Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

21 February 2018

15 लाख साल पहले आ गई थी भाषा

भाषा का विकास अब से 15 लाख साल पहले हुआ। उस समय मानव-होमा इरेक्ट्स ने पहली बार बोला था। हालांकि पहले माना जाता था कि भाषा का विकास साढ़े तीन लाख साल पहले हुआ।मैसाचुसेटस की बेंटले यूनिवर्सिटी के प्रो. डेनियल एवरेट ने दावा किया की आदि मानव आपस में बात कर सकते थे।

147 देशों में मछली का जलवा

रणथम्भौर राष्ट्रीय उद्यान की सबसे प्रसिद्ध बाघिन मछली यानि टी-16 भले ही इस दुनिया से विदा हो गई हो, लेकिन मछली के वन्यजीवन एवं संतति पर बनी फिल्म वल्र्ड के 147 देशों में दिखाई जाएगी। फिल्म प्रसिद्ध वन्यजीव फिल्म मेकर नल्ला मुत्थु ने बनाई है। फिल्म का नाम ‘द वल्र्ड मोस्ट फेमस टाइगर मछली’ है। 45 मिनट की यह 37 भाषाओं में बनी है जो मछली की 20 साल की जीवनी पर है। इसे 26 फरवरी को देश में प्रदर्शीत किया जाएगा। इस पर लगभग 4 करोड़ लागत आई है।

सिंगापुर में नागरिकों को 15 हजार का बोनस

सिंगापुर में इस साल बजट के बाद सरकार देश के हर बालिग को 15000 का बोनस देने जा रही है। सिंगापुर में 21 साल से अधिक उम्र के व्यक्ति को सरकार एसजी बोनस देगी जो 15000 तक होगा। इसका कारण 2017 में देश का बजट सरप्लस होना है।

कोहली ने 27 साल में पहली बार रेटिंग 909

विराट कोहली ने 27 साल में पहली बार आईसीसी की सर्वाधिक वनडे रेटिंग 909 हासिल कर इतिहास रचा है। वनडे में ऐसा करने वाले वे पहले भारतीय हैं और एबी डिविलियर्स के बाद वनडे-टेस्ट में 900 पार करने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं।

संसदीय कार्यमंत्री, उप मुख्य सचेतक के खिलाफ विशेषाधिकार हनन प्रस्ताव

राजस्थान राज्य विधानसभा के इतिहास में पहली बार विपक्ष ने संसदीय कार्य मंत्री राजेन्द्र राठौड़ और उप मुख्य सचेतक मदन राठौर के विरूद्ध सट्टा मामले में विशेषाधिकार हनन का प्रस्ताव रखा, जिसे अध्यक्ष ने मान कर तुरन्त विशेषाधिकार हनन समिति को सौंपने का ऐलान कर दिया।

इंटरस्टेलर फिल्म से भी सस्ता चंद्रयान-2

चंद्रयान-2 की लागत हाॅलिवुड फिल्म इंटरस्टेलर से भी कम है। 2014 में रिलीज यह फिल्म 1062 करोड़ रू में बनी जबकि मिशन पर खर्च मात्र 800 रू आयेगा। इसरो के चेयरमैन डा. सिवन के अनुसार मिशन को पुरा करने पर फोकस कर रहे हैं, वह भी न्यूनतम लागत में मिशन अप्रैल में लांच हो सकता है। सिवन ने कहा कि इस दौरान चंद्रमा पर यान को उतारा जाएगा।

एनसीईआरटी की करोड़ों किताबें बेकार हो जाएंगी

2018-19 के शैक्षिक सत्र में एनसीईआरटी की एक करोड़ किताबें बेकार हो जाएंगी। कारण किताब में नई जानकारियां जोड़ी जा रही है। इससे जो किताबें अब तक नहीं बिकी हैं। वे बेकार हो जाएंगी। काउंसिल के अफसर ने कहा कि अगले सत्र करीब 25-30 करोड़ किताबें बेकार हो जाएंगी।

गूगल की एआई आंख पढ़कर बीमारी जांच करेगी

सर्च इंजिन गूगल के शोधकर्ताओं ने नया आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस सिस्टम विकसित किया है, जो आंखों को पढ़कर दिल की बीमारी जांचेगा। एआई आंखों की रेटिना की जांच कर इसकी शिराओं में खून के प्रवाह के आधार पर गणना करेगा।

अग्नि-2 का सफल परीक्षण

ओडिशा के बालासोर स्थित अब्दुल कलाम द्वीप स्थित एकीकृत परीक्षण रेंज के पैड 4 से 20 जनवरी को अग्नि 2 का सफल परिक्षण किया गया। परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम मिसाइल की मारक क्षमता दो हजार किमी. से ज्यादा है। यह 15 मिटर लंबी और 17 टन भारी है। यह एक हजार किलो का भार साथ ले जा सकती है। 6 फरवरी को अग्नि 1 का परीक्षण किया गया था।

600 स्टेशनों को लीज पर देगा रेलवे

रेलवे 600 स्टेशनों को नए सिरे से संवारने के लिए निजी क्षेत्र की कंपनियों की मदद लेगा। वह सिर्फ 50 प्रतिशत तक निर्माण कार्य करेगा फिर उसे 99 वर्ष की ली ज पर दे देगा।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on