Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

9 March 2018

प्रित्जकर पाने वाले पहले भारतीय दोशी

मशहूर आर्किटेक्ट बालकृष्ण दोशी को नोबेल के बराबर माने जाने प्रतिष्ठित प्रित्जकर पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। यह आर्किटेक्चर क्षेत्र में बेहतरीन कार्य के लिए दिया जाता है। पुणे में जन्मे 90 साल के दोशी यह सम्मान पाने वाले पहले भारतीय हैं।

श्रीलंका के पीएम से छीना मंत्रालय

आपातकाल के बावजूद कैंडी में हिंसा के बाद राष्ट्रपति मैत्रीपाला सीरोसेना ने पीएम रानिल विक्रमसिंघे से कानून मंत्रालय छीन कर रंजीत मद्दुमा बंडारा को कानून मंत्री बनाया है।

कर्नाटक का होगा अलग झंडा

कर्नाटक सरकार ने राज्य के झंडे की स्वीकृति दी। इसे केंद्र सरकार के पास स्वीकृति के लिए भेजा जाएगा। झंडे में उपर पीली बीच में सफेद और नीचे लाल रंग की पट्टी है। सफेद पट्टी पर राज्य का चिन्ह है।

रियो ने ली नगालैंड के सीएम पद की शपथ

नगालैंड में नेशनल डे मोकेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी के नेफ्यू रियो ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है। इस मौके पर रक्षामंत्री सीतारमण व भाजपा अध्यक्ष अमित शाह मौजूद रहे।

1993 मुंबई धमाकों का आरोपी टकला गिरफ्तार

केंद्रीय जांच ब्यूरो 1993 मुंबई बम धमाकों के आरोपी और दाऊद के करीबी फारूख टकला को दुबई से गिरफ्तार कर मुंबई ले आई। 25 साल से फरार टकला से सीबीआई कार्यालय में पूछताछ के बाद मुंबई के टाडा कोर्ट में पेश किया गया।

ब्रिटिश काॅलेज में ‘हिंग्लिश’ कोर्स

ब्रिटेन के पोट्र्समाउथ काॅलेज ने छात्रों के लिए विशेष हिंग्लिश का कोर्स शुरू किया है। इसमें हिंदी, अंग्रेजी का मिलाजुला प्रयोग सिखाया जा रहा है। ये भारत में नौकरी पाने के लिए किया जा रहा है।

फेसबुक और व्हाट्सएप पर काॅपीराइट केस

कनाडा की तकनीकी कंपनी ब्लैकबेरी ने लास एंजिल्स के फेडरल कोर्ट में फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम के खिलाफ पेटेंट के उल्लंघन का केस किया है। ब्लैकबेरी का कहना है कि इन कंपनियों ने उसके पुराने ब्लैकबेरी मैसेंजर के काॅपी करके मोबाइल मैसेजिंक एप्लीकेशन बनाया है।

राजस्थान से प्रोजेक्ट शक्ति लाॅन्च

विधानसभा और लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने देश में अपना कुनबा बढ़ाने के लिए ‘प्रोजेक्ट शक्ति’ लांच किया है। पायलट प्रोजेक्ट के रूप में राजस्थान से इसकी शुरूआत की गई।16 मार्च से कांग्रेस का राष्ट्रीय अधिवेशन होगा। इससे पहले प्रदेश में एक लाख से अधिक कार्यकर्ताओं को इससे जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है।

नोमानी पर राजद्रोह का केस दर्ज

आॅल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लाॅ बोर्ड के प्रवक्ता मौलाना सज्जाद नोमानी के खिलाफ यूपी शिया वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष वसीम रिजवी ने राजद्रोह का केस दर्ज कराया है। हैदराबाद में हुई मीटिंग में 9 फरवरी को भड़काऊ भाषण देने को लेकर यह एफआईआर दर्ज हुई है।

पहलवान नवजोत कोर को नौकरी देगी पंजाब सरकार

पंजाब सरकार ने कैबिनेट बैठक में एशियाई कुश्ती की स्वर्ण विजेता महिला पहलवान नवजोत कौर को पांच लाख की इनामी राशि के अलावा सरकारी नौकरी देने का फैसला किया है।

अय्यासामी का राष्ट्रीय रिकाॅर्ड

तमिलनाडु के धरूण अय्यासामी ने रन एडम फेडरेशन कप एथलेटिक्स के चौथे दिन 49.45 सेकण्ड के सयम के साथ पुरूषों की 400 मीटर बाधा दोड़ पार राष्ट्रीय रिकार्ड कायम कर दिया। 2007 में जोसेफ अब्राहम ने 49.51 सेकण्ड का समय लेकर रिकार्ड बनाया था।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on