Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

2 October 2022

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नई दिल्ली में स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 के पुरस्कार प्रदान किए

राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नई दिल्‍ली में स्‍वच्‍छ सर्वेक्षण पुरस्‍कार 2022 प्रदान करते हुए कहा कि स्‍वच्‍छ सर्वेक्षण से राज्‍यों को शहरों के बीच स्‍वच्‍छता को लेकर स्‍वस्‍थ प्रतिस्‍पर्धा बढ़ रही है। उन्‍होंने कहा कि इस वर्ष के सर्वेक्षण में नौ करोड़ से अधिक लोगों और चार हजार से अधिक शहरों ने भागीदारी की है। राज्‍यों में पहला स्‍थान मध्‍य प्रदेश को मिला जबकि, चंडीगढ़ दूसरे और महाराष्‍ट्र तीसरे स्‍थान पर रहा। एक लाख से अधिक की आबादी वाले शहरों की श्रेणी में इंदौर को लगातार छठी बार सबसे स्‍वच्‍छ शहर का पुरस्‍कार दिया है। दूसरे स्‍थान पर सूरत और तीसरे स्‍थान पर नवी मुम्‍बई है। एक लाख से अधिक की आबादी वाले गंगा नदी के तटवर्ती शहरों की श्रेणी में सबसे साफ शहर हरिद्वार को घोषित किया गया है। इसके बाद वाराणसी और ऋषिकेश का स्‍थान है। सफाई मित्र सुरक्षा की श्रेणी में सर्वोत्‍तम शहर का पुरस्‍कार आंध्र प्रदेश के तिरूपति को मिला है। महाराष्‍ट्र के छावनी बोर्ड श्रेणी में देवलाली को सर्वोत्‍तम घोषित किया गया है। त्रिपुरा को छोटे राज्‍यों की श्रेणी में पुरस्‍कार मिला है। कर्नाटक के शिवमोगा को सबसे तेज यातायात गति का पुरस्‍कार मिला है। समारोह में विभिन्‍न श्रेणियों में 160 से अधिक पुरस्‍कार दिए गए। इसमें लगभग एक हजार आठ सौ लोगों ने भाग लिया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत में 5 जी मोबाइल संचार सेवाओं की शुरुआत की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 01 अक्तूबर, 2022 को नई दिल्ली में 5G सेवाओं की शुरुआत की। यह तकनीक बिना बिलंब के अत्यधिक डेटा दर और उच्च विश्वसनीय संचार प्रदान करेगी। 5G तकनीक ऊर्जा, स्पेक्ट्रम और नेटवर्क की दक्षता में भी वृद्धि करेगी। सरकार का लक्ष्य दो वर्षों में पूरे देश में 5G सेवाओं की सुविधाएँ उपलब्ध कराना है। इसके लिये करीब तीन लाख करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा। डिजिटल कनेक्टिविटी सरकार के प्रमुख नीतिगत कार्यक्रमों डिजिटल इंडिया, स्टार्टअप इंडिया और मेक इन इंडिया का महत्त्वपूर्ण हिस्‍सा रही है। प्रधानमंत्री भारतीय मोबाइल काॅन्ग्रेस (IMC) के छठे संस्करण का भी उद्घाटन किया। 04 अक्तूबर तक चलने वाले IMC 2022 का विषय है- नया डिजिटल ब्रह्मांड

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्ली में रक्षा लेखा विभाग के अनेक डिजिटल कार्यक्रमों की शुरुआत की

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने 01 अक्टूबर, 2022 को नई दिल्ली में रक्षा लेखा विभाग (डीएडी) के 275वें वार्षिक दिवस समारोह के दौरान विभाग की कई डिजिटल पहलों का शुभारंभ किया। इन पहलों में पेंशन प्रशासन के लिए प्रणाली (रक्षा) (स्पर्श) मोबाइल ऐप; अग्निवीरों के लिए वेतन प्रणाली; रक्षा यात्रा प्रणाली (डीटीएस) में अंतर्राष्ट्रीय हवाई टिकट बुकिंग मॉड्यूल; रक्षा लेखा रसीद और भुगतान प्रणाली (दर्पण); रक्षा असैन्य वेतन प्रणाली और रक्षा लेखा मानव संसाधन प्रबंधन प्रणाली शामिल हैं। स्पर्श मोबाइल ऐप के जरिए पेंशनभोगी स्पर्श पोर्टल से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्‍त कर सकेंगे। अग्निवीर वेतन प्रणाली अग्निवीरों के लिए कुशल वेतन प्रबंधन की सुविधा प्रदान करेगी, जो जल्द ही सरकार की परिवर्तनकारी अग्निपथ योजना के माध्यम से सशस्त्र बलों में शामिल होंगे।

छावनी बोर्डों के 194 स्कूलों में 'स्कूल मैनेजमेंट सिस्टम' की शुरुआत

छावनी क्षेत्रों के निवासियों के लिए 'ईज ऑफ लिविंग' को सक्षम करते हुए, 15 राज्यों में 62 छावनी बोर्डों के प्रबंधन के तहत 194 स्कूलों में एक डिजिटल प्लेटफॉर्म- स्कूल प्रबंधन प्रणाली (स्कूल मैनेजमेंट सिस्टम- एसएमएस) लागू की गई है। रक्षा मंत्रालय के रक्षा संपदा महानिदेशालय (डीजीडीई) ने इन-हाउस एसएमएस विकसित किया है, जिससे 61,943 छात्र और 1,965 शिक्षक लाभान्वित हुए हैं और छावनी तथा आसपास के क्षेत्रों के निवासियों को सेवा प्रदान कर रहे हैं। वर्तमान में यह प्रणाली अंग्रेजी माध्यम में काम करती है तथा स्थानीय भाषाओं में सेवाएं देने के लिए इसे और विकसित किया जा रहा है। एसएमएस माता-पिता को स्कूल में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन करने, अपने बच्चों की प्रगति की निगरानी, ​​​​शिकायत, डिजिटल मोड में फीस का भुगतान करने आदि में सक्षम बनाता है।

राष्‍ट्रीय स्‍वच्‍छ गंगा मिशन के अंतर्गत 1145 करोड़ रुपये की 14 परियोजनाएं मंजूर की गईं

राष्‍ट्रीय स्‍वच्‍छ गंगा मिशन के अंतर्गत एक हजार एक सौ 45 करोड़ रुपये की 14 परियोजनाएं मंजूर की गई हैं। इसके तहत मल-जल निकास प्रबंधन, औद्योगिक प्रदूषण नियंत्रण, रिवर फ्रंट विकास और विकेन्‍द्रीकृत अपशिष्‍ट जलशोधन परियोजनाएं चलाई जाएंगी। इनमें पांच राज्‍यों - उत्‍तराखण्‍ड, उत्‍तर प्रदेश, बिहार, झारखण्‍ड और पश्चिम बंगाल में जल निकास प्रबंधन संबंधी आठ परियोजनाएं शामिल हैं। इन परियोजनाओं को मिशन की 45वीं बैठक में मंजूरी दी गई थी। जल शक्ति मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि राज्‍य के लिए स्‍वीकृत चार परियोजनाओं में वाराणसी के अस्‍सी नाले के लिए जलशोधन संयंत्र लगाना शामिल है। राज्‍य की परियोजनाओं का उद्देश्‍य अस्‍सी घाट, सनमे घाट और नखहा से परिशोधित जल निकासी का लक्ष्‍य हासिल करना है। इसके अतिरिक्‍त, उत्‍तर प्रदेश में हापुड़, बुलंदशहर, बदायूं और मिर्चापुर में एक-एक वायोडायवर्सिटी पार्क स्‍थापित किए जाएंगे। राष्‍ट्रीय स्‍वच्‍छ गंगा मिशन ने गंगा नदी घाटी वाले राज्‍यों में विकेन्‍द्रीकृत अपशिष्‍ट जलशोधन प्रणाली स्‍थापित करने के लिए भी 45 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने उच्च शिक्षा में 25 प्रतिशत सीटें विदेशी विद्यार्थियों के लिए आरक्षित रखने की अनुमति दी

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने उच्च शिक्षा में 25 प्रतिशत सीटें विदेशी विद्यार्थियों के लिए आरक्षित रखने की अनुमति दे दी है। आयोग के अध्यक्ष जगदीश कुमार ने ट्वीट में कहा कि विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षा संस्थानों में विदेशी विद्यार्थियों के लिए 25 प्रतिशत अतिरिक्त सीटें सृजित करने संबंधी दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालयों को विदेशी विद्यार्थियों के मामले में अपनी नामांकन नीति तय करने की स्वतंत्रता होगी। अधिसूचित दिशानिर्देश के अनुसार, सरकारों अथवा संस्थानों के बीच आदान-प्रदान कार्यक्रम अथवा सहमति के आधार पर पहले से आरक्षित सीटें इन 25 प्रतिशत आरक्षित सीटों से अलग बनी रहेंगी।

केंद्र ने नागालैंड और अरुणाचल प्रदेश में सशस्त्र बल विशेषाधिकार अधिनियम को 6 महीने के लिए बढ़ाया

केन्‍द्र सरकार ने नगालैंड और अरूणाचल प्रदेश के 12 जिलों में सशस्‍त्र बल विशेषाधिकार कानून अफस्‍पा के अंतर्गत अशांत क्षेत्र का दर्जा और छह महीने के लिए बढा दिया है। पूर्वोत्‍तर के इन दोनों राज्‍यों के अन्‍य पांच जिलों में आंशिक रूप से यह कानून लागू किया गया है। उग्रवादी गतिविधियों के खिलाफ सशस्‍त्र बलों के अभियान को जारी रखने के लिए यह निर्णय लिया गया है। गृहमंत्रालय से जारी अधिसूचना में बताया गया है कि नौ जिलों- दीमापुर, न्‍यूलैंड, चुमोकेडिमा, मोन, किफायर, नॉकलेक, फेक, पेरेन और ज्‍यूहेबोतो तथा नगालैंड के अन्‍य चार जिलों - कोहिमा, मोकोचुंग, लंगलेंग और वोखा के 16 पुलिस थाना क्षेत्रों में सशस्‍त्र बल विशेषाधिकार कानून छह महीने के लिए बढा दिया गया है। नगालैंड में 16 जिले हैं जबकि अरुणाचल प्रदेश में 26 जिले हैं।

रूस ने अपने जनमत संग्रह और यूक्रेन के चार क्षेत्रों के विलय की निंदा करने वाले संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव को वीटो किया

रूस ने यूक्रेन के क्षेत्रों के अधिग्रहण की निंदा करने वाले पश्चिमी देशों के एक प्रस्‍ताव को संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद में वीटो कर दिया। अमरीका और अल्‍बानिया ने सुरक्षा परिषद में प्रस्‍ताव का मसौदा पेश किया था जिसमें रूस के जनमत संग्रह और यूक्रेन के डोनेट्स, लुहांस्‍क खेरसन और जापोरिजिया क्षेत्रों के अधिग्रहण की निंदा की गई थी। प्रस्‍ताव में रूस से मांग की गई थी कि वह यूक्रेन से तुरंत अपनी सेनाएं हटायें। 15 देशों की सदस्‍यता वाली संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद ने प्रस्‍ताव पर मतदान किया लेकिन रूस के वीटो करने के कारण यह प्रस्‍ताव पारित नहीं हो पाया। परिषद के 15 सदस्‍य देशों में से दस ने प्रस्‍ताव के पक्ष में मतदान किया जबकि चार देशों- भारत, चीन, गेबन और ब्राजील ने मतदान में भाग नहीं लिया।

कुमार सानू, शैलेंद्र सिंह और आनंद-मिलिंद को लता मंगेशकर सम्मान

मध्यप्रदेश सरकार ने सुरों की मलिका लता मंगेशकर की जयंती पर 28 सितंबर को उनकी जन्मस्थली इंदौर में दो पार्श्व गायकों-कुमार सानू एवं शैलेंद्र सिंह और संगीतकार जोड़ी आनंद-मिलिंद को राष्ट्रीय लता मंगेशकर सम्मान के सालाना अलंकरण से नवाजा। राज्य की संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर ने एक भव्य समारोह में सिंह, आनंद-मिलिंद और कुमार सानू को क्रमशः वर्ष 2019, 2020 और 2021 का राष्ट्रीय लता मंगेशकर सम्मान प्रदान किया। मंगेशकर का जन्म इंदौर में 28 सितंबर, 1929 को हुआ था और उन्होंने मुंबई में छह फरवरी, 2022 को आखिरी सांस ली। वर्ष 1984 में स्थापित राष्ट्रीय लता मंगेशकर सम्मान, सुगम संगीत के क्षेत्र में कलात्मक श्रेष्ठता को प्रोत्साहित करने के लिए प्रदेश के संस्कृति विभाग का दिया जाने वाला सालाना अलंकरण है।

जनवरी 2023 में रिलीज होगी‘लता: सुर गाथा’ का अंग्रेजी अनुवाद

प्रतिष्ठित गायिका दिवंगत लता मंगेशकर पर आधारित किताब का ‘लता: सुर गाथा’ का अंग्रेजी अनुवाद अगले साल की शुरुआत में बाज़ार में उपलब्ध होगा। भारत रत्न से सम्मानित दिवंगत गायिका की 93वीं जयंती की पूर्व संध्या पर ‘पेंगुइन रेंडम हाउस इंडिया’ (पीआरएचआई) ने बताया कि किताब का अंग्रेजी अनुवाद अगले वर्ष जनवरी से बाजार में मिलेगा। ‘लता:ए लाइफ इन म्यूज़िक’ को मूल रूप से लेखक कवि यतींद्र मिश्रा ने हिंदी में कलमबद्ध किया था। इसे अब जानी-मानी लेखिका एवं अनुवादक इरा पांडे ने अंग्रेजी में अनुदित किया है। किताब को 64वां राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और ‘मामी अवॉर्ड फॉर बेस्ट राइटिंग ऑन सिनेमा’ (2016-17) मिला था।

प्रधानमंत्री ने भावनगर में 5200 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने भावनगर में 5200 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। प्रधानमंत्री ने भावनगर में दुनिया के पहले सीएनजी टर्मिनल और ब्राउनफील्ड पोर्ट की आधारशिला रखी। प्रधानमंत्री ने क्षेत्रीय विज्ञान केंद्र का भी उद्घाटन किया, जो 20 एकड़ में फैला है और इसे लगभग 100 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है। इस कार्यक्रम के दौरान, प्रधानमंत्री ने सौनी योजना लिंक 2 के पैकेज 7, 25 मेगावाट पालिताना सौर पीवी परियोजना, एपीपीएल कंटेनर (आवदकृपा प्लास्टोमेक प्राइवेट लिमिटेड) परियोजना सहित कई अन्य परियोजनाओं का भी उद्घाटन किया और सौनी योहना लिंक 2 के पैकेज 9, चोरवडला जोन जलापूर्ति परियोजना सहित अन्य परियोजनाओं की आधारशिला रखी।

श्री सुनील बर्थवाल ने वाणिज्य विभाग के सचिव के रूप में कार्यभार संभाला

श्री सुनील बर्थवाल ने नई दिल्ली में वाणिज्य विभाग के सचिव का पदभार ग्रहण किया। इससे पहले वे श्रम एवं रोजगार मंत्रालय में सचिव के रूप में कार्यरत थे। श्री बर्थवाल बिहार कैडर के एक भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी हैं। वह अर्थशास्त्र में स्नातकोत्तर हैं।

हिताची एस्टेमो ने भारत में अपना पहला सौर ऊर्जा संयंत्र लगाया

3 मेगावाट का जलगांव सौर संयंत्र, हिताची एस्टेमो द्वारा पहला चरण है। कंपनी मार्च 2023 तक अतिरिक्त 1.5 मेगावाट सौर ऊर्जा संयंत्र चालू करेगी। कंपनी ने कहा कि सौर ऊर्जा संयंत्र 43301 वर्ग मीटर के क्षेत्र में बनाया गया है जिसमें 7128 ग्राउंड माउंटेड सौर पैनल और 10 इनवर्टर कार्यरत हैं। हिताची एस्टेमो ऑटोमोटिव और परिवहन घटकों के विकास, निर्माण, बिक्री और सेवा के लिए जाना जाता है। यह सौर ऊर्जा संयंत्र भारत में सतत ऊर्जा के क्षेत्र में अपनी नई यात्रा की शुरुआत करेगा।

टेस्ला ने एयरबीएनबी के सह-संस्थापक जो गेबिया को बोर्ड में नियुक्त किया

टेस्ला ने अरबपति और एयरबीएनबी के सह-संस्थापक जो गेबिया को अपने निदेशक मंडल में नियुक्त किया है। यूएस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (एसईसी) के साथ एक फाइलिंग के मुताबिक, गेबिया ने ओरेकल के अध्यक्ष और सीटीओ लैरी एलिसन की जगह ली है, जिन्होंने इस साल की शुरुआत में बोर्ड छोड़ दिया था।

यूको बैंक और यस बैंक ने दो रूसी बैंकों के साथ किया करार

यूको बैंक और यस बैंक ने दो रूसी बैंकों के साथ करार किया है। इस करार के जरिए ये दोनों बैंक भारत के रूस के साथ कारोबार करने की दिशा में आगे बढ़ेंगे। बता दें कि यूक्रेन पर हमला करने के बाद से रूस पर अमेरिका सहित कई देशों ने आर्थिक प्रतिबंध लगाए हैं। हालांकि भारत के रूस के साथ कारोबारी रिश्तों में ज्यादा बदलाव नहीं देखा गया है।

शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने 13वें फिक्की वैश्विक कौशल शिखर सम्मेलन 2022 का उद्घाटन किया

केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने 27 सितंबर 2022 को नई दिल्ली में 13वें फिक्की वैश्विक कौशल शिखर सम्मेलन 2022 का उद्घाटन किया। केंद्रीय शिक्षा, कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री द्वारा 13वें फिक्की ग्लोबल स्किल्स समिट 2022 (13th FICCI Global Skills Summit 2022), को “एजुकेशन टू एम्प्लॉयबिलिटी – मेकिंग इट हैपन” विषय के साथ, नई दिल्ली में शुभारम्भ किया गया।

Hurun की Under 40 रिच लिस्ट में निखिल कामत पहले स्थान पर

दिग्गज ब्रोकरेज फर्म जीरोधा (Zerodha) के को-फाउंडर निखिल कामत ने अमीरों की एक सूची में बाजी मारी है। इस सूची में 40 साल की उम्र से कम के ऐसे लोगों को रखा गया है जो पहली पीढ़ी के अमीर हैं। उनकी संपत्ति 17500 करोड़ रुपये आंकी गई है। ‘IIFL Wealth Hurun India 40 & Under Self-Made Rich List 2022’ के अनुसार, निखिल कामत के बाद 11,700 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ दूसरे स्थान पर ओला (Ola) के को-फाउंडर भाविश अग्रवाल हैं। Media.net के दिव्यांक तुरखिया तीसरे स्थान (11,200 करोड़ रुपये) पर है।

टाइम की ‘100नेक्स्ट’ सूची में आकाश अंबानी शामिल

रिलायंस जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी को टाइम पत्रिका ने ‘टाइम100 नेक्स्ट’ की सूची में शामिल किया है। वह इस सूची में शामिल एकमात्र भारतीय हैं। हालांकि, सूची में सोशल मीडिया मंच ओनलीफैन्स की भारतीय मूल की मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) आम्रपाली गन को भी स्थान दिया गया है। उन्हें लीडर्स कैटेगरी में चुना गया है। आकाश अंबानी के बारे में टाइम मैगजीन का कहना है कि वे बिजनेस बढ़ाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। उन्होंने Google और Facebook के साथ अरबों डॉलर की निवेश डील पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

आरबीआई ने FY-23 के लिए GDP ग्रोथ अनुमान घटाया, 7.2 फीसदी से 7 फीसदी किया

रिजर्व बैंक ने मौद्रिक नीति समिति के फैसलों का एलान करते हुए कहा है कि वित्त वर्ष 2023 में देश की आर्थिक विकास दर 7.2 फीसदी की बजाए 7 फीसदी पर रहने की उम्मीद है। हालांकि वित्त वर्ष 2024 की पहली तिमाही में भारत की आर्थिक विकास दर 7.2 फीसदी पर रहने का अनुमान है। आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि वित्त वर्ष 2022-23 के लिए भारत की आर्थिक विकास दर में सर्विस सेक्टर की ग्रोथ का बड़ा स्थान रहेगा। इसके तेजी से बढ़ने की उम्मीद है और जीडीपी की ग्रोथ भी इससे बढ़ेगी। इस साल की बात की जाए तो वित्त वर्ष 2023 की दूसरी तिमाही में जीडीपी 6.3 फीसदी की दर से बढ़ने का अनुमान है। तीसरी तिमाही में 4.6 फीसदी की दर से बढ़ने का अनुमान है। वहीं वित्त वर्ष 2023 की चौथी तिमाही में जीडीपी के 4.6 फीसदी की दर से बढ़ने का अनुमान है।

13 संगठनों ने यूलिप पर डेटा एक्सेस के लिए गैर-प्रकटीकरण समझौते (एनडीए) पर हस्ताक्षर किए

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी द्वारा ‘नेशनल लॉजिस्टिक्स पॉलिसी (एनएलपी)’ के हिस्से के रूप में 17 सितम्‍बर, 2022 को लॉन्च किया गया यूनिफाइड लॉजिस्टिक्स इंटरफेस प्लेटफॉर्म (यूलिप) लॉजिस्टिक्स क्षेत्र में एक आशाजनक पहल है, जिसका लक्ष्‍य लॉजिस्टिक्स प्रक्रियाओं को सरल बनाने, इसकी प्रभावशीलता में सुधार लाने, पारदर्शिता और दृश्यता बढ़ाने तथा लॉजिस्टिक्स लागत और समय में कमी लाने के द्वारा व्‍यवसाय करने की सुगमता लाना है। इस प्‍लेटफॉर्म मंच को उद्योग से बहुत अच्‍छी प्रतिक्रिया प्राप्‍त हो रही है। अब तक, 13 संगठनों- मैपमाईइंडिया, कार्गो एक्सचेंज, फ्रेट फॉक्स, कॉनमोव, इंटुगिन, इकोनाटेक, यस बैंक, सुपरप्रोक्योर, कार्गोशक्ति, क्लाउडस्ट्रेट्स, शिप्लाइट, एपीएसईजेडएल, और एआईटीडब्ल्यूए ने यूलिप पर डेटा एक्सेस करने के लिए गैर-प्रकटीकरण समझौते (एनडीए) पर हस्ताक्षर किए हैं। इंस्टावन्स एंड ट्रक्स, बॉश इंडिया, पोर्टलिंक्स, शिपरॉकेट इत्यादि जैसे 11 और संगठनों के साथ एनडीए प्रक्रिया में हैं।

यूनिवर्सल सर्विस ऑब्लिगेशन फंड (यूएसओएफ) ने टेलीकॉम टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट फंड स्कीम की शुरुआत की

यूनिवर्सल सर्विस ऑब्लिगेशन फंड (यूएसओएफ), जोकि दूरसंचार विभाग के तहत एक निकाय है, ने आधिकारिक तौर पर 01 अक्टूबर, 2022 को टेलीकॉम टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट फंड (टीटीडीएफ) स्कीम की शुरुआत की। यह योजना प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के अमृत ​​काल के नए चरण में जन अनुसन्धान का समावेश करने के स्पष्ट आह्वान के अनुरूप है। टेलीकॉम टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट फंड (टीटीडीएफ) का उद्देश्य ग्रामीण इलाकों में विशिष्ट संचार प्रौद्योगिकी से जुड़े अनुप्रयोगों के संबंध में अनुसंधान एवं विकास को निधि प्रदान करना और दूरसंचार इकोसिस्टम के निर्माण व विकास के लिए अकादमिक, स्टार्ट-अप, अनुसंधान संस्थानों तथा उद्योग जगत के बीच तालमेल बनाना है। इसके अतिरिक्त, इस योजना का उद्देश्य प्रौद्योगिकी स्वामित्व और स्वदेशी विनिर्माण को बढ़ावा देना, प्रौद्योगिकी सह-नवाचार की संस्कृति विकसित करना, आयात कम करना, निर्यात के अवसरों को बढ़ावा देना और बौद्धिक संपदा का निर्माण करना है।

अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस

प्रतिवर्ष 1 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के रूप में मनाया जाता है। दुनिया भर में वृद्धों के साथ हो रहे दुर्व्यवहार, भेदभाव, उपेक्षा और अन्याय को रोका जा सके, इस हेतु लोगों के अंदर जागरूकता लाने के लिये यह दिवस मनाया जाता है। इस दिवस को मनाए जाने के पीछे एक उद्देश्य यह भी है कि वृद्धजनों के प्रति सामाजिक व्यवहार बेहतर हो सके। संयुक्त राष्ट्र आम सभा ने वृद्धों के हितों को ध्यान में रखते हुए 14 दिसंबर, 1990 को एक संकल्प पत्र (45/106) पेश किया जिसमें वृद्धों के प्रति वैश्विक स्तर पर हो रहे बुरे बर्ताव व भेदभाव को दूर करने की बात कही गई थी। इस प्रस्ताव के आम सहमति से पारित होने पर प्रति वर्ष 1 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस मनाया जाने लगा। पहली बार यह दिवस 1 अक्टूबर, 1991 को मनाया गया। अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस, 2022 की थीम: “बदलती दुनिया में वृद्धजनों का अनुरूपण” (Resilience of Older Persons in a Changing World) है।

विश्व समुद्री दिवस 2022

संयुक्त राष्ट्र (UN) का विश्व समुद्री दिवस (WMD) प्रतिवर्ष सितंबर के अंतिम गुरुवार को समुद्री उद्योग में काम करने वाले लोगों के योगदान को मान्यता देने के लिए मनाया जाता है। विश्व समुद्री दिवस 2022, 45वां विश्व समुद्री दिवस, 29 सितंबर 2022 को पड़ता है। विश्व समुद्री दिवस 2022 की थीम ‘हरित नौवहन के लिए नई प्रौद्योगिकियां’ है। विषय का उद्देश्य समुद्री उद्योग के एक स्थायी भविष्य में हरित संक्रमण का समर्थन करना है। विश्व समुद्री दिवस समानांतर कार्यक्रम (WMDPE) दक्षिण अफ्रीका के डरबन में 12 से 14 अक्टूबर 2022 तक आयोजित किया जाएगा।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.