Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

17 February 2018

कावेरी जल विवाद तमिलनाडु को झटका

तमिलनाडु और केरल में 135 वर्षो से विवाद का विषय बने कावेरी नदी के जल बंटवारे से सुप्रीम कोर्ट का फैसला आ गया। कोर्ट ने तमिलनाडु को मिलने वाले पानी में कटौती की, कर्नाटक को मिलने वाले पानी में 14.75 टीएमसी फीट का इजाफा किया।

भारत जीता, कोहली ने बनाए कई रिकार्ड

भारत ने आखिरी वनडे में द. अफ्रीका को 8 विकेट से हरा 5-1 से सीरीज जीत ली। विराट कोहली ने 35 वां शतक बनाया औ 17 हजार रन पूरे किए। वे एक द्विपक्षीय सीरीज में 500 से ज्यादा रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बने।

छत्तीसगढ़ में दूषित खून चढ़ाने से 1022 को एचआईवी

छत्तीसगढ़ में दूषित खून चढ़ाने से 1022 लोग एचआईवी की गिरफ्त में आ गए हैं। हाल ही में जारी आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश में फिलहाल 25 हजार 537 एचआईवी पाॅजीटिव मरीज सरकारी अस्पतालों में रजिस्टर्ड हैं। जिनमें 1022 मरीजों को संक्रमित खून चढ़ाने के कारण एचआईवी संक्रमण हुआ है।

सम्राट अशोक का शिलालेख मिला

भाषा वैज्ञानिक एवं इतिहासकार डा. राजेंद्र प्रसाद सिंह ने कैमूर पहाड़ी पर सम्राट अशोक के एक लघु शिलालेख की खोज की है। पाली भाषा और ब्रम्ही लिपी में लिखे इस शिलालेख की खासियत यह है कि अक्षरों पर विशेष लेप लगाया गया है। इसके चलते दो हजार साल पुराना होने के बावजूद अक्षर आज भी चमक से भरपूर है।

सउदी अरब में फौज तैनात करेगा PAK

यमन में लंबे समय से चल रहे गृहयुद्ध में अब पाकिस्तान भी शामिल होने वाला है। सउदी अरब की मदद के लिए पाक यहां अपनी सेना भेजेगा। पाकिस्तान के मिलिट्री चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा और पाकिस्तान में सऊदी अरब के एम्बेसडर नवाफ सईद अल-मलिकी के बीच गुरुवार को रावलपिंडी में इस सिलसिले में बैठक हुई थी। बैठक के बाद पाकिस्तान ने यमन गृहयुद्ध के निपटारे के लिए सउदी अरब की मदद का एलान इसका एलान किया।

अमरीका में आव्रजन विधेयक खारिज

अमरीकी सीनेट ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप समर्थित प्रस्ताव समेत आव्रजन सुधार से जुड़े कई अहम प्रस्ताव को खारिज कर दिया। इससे ‘ड्रीमर्स’ का भविष्य अधर में लटक गया हैं इनमें बड़ी तादाद में भारतीय शामिल हैं।

आईसीसी महिला वनडे रैंकिंग

आस्ट्रेलिया की आॅलराउंडर एलिस पैरी ने भारतीय कप्तान मिताली राज को अपदस्थ कर आईसीसी महिला वनडे रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है।

103 वें नंबर पर रहे स्कीयर जगदीश

भारत के स्कीयर जगदीश सिंह का 23वें शीतकालीन ओलंपिक में निराशाजनक प्रदर्शन रहा। जगदीश को 15 किमी. फ्री क्रास कंट्री स्की स्पर्धा में 119 स्कीयर के बीच 103वां स्थान मिला। भारतीय सेना में कार्यरत जगदीश ने स्पर्धा 43 मिनट 0.3 सेकेंड में पूरा किया। स्विट्जरलैंड के डारियो कोलोग्ना ने लगातार तीसरी बार स्वर्ण पदक हासिल किया है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on