Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

10 March 2018

सुप्रीम कोर्ट ने इच्छामृत्यु और मौत की वसीयत की अनुमति दी

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को एक ऐतिहासिक फैसले में कहा है कि कोमा में जा चुके या मौत के कगार पर पहुंच चुके लोगों के लिए वसीयत के आधार पर निष्क्रिय इच्छामृत्यु की मंजूरी दी जा सकती है। सीजेआई जस्टिस दीपक मिश्रा की 5 जजों की पीठ ने 538 पेज के फैसले में कहा, संविधान के अनु. 21 के तहत व्यक्ति को अगर गरिमा के साथ जीने का अधिकार है तो उसे सम्मान से मरने का भी हक है।

राजस्थान में भी 12 वर्ष तक की बच्ची से दुष्कर्म पर मृत्युदंड

प्रदेश में 12 वर्ष तक आयु की बालिका से दुष्कर्म होने पर आरोपितों को 14 वर्ष की कैद से लेकर मृत्युदंड तक की सजा दी जा सकेगी। इसके लिए विधानसभा ने दण्ड विधियां विधेयक 2018 ध्वनिमत से पारित किया। अब इसे राष्ट्रपति के पास मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। मध्यप्रदेश के बाद राजस्थान दूसरा राज्य है, जिसने यह कानून पारित किया है। मध्यप्रदेश में बने कानून को भी अभी राष्ट्रपति से मंजूरी मिलना बाकी है।

वडाली ब्रदर्स के प्यारेलाल नहीं रहे

मशहूर पंजाबी सूफी गायक ‘वडाली ब्रदर्स’ में से एक प्यारे लाल वडाली का अमृतसर में निधन हो गया।

अंजुम ने शूटिंग में जीता रजत पदक

भारत की निशानेबाज अंजुम मुद्गिल ने अंतराष्ट्रीय निशानेबाजी खेल संघ विश्व कप टूर्नामेंट में महिलाओं की 50 मीटर राइफल-3 पोजिशन स्पर्धा में रजत पदक जीता।

त्रिपुरा में बिप्लब देव ने ली शपथ

त्रिपुरा में बिप्लब देव ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है। त्रिपुरा विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की अगुवाई में प्रदेश में पहली सरकार बनी है।

राफेल की कीमत 1,670.70 करोड़

राफेल बनाने वाली कम्पनी डसू ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट में कहा है कि भारत को प्रत्येक राफेल विमान 1670.70 करोड़ में बेचा गया है।

कैथरीन डे बोल यूरोपोल प्रमुख चुनी गई

यूरोपीय संघ की पुलिस एजेंसी यूरोपोल के प्रमुख के रूप में पहली बार किसी महिला कैथरीन डे बोल को चुना गया है। वे 4 वर्षो के लिए चुनी गई हैं। इससे पहले वो बेल्जियम की पहली महिला संघीय पुलिस कमिश्नर रह चुकी है।

पराग अग्रवाल ट्विटर के नए सीटीओ

ट्विटर ने पराग अग्रवाल को अपना नया मुख्य तकनीकी अधिकारी(सीटीओ) नियुक्त किया है।

अफ्रीका में मिला दुर्लभ अयस्क

दक्षिण अफ्रीका के खदान से एक हीरे के साथ दुर्लभ अयस्क पेरोव्सकिट का 2.5 मिमी का एक छोटा टुकड़ा मिला है। धरती की आंतरिक सतह का बड़ा हिस्सा इससे बना है।

27 लाख में बिकी गांधीजी की तस्वीर

शिक्षाविद् मदन मोहन मालवीय के साथ चलते महात्मा गांधी की एक खास तस्वीर अमरीका में करीब 27 लाख में नीलाम हुई है। नीलामी संगठन आरआर आक्शन के अनुसार यह तस्वीर दुसरे गोलमेज सम्मेलन 1931 में खींची गई थी।

मुशर्रफ की होगी गिरफ्तारी

पाकिस्ता की एक विशेष अधिकरण ने सकरार को पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुर्शरफ को गिरफ्तार करने और उनकी सभी संपत्तियों को जब्त करने के आदेश दिए हैं। उन्हें 2007 में आपातकाल लगाने के कारण घोषित अपराधी किया गया है।

गुडईयर ने आक्सीजन टायर उतारे

जिनेवा मोटर शो में टायर बनाने वाली कंपनी गुडईयर ने आक्सीजन देने वाला टायर पेश किया हैं। इसका नाम भी आक्सीजन रखा है। यह सड़क से नमी और हवा से कार्बनडाई आक्साइड लेता है और फोटोसिंथेसिस के माध्यम से आक्सीजन बाहर फेंकता है।

बैंकों को मिलेंगे 46 हजार करोड़ रूपए

सरकार एक दर्जन से ज्यादा पीएसयू बैंकों को 46,101 करोड़ रूपये की इक्विटी पूंजी देगी। इस पूंजी को हासिल करने वाले बैंकों की सूची में स्टेट बैंक आफ इंडिया, पीएनबी, यूनियन बैंक आदि हैं। सबसे ज्यादा 8,800 करोड़ एसबीआई को मिलेंगे।

फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों से हैदराबाद हाउस में मिले मोदी

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और नरेंद्र मोदी के बीच शनिवार को राजधानी के हैदराबाद हाउस में मुलाकात हुई। मोदी-मैक्रों के बीच समुद्री सुरक्षा और आतंकवाद जैसे मुद्दों पर द्विपक्षीय बातचीत होगी।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share