Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

14 March 2018

ब्लैक होल का रहस्य बताने वाले स्टीफन हॉकिंग नहीं रहे

ब्रिटिश साइंटिस्ट स्टीफन हॉकिंग का बुधवार को 76 साल की उम्र में निधन हो गया। उनकी फैमिली के स्पोक्सपर्सन ने खबर की पुष्टि की। हॉकिंग ने ब्लैक होल और रिलेटिविटी (सापेक्षता) के क्षेत्र में काफी काम किया। उनकी किताब 'ए ब्रीफ हिस्ट्री ऑफ टाइम' दुनियाभर में काफी चर्चित रही थी। उनके बच्चों ने बयान में कहा, "वो एक महान वैज्ञानिक थे। उनका काम और विरासत बरसों तक हमारे बीच रहेगा।"

1974 में हॉकिंग ब्लैक होल्स की थ्योरी लेकर आए। इसे ही बाद में हॉकिंग रेडिएशन के नाम से जाना गया। हॉकिंग ने ही ब्लैक होल्स की लीक एनर्जी के बारे में बताया।

प्रोफेसर हॉकिंग पहली बार थ्योरी ऑफ कॉस्मोलॉजी लेकर आए। इसे यूनियन ऑफ रिलेटिविटी और क्वांटम मैकेनिक्स भी कहा जाता है।

1988 में उनकी ए ब्रीफ हिस्ट्री ऑफ टाइम बुक पब्लिश हुई। इसकी एक करोड़ से ज्यादा कॉपियां बिकीं।

हाईकोर्ट जज को हटाने के लिए राष्ट्रपति को पत्र

चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा ने इलाहाबाद हाईकोर्ट के जस्टिस नारायण शुक्ला के खिलाफ प्रतिकूल टिप्पणी करने वाली इन-हाउस कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर राष्ट्रपति के सचिवालय को पत्र लिखकर जज के खिलाफ हटाने की कार्यवाही शुरू करने का अनुरोध किया है।

डीजीसीए ने निर्देश के बाद इंडिगो और गो एयर ने रद्द की 65 उड़ाने

विमानन नियामक नागरिक उड्डयन महानिदेशालय के सभी 11ए-320 नियो विमानों का संचालन बंद करने के निर्देश के बाद इंडिगो ने विभिन्न मार्गो की 47 और गो-एयर ने 18 उड़ानें स्थगित कर दी।

तंलंगाना में 11 कांग्रेस विधायक निलंबित

तेलंगाना विधानसभा अध्यक्ष ने राज्यपाल ईएसएल नरसिम्हन के विधानसभा के संयुक्त सत्र को संबोधित करने के दौरान कांग्रेस के दो वरिष्ठ विधायकों को उनके अमर्यादित व्यवहार की वजह से अयोग्य घोषित कर दिया। वहीं के. जना रेड्डी सहित कांग्रेस के 11 सदस्यों को भी मौजूदा बजट सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया है।विधायक कोमाटिरेड्डी वेंकट रेड्डी और एसए संपत कुमार को अयोग्य घोषित किया गया है। उन्हें मौजूदा विधानसभा की बाकी अवधि के लिए सदन से निष्कासित किया है।

आरबीाआइ ने बंद किए एलओयू

पंजाब नेशनल बैंक के फर्जीवाड़े के कारण आरबीआइ ने बैंकों द्वारा लेटर आफ अंडरस्टैंडिंग या लेटर आफ कंफर्ट जारी करने पर रोक लगा दी है।

भंडारी दुसरी बार नेपाल की राष्ट्रपति

नेपाल की पहली महिला राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी दोबारा राष्ट्रपति चुनी गई है। विद्या देवी भंडारी ने नेपाली कांग्रेस की उम्मीदवार कुमार लक्ष्मी राय को हराया। उन्हें दो तिहाई से ज्यादा बहुमत मिला।

टिलीाल को विदेश मंत्री पद से हटाया

अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन को उनके पद से हटा दिया है। अमरीका खुफिया एजेंसी सीआईए के मौजूदा निदेशक माइक पाम्यिों अमरीका के नए विदेश मंत्री होंगे।

इ-टिकट बुकिंग में अब गर्भवती का कालम

ट्रेनों में महिलाओं को कई सुविधाएं मिलेंगी। अब लोअर बर्थ की सुविधा गर्भवती को भी मिलेगी। गर्भवती महिला को अभी रिजर्वेशन काउंटर से बुकिंग कराने पर लोअर बर्थ की सुविधा मिलती थी। इसे जल्द ही इ-टिकटिंग में भी अपडेट किया जाएगा।

राष्ट्रमंडल हाॅकी से सरदार सिंह बहार

पूर्व कप्तान सरदार सिंह को राष्ट्रमंडल खेलों के लिए 18 सदस्यीय पुरूष हाॅकी टीम से बाहर कद दिया गया है जबकि मनप्रीत सिंह चार से 14 अप्रैल तक आस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में होने वाले टूर्नामेंट में टीम का नेतृत्व करेंगे।

सरकारी नौकरियों के लिए अधिकतम आयु अब 40 वर्ष

राजस्थान सरकार ने सरकारी नौकरियों के लिए अधिकतम आयु 35 वर्ष बढ़ाकर 40 वर्ष कर दी है। वित्त विभाग ने इसके लिए आरएसआर में संशोधन की अधिसूचना जारी कर दी है।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share