Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

24 March 2018

दिल्ली से शुरू ‘शहीद स्वाभिमान यात्रा’

देश के शहीदों और जवानों को समर्पित ‘शहीद स्वाभिमान यात्रा’ 23 मार्च को इंडिया गेट से शुरू हुई। यह यात्रा 90 दिन में 29 राज्यों से गुजरेगी। इस यात्रा को भारतीय सेना के मेजर जनरल अशोक नरूला ने हरी झंड़ी दिखाकर रवाना किया। यह यात्रा ‘स्वाभिमान देश का’ संगठन ने आयोजित की है इसका उद्देश्य शहीद होने वाले वीर जवानों के परिवार की जरूरतों का पता लगाना है।

डाटा लीक: एलन मस्क ने अपनी कंपनियों टेस्ला और स्पेस-एक्स के फेसबुक पेज डिलीट किए

अमेरिकी कारोबारी और अरबपति एलन मस्क ने फेसबुक से अपनी दो कंपनियों- टेस्ला और स्पेस-एक्स के पेज हटा लिए हैं। इन पेज पर 26 लाख लाइक्स और फॉलोवर्स थे। मस्क को ऐसा करने के लिए ट्विटर पर #deletefacebook के तहत चैलेंज मिला था। बता दें कि फेसबुक पर ब्रिटेन की कंपनी कैम्ब्रिज एनालिटिका को 5 करोड़ से ज्यादा यूजर्स की जानकारी देने का आरोप लगा है। इसके बाद कई लोगों ने फेसबुक से अपने अकाउंट हटाना शुरू दिए हैं।

पीएनबी को 5473 करोड़ की मदद

घोटाले से डगमगाए पंजाब नेशनल बैंक को सरकार ने 5473 करोड़ रू दिए हैं। बैंक प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुनिल मेहता ने यह जानकारी दी।

एनएमडीसी जल्द शुरू करेगा नया प्लांट

नगरनार में एनएमडीसी के 15 हजार 525 करोड़ रूपए की लागत से 3 एमटीपीए क्षमता वाले इस्पात सयंत्र परियोजना को सितंबर 2018 में चालू किया जाना है। स्टील प्लांट की कुल बिजली आवश्यकता 296 मेगावाट की है, एनएमडीसी ने सीएसपीटीसीएल के ग्रीड से 241 मेगावाट बिजली लेने का प्रस्ताव किया है, तथा शेष जरूरतों को इन हाउस उत्पाद द्वारा पूरा किया जाएगा।

महाराष्ट्र में चूहा घोटाला

महाराष्ट्र में चूहा मारने का घोटाला सामने आया है। सरकार ने राज्य सचिवालय में बढ़ रहे चूहों को मारने ठेका एक निजी कंपनी को दिया था। कंपनी का दावा है उसने सात दिन में सचिवालय में 3,19,400 चूहों को मार दिया है। वरिष्ठ भाजपा नेता एकनाथ खड़से ने इस पर सवाल उठााया कि कंपनी सात दिन में कैसे 3 लाख चूहे मार दिए। बीएमसी ने मुंबई में छह लाख चूहों को मारने के लिए दो साल का समय लिया था।

ट्रंप ने चीन पर लगाया 60 अरब डॉलर का टैरिफ

अमेरिका और चीन के बीच व्यापारिक रिश्तों में जारी तनातनी से ट्रेड वॉर की स्थिति पैदा हो गई है। जहां एक तरफ गुरुवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने चीन से आयात पर 60 अरब डॉलर यानी 3910 अरब रुपये के टैरिफ की घोषणा की है तो वहीं इस कदम से बौखलाए चीन ने भी उन अमेरिकी उत्पादों की लिस्ट जारी की है जिसपर वह भारी-भरकम आयात शुल्क लगाने की तैयारी कर रहा है। इस लिस्ट में पोर्क, सेब और स्टील पाइप शामिल हैं। चीन ने कहा है कि अमेरिका द्वारा स्टील और ऐल्युमिनियम पर लगाए टैरिफ के प्रतिक्रियास्वरूप उसने यह कदम उठाया है।

अब डीजल की होम डिलिवरी, आइओसी बनी देश की पहली ऐसी कंपनी

अब आपको डीजल खरीदने के लिए पेट्रोल पंप तक जाने का मेहनत नहीं करना होगा। जल्द ही आपकी डिमांड पर आपके घर तक डीजल की डिलीवरी होगी। इसके लिए सार्वनिक क्षेत्र की कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्प (आइओसी) ने सबसे पहले इसकी शुरुआत की है। हालांकि अभी ये शुरूआत अपने प्रायोगिक दौर में है। इसके साथ ही कंपनी ने इसे देश के अन्य शहरों में भी इस सेवा की शुरूआत करने का लक्ष्य रखा है।

डीए दो प्रतिशत बढ़ाया

राजस्थान सरकार ने राजकीय, पेंशनर व वर्क चार्ज कर्मचारियों का डीए दो प्रतिशत बढ़ा दिया है। इससे डीए 5 प्रतिशत से बढ़कर 7 प्रतिशत हो गया है। डीए बढ़ोतरी का प्रभाव 1 जनवरी 2018 से प्रभावी माना जाएगा और डीए का लाभ मूल वेतन पर दिया जाएगा।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on