Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

26 February 2018

रूस्तम-2 ड्रोन की उड़ान का सफल परीक्षण

डीआरडीओ ने अमरीकी तकनीक से स्वदेश निर्मीत रूस्तम 2 ड्रोन का परीक्षण किया जो सफल रहा। यह मध्यम ऊंचाई तक उड़ान भर सकता है। कर्नाटक के चित्रदुर्ग में हुए इसके सफल परिक्षण के बाद अब इसका इस्तेमाल सुरक्षा बलों के लिए हवाई निगरानी ओर जमीन की पैमाइश में होगा।

जंगली हाथियों को लगाएंगे रेडियो काॅलर

छत्तीसगढ़ में हिंसक जंगली हाथियों की निगरानी करने के लिए उनके गले में रेडियो काॅलर लगाए जाएंगे। शुरूआत में 8 हाथियों को लगाने की योजना बनाई गई है। राज्य सरकार की स्वीकृति के बाद रेडियो काॅलर लगाने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। छत्तीसगढ़ में इस समय 250 हाथी अगल-अलग 12 समूहों में विचरण कर रहे हैं।

झारखंड में सरकार के खिलाफ 100 गांव

झारखंड के आदिवासियों ने सरकार के विरोध का नया तरीका खोज निकाला है। पत्थरगड़ी(गांव के प्रवेश द्वार पर एक बड़ा पत्थर गाड़ने की परंपरा) की प्राचीन परंपरा को उन्होंने अब हथियार की तरह इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है। जिसमें 100 से अधिक गांव शामिल हैं। इसमें ग्राम सभा द्वारा शिलालेख पर नये नियम-कायदे लिखे होते हैं।

फिर राष्ट्रपति बनने को संविधान बदलेंगे शी

चीन की सत्ताधारी कम्यूनिस्ट पार्टी आॅफ चाइना ने राष्ट्रपति पद पर बने रहने की निश्चित समय सीमा को खत्म करने के लिए एक विशेष प्रस्ताव पेश किया है, जिसके तहत कोई भी व्यक्ति लगातार दो बार से ज्यादा राष्ट्रपति या उप-राष्ट्रपति बन सकता है। जिनपिंका का दूसरा कार्यकाल 2023 में खत्म हो रहा है।

बेमतलब हो चुके पांच कानून होंगे खत्म

रायपुर में पिछले 100 साल से प्रचलित पांच कानूनों को खत्म करने की तैयारी है। ये कानून ब्रिटिश दौर में बने थे। लेकिन बाद में इन्हीं विषयों दूसरे कानून बन गये पर उनको निरस्त नहीं किया गया। इन कानूनों में छोटा नागपुर भारग्रस्त संपदा अधिनियम 1876, मध्यप्रांत भू-राजस्व अधिनियम 1881, मध्यप्रांत किरायेदारी अधिनियम 1898, मध्यप्रांत प्रतिपाल्य न्यायालय अधिनियम 1899 और मध्यप्रांत वितीय आयुक्त अधिनियम 1908 शामिल है।

समीर को स्विस ओपन का खिताब

भारत के स्टार शटलर समीर वर्मा ने स्विट्जरलैंड के बासेल में स्विस ओपन का खिताब अपने नाम कर लिया। फाइनल में समीर ने डेनमार्क के जान ओ जोर्गेनसन को हराकर पुरूष एकल खिताब जीता।

मैरीकाॅम, सीमा पूनिया को रजत

भारत की स्टार मुक्केबाज एमसी मैरी काॅम और सीमा पूनिया को 69 वें स्ट्रैंडजा मेमोरियल मुक्केबाजी के फाइनल में हार का सामना करना पड़ा। इन दोनों को रजत पदक से संतोष करना पड़ा।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share