Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

7 April 2018

पदक लाने वाले सबसे युवा भारतीय बने लाठर

18 साल के दिपक लाठर ने 5 अप्रैल को राष्ट्रमंडल खेलों में 69 किग्रा भार वर्ग में कांस्य पदक जीता। वे देश के लिए पदक लाने वाले सबसे युवा भारोत्तोलक बन गए। दीपक का जन्म 25 मार्च 2000 में दिल्ली में हुआ था। - दीपक 2000 में उस वक्त सुर्खियों में आए थे, जब उन्होंने सिर्फ 15 साल की उम्र में पांचवें कॉमनवेल्थ यूथ गेम्स में नेशनल रिकॉर्ड बनाया था। इसमें उन्होंने 62 किग्रा वर्ग में गोल्ड जीता था।

आरबीआइ ने तीन निजी बैंकों के प्रमुखों का बोनस रोका

बैंकों में घोटाले के बीच रिजर्व बैंक ने तीन प्रमुख बैंकों के सीईओ के पिछले साल के बोनस पर फिलहाल रोक लगा दी है। यह राशि करीब 6 करोड़ है जो कि बैंकों द्वारा इन सीईओ को 2016-17 के वित्त बर्ष के लिए दी जानी है। रिजर्व बैंक ने आइसीआइसीआइ की सीईओ चंदा कोचर, एक्सिस बैंक की शिखा वर्मा और एचडीएफसी बैंक के आदित्य पुरी को 31 मार्च 2017 के वित्त वर्ष के लिए अभी बोनस की मंजूरी नहीं दी।

रक्षा मंत्रालय की साइट हैक, 9 मंत्रालयों की साइट बंद

सरकारी वेबसाइट पर अब तक के सबसे बड़े साइबर हमले में 5 अप्रेल को रक्षा मंत्रालय की साइट हैक हो गई। इसके कुछ देर बाद ही गृह, कानून और श्रम मंत्रालय सहित 9 सरकारी वेबसाइट धीमी हो कर ठप हो गई। पहले रक्षा मंत्री ने साइट हैक होने की बात कही बाद में इसे हार्डवेयर समस्या बताया गया। बाद में इसे ठीक कर लिया गया।

बिटकाॅइन जैसी निजी करेंसी से 8000 लोगों से 13 हजार करोड़ की ठगी

पुणे पुलिस के साइबर सेल और आर्थिक अपराध ईकाई ने करीब 13 हजार करोड़ के डिजिटल करेंसी घोटाले का पर्दाफाश किया है। इसे देश में अब तक का सबसे बड़ा क्रिप्टोकरेंसी घोटाला माना जा रहा है। इस घोटाले के मास्टरमांइड आॅनलाइन मार्केटप्लेस की कंपनी गेन बिटकाॅइन के निर्देशक अमित भारद्वाज को गिरफ्तार किया गया है।

स्पेस समिट 2.0

कैलिफोर्निया में हुई स्पेस 2.0 समिट के दौरान सैन जौस में 4 अप्रेल को 2021 तक अंतरिक्ष में दुनिया का पहला होलट खोलने की घोषण की है। अरोरा स्टेशन नामक यह होटल एक स्पेस स्टेशन जैसा होगा। होटल अंरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से 320 किमी नीचे होगा। यह होटल प्रत्येक 90 मिनट में धरती की परिक्रमा पुरी करेगा।

द. कोरिया के राष्ट्रपति को जेल

दक्षिण कोरिया की पूर्व राष्ट्रपति पार्क ग्युन-हे को कोर्ट ने भ्रष्टाचार और घोटाले का दोषी पाया है। उन्हें 24 साल कैद की सजा सुनाई है। भ्रष्टाचार के चलते उन्हें 2017 में सत्ता गंवानी पड़ी।

भारतीय वायुसेना बनाएगी 110 लड़ाकू विमान

चीन और पाकिस्तान से मिल रही चुनौतियों को देखते हुए भारतीय वायुसेना ने करीब 110 लड़ाकू विमानों के निर्माण के लिए आरएफआइ(रिक्वेस्ट आॅर इंफार्मेशन) जारी किया है। रक्षा विशेषज्ञों के अनुसार यह दुनिया की सबसे बड़ी डील होगी। इनमें 85 फीसदी विमान एकल सीट व बाकी डबल सीट एयरक्राफ्ट होंगे। इन पर 1022 अरब का खर्च हो सकता है। यह निर्माण विदेशी सहयोग से किया जाएगा। जिसके लिए विदेशी कंपनी को किसी भारतीय सहयोगी कंपनी से साझेदारी करनी होगी।

संजीता ने दिलाया दुसरा स्वर्ण

मीराबाई चानू के बाद 21वें राष्ट्रमंडल खेलों के दूसरे दिन 6 अप्रेल को भी भारतीय महिला भारोत्तोलक संजीता चानू ने गोल्ड कोस्ट में 53 किग्रा वर्ग में स्वर्ण जीता। भारत को गोल्ड कोस्ट मे 2 दिन में चार पदक मिल चुके हैं, और वे सभी भारोत्तोलकों ने दिलाए हैं।

भारत ने इंग्लैंड को हराया मिताली की ऐतीहासिक उपलब्धि

भारतीय महिला टीम ने इंग्लैंड को पहले वनडे में 5 गेंद शेष रहते एक विकेट से हराकर 3 मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है। साथ ही मिताली सबसे ज्यादा वनडे मैच खेलने वाली महिला खिलाड़ी बन गई हैं मिताली ने 192 मैच खेले हैं।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share