Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

26 April 2018

आसाराम को सजा

गुरूकुल की नाबालिक शिष्या से यौन दुराचार मामले में 56 माह की सुनवाई के बाद आखिरकार आसाराम उर्फ आसूमल सिरूमलानी(77) को सजा सुना दी गई। आसाराम मृत्यु तक जेल में रहेगा। विशेष कोर्ट में अजा-जजा कोर्ट के विशेष जज मधुसूदन शर्मा ने 453 पेज के फैसले में आसाराम को पाॅस्को एक्ट समेत आइपीसी की 14 धाराओं में दोषी करार दे 3 लाख 2 हजार रू का जुर्माना भी लगाया।

एच-1बी वीजा की संख्या में 43 फीसदी कमी

वाशिंगटन के शोध संस्थान नेशनल फाउंडेशन आफ अमरीकन पालिसी की रिपोर्ट के अनुसार वित्त वर्ष 2017 में शीर्ष सात भारतीय आइटी कंपनियों को 8,468 नए एच-1बी वीजा दिए गए हैं जो कि अमरीका के 16 करोड़ श्रमबल का महज 0.006 प्रतिशत है। स्वीकृत वीजा की यह संख्या वर्ष 2015 से 43 प्रतिशत कम है। इसका मुख्य कारण कंपनियों का एआइ को बढ़ावा देना और अमरीका फस्र्ट नीति रहा है।

अप्रवासियों ने भेजे रिकार्ड 69 अरब डाॅलर

विदेश में बसे अपने लोगों से धन प्राप्त करने में भारत शीर्ष स्थान पर बना है।विश्व बैंक ने कहा कि 2017 में विदेश में बसे भारतीयों ने अपने देश में 69 अरब डाॅलर भेजे जो पिछले साल की तुलना में 9.9 प्रतिशत अधिक है।

वकील से सीधे जज बनेंगी इंदु

केंद्र सरकार ने वरिष्ठ अधिवक्ता इंदु मल्होत्रा को सुप्रीम कोर्ट में न्यायाधीश के पद नियुक्ति को हरी झंडी दे दी है। वह पहली ऐसी महिला होंगी, जो बार से सीधे सुप्रीम कोर्ट में पहुंचेगी।

लगातार हार के चलते गंभीर ने छोड़ी पूरी सैलरी और दिल्ली डेयरडेविल्स की कप्तानी

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में दिल्ली डेयरडेविल्स के लगातार खराब प्रदर्शन के बाद बुधवार को गौतम गंभीर (36 साल) ने कप्तानी से इस्तीफा दे दिया। साथ ही उन्होंने पूरी सैलरी 2.8 करोड़ रुपये नहीं लेने का फैसला किया है। आईपीएल के इतिहास में संभवत: यह पहला मौका होगा जब किसी कप्तान ने अच्छा प्रदर्शन नहीं करने के कारण पूरी सैलरी छोड़ी है। हालांकि वे टीम का हिस्सा बने रहेंगे। गंभीर की जगह 23 साल के श्रेयस अय्यर को दिल्ली डेयरडेविल्स का कप्तान बनाया गया है।

पेरिस : अब आतंकियों के वित्त पोषण पर लगेगी लगाम

पेरिस में आयोजित एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में 70 देशों के 500 से अधिक विशेषज्ञों ने अलकायदा और आईएसआईएस के वित्त पोषण पर रोक लगाने पर बातचीत की। सभी विशेषज्ञों ने एक जूटता के साथ इस संबंध में बातचीत की और कहा कि हम सब को कोई राह निकालनी पड़ेगी जिससे अलकायदा और आईएसआईएस जैसे आतंकी संगठनों के वित्त पोषण को रोका जा सके। बता दें कि बुधवार को फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की अगुवाई में 'आतंक के लिए पैसा नहीं’के बैनर तले आयोजित दो दिन की अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में ये बातें कही गई।

16 से कम उम्र में वाट्सऐप प्रतिबंध

इस्टैंट मैसेजिंग एेप व्हाट्सएेप अब अपने टर्म्स अौर प्राइवेसी को एक बार फिर अपडेट करने जा रहा है। व्हाट्सएेप के इस नए अपडेट के बाद अब 16 साल से कम उम्र के बच्चे इसका इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। इस इंस्टैंट मैसेजिंग एेप ने 16 उम्र के बच्चों के व्हाट्सएेप यूज पर प्रतिबंध लगा दिया है। हालांकि भारत में रहने वाले लोगों को इसको लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि ये नियम केवल यूरोपिय देशों के लिए ही लागू किया जा रहा है।

ट्विटर की नई प्राइवेसी पाॅलिसी

ट्विटर की नई प्राइवेसी पाॅलिसी के तहत यूजरों को यह पता चल सकेगा की उनका डाटा संग्रहित कर उसका किस तरह प्रयोग किया जा रहा है। ट्विटर की नई पाॅलिसी को यूरोपियन यूनियन के जनरल डाटा प्रोटेक्शन रेगुलेशन(जीडीपीआर) के अनुसार बनया गया है। यह 25 मई से लागू होगा।

राजस्थान की सपना को बनाया इंस्पेक्टर

सब इंस्पेक्टर सपना को सरकार ने इंस्पेक्टर पद पर पदोन्नत किया है। उन्हें यह पदोन्नति रियो ओलम्पिक में भागीदारी के लिए दी गई है। सपना पहली महिला अधिकारी है जिन्हें खेल कोटे से इंस्पेक्टर पद पर पदोन्नत किया गया है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on