Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

1 March 2018

सार्क देशों कके प्राकृतिक संसाधनों पर अब इसरो की नजर

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन की जोधपुर से दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन देशों के प्राकृतिक संसाधनों पर नजर रहेगी। इसके लिए जोधपुर के काजरी परिसर में आईएमजीईओएस 7.5 एम-एंटीना लगाया जाएगा। इसके जरिए सार्क के सदस्य भारत, अफगानिस्तान, पाकिस्तान, भूटान, बांग्लादेश, श्रीलंका, मालदीव और नेपाल सहित आठ देशों कके जंगल, वन, पानी, जमीन, कृषि और शहरी क्षेत्रों का सैटेलाइट टाडा एकत्र ककर प्रधान ब्रांच हैदराबाद भेजा जाएगा। इसकी प्रोसेसिंग के बाद यह डाटा सार्क को कोई भी देश भारत से प्राप्त कर सकता है।

आरपी इंफो. ने लगाई 515 करोड़ की चपत

पीएनबी के बाद अब केनरा बैंक के कंसोर्टियम को 515 करोड़ रूपए की चपत लगी है। कन्द्रिय जांच ब्यूरो ने कोलकत्ता ककी कंपनी आरपी इंफोसिस्टम और उसके निदेशों पर 515.15 करोड़ की बैंक धोखाधड़ी का केस दर्ज किया है। कंसोर्टियम में स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक व अन्य बैंक भी शामिल है।

कपड़ा उद्योग को 6000 करोड़ का पैकेज

केंन्द्र सरकार ने जूट सहित पूरे टेक्सटाइल उद्योग के लिए 6000 करोड़ रूपए का विशेष पैकेज बनाया है।

एयरसेल ने दिवालिया होने का आवेदन किया

दूरसंचार आॅपरेटर एयरसेल ने नेशनल कंपनी लाॅ ट्राइब्यूनल में खुद को दिवालिया घोषित करने के लिए आवेदन किया है। 15500 करोड़ के कर्ज में डूबी कंपनी का मलेशिया की मैक्सिस से समझौता नहीं हो पाया।

2018 में 7.6 प्रतिशत की दर से तरक्की का अनुमान

भारतीय अर्थव्यवस्था के बारे में मूडीज इंवेस्टर्स सर्विस ने 28 फरवरी को अनुमान जताया है कि भारत की विकास दर 2018 में 7.6 प्रतिशत रहेगी जबकि 2019 में यह 7.5 प्रतिशत रहेगी।

आतंक समर्थक देशों की FATF ग्रे-लिस्ट फिर शामिल हुआ पाक

पाकिस्तान आतंकी देशों की मदद करने वाले देशों की लिस्ट में फिर शामिल कर लिया गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक पाक सरकार ने खुद ये जानकारी दी है। इस कार्रवाई के बाद उसके दूसरे देशों से बैंकिंग लेनदेन खत्म हो जाएंगे, जिसका असर उसकी इकोनॉमी पर पड़ेगा। फोर्स टेरर एक्शन फाइनेंसिंग वॉचलिस्ट (एफएटीएफ) की यह ग्रे-लिस्ट में जून में जारी की जाएगी। बता दें कि एफएटीएफ उन देशों की एक्टिविटीज पर नजर रखता है जो आतंकियों को किसी भी तरह की मदद मुहैया कराते हैं। पाकिस्तान 2015 तक तीन साल इस लिस्ट में रहा।

दरिया सिंह को डा. कलाम पुरस्कार

भारतीय संस्कृति और जीवन शैली, तकनीकी एवं पर्यावरण शिक्षा के माध्यम से 33 वर्ष से राष्ट्रनिर्माण में उल्लेखनीय योगदान के लिए जोधपुर शहर के पर्यावरणविद् व तकनीक शिक्षा निदेशक राजस्थान के दरिया सिंक का चयन वर्ष 2018 के डा. एपीजे अब्दुल कलाम पुरस्कार के लिए किया गया है। इनका चयन एफएफई नई दिल्ली ने किया है।

छत्तीसगढ़ी का वायस रिकग्निशन टूल

नेशनल इंस्टीटयूट आफ टेक्नोलाजी रायपुर के दो वैज्ञानिकों डा. नरेन्द्र एस लोंदे और उनके छात्र घनश्याम बी क्षीरसागर ने छत्तीसगढ़ी बोली की पहचान करने वाला साफ्टवेयर बनाने में सफलता हासिल की है। साफ्टवेयर के निर्माण को लेकर किए गए अनुसंधान को दूनिया भर में विख्यात साइंस जर्नल रिसर्चगेट में प्रकाशित किया गया है।

रस्तोगी लेंगे मुख्य न्यायाधीश पद की शपथ

न्यायाधीश अजय रस्तोगी अगरतला में त्रिपुरा हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश पद की शपथ लेंगे। रस्तोगी राजस्थान हाईकोर्ट में कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश व प्रशासनिक न्यायाधीश रह चुके हैं। कर्नाटक हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश दिनेश महेश्वरी भी राजस्थान से हैं।

शंकराचार्य जयेंद्र सरस्वती ब्रह्मलीन

कांची कामकोटि मठ के प्रमुख शंकराचार्य जयेंद्र सरस्वती दिल का दौरा पड़ने से 28 फरवरी को ब्रह्मलीन हो गए। 82 वर्षीय स्वामी जयेंद्र को कांचीपुरम के निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उन्हें महापेरिवा चंद्रशेखरेंद्र सरस्वती की समाधि के पास समाधिस्थ किया जाएगा।

कृत्रिम रूप से जंगल लगाने का प्रशिक्षण दिया।

धोरों में जंगल लगाने की पहली अन्तरराष्ट्रीय कार्यशाला हिंगौनिया गौशाला जयपुर में हुई। कार्यशाला में जापान, इटली, जार्डन समेत अनेक देशों से प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया और जंगल बनाने के गुर सीखे। एफोरेस्ट व धरती अमृत के संयुक्त तत्वाधान में 1300 वृक्षों का सघन वृक्षारोपण किया। कार्यशाल संचालक औंकार सिंह के अनुसार इस प्रकार की कार्यशाला राजस्थान में प्रथम बार व भारत में दूसरी बार आयोजित की गई है।

फेडरर ने जीता छठी बार वल्र्ड स्पोट्र्स अवार्ड

विश्व न. 1 टेनिस खिलाड़ी स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर को पांचवें और छठे लारिययस वल्र्ड स्पोट्र्स अवार्ड से सम्मानित किया गया। फेडरर सबसे अधिक छह बार ये अवार्ड जीतने वाले बन गई हैं। महिला टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स को भी महिला प्लेयर आॅफ द ईयर चुना गया।

सीमा को रजत पदक

उत्तर पश्चिम रेलवे के बीकानेर मंडल में कार्यरत सीमा पूनिया ने बुल्गारिया में आयोजित इंटरनेशनल बाॅक्सिंग चैम्पियनशिप में रजत पदक जीता। फाइनल में उन्हंे बुल्गारिया की नीपोलोवा ने पराजित किया।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on