Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

21 March 2018

इलैयाराजा और उस्ताद गुलाम मुस्तफा खान समेत 41 हस्तियों को पद्म पुरस्कार से नवाजा गया

राष्ट्रपति भवन में 41 हस्तियों को पद्म पुरस्कार दिए गए। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जाने माने संगीतकार इलैयाराजा, उस्ताद गुलाम मुस्तफा खान और पी परमेश्वरन को पद्म विभूषण से सम्मानित किया। इस प्रोग्राम में नरेंद्र मोदी भी मौजूद थे। बता दें कि 25 जनवरी को देश की 85 हस्तियों को पद्म पुरस्कार देने का एलान किया गया था। इनमें 3 पद्म विभूषण, 9 पद्म भूषण और 73 पद्म श्री अवॉर्ड शामिल हैं। अब 2 अप्रैल को होने वाले समारोह में बाकी 44 हस्तियों को सम्मानित किया जाएगा।

पद्म पुरस्कार 2018 की पूरी लिस्ट

इराक में लापता 39 भारतीयों को आईएस ने मारा

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने मंगलवार को संसद में बताया कि इराक के मोसुल से अगवा हुए 39 भारतीय नागरिकों को आईएसआईएस ने मार दिया। मृतकों का शव भारत लाने के लिए प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और जल्द ही वापस लाया जाएगा। 2014 में भारत से मोसुल में काम करने गए मजदूरों को आतंकियों ने किडनैप कर लिया था। मोसुल की आजादी के बाद मजदूरों के बारे में जानकारी जुटाने के लिए जनरल वीके सिंह इराक गए थे। किडनैप किए गए 40 भारतीयों में से एक हरजीत मसीह आतंकियों के चंगुल से बच निकला था। मसीह ने कहा था कि उसने बाकी भारतीयों को अपनी आंखों के सामने मरते देखा था।

एससी-एसटी एक्ट: अब केस दर्ज होने पर नहीं होगी तत्काल गिरफ्तारी

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार काे एक याचिका पर सुनवाई करते हुए देशभर में एससी/एसटी एक्ट के बड़े पैमाने पर गलत इस्तेमाल की बात को स्वीकार करते हुए ऐतिहासिक फैसला सुनाया है। जिसके तहत कोर्ट ने अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम (एससी/एसटी एक्ट 1989) के तहत दर्ज मामलों में तत्काल गिरफ्तारी पर रोक लगा दी है। कोर्ट ने फैसला देते हुए कहा कि सरकारी कर्मचारियों की गिरफ्तारी सिर्फ सक्षम अथॉरिटी की इजाजत के बाद ही हो सकती है और जो लोग सरकारी कर्मचारी नहीं है, उनकी गिरफ्तारी एसएसपी की इजाजत से हो सकेगी। हालांकि, कोर्ट ने यह साफ किया गया है कि गिरफ्तारी की इजाजत लेने के लिए उसकी वजहों को रिकॉर्ड पर रखना होगा।

मेघालय में विश्व की सबसे लंबी बलुआ गुफा

मेघालय में दुनिया की सबसे लंबी गुफा का पता चला है जिसे क्रेमपुरी नाम दिया गया है, हालांकि इस गुफा की खोज 2016 में हो गई थी लेकिन इसकी लंबाई के बारे में मेघालय एडवेंचर एसोसिएशन के द्वारा इस वर्ष मापन किया गया यह गुफा विश्व की सबसे बड़ी गुफा वेनेजुएला के क्यूवा डेल समन से अलगभ 6000 मीटर अधिक है इसकी लंबाई 24583 मीटर है। सामान्य श्रेणी में यह भारत की दुसरी सबसे लंबी गुफा है।

अमरीकी चुनाव में धांधली में फेसबुक को झटका, सूचना सुरक्षा अधिकारी ने पद छोड़ा

जीत के लिए ट्रंप की चुनाव टीम द्वारा 5 करोड़ यूजर्स के डाटा इस्तेमाल किए जाने के खुलासे के बाद फेसबुक सीइओ मार्क जुकरबर्ग को अमरीका और यूरोप के सांसदों ने तलब किया है। उधर फेसबुक के मुख्य सूचना सुरक्षा अधिकारी एलेक्स स्टामोस ने इस्तीफा दे दिया है। इसके पीछे सीओओ शेरिल सेंड्सबर्ग से मतभेद बताए जा रहे हैं।

आरटीआइ के लिए न लें 50 से ज्यादा फीस

सुप्रीम कोर्ट ने कहा है सूचना का अधिकार अधिनियम के तहत आवेदनों का अधितम शुल्क 50 रूपए और फोटोकाॅपी शुल्क 5रू प्रति पेज होगा। यह आदेश सभी हाईकोर्ट, विधानसभाओं व आरटीआइ अधिनियम के दायरे में आने वाली सरकारी व स्वायत्त संस्थाओं पर लागू होगा।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share