Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

17 April 2018

सिंधु सभ्यता सूखे के कारण खत्म - आइआइटी खड़गपुर

आइआइटी खड़गपुर में एक शोध में कहा गया है कि सिंधु घाटी सभ्यता के समय सूखा पुरे 900 वर्षो तक चला था। इससे पहले यह माना जाता था कि 200 वर्ष लंबे सुखे के कारण सभ्यता खत्म हुई थी। भूगर्भशास्त्र और भूभौतिकी विभाग के शोधकर्ताओं ने पिछले 500 साल के मानसून पैटर्न के अध्ययन में पाया कि लगभग 900 वर्षो तक उत्तर-पश्चिमी हिमालय में बारिश नहीं के बराबर हुई।

ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए पहला स्कूल

पाकिस्तान में ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए पाकिस्तान का पहला स्कूूल खुला है। इसका नाम द जेंडर गाॅर्डियन स्कूल है, इसे एक्सप्लोरिंग फ्यूचर फाउंडेशन नामक गैर सरकारी संगठन ने शुरू किया है। 2017 में छठी जनसंख्या गणना में पाकिस्तान में ट्रांसजेंडर समुदाय की आबादी 10,418 बताई गई।

नासा ने पहली बार अंतरिक्ष में उगाया गेहूं

नासा ने अंरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन में स्थापित एडवांस्ड प्लांट हैबिटैट में पहली बार कोई फसल उगाने का दावा किया है। अंतरिक्षयाात्री जो अकाबा ने 2017 में एपीएच में गेहूं की एक प्रजाति व अरबिडोप्सिस नामक फूल के बीज बोए थे।

अमरनाथ में अब जयकारे लगा सकेंगे

सुप्रीम कोर्ट ने अमरनाथ गुफा को साइलेंट जोन घोषित करेन के नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के आदेश को रद्द कर दिया। इस आदेश के बाद अब गुफा के सामने श्रद्धालु जयकारे लगा सकेंगे। 13 दिसंबर 2017 को एजीटी ने शिवलिंग के सामने के स्थान को साइलेंट जोन घोषित किया था।

सरकार ने एक्सप्रेस-वे पर बढ़ाई स्पीड लिमिट

सरकार ने एक्सप्रेस-वे पर अधिकतम गति की सीमा बढ़ा दी है अब प्राइवेट कारों की गति सीमा 100 किमी./घंटा से बढ़ाकर 120 किमी./घंटा कर दी गई है। जबकि टैक्सी की 80 से 100 किमी./घंटा कर दी गई है। इसके साथ ही राष्ट्रीय राजमार्गो पर कारों की स्पीड 100 किमी./घंटा कर दी गई है। वहीं टैक्सी 90 किमी./घंटा कर दी गई है। दोपहिया और वाणिज्यिक वाहनों के लिए 80 किमी. प्रति घंटा होगी। शहर की सड़कों पर कार व टैक्सी 70 किम./घंटा व दो पहिया की अधिकतम गति 60 किमी./घंटा होगी।

SBI को पीछे छोड़ कोटक महिंद्रा बना देश का दूसरा बड़ा बैंक, HDFC बैंक सबसे मूल्यवान

मार्केट कैप के लिहाज से कोटक महिंद्रा देश का दूसरा सबसे बड़ा बैंक बन गया है। इस मामले में उसने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया को पीछे कर दिया है। सोमवार के कारोबार में कोटक महिंद्रा बैंक के शेयर में करीब 2 फीसदी तक तेजी आई और शेयर 1174 रुपए के भाव पर पहुंच गया। इस दौरान बैंक का मार्केट कैप भी बढ़कर 223732 करोड़ रुपए तक पहुंच गया। वहीं, एसबीआई के शेयर में कमजोरी रही है। मौजूदा समय में निजी क्षेत्र का एचडीएफसी बैंक देश का सबसे मूल्यवान बैंक है। बैंक का मार्केट कैप करीब 5.04 लाख करोड़ रुपए है।

मक्का मस्जिद ब्लास्ट: असीमानंद समेत 5 आरोपी बरी

तेलंगाना के मक्का मस्जिद ब्लास्ट केस में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की नामापल्ली स्पेशल कोर्ट ने सोमवार को 11 साल बाद फैसला सुनाया। कोर्ट ने स्वामी असीमानंद समेत 5 आरोपियों को बरी कर दिया। देर शाम फैसला सुनाने वाले स्पेशल एनआईए जज रवींद्र रेड्डी ने इस्तीफा दे दिया।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share