Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

19 April 2018

भारत के 4 शहरों में ट्रैफिक के दौरान 1.43 लाख करोड़ का नुकसान

बॉस्टन कंसल्टिंग ग्रुप (बीसीजी) और कैब संचालक कंपनी उबर की एक रिपोर्ट में कई चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, भारत के चार प्रमुख शहर पूरे एशिया के शहरों से 149 फीसदी ज्यादा भीड़भाड़ वाले हैं। पीक ट्रैफिक आवर्स के दौरान इन चार शहरों में सालाना 1.43 लाख करोड़ रुपए का नुकसान हो रहा है।

लंदन में मोदी ने लिंगायतों के गुरु बसेश्वर को नमन किया, कहा- इनके आदर्श प्रेरणादायक

ब्रिटेन दौरे मोदी ने बुधवार को यहां टेम्स नदी पर स्थित लिंगायत संत बसवेश्वर के दर्शन किए और मूर्ति पर माला चढ़ाई। उन्होंने कहा कि भगवान बसवेश्वर के आदर्शों ने पूरे विश्व में लोगों को प्रेरित किया। भारत की बात सबके साथ कार्यक्रम में भी मोदी ने कहा- 12वीं सदी के इस संत ने सामाजिक सशक्तिकरण के लिए काम किया। 2015 में मोदी ने ही इस मूर्ति का अनावरण किया था। इसे कर्नाटक चुनाव से एक महीने पहले लंदन से मोदी का लिंगायत कार्ड माना जा रहा है। कांग्रेस ने पहले ही इस समुदाय को अल्पसंख्यक का दर्जा देकर अपनी तरफ लुभाने की कोशिश की है। राज्य में इस समुदाय की आबादी 17% है और ये चुनाव में अहम भूमिका निभाते हैं।

चारा घोटाला: दुमका ट्रेजरी केस में 37 दोषियों को साढ़े तीन से 14 साल की सजा, 2 करोड़ तक जुर्माना

चारा घोटाला से जुड़े दुमका ट्रेजरी के तीसरे मामले (आरसी 45/96) में सीबीआई के स्पेशल कोर्ट ने बुधवार को 37 दोषियों को साढ़े तीन से 14 साल की सजा सुनाई है। इन्हें 9 अप्रैल को दोषी करार दिया गया था। सभी पर 50 लाख से 2 करोड़ रुपए तक जुर्माना भी लगाया गया है। इस केस में 9 अप्रैल को 37 आरोपियों को दोषी करार दिया गया था। साथ ही 5 को बरी कर दिया गया था। चारा घोटाला का यह 51वां मामला है। यह मामला बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री व राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद समेत किसी भी राजनेता से जुड़ा नहीं है। इसमें पशुपालन विभाग के अधिकारी, डॉक्टर और आपूर्तिकर्ता शामिल हैं।

गलती से हुई बड़ी खोज, बैक्टीरिया दुनिया से खत्म करेगा प्लास्टिक

अब सैंकड़ों सालों में सड़ कर खत्म होने वाली प्लास्टिक कुछ ही दिनों में सड़ जाएगी। वैज्ञानिकों ने एक ऐसे एंजाइम की खोज की है जो प्लास्टिक को कुछ ही दिनों में खाकर तुरंत खत्म कर देगा। बता दें कि ब्रिटेन में पोट्समाउथ विश्वविद्यालय और अमेरिकी ऊर्जा विभाग के राष्ट्रीय अक्षय ऊर्जा के शोधकर्ताओं ने यह खोज की है। इस खोज से वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि पर्यावरण में प्रदूषण कम होगा।

प्रयोगशाला में शोध करते हुए वैज्ञानिकों से एक गलती हो गई जिससे उन्हें एक न्या प्लास्टिक इटिंग फॉर्मूला मिल गया। वैज्ञानिकों के मुताबिक आइडोनेला सैकैनाइसिस 201-एफ 6 नाम का यह एंजाइम पॉलीथीन टेरिफ्थेलैट को पचाकर उसे बायोडिग्रेडेबल बना देता है। पॉलीथीन टेरिफ्थेलैट यानि (पीईटी) वही चीज है, जिसे 1940 में प्‍लास्टिक के नाम से पेटेंट कराया गया था।

भारतीय रेलवे की ओर से यात्रियों के लिए लॉन्च किया जा रहा 'मदद' ऐप

समस्याओं को सुलझाने और आपकी शिकायतों को दूर करने के लिए जल्द ही रेलवे की ओर से एक नया ऐप लाया जा रहा है। इस नए ऐप का नाम 'मदद' (मोबाइल एप्लीकेशन फॉर डिजायर्ड असिस्टेंस ड्यूरिंग ट्रैवल) रखा जाएगा। इस ऐप का एकमात्र उद्देश्य यात्रियों को बेहतर सुविधा प्रदान करना है। इस ऐप की मदद से आप गंदे शौचालय,खाने की गुणवत्ता,डिब्बे में सफाई की कमी से संबंधित सारी शिकायते दर्ज कर सकते हैं।

मध्यकालीन बाग का रडार तकनीक से संरक्षण

मध्यकालीन धरोहरों के संरक्षण के लिए भारतीय पुरात्विक सर्वेक्षण(एएसआइ) आइआइटी मद्रास की मदद लेगी। हैदराबाद स्थित गोलकुंडा किले के बाग-ए-नया किला को किसी भी प्रकार के अतिक्रमण से बचाने के लिए इसका सीमांकन किया जाएगा। आइआइटी मद्रास इसके लिए ग्राउंड पेनेट्रेटिंग राडार(जीपीआर) तकनीक का प्रयोग करेगा। जीपीआर तकनीक से उन सभी अवशेषों के बारे में जानकारी मिल सकेगी जो जमीन के अंदर दब हुए हैं। सर्वेक्षण विभाग के अनुसार कुतुबशाही काल में निर्मित सभी बगीचों में इकलौता यही बचा है।

महाभारत की ‘रेवती’ के नाम पर अंतरिक्ष के क्रेटर का नाम

आकाशीय पिंडों के आधिकारिक नामकरण और उन्हें परिभाषित करने वाली संस्था अंतरराष्ट्रीय खगोलीय संघ(आइएयू) ने प्लूटो के एक चांद चेराॅन पर स्थित एक क्रेटर का नाम महाभारत की एक पात्र रेवती(रेवती एक युगयात्री थी जिनका विवाह श्रीकृष्ण के भाई बलराम से हुआ) के नाम पर रखा हैं। चेराॅन पर अन्य जो भी क्रेटर हैं, उनका नाम स्टार वार्स के काल्पनिक चरित्रों के नाम पर रखा गया है।

बुश सीनियर की पत्नी बारबरा का निधन

अमेरिका की पूर्व प्रथम महिला बारबरा बुश का लंबी बीमारी के बाद मंगलवार को निधन हो गया। वे 92 साल की थीं। वे इकलौती अमेरिकी महिला थीं, जिन्होंने अपने जीवन में पति और बेटे को अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में देखा। बारबरा अमेरिका के 41वें राष्ट्रपति जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश की पत्नी और 43वें राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश की मां थीं। पिछले कुछ वर्षों से वह फेफड़ों की बीमारी से पीड़ित थीं।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share