Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

11 March 2018

भारत-फ्रांस के राष्ट्रपति करेंगे पहली इंटरनेशनल सोलर समिट की शुरुआत

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों रविवार को पहली इंटरनेशनल सोलर अलायंस (आईएसए) समिट का इनॉगरेशन करेंगे। राष्ट्रपति भवन में आयोजित इस समिट में फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका समेत 23 देशों के राष्ट्राध्यक्ष, 10 देशों के मंत्री समेत 121 देशों के प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे। इसे दुनिया के सोलर एनर्जी सेक्टर में भारत और फ्रांस की बड़ी पहल माना जा रहा है। तीन साल पहले गुड़गांव में आईएसए के हेडक्वार्टर की नींव रखी गई थी। आईएसए समिट में सोलर एनर्जी को बढ़ावा देने, क्राउड फंडिंग और टेक्नोलॉजी ट्रांसफर, क्रेडिट मैकेनिज्म, रूरल इलेक्ट्रिफिकेशन, ग्रिड सोलर एनर्जी, वॉटर सप्लाई और सिंचाई जैसे मुद्दों पर तैयार प्रोजेक्ट्स पर चर्चा होगी।

दीव 100 प्रतिशत सौर ऊर्जा चलित

दीव को देश के पहले सौर ऊर्जा से चालित केंद्र शासित राज्य का गैरव हासिल हुआ है। दीव देश का पहला केंद्र शासित राज्य बन गया है जहां 100 प्रतिशत सौर ऊर्जा से ही बिजली जल रही है। राज्य के 50 एकड़ क्षेत्रफल में सोलर प्लांट लगाए गए हैं। दीव में बिजली की सर्वाधिक मांग 7 मेगावाॅट तक होती है और सौर ऊर्जा से 10.5 मेगा वाट बिजली उत्पन्न कर सकते हैं। यह गांग से कहीं ज्यादा है।

भारत-फ्रांस समझौते

चार दिवसीय भारत दौरे पर आए फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच सैन्य सहयोग समेत एक लाख करोड़ के 14 करार हुए।

आरएसएस ने सुरेश भैयाजी जोशी को चौथी बार सरकार्यवाह चुना

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) ने सुरेश भैयाजी जोशी को संगठन का चौथी बार सरकार्यवाह चुना है। वे 2009 से इस पद पर हैं। मार्च में उनका कार्यकाल खत्म हो रहा था। पहले चर्चा थी कि संघ के सह सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबले को यह जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। आरएसएस की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की इस बैठक के लिए पूरे देश से करीब 3000 प्रचारकों को नागपुर बुलाया गया था। अब भैयाजी मार्च 2021 तक इस पद पर रहेंगे।

गुगल मैप में रास्ता दिखाएगा ‘मारियो’

प्रसिद्ध गेमिंग कैरेक्टर मारियो दिवस पर 10 मार्च को गेम बनाने वाली कंपनी निनटेंडो के साथ गुगल ने एक करार किया है। इस करार के बाद एक हफ्ते के लिए गूगल मैप में नेविगेशन के दौरान तीर की जगह कार पर बैठा मारियो यूजर को दिशा दिखाएगा।

मेसी को पछाड़ रोनाल्डो निकले गोल में आगे

ला लीगा मुकाबले में रियल मैड्रिड की जीत में रोनाल्डो ने दो गोल किए और स्पेनिश फुटबाल की सभी चैंपियनशिप में इस सीजन में अपने चिर प्रतिद्वंद्वी बार्सिलोना के स्टार स्ट्राइकर लियोनेल मैसी को पछाड़ते हुए सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी बन गए।

राष्ट्रमंडल के लिए भारतीय एथलेटिक्स टीम घोषित

भारतीय एथलेटिक्स महासंघ ने आस्ट्रेलिया के क्वीसलैंड प्रांत के गोल्ड कोस्ट में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों के लिए भारतीय दल की 31 सदस्यीय टीम की घोषण कर दी।

कुंबले के रिकाॅर्ड को तोड़ा

भारतीय लेग स्पिनर अनिल कुंबले द्वारा 2009 में दक्षिण अफ्रीका में आईपीएल में केपटाउन में रायल चैलेंजर्स बेंगलूरू के लिए राजस्थान राॅयल्स के खिलाफ 5 रन देकर 5 विकेट लेने के रिकार्ड को पाकिस्तन के शाहीन शाह आफरीदी ने पाकिस्तान सुपर लीग में लाहौर कलंदर्स के लिए मुल्तान सुल्तांस के खिलाफ 4 रन देकर 5 विकेट लेकर तोड़ दिया।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on