Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

16 March 2018

दस स्थाई न्यायाधीशों का शपथ ग्रहण

राजस्थान हाइकोर्ट में कार्यरत दस अतिरिक्त न्यायाधीशों को जोधपुर मुख्यपीठ में 16 मार्च को न्यायाधीश पद की शपथ दिलाई जाएगी। मुख्य न्यायाधीश प्रदीप नांद्रजोग शपथ दिलाएंगे।

20 लाख तक ग्रेच्युटी करमुक्त

लोकसभा ने 15 मार्च को पेमेंट आॅफ ग्रेच्युटी अमेंडमेंट बिल और स्पेसिफिक रिलीफ अमेंडमेंट बिल पर मंजूरी दे दी। अब निजी क्षेत्र के कर्मचारियों को 20लाख रूपए तक टैक्स फ्री ग्रेच्युटी मिल सकेगी।

हरियाणा में भी होगी बच्ची से रेप पर फांसी

मध्यप्रदेश, राजस्थान के बाद हरियाणा सरकार ने भी उस कानून पर मुहर लगा दी, जिसके तहत 12 साल या उससे कम उम्र की लड़की से दुष्कर्म के दोषी को मौत की सजा मिलेगी।

संसदीय समिति की सिफारिश सरकारी नौकरी के लिए पांच साल सैन्य सेवा अनिवार्य हो

संसद की रक्षा मामलों की स्थायी समिति ने सिफारिश की है कि केंद्र और राज्य सरकार की प्रतिष्ठित नौकरी चाहने वाले उम्मीदवारों के लिए 5 साल की सैन्य सेवा अनिवार्य की जाए।

3डी प्रिंटर से एक दिन में घर बनाने का दावा

अमरीका के आस्टिन सिथत एक स्टार्टअप कंपनी आॅइकाॅन ने सिर्फ एक दिन में ही साढ़े छह सौ वर्ग फुट का मकान बनाने का दावा किया है। आॅइकाॅन का कहना है कि 3डी तकनीक से मकान बनाने में 2.72 लाख रूपए की लागत आएगी।

भारत में जीएसटी है सबसे जटिल

विश्व बैंक ने मोदी सरकार के अप्रत्यक्ष कर सुधार प्रणाली, वस्तु एवं सेवा कर पर गंभीर सवाल उठाए हैं। वैश्विक संस्था ने अपनी छमाही रिपोर्ट ‘इंडिया डवलपमेंट अपडेट’ में कहा है कि भारत में जीएसटी का सबसे जटिल रूप है। वहीं, दुनिया के 115 देशों के मुकाबले यहां दूसरा सबसे ऊंचा कर दर है।

राजस्थान के संदीप को तीसरा स्वर्ण

राजस्थान के संदीप सिंह ने दुबई में चल रही अंतराष्ट्रीय पैरा एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में तीसरा स्वर्ण पदक जीत लिया। संदीप ने 100 मी. की दौड़ 11.32 सैकण्ड में जीती। इराक के अल दुहामी दुसरे स्थान पर रहे। भारत के कुमार अवनिल ने कांस्य जीता।

ईरानी कप में जाफर की रिकाॅर्ड पारी, 18000 रन किए पूरे

वसीम जाफर ने 40वें वर्ष में रिकाॅर्डतोड़ पारी खेलते हुए नाबाद 285 रन बनाए। उन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 18000 रन पूरे कर लिए और वे इस उम्र में 250 रन पर करने वाले पहले एशियाई और भारतीय बन गए। जाफर ने 40वें वर्ष में दोहरा शतक लगाकर प्रथम श्रेणी में पांचवें खिलाड़ी बनने का गौरव भी पाया।

नेपाल ने रचा इतिहास

नेपाल ने 15 मार्च को इतिहास रचते हुए पहली बार अंतरराष्ट्रीय वनडे टीम का स्टेटस हासिल कर लिया। नेपाल ने आईसीसी क्रिकेट वल्र्ड कप क्वालिफायर मुकाबले में पपुआ न्यू गिरी को 6 विकेट से हरा दिया।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Tricks

Find Tricks That helps You in Remember complicated things on finger Tips.

Learn More

Share