Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

30 March 2018

31 मार्च रात से राजस्थान स्टेट हाइवे टोल मुक्त

प्रदेश में 31 मार्च रात्रि बारह बजे से स्टेट हाइवे पर टोल नहीं लगेगा। टोल फ्री से संबंधित फाइल पर सार्वजनिक निर्माण मंत्री यूनूस खान ने साइन कर दिए हैं। रिडकोर, आरएसआरडीसी, निजी ठेकेदार, सार्वजनिक निर्माण विभाग की ओर से बनाए गए सभी स्टेट हाइवे निजी वाहनों के लिए टोल मुक्त कर दिए गए हैं।

यूपी में आंबेडकर के नाम में जुड़ेगा ‘रामजी’

उत्तर प्रदेश में अब बाबा साहेब भीमराम आंबेडकर के नाम में ‘रामजी’ जुड़ेगा। योगी आदित्यनाथ सरकार ने आदेश दिए हैं कि आंबेडकर के नाम के साथ अब उनके पिता रामजी मालोजी सकपाल का नाम भी जोड़ा जाए। ये फैसला राज्यपाल राम नाइक की सलाह के बाद लिया गया है। अब उनका नाम डा. भीमराव रामजी आंबेडकर होगा।

हिन्दी अध्यापकों की सेवाएं समाप्त

केन्द्रीय योजनाओं का धन जारी नहीं किए जाने से मिजोरम में सैकड़ों स्कूलों में हिन्दी के अध्यापकों की सेवाएं समाप्त कर दी गई हैं।

वेनेजुएला की जेल में आग 68 की मौत

वेनेजुएला के काराबोबो में कैदियों ने भागने के लिए बिस्तरों में आग लगा दी। आग बाद में बढ़ गई जिसमें जलकर 68 लोगों की मौत हो गई।

जीसैट 6ए का प्रक्षेपण सफल

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने 29 मार्च को श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र के दूसरे लांच पैड से शक्तिशाली स्वदेशी संचार उपग्रह जीसैट-6ए का प्रक्षेपण किया। इससे सेना की संचार क्षमता बढ़ेगी। भू-स्थैतिक प्रक्षेपण यान(जीएसएलवी एफ-08) ने इसे निर्दिष्ट कक्षा में स्थापित किया। जीएसएलवी की यह 12वीं और स्वदेशी क्रायोजनिक इंजन युक्त छठी उड़ान थी।

यौन अपराधियों के नाम होंगे सार्वजनिक

केंद्र सरकार यौन उत्पीड़न के दोषी लोगों के नाम सार्वजनिक करने की तैयारी में है। महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की पहल पर गृह मंत्रालय इसकी तैयारी में जुटा है। इसके साथ जिन लोगों के नाम सार्वजनिक किये जाएंगे उनका हर तरह का ट्रैक रिकार्ड को डाला जाएगा। जिससे कोई भी नियोक्ता किसी दोषी की सेवा लेने से पहले उसका रिकार्ड चेक कर सके।

कैंब्रिज एनालिटिका के पास राजस्थान आॅनर किलिंग पर भी डाटा

विवादों में घिरी कैंब्रिज एनालिटिका की पेरेंट कंपनी स्ट्रेटजिक कम्युनिकेशंस लिमिटेड(एससीएल) को लेकर एक और खुलास हुआ है। एससीएल आॅनर किलिंग की घटनाओं पर भी निगाह रखे हुए थी। उसे इसका भी काट्रेक्ट मिला था।

श्रीकांत बने डिप्टी कलक्टर

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू ने भारतीय बैंडमिंटन खिलाड़ी किदाम्बी श्रीकांत को राज्य प्रशासन में डिप्टी कलक्टर नियुक्त कर दिया है। मुख्यमंत्री ने श्रीकांत को पद्मश्री सम्मान मिलने पर बधाई दी और राज्य के डिप्टी कलक्टर नियुक्त करने के आदेश की प्रति सौंपी।

रूसी जासूस को जहर देने के मामले में पुतिन का यूएस के 60 राजनयिकों को देश से निकालने का फरमान

इंग्लैंड में रूस के पूर्व जासूस को जहर देने के मामले में उसका अमेरिका के साथ टकराव बढ़ता जा रहा है। अब रूस ने अमेरिका के 60 राजनयिकों को देश छोड़कर जाने का फरमान सुनाया है। उन्हें 5 अप्रैल तक का वक्त दिया है। इसके साथ ही सिएटल में अमेरिका वाणिज्य दूतावास बंद करने के लिए कहा है।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share