Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

23 February 2018

झाझडि़या होंगे ब्रांड एंबेसडर

दो बार पैराओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले राज्य के लोकप्रिय एथलीट देवेंद्र झाझडि़या को राजस्थान निर्वाचन विभाग की ओर से ब्रांड एंबेसडर बनाया गया है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी अश्विनी भगत की ओर से जारी पत्र के मुताबिक भारत निर्वाचन आयोग की ओर से इस संबंध में प्रस्ताव अनुमोदित कर दिया गया है।

अवनी पहली महिला पायलट

मध्यप्रदेश के रीवा जिले की अवनी चतुर्वेदी भारत की पहली महिला पायलट बन गई है। वायुसेना के एक अधिकारी ने कहा,‘‘ चतुर्वेदी लड़ाकू विमान को अकेले उड़ाने वाली पहली भारतीय महिला बन गई हैं. उन्होंने मिग- 21 बाइसन को अकेले उड़ाया. इस तरह की यह उनकी पहली उड़ान थी.’’

अमरीका के सबसे गंदे शहरों में न्यूयाॅर्क

अमरीका का न्यूयाॅर्क शहर सबसे गंदा है। अमरीका में स्वच्छता का काम देखने वाली कंपनी बिजी की ने सरकारी आंकड़ों की समीक्षा के आधार पर यह निष्कर्ष निकाला है।

गडेपान उर्वरक संयंत्र अगले साल शुरू

केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्री अनंत कुमार ने कहा है कि चंबल फर्टीलाइजर एवं केमिकल्स लिमिटेड की ओर से राजस्थान के गडेपान में केमिकेल फर्टिलाइजर संयंत्र फरवरी 2019 से काम करना शुरू कर देगा। इस संयंत्र से हर साल 13 लाख 40 हजार मीट्रिक टन उवर्रकर का उत्पादन होगा। राजस्थान के अलावा चार और उर्वरक संयंत्र शुरू किए जाएंगे।

बेंगलूरू फिल्म सिटी में आग

बिदादी शहर स्थित इनोवेटिव फिल्म सिटी में गुरूवार को भीषण आग लग गई। आग में रियलिटी शो बिग बाॅस कन्नड़ का सेट जल गया साथ ही एक मोम का संग्रहालय भी चपेट में आ गया।

ममता सरकार ने बंद किए संघ के 125 स्कूल

पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े 125 स्कूलों को बंद कर दिया है। राज्य शिक्षा विभाग ने मार्च 2017 इन स्कूलों को दी गई मान्यता की जांच शुरू की थी। जांच में पता चला कि ये सभी 125 स्कूल तीन ट्रस्ट शारदा शिशु तीर्थ, सरस्वती शिशु मंदिर और विवेकानंद विद्या भारती अखिल भारतीय शिक्षा संस्थान से संबंद्ध है।

डीएसी बनेंगी हरमनप्रीत

भारती की टी-20 महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर भारतीय रेलवे की नौकरी छोड़कर अब पंजाब में पुलिस उपाधिक्षक के पद पर नियुक्त होंगी।

अमरीकी महिलाओं ने 20 साल बाद जीता आइस हाॅकी का स्वर्ण

अमरीका की महिला आइस हाॅकी टीम ने यहां जारी शीतकालीन ओलंपिक खेलों में पिछले 20साल में पहली बार महिलाओं की आइस हाॅकी प्रतियोगिता में स्वर्ण जीता है। अमरीका ने पेनाल्टी शुटआउट में 3-2 से कनाडा को मात दी।

चावल के बदले ईरान से क्रूड खरीदेगा भारत

भारत और ईरान मिलकर क्रूड के एवज में भूगतान के नए तरीके पर काम कर रहे हैं। भारत अरब देशों से कच्चा तेल खरीदता है ओर तेहरान का प्रस्ताव है कि चावल और अन्य वस्तुओं के आयात से इसे एडजस्ट किया जाए। इसके बाद जो भुगतान बचे उसका पेमेंट यूरों में किया जाए।

एक साल में भारत में करप्शन बढ़ा, 2 पायदान फिसला; पाकिस्तान-श्रीलंका हमसे ज्यादा भ्रष्ट

ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल ने वर्ष 2017 के लिए दुनियाभर के देशों का करप्शन इंडेक्स जारी कर दिया है। इस मामले में भारत दो पायदान फिसलकर 183 देशों में 81वें स्थान पर जा पहुंचा है। 2016 में भारत 79वें नंबर पर था। रैंकिंग के लिए ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल ने 0 प्वाइंट (सबसे ज्यादा करप्ट) से 100 प्वाइंट (करप्शन बिल्कुल नहीं) के स्केल का इस्तेमाल किया है। इस तरह 183 देशों में सरकारी संगठनों और कंपनियों में करप्शन का पता लगाया है।सबसे कम करप्ट देश न्यूजीलैंड(89),सबसे करप्ट देश सोमालिया(9)

इलेक्टोरल बॉन्ड की बिक्री 1 से 10 मार्च तक, एसबीआई की 4 शाखाओं में मिलेंगे

सरकार ने राजनीतिक दलों को चंदे के लिए इलेक्टोरल बॉन्ड की बिक्री की तारीखों का ऐलान कर दिया है। फाइनेंस मिनिस्ट्री के मुताबिक, इन बॉन्ड्स की पहली बिक्री 1 से 10 मार्च के बीच होगी। इलेक्टोरल बॉन्ड्स जारी करने और उन्हें कैश करने के लिए शुरुआती तौर पर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) की 4 ब्रांचेस को अधिकृत किया गया है।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Tricks

Find Tricks That helps You in Remember complicated things on finger Tips.

Learn More

Share