Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

25 April 2018

मृत्युदंड के लिए फांसी बेहतर

केंद्र ने मौत की सजा के लिए फांसी को सबसे बेहतर तरीका बताया है। सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हलफनामे में केंद्र ने कहा, फांसी मौत के दूसरे तरीकों से कम तकलीफदेह है। याचिका में फांसी को क्रूर बताते हुए इंजेक्शन देन, गोली मारने या इलेक्ट्रिक चेयर का इस्तेमाल का कहा गया।

राजस्थान सहित 5 राज्यों की वजह से देश पिछड़ा

नीति आयेाग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अतिताभ कांत ने कहा की देश के दक्षिणी और पश्चिमी राज्य तेजी से तरक्की कर हैं, लेकिन बिहार, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश और राजस्थान जैसे राज्यों की वहज से देश पिछड़ा हुआ है।

यूजीसी ने जारी की 24 फर्जी विवि की सूची

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने 24 फर्जी विश्वविद्यालयों की सूची जारी की है। इनमें 8 राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के हैं।

अर्मेनिया में पीएम के इस्तीफे का जश्न

अर्मेनिया के प्रधानमंत्री सेर्ज सरकिसियान ने उनके निर्वाचन के खिलाफ हुए प्रदर्शन के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया। सरकिसियान लगातार सत्ता में बने हुए थे। एक दशक तक राष्ट्रपति रहने के बाद उन्हें प्रधानमंत्री चुना गया था। जिसका लोग विरोध कर रहे थे।

पुरूष और महिला टीमों ने द. एशियाई जूडो चैंपियनशिप जीती

भारत की पुरूष और महिला टीमों ने नेपाल के ललितपुर में आयोजित आठवीं दक्षिण एशियाई जूडो चैंपियनशिप में खिताब जीत लिए हैं। महिला टीम ने नेपाल को जबकि पुरूष टीम ने पाकिस्तान को हराया। महिला टीम ने व्यक्तिगत वर्ग में सभी सात स्वर्ण जीते।

शहजार ने जीता रजत

भारतीय निशानेबाज शहजार रिजवी ने चांगवाॅन इंटरनेशनल शूटिंग रेंज में आईएसएसएफ वल्र्ड कप राइफल/पिस्टल/शाॅटगन दूसरे चरण में पुरूषों के 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में रजत पदक जीता जो भारत का टूर्नामेंट का पहला भी है।

विश्व कप 2019: भारत का पहला मैच 2 की बजाय 5 जून को, लोढ़ा समिति की सिफारिशों की वजह से बदली तारीख

वनडे वर्ल्ड कप 2019 में भारतीय टीम अब 5 जून को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगी। पहले भारत के अभियान की शुरुआत 2 जून को होनी थी, लेकिन जस्टिस आरएम लोढ़ा कमेटी की सिफारिशों के कारण तारीख में बदलाव किया गया। मंगलवार को यहां अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के पदाधिकारियों की एक बैठक हुई। उसी में भारत और दक्षिण अफ्रीका के मैच को 2 की जगह 5 जून करने का प्रस्ताव रखा गया। प्रस्ताव पर अभी आईसीसी बोर्ड की मुहर लगनी है।

राजस्थान रोडवेज में 80 वर्ष के वृद्ध करेंगे मुफ्त यात्रा

रोडवेज की सभी श्रेणियों की बसों में अब 80 या अधिक आयु के बुजुर्ग निःशुल्क यात्रा कर सकेंगे साथ ही अनके सहयोगी को किराए में 50 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। रोडवेज से जारी आदेश के अनुसार संबंधित यात्री को आरएफआईडी स्मार्टकार्ड बनवाना होगा।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on