Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

13 February 2018

देश के जंगल में 2 साल में 6778 sq.km.का इजाफा, लेकिन बढ़ोतरी रेट 1%; फॉरेस्ट में भारत टॉप-10 में

देश में वनों की स्थिति पर रिपोर्ट जारी। सबसे ज्यादा जंगल मध्य प्रदेश में, सबसे ज्यादा इजाफा आंध्रप्रदेश में।

देश में 2 साल में 6,778 वर्ग किमी जंगल बढ़े हैं। कुल जंगल क्षेत्र के हिसाब से भारत अब दुनिया के टॉप-10 देशों में शुमार हो गया है। ये बातें सोमवार को जारी रिपोर्ट से सामने आईं। केंद्रीय वन और पर्यावरण मंत्री हर्षवर्द्धन ने देश में फॉरेस्ट की स्थिति पर द्विवार्षिक रिपोर्ट-2017 जारी की। इस रिपोर्ट के मुताबिक- 2015 में देश में टोटल फॉरेस्ट एरिया 7.01 लाख वर्ग किमी था, जो 2017 में बढ़कर 7.08 लाख वर्ग किमी हो गया। ये हिस्सा भारत के कुल भूभाग का 21.54% है। हालांकि वन क्षेत्र में इजाफे की दर अभी भी 1% ही है। इन 2 साल यानी 2015 से 2017 के बीच देश में 1 हेक्टेयर से कम इलाके में बसे जंगलों में 1,243 वर्ग किमी का इजाफा हुआ है। अब ऐसे जंगल 93,815 वर्ग किमी में फैले हैं।

सऊदी के पब्लिक प्रॉसिक्यूटर ऑफिस में पहली बार वुमन स्टाफ के लिए वैकेंसी, इन्वेस्टिगेटर बनेंगी

सऊदी अरब की इन्फॉर्मेशन मिनिस्ट्री ने कहा है कि देश में महिलाओं के लिए रोजगार के मौके बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है। इसी के मद्देनजर पहली बार पब्लिक प्रॉसिक्यूटर ऑफिस में वुमन स्टाफ के लिए वैकेंसी निकाली गई। इनकी रैंक ल्युटिनेंट इन्वेस्टिगेटर होगी। बता दें कि सऊदी अरब क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के सत्ता में आने के बाद से यहां महिलाओं को कई हक मिले हैं।

प्रो. कम्बार साहित्य अकादमी के अध्यक्ष

ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित कन्नड़ साहित्यकार प्रो. चंद्रशेखर कम्बार साहित्य अकादमी के अध्यक्ष चुने गए। दिल्ली में हुए चुनाव में उन्हें 56 मत मिले।

माल्या की कंपनी पर 600 करोड़ जुर्माना

विजय माल्या को किंगफिशर एयरलांइस की वजह से ब्रिटिश कोर्ट ने बड़ा झटका दिया है। कोर्ट ने सिंगापुर की कंपनी की याचिका पर माल्या पर लगभग 600 करोड़ रू. का जुर्माना लगाया है।

आरटीआई के दायरे में बीसीसीआई

विधि आयोग बीसीसीआई को आरटीआई के दायरे में लाने की अनुशंसा करेगा। इसके लिए बोर्ड को प्राइवेट बाॅडी की जगह पब्लिक बाॅडी में बदला जाएगा।

अभिनेत्री परबती घोष का निधन

दिग्गज अभिनेत्री पारबती घोष का ओडिशा में निधन हो गया। घोष को ‘लक्ष्मी’, ‘का’ और ‘स्त्री’ जैसी फिल्मों में अभिनय के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

सथाये को साइंस-टेक फिल्म श्रेणी में आस्कर

मुंबई के इंजीनियर विकास सथाये ने साइंटिफिक व इंजीनियरिंग के आॅस्कर में भारत का नाम किया है। 4 लोगों की टीम में शामिल सथाये को आॅस्कर 2018 में अवार्ड मिला है। इस टीम को शाॅटओवर के-1 कैमरा सिस्टम की डिजाइनिंग के लिए अवार्ड मिला है। यह कैमरा उंचाई से नीचे की तरफ बेहतर तस्वीरें ले सकता है।

गुजरात के वड़नगर में मिला पुरातात्विक नगर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृहनगर वड़नगर में पुरातात्विक अवशेष मिले हैं। पुरातत्व विभाग के अनुसार अवशेष ईस्वी सन्-1 और 2 के बाद के हैं इनमें बर्तन, ताले, मंदिर के पत्थर, शिवलिंग और माइलस्टोन आदि हैं।

वल्र्ड मेमोरी स्पर्धा में वैष्णवी को कांस्य

वल्र्ड मेमोरी चैम्पियनशिप में वैष्णवी यरलगद्दा ने कांस्य पदक जीता है। वैष्णवी पहली भारतीय हैं जिन्होंने इस प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधत्व किया था।

वायुसेना के विंटेज बेड़े में शामिल ‘परशुराम’

वायुसेना के विंटेज एयरक्राफ्ट बेड़े में 1930 के दशक का एयरक्राफ्ट ‘डकोटा डगलस डीसी-3’ शामिल हो जाएगा। राजस्थान के राज्यसभा सदस्य राजीव चंद्रशेखर इसे उपहार के तौर पर वायुसेना को सौंपेंगे। इसके पिछले हिस्से पर ‘वीपी 905 परशुराम0’ अंकित है।

राजस्थान बजट -2018

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share