Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

25 February 2018

मई में लाॅन्च होगा जी सैट-11

भारत में 2018 एक नई संचार क्रांति वर्ष के तौर पर जाना जाएगा। नए आधुनिक संचार उपग्रह जीसेट-11 की मदद से देश के हर कोने में इंटरनेट का इस्तेमाल हो सकेगा। अभी देश में डाटा संचार की स्पीड कुछ एमबी प्रति सेकंड है लेकिन इसके बाद स्पीड 14 जीबी प्रति सेकंड हो जाएगी। इस प्रोग्राम को 2009 में सरकार ने मंजूरी दी थी। 500 करोड़ की लागत से बना यह उपग्रह 220 उपग्रहों के बराबर कार्य क्षमता का है। इस पर 4 मीटर से भी बड़े सौर पैनल लगे हैं जो 11 किलोवाट ऊर्जा उत्पन्न करेंगे। जीसैट-11 को अहमदाबाद स्थित भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्र(इसरो) के स्पेस एप्लीकेशन सेंटर ने बनाया है यह भारत का अब तक का सबसे वजनी(57 टन) सैटेलाइट है। इसरो के पास इतने वजनी उपग्रह को भेजने की क्षमता न होने के कारण इसे फ्रांसिसी स्पेस एजेंसी ‘एरियन’ की ओर से अंतरिक्ष में भेजा जाएगा।

बिना बायोमैट्रिक बनेगा बच्चों का आधार कार्ड

यूआईएडीआई पांच साल से कम उग्र के बच्चों को बाल आधार कार्ड जारी करेगा। यह नीले रंग का होगा और इसमें बच्चों के बायोमैट्रिक ब्योरा नहीं होगा, जब बच्चा पांच साल का हो जाएगा तब फिंगरप्रिंट और रेटिना स्कैन जोड़े जाएंगे। इसके लिए नवजात का नामांकन भी करवाया जा सकता है जिसके लिए जन्म प्रमाण पत्र और एक अभिभावक का आधार कार्ड नंबर जरूरी होगा।

गूगल असिस्टेंट में शामिल होंगी भारतीय भाषाएं

स्मार्टफोन में इस्तेमाल होने वाला गूगल असिस्टेंट साॅफ्टवेयर 2018 के अंत तक 30 से ज्यादा भाषाओं में उपलब्ध होगा। गूगल असिस्टेंट अभी तक 8 भाषाओं को सपोर्ट कर रहा है। इब इसमें भारतीय, रूसी, अरबी और डच भी शामिल होंगी।

नहीं रही हवाहवाई गर्ल श्रीदेवी

बाॅलीवुड की जानी मानी अभिनेत्री श्रीदेवी(55) का 24 फरवरी देर रात निधन हो गया। श्री देवी का असली नाम श्री अम्मा यंगर अय्यपन था। वे बाॅलीवुड की पहली महिला सुपर स्टार के तौर पर उभरी। श्री देवी 2013 में पद्म श्री उवार्ड से भी सम्मानित हुई थी।

पीएम झुंझुनू से लाॅन्च करेंगे बेटी बचाओ मिशन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर राजस्थान के झुंझुनू से देशभर के लिए बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ मिशन लाॅन्च करेंगे। राष्ट्रीय पोषाहार मिशन भी इसी दिन से देश में लागू किया जाएगा। झुंझुनू लिंगानूपात मामले में राजस्थान में सबसे आगे था इसी कारण जिले को कार्यक्रम के लिए चुना गया।

एसएमएस अस्पताल की की उपलब्धि

जयपुर के सवाई मानसिंह अस्पताल ने नेत्र चिकित्सा जगत में जयपुर का नाम देशभर में एक फिर ऊंचा कर दिया है। नेत्र रोग विभाग के चिकित्सकों ने आंख के पर्दे के सरकने एवं पर्दे के मेक्यूला में सुराख को बंद करने की तकनीक विकसित की है। इस तकनीक से 90 प्रतिशत मामलों में छेद बंद होने की संभावना है।

एक हजार करोड़ से होगा दमन-दीव का विकास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 फरवरी को संघ प्रदेश दमन के दौरे पर पहुंचे। उन्होंने दमन-दीव के लिए एक हजार करोड़ की विकास परियोजनाओं की शुरूआत की।दमन-दीव के लिए पहली बार एक हजार करोड़ के प्रोजेक्ट शुरू हो रहे हैं, ऐसा यहां पहले कभी नहीं हुआ। चेन्नई में प्रधानमंत्री ने तमिलनाडु की पूर्व सीएम जयललिता के जन्मदिवस पर अम्मा स्कूटर योजना का लोकार्पण किया।

विश्व कप में पहली भारतीय पदक विजेता अरूणा

बच्चों को कराटे सिखाने वाली भारत की अरूणा बुद्धा रेड्डी ने तब इतिहास रचा, जब वे मेलबर्न में जिमनास्टिक विश्व कप में 24 फरवरी को कांस्य पदक जीतने वाली पहली भारतयी बन गई। 22 साल की अरूणा ने महिला वाल्ट स्पद्र्धा में 13.649 का स्कोर कर भारत के पदक जीतने का खाता खोल दिया।

शीतकालीन ओलंपिक में पहली बार दोहरी स्वर्ण पदक विजेता लेडिका

चेक रिपब्लिक की स्कीइंग खिलाड़ी ईस्टर लेडिका ने 24 फरवरी को शीतकालीन ओलंपिक के 94 साल के इतिहास में कारनामा कर दिखाया। अल्पाइन स्कीइंग का स्वर्ण जीत चुकीं लेडिका ने स्नोबोर्डिग में भी स्वर्ण जीता और इन दोनों स्पद्र्धाओं का स्वर्ण एक ही शीत ओलंपिक में जीतने वाली पहली खिलाड़ी बन गई।

भारतीय टीमों ने रचा इतिहास

भारतीय पुरूष और महिला क्रिकेट टीमों ने दक्षिण अफ्रीका की धरती पर इतिहास रच दिया। वनडे सीरीज में पहले ही 5-1 से जी हासिल कर चुकी भारतीय टीम ने टी-20 सीरीज पर 2-1 से कब्जा जमाया। यह पहला मौका है जब भारतीय टीम ने विदेश में लगातार दो सीरीज जीती है। महिला क्रिकेट टी दक्षिण अफ्रीकी धरती पर लगातार दो सीरीज जीतने का इतिहास रच दिया। भारतीय महिला टीम ने यहां खेले जा रहे आखिरी मैच में मेजबान दक्षिण अफ्रीका को 54 रन से हराकर 5 मैचों की टी20 सीरीज पर 3-1 से कब्जा कर लिया।

माइक्रोसाॅफ्ट के 1 हजार करोड़ के नए आफिस पर होगा मधुमक्खी पालन

माइका्रसाॅफ्ट ने आयरलैंड की राजधानी डबलिन में एक हजार करोड़ रूपए का नया आफिस बनाया है। ‘वन माइक्रोसाॅफ्ट प्लेस’ नाम के इस कार्यालय में छत पर मधुमक्खी पालन और कर्मचारियों के लिए स्ट्रीट फूड की व्यवस्था की गई है।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share