसका कहना था कि वह सहमति से बनाये गए संबंधों से गर्भवती हुई हैं। उसने यह भी कहा था कि वह बच्चे को जन्म दे नहीं सकती क्योंकि उसके साथी ने उससे विवाह करने से इंकार कर दिया है। दिल्ली उच्च न्यायालय की खंडपीठ ने उस महिला को कोई अंतरिम राहत देने से इंकार कर दिया था।

केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो ने अंतरराष्ट्रीय संबंधों के साथ मादक पदार्थों का व्‍यापार करने वाले नेटवर्क को खत्म करने के लिए गरुड़ अभियान चलाया

केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो सीबीआई ने अंतरराष्ट्रीय संबंधों के साथ मादक पदार्थों का धंधा करने वाले नेटवर्क को नेस्तनाबूद करने के लिए एक कई चरण वाले गरूड अभियान चलाया। सीबीआई इंटरपोल और स्वापक नियंत्रण ब्यूरो के साथ तालमेल कर विशेष रूप से हिंद महासागर क्षेत्र में विशेष अभियान चला रही है। गरूड अभियान का लक्ष्य अंतरराष्ट्रीय खुफिया सूचनाओं के आधार पर मादक पदार्थों का धंधा करने वालों, उनके उत्पादन क्षेत्र और इस काम में मदद करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करना है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सूरत में तीन हजार चार सौ करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का शुभारंभ किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सूरत में तीन हजार चार सौ करोड़ रुपये से अधिक लागत के कई विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया। इस अवसर पर जनसभा को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि सूरत का कपड़ा और हीरा उद्योग देश भर के लोगों को आजीविका प्रदान करता है। उन्होंने कहा कि काशी और पूर्वी उत्‍तरप्रदेश में सूरत में बने कपड़ा उत्पादों का बड़ा बाजार है। प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार सूरत के कपड़ा व्यापारियों की सुविधा के लिए सूरत और काशी के बीच एक नई रेलगाडी शुरू करने की योजना बना रही है।

संस्कृति राज्य मंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल मेक्सिको में यूनेस्को-मोंडियाकल्ट 2022 विश्व सम्मेलन में भाग लेंगे

संस्कृति राज्य मंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल की अध्यक्षता में भारतीय प्रतिनिधिमंडल 28 से 30 सितंबर, 2022 के दौरान मेक्सिको सिटी में होने वाले यूनेस्को-मोंडियाकल्ट 2022 विश्व सम्मेलन में प्रतिनिधित्व करेगा। सांस्कृतिक नीतियों और सतत विकास पर यूनेस्को विश्व सम्मेलन- मोंडियाकल्ट 2022 यूनेस्को द्वारा 1982 में मेक्सिको सिटी (मेक्सिको) में आयोजित सांस्कृतिक नीतियों पर पहले मोंडियाकल्ट विश्व सम्मेलन के चालीस साल बाद और 1998 में स्टॉकहोम (स्वीडन) में आयोजित विकास के लिए सांस्कृतिक नीतियों पर यूनेस्को के विश्व सम्मेलन के 24 साल बाद आयोजित हो रहा है। यह तीसरा ऐसा सम्मेलन है। सम्मेलन का मुख्य लक्ष्य अधिक मजबूत और लचीला सांस्कृतिक क्षेत्र को आकार देना है, जो संयुक्त राष्ट्र महासचिव की रिपोर्ट में निहित दृष्टि के अनुरूप सतत विकास के साथ-साथ एकजुटता, शांति और सुरक्षा को बढ़ावा देने के दृष्टिकोण के साथ पूरी तरह से मिलता हो।

मेडागास्कर में भारत के अगले राजदूत बने बंडारू विल्सनबाबू

भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) अधिकारी बंडारू विल्सनबाबू को मेडागास्कर गणराज्य में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया। बंडारू विल्सनबाबू वर्तमान में विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव के पद पर हैं। यह जानकारी विदेश मंत्रालय की ओर से दी गई है। जानकारी के अनुसार, आईएफएस के अधिकारी बंडारू विल्सन बाबू को मेडागास्कर गणराज्य में भारत का नया राजदूत नियुक्त किया गया है। विल्सन वर्तमान में विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव के पद पर कार्यरत हैं।

उत्तर प्रदेश को मिला आयुष्मान उत्कृष्ट पुरस्कार 2022

उत्तर प्रदेश को ‘आरोग्य मंथन कार्यक्रम’ में ‘आयुष्मान उत्कृष्ट पुरस्कार-2022’ से सम्मानित किया गया है। नेशनल हेल्थ फैसिलिटी रजिस्टर में विभिन्न स्वास्थ्य सुविधाओं को जोड़ने के लिए यूपी को राष्ट्रीय स्तर पर यह सम्मान मिला है। इस रजिस्टर में 28,728 स्वास्थ्य सुविधाओं को जोड़ने के साथ उत्तर प्रदेश, देश में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला राज्य हो गया है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश लगभग 02 करोड़ आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाता खोलने वाला देश का दूसरा राज्य है।

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने बांधवगढ़ वन अभ्यारण्य में प्राचीन पुरातात्विक अवशेषों की खोज की

एक प्रमुख खोज के तहत एएसआई ने मध्य प्रदेश के बांधवगढ़ वन अभ्यारण्य में अद्भुत पुरातात्विक अवशेषों का पता लगाया है। एएसआई द्वारा की गई खोज के दौरान, कलचुरी काल के 26 प्राचीन मंदिर/अवशेष (9वीं शताबादी सीई से 11वीं शताब्दी सीई), 26 गुफाएं (दूसरी शताब्दी सीई से 5वीं शताब्दी सीई ज्यादातर बौद्ध धर्म से संबंधित), 2 मठ, 2 स्तूप, 24 ब्राह्मी शिलालेख (दूसरी शताब्दी सीई से 5वीं शताब्दी सीई), 46 मूर्तियां, 20 बिखरे हुए अवशेष और 19 जल संरचनाएं (दूसरी से 15वीं शताब्दी के बीच की) मिली हैं। 46 मूर्तियों में से एक वराह मूर्ति भी है, जो सबसे बड़ी मूर्तियों में से एक है। जो अवशेष या चीजें पता चली हैं, वे राजा श्री भीमसेन, महाराजा पोथासिरी और भट्टदेव के शासनकाल से जुड़ी हैं। शिलालेखों में कौशांबी, मथुरा, पावता (पर्वत), वेजभरदा और सपतनैरिका जैसी जगहों का जिक्र है। एएसआई की एक टीम ने बांधवगढ़ बाघ अभ्यारण्य क्षेत्र में करीब 170 वर्ग किमी के क्षेत्र में महीनों तक की खोज में इन प्राचीन चीजों का पता लगाया। यहां 1938 के बाद पहली बार खोज का काम शुरू किया गया था। एएसआई के जबलपुर सर्कल के तहत यह खोज की गई।

उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (डीपीआईआईटी), इन्वेस्ट इंडिया और नीदरलैंड के दूतावास ने भारत-नीदरलैंड फास्ट-ट्रैक मैकेनिज्म (एफटीएम) को औपचारिक रूप प्रदान किया

उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (डीपीआईआईटी) और नीदरलैंड के दूतावास ने आधिकारिक तौर पर भारत और नीदरलैंड के बीच द्विपक्षीय फास्ट-ट्रैक मैकेनिज्म (एफटीएम) को औपचारिक रूप देने के लिए संयुक्त वक्तव्य पर हस्ताक्षर किए। इन्वेस्ट इंडिया, एक राष्ट्रीय निवेश प्रोत्साहन और सुविधा एजेंसी है जो द्विपक्षीय एफटीएम कार्यकारी निकाय है। भारत में नीदरलैंड के राजदूत, श्री मार्टन वैन डेन बर्ग और डीपीआईआईटी के सचिव श्री अनुराग जैन ने 27 सितंबर, 2022 को संयुक्त वक्तव्य पर औपचारिक रूप से हस्ताक्षर किए और उसका आदान-प्रदान किया। भारत और नीदरलैंड के बीच द्विपक्षीय एफटीएम का उद्देश्य भारत में कार्यरत डच कंपनियों के निवेश के मामलों का तेजी से समाधान करने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करना है।

इंटरनेशनल सोलर अलायंस और अंतर्राष्ट्रीय सिविल एवियेशन ऑर्गनाइजेशन (आईसीएओ) के बीच समझौता-ज्ञापन पर हस्ताक्षर

मॉन्ट्रियाल में आयोजित इंटरनेशनल सिविल एवियेशन ऑर्गनाइजेशन (आईसीएओ) सभा के 42वें सत्र से अलग 26 सितबंर, 2022 के एक समारोह में, इंटरनेशनल सोलर अलायंस तथा आईसीएओ के बीच एक समझौता-ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये गये। यह हस्ताक्षर नागर विमानन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया, फ्रांस के यातायात मंत्री महामहिम मीशियो क्लेमेंट ब्यून, आईसीएओ परिषद के अध्यक्ष श्री सल्वोटोर साशीतानो की उपस्थिति में किये गये। आईएसए एक ऐसा गठबंधन है, जिसके लिये 121 देशों ने हस्ताक्षर किये हैं। इसमें 32 साझेदार संगठन भी शामिल हैं, जिनमें कई संयुक्त राष्ट्र संगठन भी हैं। आईएसए जीवाश्म ईंधन पर निर्भरता कम करने के लिये सौर ऊर्जा की उपयुक्त खपत की दिशा में काम करता है। आईएसए का प्रयास है कि सदस्य देशों को नवीकरणीय ऊर्जा के इस्तेमाल में सस्ते और परिवर्तनगामी समाधान दिये जायें।

भारतीय उर्वरक कंपनियों ने वैश्विक स्तर पर सबसे बड़े पोटाश आपूर्तिकर्ताओं में से एक, कैनपोटेक्स, कनाडा के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

भारत की उर्वरक कंपनियों- कोरोमंडल इंटरनेशनल, चंबल फर्टिलाइजर्स और इंडियन पोटाश लिमिटेड ने 27 सितंबर 2022 को कैनपोटेक्स, कनाडा के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किएI यह कृषक समुदाय के लिए दीर्घकालिक उर्वरक उपलब्धता सुनिश्चित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम हैI समझौता ज्ञापन केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया को प्रस्तुत किया गया था। कैनपोटेक्स, कनाडा विश्व स्तर पर पोटाश के सबसे बड़े आपूर्तिकर्ताओं में से एक है, जो सालाना लगभग 130 एलएमटी उत्पाद का निर्यात करता है। पोटाश, जो पोटैशियम का स्रोत है, का उपयोग एमओपी के साथ-साथ एनपीके उर्वरकों में 'एन' और 'पी' पोषक तत्वों के संयोजन के रूप में सीधे किया जाता है। भारत अपनी पोटाश आवश्यकता का 100% आयात के माध्यम से पूरा करता है। देश सालाना लगभग 40 एलएमटी एमओपी का आयात करता है।

कैबिनेट ने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, अहमदाबाद रेलवे स्टेशन और मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसएमटी) के पुनर्विकास को मंजूरी दी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने लगभग 10,000 करोड़ के कुल निवेश के साथ तीन प्रमुख रेलवे स्टेशनों अर्थात् नई दिल्ली, छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसएमटी), मुंबई और अहमदाबाद रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास के भारतीय रेलवे के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। 199 स्टेशनों के पुनर्विकास का काम चल रहा है। इनमें से 47 स्टेशनों के लिए टेंडर जारी कर दिए गए हैं। बाकी स्टेशनों के लिए मास्टर प्लानिंग और डिजाइन का काम चल रहा है। 32 स्टेशनों पर तेजी से काम हो रहा है। आज कैबिनेट ने 3 बड़े स्टेशनों अर्थात् नई दिल्ली, छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसएमटी), मुंबई और अहमदाबाद रेलवे स्टेशनों के लिए, 10,000 करोड़ रुपये के निवेश को मंजूरी दी है।

ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट को "सर्वश्रेष्ठ स्टैंड अलोन कन्वेंशन सेंटर के लिए राष्ट्रीय पर्यटन पुरस्कार 2018-19" से सम्मानित किया गया

नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित "राष्ट्रीय पर्यटन पुरस्कार" 2022 समारोह के दौरान इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट ने प्रतिष्ठित 'सर्वश्रेष्ठ स्टैंड अलोन कन्वेंशन सेंटर के लिए राष्ट्रीय पर्यटन पुरस्कार 2018-19' प्राप्त किया। इंडिया एक्सपोज़िशन मार्ट लिमिटेड के अध्यक्ष श्री राकेश कुमार और इंडिया एक्सपोज़िशन मार्ट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी-सीईओ श्री सुदीप सरकार ने उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ की भव्य उपस्थिति में पुरस्कार प्राप्त किया। इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट रणनीतिक रूप से ग्रेटर नोएडा में स्थित है जो भारत में एक प्रमुख एमआईसीई केंद्र है। यह 2,35,000 वर्ग मीटर के क्षेत्र में सभी प्रकार के व्यावसायिक आयोजनों के लिए सुविधाओं के साथ एक विश्व स्तरीय स्थल है।

भारत कूलिंग एक्‍शन प्‍लान बनाने वाला पहला देश : भूपेंद्र यादव

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा है कि भारत ऐसा पहला देश है जिसके पास ऊर्जा दक्षता और ऊष्मीय अनुकूलता पर आधारित कूलिंग एक्शन प्लान है। भारत ने औद्योगिक ऊर्जा दक्षता के लिए उजाला योजना सहित महत्वपूर्ण योजनाओं की पहल की है। दुबई में विश्व व्यपार केन्द्र में विश्व हरित आर्थिक शिखर सम्मेलन में मंत्रिस्तरीय गोलमेज सम्मेलन को संबोधित करते हुए भूपेंद्र यादव ने कहा कि विभिन्न आर्थिक क्षेत्रों में कार्बन उत्सर्जन में तेजी से कमी करना समय की आवश्यकता है। उन्होंने आर्थिक विकास के साथ-साथ पर्यावरण और जलवायु लक्ष्यों को संबोधित करने के महत्व पर भी बल दिया।

अमरीका में तूफान इयान के फ्लोरिडा के दक्षिणी पश्चिमी तट से टकराने से तेज वर्षा

अमरीका में तूफान इयान के फ्लोरिडा के दक्षिणी पश्चिमी तट से टकराने से तेज वर्षा हुई। कई स्‍थानों पर बाढ आ जाने से भारी नुकसान हुआ है। राष्‍ट्रीय तूफान केन्‍द्र ने बताया कि तूफान का केन्‍द्र फोर्ट मायर शहर के पश्चिमी द्वीप कायो कोस्‍टा में था। तूफान के असर से दो सौ चालीस किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं। फ्लोरिडा, जॉर्जिया और दक्षिण कैरोलिना में लाखों लोगों पर इसका असर पडा है।

युवराज मोहम्मद बिन सलमान को सऊदी अरब का नया प्रधानमंत्री बनाया गया

सऊदी अरब में शाह सलमान बिन अब्दुल अज़ीज़ ने अपने सुपुत्र और उत्‍तराधिकारी प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान को प्रधानमंत्री नामित किया है। एक शाही फरमान के अनुसार शाह सलमान ने अपने दूसरे पुत्र प्रिंस खालिद को उप-रक्षामंत्री से रक्षा मंत्री बनाया है। 86 वर्षीय शाह मंत्रिमण्‍डल की बैठकों की अध्यक्षता करते रहेंगे। सलमान बिन अब्‍दुल अजीज इन दिनों अस्‍वस्‍थ चल रहे हैं और उन्हें कई बार अस्पताल में भर्ती कराया गया है। प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान इससे पहले रक्षा मंत्री थे।

अखिलेश यादव लगातार तीसरी बार समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष चुने गए

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव को लगातार तीसरी बार पार्टी का निर्विरोध अध्यक्ष चुन लिया गया है। श्री यादव का चुनाव लखनऊ में पार्टी के राष्ट्रीय सम्मेलन में किया गया। पार्टी के महासचिव राम गोपाल यादव ने चुनाव परिणाम की घोषणा रमाबाई आम्बेडकर स्टेडियम में समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय सम्मेलन में की।

कारों में छह एयरबैग अनिवार्य रूप से लगाने का प्रस्ताव अक्तूबर 2023 तक टला

सरकार ने कारों में छह एयरबैग अनिवार्य रूप से लगाने का प्रस्ताव एक वर्ष, पहली अक्तूबर 2023 तक टाल दिया है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने एक ट्वीट श्रृंखला में कहा कि यह फैसला वैश्विक आपूर्ति में कमी आने के बाद लिया गया है। ऑटो उद्योग इसके कारण चुनौतियों का सामना कर रहा है। उन्होंने कहा कि मोटर वाहन में यात्रा करने वाले लोगों की सुरक्षा सर्वोपरि है।

उपराष्ट्रपति ने नई दिल्ली से सीरिया के लिए भगवान महावीर विकलांग सहायता समिति की जयपुर फुट टीम को रवाना किया

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने नई दिल्ली से सीरिया के लिए भगवान महावीर विकलांग सहायता समिति की जयपुर फुट टीम को रवाना किया। आठ सदस्यीय टीम दमिष्‍क में कृत्रिम अंग फिटमेंट शिविर स्थापित करेगी। इस अवसर पर श्री धनखड़ ने कहा कि भगवान महावीर विकलांग सहायता समिति ने दुनिया भर में जयपुर फुट को लोकप्रिय बनाया है। उन्‍होंने कहा कि समिति ने अपनी सेवाएं निशुल्‍क प्रदान करके, देखभाल करने के भारत के सभ्यतागत लोकाचार का प्रदर्शन किया है। श्री धनखड़ ने कहा कि जरूरतमंद लोगों की सेवा करने से बड़ी कोई सेवा नहीं है।

केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत में 4 प्रतिशत की वृद्धि को मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत में चार प्रतिशत की वृद्धि को मंजूरी दी है। इस पर प्रति वर्ष 12 हजार 852 करोड रुपये खर्च होंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने अहमदाबाद में 36वें राष्ट्रीय खेलों का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद में 36वें राष्‍ट्रीय खेलों का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने सभी खिलाडि़यों को शुभकामनाएं दीं और कहा कि राष्‍ट्रीय खेलों का यह मंच खिलाडि़यों के लिए एक लॉन्चिंग पैड का काम करेगा। राष्‍ट्रीय खेल पहली बार गुजरात में आयोजित किए जा रहे हैं।

विश्व हृदय दिवस : 29 सितंबर

हर साल 29 सितंबर का दिन विश्‍व हृदय दिवस के तौर पर मनाया जाता है। प्रत्‍येक वर्ष यह दिन हृदय रोगों और इनके निवारण के बारे में जागरूकता लाने के लिए मनाया जाता है। इस वर्ष हृदय दिवस की थीम है- यूज हार्ट फॉर एवरी हार्ट। यह हृदय रोगों के निवारण के लिए पूरे विश्‍व के लोगों को एकजुट करने का आह्वान करता है।

अंतर्राष्ट्रीय खाद्य हानि और अपशिष्ट के बारे में जागरूकता दिवस 2022

हर साल 29 सितंबर को खाद अपव्यय के मुद्दे को हल करने के वैश्विक प्रभाव प्रयासों को बढ़ावा देने और इसे लागू करने के लिए साल 2020 से लेकर अब तक खाद्य हानि और अपशिष्ट के बारे में जागरूकता का अंतरराष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने साल 2019 में 29 सितंबर को खाद्य हानि और अपशिष्ट के बारे में जागरूकता के अंतरराष्ट्रीय दिवस को नामित किया था।

राष्‍ट्रीय महिला आयोग की पहली अध्‍यक्ष और पूर्व सांसद जयंती पटनायक का निधन

राष्ट्रीय महिला आयोग की पहली अध्यक्ष, कटक एवं बरहमपुर लोकसभा सीट की पूर्व सांसद, राष्ट्रीय महिला कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष तथा ओडिशा के पूर्व मुख्यमंत्री जानकी बल्लभ पटनायक की पत्नी जयंती पटनायक का ओडिशा के भुवनेश्‍वर में निधन हो गया है। राष्ट्रीय महिला कांग्रेस की अध्यक्ष के तौर पर 1988 से 1990 तक आपने सफलता के साथ कार्य किया। 1992 से 1995 तक वह राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रही। जयंती पटनायक लंबे समय तक पौरुष पत्रिका की संपादक थी तथा अनेक पुस्तक को ओडिआ में अनुवाद किया था।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.