Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

12 February 2018

आयरन लेडी ‘आसमां जहांगीर’ का निधन

पाकिस्तान की आयरन लेडी कही जानी वाली प्रसिद्ध वकील और मानवाधिकार कार्यकर्ता आसमां जहांगीर का दिल का दौरा पड़ने के कारण निधन हो गया। वे 66 साल की थी। उन्होंने सरबजीत और कुलभूषण जाधव मामले में अपनी ही सरकार के खिलाफ आवाज उठाई थी। आसमां पाक में मावाधिकार आयोग की सह-संस्थापक थी।

रेलवे: व्हिसलब्लोअर पोर्टल लाॅन्च

रेलवे ने अपना व्हिसलब्लोअर पोर्टल लाॅन्च किया है। इस पर रेलवे के 13 लाख कर्मचारी बिना पहचान बताए आंतरिक खामियों की सूचना दे सकेगे। इनका प्रयोग खामियां दूर करने में होगा।

दिव्यांगों के लिए इंडियाना विवि का आईआईटी से करार

दिव्यांगों की ममद के लिए आईआईटी दिल्ली ने इंडियाना यूनिवर्सिटी से एक करार किया है। दोनों संस्थान मिलकर नई तकनीक की मदद से दृष्टिबाधित लोगों का जीवन संवारेंगें। इसमें टैक्टाइल ग्राफिक डिजाइन तकनिक अपनाने पर विचार किया जा रहा है।

मोदी का दुनिया को मंत्र, 6-आर

वल्र्ड गवर्नमेंट समिट को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित करते हुए प्रधानंत्री नरेंद्र मोदी ने फिर दुनिया को एक नया मंत्र दिया है। पीएम ने 6 आर यानी रि-ड्यूस, रि-यूज, रि-साइकल, रि-कवर, रि-डिजाइन और रि-मैन्युफैक्चरिंग की बात की। पीएम नरेंद्र मादी आबू धाबी में बन रहे पहले मंदिर के शिलान्यास के साक्षी बने। मंदिर आबू धाबी-दुबई राजमार्ग पर बनेगा। मध्य पूर्व में यह पहला पत्थर निर्मित पारंपरिक हिंदू मंदिर होगा।

ओशन सेवन चैलेंज पूरा कर बने पहले भारतीय तैराक रोहन

भारत के युवा तैराक रोहन मोरे ओशन सेवन चैलेंज पूरा करने वाले भारत और एशिया के पहले तैराक बन गए हैं। पुणे के रोहन दुनिया के नौवें व्यक्ति हैं जिन्होंने यह यह चुनौती पूरी की है।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share