Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

14 April 2018

भारतीय ने कबूली आतंकी को फंडिंग

अमरीका में आतंकियों को फंडिंग मामले में एक भारतीय इंजीनियर ने गुनाह कबूल लिया है। इब्राहिम जुबैर पर यमन में आतंकी सरगना अनवर अल-अवलाकी को रूपए भेजने का आरोप है।

आरबीआई विदशों में पैसे भेजने पर सख्त

रिजर्व बैंक आफ इंडिया ने देश से बाहर पैसा भेजने पर सख्ती बढ़ा दी है। इसके तहत अभी कोई व्यक्ति एक साल में करीब 1.63 करोड़ रूपए तक विदेश भेज सकता है।

टेस खोजेगा अंतरिक्ष में जीवन की संभावनाएं

नासा सौरमंडल के चरों ओर ग्रहों की खोज के लिए 16 अप्रैल को एक उपग्रह टेस(ट्रांजिस्टिंग एक्जोप्लैनेट सर्वे सैटेलाइट) का प्रक्षेपण करेगा। टेस को मैसाच्यूटस इंस्टीटयूट आफ टेक्नोलाॅजी(एमआइटी) ने बनाया है। टेस को स्पेसएक्स फाल्कन 9 राकेट के जरिए प्रक्षेपित किया जाएगा। प्रक्षेपण के 60 दिनों बाद यह 2 वर्षों के मिशन के तहत आंकड़े भेजना शुरू कर देगा।

भारतीय छात्रा ने खोली पहली इ-कचरा फैक्ट्री

आइआइटी कानपुर की पूर्व छात्रा वीना सहजवाला ने आस्ट्रेलिया में एक इ-कचरा फैक्ट्री खोली है। दुनिया की पहली इ-कचरा फैक्ट्री के रूप में यहां कंप्यूटर, मोबाइल, लैपटाॅप जैसे इलेक्ट्रोनिक कचरे को रिसाइकल करके अन्य उपयोगी उत्पाद बनाए जाएंगे।

15 साल के अनीष ने जीता स्वर्ण पदक

भारत के 15 साल के निशानेबाज अनीष भानवाल ने 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में नौवें दिन पुरूषों की 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण जीता। इसके साथ ही अनीष राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण जीतने वाले देश के सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए हैं। अनुभवी 37 साल की तेजस्विनी ने महिलाओं की 50 मीटर स्पद्र्धा में रिकाॅर्ड बनाते हुए सर्वाधिक 457.9 के स्कोर के साथ स्वर्ण पदक जीता।, जबकि अंजुम मुदिगल ने 455.7 के स्कोर के साथरजत पदक जीता।

भारत के राकेश व इरफान पर प्रतिबंध

राष्ट्रमंडल खेलों की ‘नो नीडल पाॅलिसी’ के उल्लंघन मामले में दोषी पाए गए भारत के दो एथलीट राकेश बाबू और इरफान कोलाथुम थोड़ी को खेलों से बाहर कर दिया गया है और उन्हें तत्काल स्वदेश वापिस भेजा जाएगा। भारतीय ओलंपिक संघ के अनुसार इन एथलीटों पर प्रतिबंध भी लगाया जाएगा।

राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार

राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों की घोषणा कर दी गई है। इस वर्ष दिवंगत अभिनेत्री श्रीदेवी को फिल्म माॅम के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का नेशनल अवार्ड मिला है। दिवंगत विनोद खन्ना को सर्वोच्च सम्मान दादा साहेब फाल्के पुरस्कार दिया गया। 19 वर्षिय रिद्धि को फिल्म ‘नगर किर्तन’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का सम्मान मिला है। बेस्ट फीचर फिल्म का खिताब असमी ‘विलेज राॅकस्टार’ को मिला है। न्यूटन को बेस्ट हिंदी फिल्म का अवार्ड मिला है।

शरीफ जीवनभर नहीं लड़ सकेंगे चुनाव

पाकिस्तान की शीर्ष अदालन ने पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को जीवनभर चुनाव लड़ने के अयोग्य ठहरा दिया, यानी अब शरीफ आजीवन कोई चुनाव नहीं लड़ सकेंगे। भ्रष्टाचार के आरोप में पीएम के तौर पर शरीफ को अयोग्य घोषित किया गया था।

कुश्ती के दुसरे दिन भी भारत को चार पदक

आस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में आयोजित राष्ट्रमंडल खेलों की कुश्ती प्रतियोगिता में भारत के बजरंग पुनियां(65 किग्रा फ्रीस्टाइल) ने स्वर्ण, मौसम खत्री(97 किग्रा) और पूजा ढाडा(57 किग्रा) ने रजत पदक तथा दिव्या काकरान(68 किग्रा) ने कांस्य पदक अपने नाम किया।

नरेंद्र मोदी आज छत्तीसगढ़ दौरे पर, आयुष्मान भारत योजना के पहले वेलनेस सेंटर की शुरुआत करेंगे

मोदी सरकार की सबसे महत्वाकांक्षी ‘आयुष्मान भारत’ योजना के तहत पहला हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर शनिवार को शुरू होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अंबेडकर जयंती के मौके पर छत्तीसगढ़ के बीजापुर में इसका उद्धाटन करेंगे। देश भर में साल 2022 तक एक लाख 50 हजार हेल्थ सब सेंटर को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में बदला जाएगा। इस वित्तीय साल में 18 हजार 840 हेल्थ सब सेंटर को वेलनेस सेंटर में बदला जाना है। इसके लिए केन्द्र सरकार ने अलग से 1200 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on