Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

23 April 2018

राष्ट्रपति ने दी भगोड़ा आर्थिक अपराधी अध्यादेश को मंजूरी

राष्ट्रपति ने भगोड़े आर्थिक अपराधी अध्यादेश, 2018 को मंजूरी दी। इससे अब बैंकों के साथ धोखाधड़ी और जानबूझकर लोन न चुकाने जैसे आर्थिक अपराध कर देश से भागने वालों की संपत्तियां जब्त करने की कार्रवाई करने का अधिकार मिल गया है।

तान्या पहली भारतीय महिला फायर फाइटर

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने पहली बार किसी महिला को फायर फाइटर के तौर पर नियुक्त किया है। कोलकाता की तान्या सान्याल फायर फाइटर्स में शामिल होने वाली पहली भारतीय महिला हैं। तान्या ने अपना प्रशिक्षण पुरा कर लिया है और एक महीने में उनकी नियुक्ति एएआइ के पूर्वी एयरपोटर््स पर की जाएगी।

येचूरी फिर चुन गए मापका महासचिव

माक्र्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी ने सीताराम येचुरी को एक बार फिर से महासचिव चुन लिया है। फैसला हैदराबाद में चल रही बैठक में लिया गया।

दुनिया की सबसे बुजुर्ग महिला का निधन

दुनिया की सबसे उम्रदराज इंसान नाबी ताजिमा का 117 साल, 261 दिन की उम्र में निधन हो गया। वह दिक्षिण-पूर्वी जापान के किकाई द्वीप पर एक अस्पताल में जनवरी से भर्ती थीं। 1900 में जन्मी आखिरी ज्ञात शख्स ताजिमा तिन सदियों की गवाह रहीं। अब ताजिमा के बाद जापान की ही 116 वर्षिय महिला चियो योशिदा दुनिया की सबसे बुजर्ग इंसान है। पुरूषों की बात करें तो जापान के 112 वर्षिय मसाजो नोनाक हैं।

अंतरिक्ष यान का दोबारा प्रयोग करेगा इसरो

स्वदेशी स्पेस शटल के विकास में जुटा भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन एक परीक्षण की तैयारी कर रहा है। इसरो ने पहले पुनः उपयोगी प्रक्षेपण यान यानी आरएलवी के प्रदर्शन माॅडल का इपर सौनिक उड़ान परीक्षण किया था। और अब अंतरिक्ष में पहुंचकर पुनः धरीती की कक्षा में प्रवेश करने की तैयारी है।

महिला क्रिकेटर ड्रग के साथ पकड़ी

बांग्लादेश की शीर्ष महिला क्रिकेटर नजरीन खान को 14,000 मिथामफेटामाइन की गोलियों के साथ पकड़ा गया है। नजरीन खान मुक्ता ढाका प्रीमियर लीग में प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेलती हैं।

मोदी जिनपिंग के बीच वार्ता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग 27-28 अप्रेल को चीन के वुहान में अनौपचारिक शिखर बैठक करेंगे। चीन दौरे पर गई विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और चीनी समकक्ष वांग यी ने इस मुलाकात को अंतिम रूप दिया। मानवरोवर यात्री इस साल सिक्किम के नाथुला दर्रे के रास्ते जा सकेंगे। शंघाई सहयोग संगठन के विदेश मंत्रियों की बैठक में शामिल होने गई विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने इसकी पुष्टी की। चीन ने सतलुज-ब्रह्मपुत्र नदियों पर डाटा साझा करने की भी पुष्टि की है।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Tricks

Find Tricks That helps You in Remember complicated things on finger Tips.

Learn More

Share