Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

3 March 2018

हुरून रिच लिस्ट जारी

पेमेंट स्टार्टअप स्ट्राइप कके सह-संस्थापक जाॅन काॅलिसन मात्र 27 वर्ष की उम्र में अरबपतियों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं वे अपने दम पर इतना धन कमाने वाले सबसे छोटे अरबपति हैं। इसके अलावा नार्वे की 21 वर्षीय एलेंक्जेंड्रा एंड्रेसन सबसे कम उम्र की अरबपति है लेकिन उन्हें संपत्ति का बड़ा हिस्सा विरासत में अपने पिता जोहान एंड्रेसन से मिला है। भारत को 2017 में 56 नए अरबपति मिले हैं इसके साथ ही भारत में अरबपतियों की संख्या 131 हो गई है। भारतीय अरबपतियों की कुल संयुक्त संपत्ति 49 प्रतिशत बढ़कर 454 अरब डाॅलर हो गई है। हुरून ग्लोबल की ओर से जारी लिस्ट में चीन 819 अरबपतियों के साथ पहले न. पर है। जबकि अमरीका में 571 अरबपति हैं। मुकेश अंबानी 2.92 लाख करोड़ रू की संपत्ति के साथ इस लिस्ट में सबसे अमीर भारतीय रहे। पतंजलि के आचार्य बालकृष्ण ने भारत में अपना न. 8 बरकरार रखा है।

वियतनामी राष्ट्रपति की भारत यात्रा

वियतनाम के राष्ट्रपति त्रान दाई क्वांग तीन दिन की यात्रा पर भारत पहुंच रहे हैं। उनकी यात्रा के दौरान भारत का मुख्य अजेंडा दोनों देशों के बीच रक्षा और व्यापारिक संबंधों को और मजबूती प्रदान करना होगा।

हाफिज के बैंक अकाउंट सीज

बढ़ते अंतराष्ट्रीय दबाव की वजह से पाकिस्तान ने आतंकी हाफिज सईज के संगठन जमात-उद-दावा और फलाह-ए-इंसानियत के बैंक अकाउंट्स सीज कर दिए हैं। और इनकी सभी संपत्तियों को भी जब्त करने का आदेश दिया है।

अरूणाचल के लिए दूसरी ट्रेन

पूर्वोत्तर भारत के लिए भारतीय रेलवे ने एक और ट्रेन की शुरूआत की है। अरूणाचल एक्सप्रेस 8 मार्च से नाहरलागुन से आनंद विहार टर्मिनल के बीच हर सप्ताह चलेगी। अरूणाचल प्रदेश को दिल्ली से सीधा जोड़ने की मुहिम में यह दुसरी ट्रेन है।

3 माह तक फुटबाॅल नहीं खेल पाएंगे नेमार

ब्राजील की राष्ट्रीय फुटबाल टीम के चिकित्सक का कहना है कि दिग्गज फुटबाॅलर नेमार चोट के कारण तीन महीने तक फुटबाल नहीं खेल पाएंगे।उन्हें लीग-1 में मार्सिले क्लब के खिलाफ खेले गए मैच के दौरान चोट लगी थी।

महिला अफसरों का दल इस माह लौटेगा भारत

सागर परिक्रमा पर निकली भारतीय नौसेना की सेलबोट आईएनएसवी तारिणी 2 मार्च को केपआउन पहंची। ऐसे अभियान पर निकली तारिणी दुनिया की पहली सेलेबोट है, जिसकी सभी 6 क्रू-मेंबर महिलाएं हैं। यह दल 10 सितंबर 2017 को पणजी से रवाना हुआ था। वहां से आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड होते हुए केपटाउन पहुंची। केपटाउन से यह दल इसी महीने भारत लौट आएगा।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Tricks

Find Tricks That helps You in Remember complicated things on finger Tips.

Learn More

Share