Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

2 June 2023

भारत और नेपाल के बीच सात समझौतों पर हस्ताक्षर

भारत और नेपाल के बीच व्यापार और वाणिज्य, सीमापार पेट्रोलियम पाइपलाइन बिछाने, एकीकृत चेकपोस्ट विकसित करने, पनबिजली परियोजनाओं और भुगतान प्रणाली के क्षेत्र में सात समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड के बीच दिल्ली में हुई शिष्टमंडल स्तर की वार्ता के बाद इन समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। चर्चा के दौरान दोनों नेताओं ने भारत और नेपाल के बीच अर्थव्यवस्था, ऊर्जा, अवसंरचना, शिक्षा और लोगों से लोगों के बीच सम्पर्क को प्रोत्साहित करने की प्रतिबद्धता दोहराई। समझौते में नेपाल से अगले दस वर्षों में दस हजार मेगावाट बिजली खरीदने का लक्ष्य रखा गया है। श्री मोदी और श्री प्रचंड ने बाद में बथनाहा से नेपाल कस्टम यार्ड के लिए पहली कार्गो रेलगाडी को झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने रूपईडिहा से नेपालगंज और सोनौली से भैराहवा के बीच एकीकृत चेक पोस्ट का भी उदघाटन किया। दोनों नेताओं ने मोतीहारी से अमलेखगंज के बीच पाइपलाइन परियोजना के दूसरे चरण की आधारशिला भी रखी। उन्होंने गोरखपुर और न्यू बुटावल के बीच 400 किलोवाट क्षमता वाले बिजली पारेषण सब स्टेशन के निर्माण कार्यों का शुभारंभ किया।

आवासन और शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने पीएम स्वनिधि मोबाइल एप शुरू किया

आवासन और शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने रेहडी-पटरी विक्रेताओं के लिए पीएम स्वनिधि मोबाइल एप की शुरूआत की। इससे ऋण आवेदन प्रक्रिया को आसान बनाया जा सकेगा और उन्हें योजना के बारे में विभिन्न जानकारी प्रदान की जा सकेगी। श्री पुरी ने प्रधानमंत्री रेहडी-पटरी विक्रेता आत्मनिर्भर निधि -पीएम स्वनिधि योजना के तीन साल पूरे होने की सराहना की है। इस योजना ने कोविड से प्रभावित विक्रेताओं को अपनी आजीविका फिर से शुरू करने का अवसर दिया।

आकाशवाणी उत्तराखंड में कुमाउनी और नागालैंड में पोचुरी बोली में समाचार बुलेटिन शुरू कर रहा है

विभिन्न राज्यों में बोलियों के संरक्षण और संवर्धन के लिए नागालैंड में आकाशवाणी का कोहिमा केंद्र पोचुरी बोली में समाचार प्रसारित करेगा। आकाशवाणी का देहरादून केन्‍द्र भी कुमाऊंनी बोली में समाचार प्रसारित करेगा। यह बुलेटिन आकाशवाणी के देहरादून और अल्‍मोडा केन्‍द्रों से प्रतिदिन शाम साढ़े सात बजे से सात बजकर चालीस मिनट तक प्रसारित होगा। आकाशवाणी देहरादून से गढ़वाली बोली में प्रतिदिन शाम छह बजकर पचास मिनट से सात बजे तक पहले से ही समाचार प्रसारित किए जा रहे हैं।

रक्षा मंत्रालय ने भारतीय वायु सेना के विमानों से लद्दाख के लोगों के लिए हवाई यात्रा सुविधा को फिर से शुरू करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी

रक्षा मंत्रालय ने भारतीय वायु सेना के विमानों में लद्दाख के नागरिकों के लिए हवाई यात्रा सुविधा फिर शुरू करने के लद्दाख प्रशासन के प्रस्‍ताव को मंजूरी दे दी है। उपराज्‍यपाल ब्रिगेडियर बी. डी. मिश्रा ने एक ट्वीट में यह जानकारी दी। उन्‍होंने लद्दाख की जनता की ओर से रक्षा मंत्रालय के प्रति आभार व्‍यक्‍त किया। रक्षा मंत्रालय के आदेश के अनुसार लद्दाख के नागरिक लेह, थोइसे और करगिल हवाई अड्डों से देश के अन्‍य भागों की यात्रा कर सकते हैं। नागरिकों को विमान में रिक्‍त सीटों के बदले यात्रा सुविधा उपलब्‍ध कराई जाएगी और उन्‍हें एयरलिफ्ट प्रभार का भुगतान करना होगा जिसे समय समय पर अधिसूचित किया जाएगा।कोविड महामारी के समय तीन वर्ष तक यह सुविधा बंद की गई थी जिसे अब शुरू किया जा रहा है।

डॉक्‍टर एस. जयशंकर दक्षिण अफ्रीका और नामीबिया की दो दिवसीय यात्रा पर हैं, भारत के किसी विदेश मंत्री की यह पहली नामीबिया यात्रा है

विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने केपटाउन में दक्षिण अफ्रीका की विदेश मंत्री नालेदी पांडोर और सऊदी अरब के विदेश मंत्री फैसल बिन फरहान के साथ बैठक की। सुश्री पांडोर के साथ बैठक के दौरान, दोनों नेता भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच राजनयिक संबंधों की 30वीं वर्षगांठ को पूरे उत्‍साह के साथ मनाने पर सहमत हुए। एक ट्वीट में डॉ. जयशंकर ने कहा कि बैठक में दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी की प्रगति की भी समीक्षा की गई। ब्रिक्स, आईबीएसए, जी20 और संयुक्त राष्ट्र जैसे प्रमुख अंतरराष्‍ट्रीय मंचों पर भी सहयोग के बारे में चर्चा हुई। इन मंचों पर दोनों देशों के बीच घनिष्ठ सहयोग की मजबूत परंपरा रही है। डॉ. जयशंकर दक्षिण अफ्रीका और नामीबिया की दो दिवसीय यात्रा पर हैं। भारत के किसी विदेश मंत्री की यह पहली नामीबिया यात्रा है।

डिफॉल्ट के खतरे के रूप में अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने ऋण सीमा सौदा पारित किया

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने एक प्रस्‍ताव को मंजूदी दी है, जिसके जरिए सरकार को अधिक कर्ज लेने की अनुमति दी है। यह प्रस्‍ताव ऐसे समय में पारित किया गया जब विश्‍व की सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था को ऋण के मामले में पुनर्भुगतान के संकट का सामना करना पड़ रहा है। राजकोषीय उत्‍तर दायित्‍व विधेयक का लक्ष्‍य ऋण सीमा बढाना और देश में सरकारी खर्च की सीमा तय करना है। सदन ने भारी अंतर से प्रस्‍ताव को मंजूदी दी। इसके पक्ष में 314 और विरोध में 117 वोट पडे। ऋण सीमा वह अधिकतम राशि है जो अमेरिकी सरकार को कानूनी रूप से अपने खर्चों एवं दायित्वों को पूरा करने हेतु उधार लेने की अनुमति है। इसकी स्थापना वर्ष 1917 में प्रथम विश्व युद्ध के दौरान हुई थी। अभी तक वर्तमान ऋण सीमा 31.4 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर निर्धारित की गई है। इसका मतलब यह है कि कॉन्ग्रेस की मंज़ूरी के बिना सरकार इस राशि से अधिक उधार नहीं ले सकती है।

भारत की जी 20 की अध्‍यक्षता के अंतर्गत स्विट्जरलैंड में जिनेवा में अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन मुख्यालय में तीसरी रोजगार कार्यदल की बैठक

भारत की जी 20 की अध्‍यक्षता के अंतर्गत स्विट्जरलैंड में जिनेवा में अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन मुख्यालय में तीसरी रोजगार कार्यदल की बैठक आयोजित की जा रही है। रोजगार कार्यसमूह की शुरूआत से यह परंपरा रही है कि जिनेवा में वार्षिक अंतर्राष्ट्रीय श्रम सम्मेलन के आयोजन के दौरान कार्यसमूह की बैठक आयोजित की जाती है। बैठक में बीस जी20 के सभी सदस्य देशों, नौ अतिथि देशों और चार अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के 78 प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं।

त्रिपुरा कैडर के 1993 के आईपीएस अधिकारी राजीव सिंह को मणिपुर में पुलिस महानिदेशक बनाया गया है

त्रिपुरा कैडर के 1993 के आईपीएस अधिकारी राजीव सिंह को मणिपुर में पुलिस महानिदेशक बनाया गया है। वह श्री पी. डोंगेल का स्थान लेंगे जिन्हें गृह मंत्रालय में विशेष कार्य अधिकारी पद पर स्थानांतरित किया गया है। श्री राजीव सिंह को तीन साल के लिए अंतर-प्रतिनियुक्ति पर मणिपुर भेजा गया।

एम्‍स नागपुर बना एनएबीएच की मान्यता प्राप्त करने वाला पहला एम्स

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान -एम्‍स नागपुर को अस्‍पताल और स्‍वास्‍थ्‍य सेवा प्रदाता के लिए राष्‍ट्रीय प्रत्‍यायन बोर्ड प्रमाणपत्र प्राप्‍त करने पर बधाई दी है। देश के सभी एम्‍स में से नाग‍पुर एम्‍स यह उपलब्धि हासिल करने वाला पहला संस्‍थान है। राष्ट्रीय प्रत्यायन बोर्ड (एनबीए) की स्थापना वर्ष 1994 में एआईसीटीई अधिनियम की धारा 10 (प) के तहत इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी, प्रबंधन, फार्मेसी और वास्तुकला आदि में डिप्लोमा से स्नातकोत्तर स्तर तक तकनीकी संस्थानों द्वारा पेश किए गए कार्यक्रमों की गुणात्मक क्षमता का आकलन करने के लिए की गई थी।

ओडिशा की पलूर नहर में ‘ईल’ की नई प्रजाति की खोज की गई

भारतीय प्राणी सर्वेक्षण (ZSI) के वैज्ञानिकों ने ओडिशा के गंजम ज़िले के पलूर नहर में ईल की एक नई प्रजाति की पहचान की है। प्राचीन ओडिशा के नाम पर इसे पिसोडोनोफिस कलिंगा नाम दिया गया, यह ईल परिवार ओफिचथिडे और ऑर्डर एंगुइलिफोर्मेस से संबंधित है। यह दिखने में सांप जैसा है और इसकी लंबाई 560 मिलीमीटर से 7 मीटर तक हो सकती है। यह खोज एशिया के सबसे बड़े खारे पानी के लैगून चिल्का लैगून और आसपास के पलूर नहर में की गई। सितंबर से नवंबर तक मानसून के मौसम के दौरान इस क्षेत्र में नई प्रजाति, पिसोडोनोफिस कलिंग प्रचुर मात्रा में पाई जाती है। डीएनए विश्लेषण ने पहले ग्रहण किये गए पिसोडोनोफिस बोरो (चावल-धान ईल) से इसके भिन्न होने की पुष्टि की। इस खोज से भारतीय जल में पिसोडोनोफिस प्रजातियों की कुल संख्या बढ़कर तीन हो गई है।

नई संसद में फौकॉल्ट पेंडुलम स्थापित किया गया

भारत के नए संसद भवन, जिसका हाल ही में उद्घाटन किया गया, की छत में एक फौकॉल्ट पेंडुलम (Foucault Pendulum) स्थापित किया गया है जो कि वैज्ञानिक कलात्मकता का एक उत्कृष्ट उदाहरण है। नई संसद भवन में फौकॉल्ट पेंडुलम भी वैज्ञानिक जाँच और वैज्ञानिक स्वभाव की भावना का प्रतिनिधित्व करता है जो भारतीय संविधान के अनुच्छेद 51A में निहित है। फौकॉल्ट पेंडुलम का नाम 19वीं शताब्दी के फ्राँसीसी भौतिक विज्ञानी लियोन फौकॉल्ट के नाम पर रखा गया है, इसका उपयोग पृथ्वी के घूर्णन को प्रदर्शित करने के लिये किया जाता है। पेंडुलम में एक भारी बॉब होता है जो छत में एक निश्चित बिंदु से लंबे, मज़बूत तार के अंत में निलंबित होता है। जैसे ही पेंडुलम घूमेगा, तो पेंडुलम और घूमती हुई पृथ्वी के बीच सापेक्ष गति के कारण पेंडुलम समय के साथ धीरे-धीरे अपना अभिविन्यास बदलता हुआ प्रतीत होता है। फौकॉल्ट ने पहली बार सार्वजनिक रूप से वर्ष 1851 में पेरिस के पैंथियॉन में यह प्रयोग किया था, जहाँ उन्होंने 67 मीटर तार से 28 किलोग्राम लोहे की गेंद को लटका दिया था। यह पृथ्वी के घूर्णन का पहला प्रत्यक्ष दृश्य प्रमाण था।

वेनिस की ग्रैंड कैनाल का हरा रंग होना

वेनिस की प्रसिद्ध ग्रैंड कैनाल ने हाल ही में चमकीले हरे रंग का रूप ले लिया है जो निवासियों और अधिकारियों दोनों को हैरान कर रहा है। जल के परीक्षण के नमूने लेने के बाद अधिकारियों ने पुष्टि की कि यह रंग फ्लोरेसिन के कारण हुआ था। यह एक रसायन जो आमतौर पर जल में किये जा रहे निर्माण में रिसाव का पता लगाने के लिये उपयोग किया जाता है। वेनेटो क्षेत्र के गवर्नर ने शहर और उसकी ऐतिहासिक धरोहर की रक्षा के लिये सुदृढ़ प्रतिक्रिया की आवश्यकता पर बल दिया। हालाँकि फ्लोरेसिन में विषाक्तता का स्तर कम होता है और इस परीक्षण ने नहर के पारिस्थितिकी तंत्र को कोई नुकसान नहीं पहुँचाया है। फ्लोरेसिन की सांद्रता के आधार पर नहर को अपने सामान्य रंग में लौटने में कुछ और दिन का समय लग सकता हैं क्योंकि यह रसायन घुलनशील है। ग्रैंड कैनाल वेनिस, इटली का मुख्य जलमार्ग है जो शहर की समृद्ध वास्तुकला और सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करता है। यह पर्यटकों और स्थानीय लोगों के बीच समान रूप से एक लोकप्रिय गंतव्य है जो परिवहन के विभिन्न साधनों द्वारा इसके सुंदर दृश्यों एवं ऐतिहासिक स्थलों का आनंद लेते हैं। ग्रैंड कैनाल वेनिस की सबसे बड़ी और प्रसिद्ध नहर है। यह लगभग चार किलोमीटर लंबी है और वेनिस के आधे हिस्से को दूसरे हिस्सों से अलग करती है।

खाड़ी देशों में बढ़ते तनाव के बीच समुद्री गठबंधन से संयुक्त अरब अमीरात की वापसी

संयुक्त अरब अमीरात (United Arab Emirates- UAE) ने अमेरिका के नेतृत्व वाले संयुक्त समुद्री बल (Combined Maritime Force- CMF) से अपनी वापसी की घोषणा की है जो वैश्विक तेल व्यापार में विशेष भूमिका निभाने वाले महत्त्वपूर्ण और अस्थिर खाड़ी जल को सुरक्षित करने के लिये ज़िम्मेदार गठबंधन है। वर्ष 2001 में स्थापित CMF 12 देशों के बीच एक भागीदारी के रूप में शुरू हुआ और तब से संयुक्त अरब अमीरात सहित 38 भागीदार देशों को शामिल करने के लिये इसका विस्तार किया गया है। जबकि संयुक्त अरब अमीरात ने अपनी भागीदारी पर रोक लगा दी है, यह एक भागीदार राष्ट्र बना हुआ है। हाल की घटनाओं जैसे ईरान द्वारा टैंकरों को जब्त करने और इज़रायल के स्वामित्व वाले पोत पर ड्रोन हमले ने क्षेत्र में तनाव को बढ़ा दिया है। एक प्रमुख तेल निर्यातक के रूप में संयुक्त अरब अमीरात, शांतिपूर्ण वार्ता, राजनयिक संबंध और अपने समुद्र में नौवहन की ज़िम्मेदार सुरक्षा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता पर ज़ोर देता है।

विश्व दुग्ध दिवस समारोह

1 जून, 2023 को जम्मू-कश्मीर सरकार के कृषि उत्पादन विभाग के सहयोग से पशुपालन और डेयरी विभाग द्वारा विश्व दुग्ध दिवस मनाया गया। इस अवसर पर जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में SKICC में 1 से 2 जून तक पशुपालन और डेयरी क्षेत्र के लिये समर मीट का आयोजन किया जाएगा। इस आयोजन का उद्देश्य डेयरी किसानों, प्रोसेसर तथा उपभोक्ताओं के महत्त्वपूर्ण योगदान को स्वीकार करते हुए दुग्ध के पोषण मूल्य और लाभों के विषय में जागरूकता बढ़ाना है। यह आयोजन चल रही योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करेगा, परिणामों पर चर्चा करेगा एवं आवश्यक सुधारों की पहचान करेगा। आयोजन के हिस्से के रूप में "फीडिंग द फ्यूचर: फाइव डेज़ ऑफ एक्शन फॉर फीड एंड फोडर एंड ट्रेनिंग ऑफ A-HELP फॉर 2023-24" अभियान शुरू किया जाएगा। इस पहल का उद्देश्य A-HELP कार्यक्रम के माध्यम से प्रशिक्षण प्रदान करते हुए पशुधन के लिये फीड और चारा प्रबंधन के महत्त्वपूर्ण पहलुओं को संबोधित करना है।

फ्रांस ने कम दूरी की घरेलू उड़ानों पर रोक लगाई

यूरोपीय देश फ्रांस ने ग्रीन हाउस गैस उत्सर्जन में कटौती के लिए एक अहम फैसला लिया है। फ्रांस ने कार्बन उत्सर्जन घटाने के मकसद से कम दूरी की घरेलू उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया है। फ्रांस की मैक्रों सरकार ने फैसला किया है कि जिन यात्रा में ट्रेन में ढाई घंटे से कम समय लगता है, उनके बीच विमान सेवाएं बंद होंगी। हालांकि, इस प्रतिबंध का कनेक्टिंग फ्लाइट्स पर असर नहीं पड़ेगा।

सोमालिया 2024 में प्रत्यक्ष सार्वभौमिक मताधिकार प्रदान करेगा

सोमालिया 2024 तक प्रत्यक्ष एक-व्यक्ति-एक-वोट लोकतंत्र स्थापित करने की दिशा में एक परिवर्तनकारी यात्रा शुरू करने जा रहा है। यह महत्वाकांक्षी योजना मौजूदा चुनावी ढांचे को बदलने और उन चुनौतियों का समाधान करने की कोशिश करती है, जिन्होंने प्रत्यक्ष सार्वभौमिक मताधिकार प्राप्त करने के पिछले प्रयासों में बाधा उत्पन्न की है। सोमालिया वर्ष 2024 तक प्रत्यक्ष एक-व्यक्ति-एक-वोट लोकतंत्र स्थापित करने के लिए प्रतिबद्ध है। यह महत्वाकांक्षी लक्ष्य अपने नागरिकों को सशक्त बनाने और चुनावी प्रक्रिया में उनकी सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करने के देश के दृढ़ संकल्प को प्रदर्शित करता है।

एनवीडिया ने इज़राइल-1 एआई सुपरकंप्यूटर की घोषणा की

प्रसिद्ध अमेरिकी गेमिंग और कंप्यूटर ग्राफिक्स की दिग्गज कंपनी एनवीडिया, एआई की दुनिया में अपने ग्राउंडब्रेकिंग प्रोजेक्ट, इज़राइल -1 का निर्माण कर रही है। एनवीडिया का इज़राइल-1 वैश्विक स्तर पर सबसे शक्तिशाली एआई सुपर कंप्यूटर बनने की ओर अग्रसर है। यह अत्याधुनिक मशीन एनवीडिया के स्पेक्ट्रम-एक्स नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म का लाभ उठाएगी, जो विशेष रूप से जनरेटिव एआई वर्कलोड के लिए तैयार किए गए एक उद्देश्य-निर्मित उच्च-प्रदर्शन ईथरनेट आर्किटेक्चर है। इजरायल-1 की तैनाती आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में एक प्रमुख उपलब्धि का प्रतिनिधित्व करती है।

भारत ने जीता CAVA महिला चैलेंज कप 2023 का खिताब

भारत ने काठमांडू में आयोजित NSC-CAVA महिला वॉलीबॉल चैलेंज कप का खिताब जीता। भारत ने काठमांडू के त्रिपुरेश्वर में राष्ट्रीय खेल परिषद के कवर हॉल में फाइनल में कजाकिस्तान को हराकर खिताब जीता। भारत ने कजाकिस्तान को 3-0 के साझा सेट में हराया। भारत ने पहला सेट 25-15, दूसरा सेट 25-22 और तीसरा सेट 25-18 से जीता। इसके साथ ही भारत ने अपराजित रहकर प्रतियोगिता का समापन किया। यह कार्यक्रम नेपाल वॉलीबॉल एसोसिएशन द्वारा आयोजित किया गया था और एनएससी द्वारा समर्थित है, आठ देशों ने इसमें भाग लिया। प्रतियोगिता में कजाखस्तान उपविजेता, नेपाल तीसरे, उज्बेकिस्तान चौथे, श्रीलंका पांचवें, किर्गिस्तान छठे, मालदीव सातवें और बांग्लादेश आठवें स्थान पर रहा।

सचिन तेंदुलकर महाराष्ट्र में ‘स्माइल एंबेसडर’ बने

क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को 30 मई 2023 को महाराष्ट्र में स्वच्छ मुख अभियान के लिए ‘स्माइल एंबेसडर’ नामित किया गया है। यह कैंपेन मौखिक स्वच्छता को बढ़ावा देने वाला अभियान है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने तेंदुलकर के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। सचिन अगले पांच वर्षों के लिए अभियान के ब्रांड एंबेसडर होंगे।

बचत योजनाओं में 10 लाख रुपये से ज्यादा निवेश करने पर इनकम प्रूफ देना अनिवार्य

केंद्र सरकार ने अब डाकघर की बचत योजनाओं में 10 लाख रुपये से ज्यादा निवेश करने पर इनकम प्रूफ देना अनिवार्य कर दिया है। आतंकवादी वित्तपोषण और मनी लॉन्ड्रिंग जैसी गतिविधियों के लिए दुरुपयोग को रोकने के लिए डाकघर योजनाओं में सभी निवेशों को सख्त केवाईसी (Know Your Customer) और पीएमएलए (Prevention of Money Laundering Act) नियमों के तहत लाया गया है। डाक विभाग ने डाकघर के अधिकारियों को कुछ श्रेणियों की छोटी बचत योजनाओं के निवेशकों से आय प्रमाण जमा करने का निर्देश दिया है। भारतीय डाक ने 25 मई 2023 को जारी एक सर्कुलर के माध्यम से इसकी घोषणा की। डाक विभाग ने बताया कि ये सर्कुलर KYC, AML (Anti Money Laundering) और CFT (आतंकवाद के वित्तपोषण) का मुकाबला करने के लिए मानदंडों में संशोधन के कारण जारी किया गया है। डाक विभाग द्वारा जारी किए गए सर्कुलर के मुताबिक, ग्राहकों को जोखिम के आधार पर वर्गीकृत किया जा रहा है। ज्यादा जोखिम वाले ग्राहकों को केवाईसी के अलावा आय का प्रमाण यानी इनकम प्रूफ के डॉक्यूमेंट्स भी जमा करने होंगे।जिन ग्राहकों के सभी खातों में जमा कुल राशि 50 हजार रुपये से ज्यादा नहीं हैं, वे ग्राहक कम जोखिम वाले कैटेगरी में रखे जाएंगे। जिन ग्राहकों के सभी खातों में जमा कुल राशि 50 हजार रुपये से ज्यादा और 10 लाख रुपये से कम हैं, उन्हें मध्यम जोखिम वाली कैटेगरी में रखा जाएगा और जिन ग्राहकों के सभी खातों में 10 लाख रुपये से ज्यादा की राशि हैं, उन्हें उच्च जोखिम वाली कैटेगरी में रखा जाएगा।

गोवा में CEM-14 और MI-8 बैठक की मेजबानी

भारत 19 से 22 जुलाई, 2023 तक गोवा में 14 वीं Clean Energy Ministerial (CEM-14) और 8 वीं Mission Innovation (MI-8) बैठक की मेजबानी करने के लिए तैयार है। यह कार्यक्रम जी-20 ऊर्जा संक्रमण मंत्रिस्तरीय बैठक के मौके पर होगा। “Advancing Clean Energy Together” थीम के साथ, इस वर्ष की सीईएम और एमआई बैठकें सरकारों, अंतर्राष्ट्रीय संगठनों, निजी क्षेत्र की संस्थाओं, शिक्षाविदों, नवप्रवर्तकों, नागरिक समाज और नीति निर्माताओं सहित वैश्विक हितधारकों को एक साथ लाएंगी।चार दिवसीय कार्यक्रम में उच्च स्तरीय मंत्रिस्तरीय संवाद, वैश्विक पहल लॉन्च, पुरस्कार घोषणाएं, मंत्री-सीईओ गोलमेज और स्वच्छ ऊर्जा संक्रमण से संबंधित विभिन्न साइड इवेंट शामिल होंगे।

ICAO: आईसीएओ में भारत के प्रतिनिधि नियुक्त किए गए अंगशुमाली रस्तोगी

सीनियर ब्यूरोक्रेट अंगशुमाली रस्तोगी को कनाडा के मांट्रियल में अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन (आईसीएओ) की परिषद में भारत का प्रतिनिधि नियुक्त किया गया है। इंडियन रेलवे सर्विस ऑफ मैकेनिकल इंजीनियर्स (आईआरएसएमई) के 1995 बैच के अधिकारी रस्तोगी को शेफाली जुनेजा की जगह तीन साल के लिए नियुक्त किया गया है।

रामचंद्र मूर्ति कोंदुभाटला की ‘एनटीआर: ए पॉलिटिकल बायोग्राफी’ नामक एक पुस्तक

पत्रकार, संपादक और लेखक रामचंद्र मूर्ति कोंडुभाटला ने “एनटीआर-ए पॉलिटिकल बायोग्राफी” नामक एक नई पुस्तक लिखी है, जो दो तेलुगु राज्यों (आंध्र प्रदेश और तेलंगाना) में सिनेमा और राजनीति पर प्रवचन में स्टार व्यक्ति नंदमुरी तारक रामा राव (एनटीआर) की यथार्थवादी तस्वीर प्रस्तुत करती है। हार्पर कॉलिन्स इंडिया द्वारा प्रकाशित यह पुस्तक एनटीआर के शताब्दी वर्ष के उपलक्ष्य में प्रकाशित की गई है।

Yes Bank ने लॉन्च किया नया लोगो

यस बैंक ने अपने नए लोगो के अनावरण की घोषणा की, जो इसकी “ताज़ा ब्रांड पहचान” का हिस्सा है। बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रशांत कुमार ने कहा कि बैंक का लक्ष्य अगले तीन महीनों में इसे अपने शाखा नेटवर्क में शुरू करना है। नए अभियान ‘Life Ko Banao Rich’ को लॉन्च करने के लिए आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान कुमार ने बताया कि नवीनतम पहचान को बैंक के सभी ग्राहक टचपॉइंट्स, जैसे मुख्यालय, शाखाओं, उत्पादों, डिजिटल प्लेटफार्मों और संचार सामग्री में लागू किया जाएगा।

अर्जुन एरिगैसी ने शारजाह मास्टर्स जीता

हाल ही में जी. एम. अर्जुन एरिगैसी (G.M. Arjun Erigaisi) ने शारजाह मास्टर्स अंतर्राष्ट्रीय शतरंज चैंपियनशिप (Sharjah Master's International Chess Championship) 2023 जीत दर्ज की है। शारजाह मास्टर्स अंतर्राष्ट्रीय शतरंज चैंपियनशिप एक वार्षिक शतरंज प्रतियोगिता है जो शारजाह, संयुक्त अरब अमीरात में शारजाह सांस्कृतिक एवं शतरंज क्लब में आयोजित किया जाता है। इसका उद्देश्य शारजाह एवं क्षेत्र में शतरंज को एक खेल तथा सांस्कृतिक गतिविधि के रूप में प्रोत्साहित करना तथा शतरंज खिलाड़ियों को प्रतिस्पर्द्धा करने एवं अपने कौशल में सुधार करने का अवसर प्रदान करना है।

विश्व मल्टीपल स्केलेरोसिस दिवस

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार के तहत विकलांग व्यक्तियों के अधिकारिता विभाग (DEPwD) ने 30 मई, 2023 को विश्व मल्टीपल स्केलेरोसिस (MS) दिवस मनाया, जागरूकता बढ़ाने और कनेक्शन को बढ़ावा देने में वैश्विक MS समुदाय में शामिल हुआ। वर्ष 2020-2023 की अवधि के लिये 'कनेक्शन' की थीम के साथ, MS कनेक्शन (MS Connections) अभियान का उद्देश्य सामुदायिक कनेक्शन, सेल्फ-कनेक्शन और गुणवत्ता देखभाल के कनेक्शन बनाना है। मल्टीपल स्केलेरोसिस (MS) एक ऑटोइम्यून बीमारी है जो मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी सहित केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करती है। इससे विद्युत आवेगों के सामान्य प्रवाह को बाधित करते हुए, तंत्रिका तंतुओं के सुरक्षात्मक आवरण में सूजन और क्षति जैसे स्थितियाँ उत्पन्न कर सकती है। इसके परिणामस्वरूप थकान, समन्वय और संतुलन में कठिनाई, माँसपेशियों की कमज़ोरी और दृष्टि तथा अनुभूति के साथ समस्या जैसे लक्षणों की एक विस्तृत शृंखला होती है। MS का सटीक कारण अभी भी अज्ञात है, लेकिन ऐसा माना जाता है कि इसमें आनुवंशिक और पर्यावरणीय कारकों का संयोजन शामिल है। MS पूरे जीवन की स्थिति है जिसमें गंभीरता और वृद्धि होने की अलग-अलग डिग्री होती है। जबकि MS का कोई स्थायी इलाज नहीं है, केवल लक्षणों को प्रबंधित करने, रोग की प्रगति को धीमा करने के लिये उपचार उपलब्ध हैं।

विश्व दुग्ध दिवस 2023

विश्व दुग्ध दिवस, हर साल 1 जून को मनाया जाता है, संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) द्वारा दुनिया भर में दूध की खपत और लाभों को बढ़ावा देने के लिए वर्ष 2001 में बनाया गया था। इस दिन का लक्ष्य हमें डेयरी उद्योग से संबंधित किसी भी तरह से संभव पहल के बारे में जागरूकता बढ़ाने और समर्थन करने का मौका प्रदान करना है। विश्व दुग्ध दिवस 2023 का विषय “Showcasing how dairy is reducing its environmental footprint, while also providing nutritious foods and livelihoods” है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2023 RajasthanGyan All Rights Reserved.