Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

14 February 2018

द. अफ्रीका में भारत ने पहली बार जीती वनडे सीरीज

टीम इंडिया ने 13 फरवरी को दक्षिण अफ्रीका में इतिहास रचते हुए 26 साल बाद पहली बार वनडे सीरीज पर कब्जा जमा लिया। 6 मैचों की सीरीज के पांचवें मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 73 रन से हराकर सीरीज पर 4-1 की अजेय बढ़त बना ली है।

महिला क्रिकेट में भी जीत

द. अफ्रीका के खिलाफ पोचफेस्ट्रम में भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने रिकाॅर्ड बनाया है। भारतीय महिला टीम अब विश्व क्रिकेट में जीत के लिए रनों का पीछा करके दूसरा सबसे बड़ा लक्ष्य प्राप्त करने वाली टीम बन गई है।

छत्तीसगढ़ के स्कूलों में होगी जापानी थिएटर आर्ट से पढ़ाई

जापान में कहानी सुनाकर कमीशीबाई से बच्चों को पढ़ाने का फाॅर्मूला छत्तीसगढ़ के स्कूलों में भी लागू किया जा रहा है। राजीव शिक्षा मिशन ने स्कूलों में इस प्रक्रिया से पढ़ाने के लिए कहा है।

वैज्ञानिक उपकरणों की जानकारी आॅनलाइन

विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी मंत्रालय सभी शीर्ष वैज्ञानिक संस्थानों के उपकरणों की उपलब्धता और इस्तेमाल को लकर एक पोर्टल तैयार कर रहा है जिसमें इनकी वर्तमान स्थिति को रिकाॅर्ड किया जाएगा। इससे कोई भी मशीन कब खाली रहेगी, यह पता कर सकेगा, मशीन के खाली होने पर दूसरे शोध संस्थान के छात्र अनुमति लेकर इनका इस्तेमाल कर सकेंगे।

फेसबुक सूचनाओं का कर रहा अवैध इस्तेमाल

जर्मनी में बर्लिन की एक कोर्ट ने फेसबुक को अपने यूजर्स की व्यक्तिगत जानकारियों को अवैध रूप से प्रयोग करने का दोषी ठहराया है। फेडरेशन आफ जर्मन कज्यूमर आर्गेनाइजेशंस ने फेसबुक पर उपभोक्ता अधिकारों के उल्लंघन का आरोप लगाया था। वहीं फेसबुक ने कहा है कि हमने टर्म आफ सर्विस और डाटा प्रोटेक्शन में महत्वपूर्ण बदलाव कर दिए थे।

आॅन ड्यूटी मौत तो रेलवे देगा शहीद जैसा दर्जा

आॅन ड्यूटी रेलवे कर्मचारियों की मृत्यु होने पर अब उन्हें शहीदों जैसाा सम्मान मिलेगा साथ ही उसके अंतिम संस्कार में एक वरिष्ठ अधिकारी की उपस्थिति भी रहेगी, जो कर्मचारी के परिवार से मिलेगा और श्रद्धांजलि अर्पित करेगा।

ब्लूमबर्ग ने जारी किया राॅबिनहुड इंडेक्स

किसी देश के सबसे अमीर व्यक्ति को देश चलाना पड़े तो वह अपनी संपत्ति से ऐसा कितने दिन तक कर सकता है ? इस सवाल के का जवाब ढूंढने के लिए ब्लूमबर्ग ने राॅबिनहुड इंडेक्स जारी किया है। रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी जरूरत पड़ने पर 20 दिनों तक पूरे सरकार का खर्च उठा सकते हैं। जैक मा 4 दिन तक चीन सरकार को फंडिग कर सकते हैं।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share